Online Fastag Recharge- अभी करे!!

फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है और Fastag Account में बैलेंस ख़त्म होने पर आपको इसे समय-समय पर रिचार्ज करना पड़ता हैं इसलिए आज हम आपको Online Fastag Recharge कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

भारत सरकार द्वारा 1 दिसंबर को हर चार पहिया वाहन पर टोल टैक्स के लिए Fastag लगाना अनिवार्य कर दिया गया था लेक़िन फिर यह तारीख़ 15 दिसंबर तक बढ़ दी गयी थी ताकि सभी अपने वाहनों के लिए Fastag ख़रीद सकें।

online fastag recharge

अब हर चार पहिया वाहन पर फास्टैग लगाना अनिवार्य हैं अगर आप बिना फास्टैग के टोल प्लाजा टैक्स का भुगतान करते है तो आपसे दुगुना टैक्स वसूल जाएगा इसलिए आपको फास्टैग क्या है और कैसे बनवाये इसकी जानकारी होनी चाहिए।

चूँकि अब यह प्रकिया ऑनलाइन हो चुकी हैं है इसलिए आपको Online Fastag Recharge करना पड़ेगा जब आपके फास्टैग एकाउंट में बैलेंस ख़त्म हो जाएगा तो चलिये इसके बारे में जानते है।

Fastag कैसे प्राप्त करें

फास्टैग बनवाने के दो तरीकों हैं पहला तरीका ऑफलाइन है जिसमें आप नेशनल हाइवे फीस प्लाजा, रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब, बैंको की ब्रांचों और कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंपों के प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन यानी (POS) से ले सकते हैं।

दूसरा तरीका ऑनलाइन हैं जिसमें आप उन्ह बैंकों से फास्टैग ख़रीद सकते हैं जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल सग्रह(NETC) के अधिकृत हैं या फिर आप MyFastag App के इस्तेमाल से भी ऑनलाइन फास्टैग प्राप्त कर सकते है।

आप इन दोनों में से किसी भी तरीक़े की मदत से अपनी गाड़ी के लिए फास्टैग बनवा सकते हैं औऱ अपने गाड़ी की विंडोस्क्रीन पर लगाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बाद आपको टोल टैक्स के लिए रुकना नही पड़ेगा।

Online Fastag Recharge कैसे करें

Online Fastag Recharge करने के कई तरीके हैं लेक़िन हम आपको सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं जिसे Web Portal कहते हैं इसमे आप अपने Fastag वेबसाइट के इस्तेमाल से Online Fastag Recharge बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

यहाँ पर हम मान लेते हैं कि आपके पास Axis Bank Fastag हैं और आप उसे ऑनलाइन रिचार्ज करवाना कहते हैं इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले आप नीचे एक्सिस बैंक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।

Axis Bank Fastag Recharge

Step-2 अपने एक्सिस बैंक फास्टैग में लॉगिंग करें और अपना यूज़र नाम औऱ पासवर्ड डालें।

Step-3 अब Road User Center ऑप्शन पर जाए और पेमेंट एंड टॉपअप क्लिक करें ओर फ़िर रिचार्ज टैब पर जाएं।

Step-4 अब अपनी Wallet ID सेलेक्ट करें औऱ कितने रुपये Fastag में डालना चाहते है इंटर करें।

Step-5 Online Fastag Recharge करने के लिए Debit Card/Credit Card/Net Banking/UPI का इस्तेमाल करें।

Online Fastag Recharge web Portal List

FASTag Bank Name Apply Online
Axis Bank Click Here
Bank of Baroda Click Here
City Union Bank Click Here
Yes Bank Click Here
Federal Bank Click Here
Union Bank Click Here
HDFC Bank Click Here
ICICI Bank Click Here
IDFC Bank Click Here
Indusind Bank Click Here
Karur Vysya Bank Click Here
Kotak Mahindra Bank Click Here
Fino Payments Bank Click Here
Syndicate Bank Click Here
South Indian Bank Click Here
Punjab National Bank Click Here
Saraswat Bank Click Here
EQUITAS Small Finance Bank Click Here
PayTM Payments Bank Ltd. Click Here
Nagpur Nagarik Sahakari Bank Ltd. Click Here
Punjab & Maharashtra Co-op Bank Click Here
State Bank of India (SBI) Click Here

यहां अपर हम आपकों उन्ह सभी बैंकों के लिंक प्रदान करने वाले हैं जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल सग्रह(NETC) के अधिकृत आते हैं जिनकी मदत से आप अपना Fastag बनवा भी सकते है और Online Fastag Recharge भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

>Fastag क्या है और कैसे बनवाते हैं पूरी जानकारी

>Vidmate App Download -डाउनलोड करो

>Paytm App क्या है और Paytm कैसे इस्तेमाल करें सीखें

उमीद करते है कि अब आप जान गए होंगे कि Online Fastag Recharge कैसे करते हैं तो अगर आपकों हमारे इस आर्टिकल से मदत मिलती है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

औऱ अगर आपका Fastag से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बतायें हम कोशिश करेगें आपकों सवालों के जवाब देने की।

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read