Jio Validity Check कैसे करे 2020 में

जिओ भारत की बहुत बड़ी टेलीकॉम कंपनी है और करोड़ो की संख्या में इसके यूजर हैं परन्तु अधिकतर जिओ यूजर को Jio Validity Check कैसे करे इसके बारे में शायद ही पता होता है इसलिए आज हम जिओ वैलिडिटी चैक करने की जानकारी देने वाले है। 

जिओ कंपनी अपने ग्राहकों का बहुत ध्यान रखती है और नये-नये ऑफर भी लाती रहती है जो लोग जिओ सिम यूज़ करते हैं चाहे वह प्रीपेड हो या फिर पोस्टपेड मोबाइल डाटा और बैलेंस खत्म होने की जानकारी उनको SMS और कॉल के माध्यम से पहले ही दे दी जाती है। 

jio validity check kaise kare Hindi

लेकिन कभी-कभी हम जिओ का रिचार्ज तो करा लेते हैं लेकिन उसकी वैलिडिटी की तारीख नही याद रख पाते हैं अगर हमे जिओ की वैलिडिटी चैक करने का तरीका पता है तो हम कभी भी Jio Validity Check कर सकते हैं।

इसलिए हम आपको जिओ के प्लान की वैलिडिटी चैक करने के सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से अपने जिओ की वैलिडिटी और जिओ का बैलेंस चैक कर पाएंगे और रिचार्ज खत्म होने की समस्या से भी बच रहेंगे।

Jio Validity Check करने के तरीक़े 

Jio Validity Check करने के एक नहीं अनेक तरीके है इसलिए हम आपको सभी के बारे जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप अपनी सुविधा और आसानी को समजकर कभी भी आसानी से Jio Validity Check करे सके तो चलिए सभी के बारे में जानते हैं।

जिओ की वैलिडिटी ऐप्प से पता करें 

App के माध्यम से Jio Validity और डाटा की जानकारी को जानने का सबसे आसान तरीका होता है आपका सिम पोस्टपेड हो या प्रीपेड माय जिओ एप्प के माध्यम से जिओ की वैलिडिटी को आप आसानी से चैक कर सकते हैं 

1. इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Jio App को डाउनलोड करना होता है जिओ एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. जिओ एप्प के माध्यम से जिओ की वैलिडिटी चैक करने के लिए आपको एप्प को ओपन करना है और अपने Registered Mobile नंबर से लॉग इन कर लेना है।

3. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ही वर्तमान समय में यूज़ हो रहा जिओ का प्लान और उसकी वैलिडिटी की जानकारी दिखाई देगी।

4. वर्तमान प्लान की पूरी जानकारी के लिए उस पर क्लिक करें जिसके बाद आपको उस प्लान की सारी जानकारी और दुसरे प्लान की जानकारी भी मिल जाएगी।

जिओ की वैलिडिटी SMS से पता करें

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नही है या फिर आप ऐसे फ़ोन में जिओ का सिम यूज़ करते हैं जिसमे इंटरनेट इस्तेमाल करने की सुविधा नही है तो ऐसे फ़ोन में आप SMS के माध्यम से जिओ का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी चैक कर सकते है।

प्रीपेड सिम के लिए- बहुत सी बड़ी वेबसाइट पर SMS के जरिये Jio Validity Check करने का तरीका बताया गया है जिसमे आपको अपने मोबाइल से MBAL लिख कर 55333 में टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा। 

और इसके बाद मोबाइल में SMS आता है जिसमे आपके बैलेंस और उसकी वैलिडिटी की जानकारी दी होती है लेकिन रिसर्च में ये तरीका Fail साबित हुआ।

पोस्टपेड सिम के लिए- इसी तरह ही पोस्टपेड सिम के लिए Jio Validity Check करने के लिए मोबाइल से MBAL लिख कर 55333 पर टेक्स्ट मैसेज भेजने का तरीका बताया गया है लेकिन रिसर्च में यह तरीका भी गलत साबित हुआ वैसे आप इस तरीके को आज़माए और कमेंट करके बताये की आपके साथ ये तरीका काम करता है या नही!

जिओ की वैलिडिटी IVR से पता करें

IVR से मोबाइल का बैलेंस चैक करने की सुविधा बहुत ही पुरानी है और पहले लोग इसी के माध्यम से अपना बैलेंस और वैलिडिटी चैक करते थे। 

जिओ का बैलेंस और वैलिडिटी चैक करने के लिए आपको अपने मोबाइल से *333# डायल करना होगा और ऐसा करते ही जिओ का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी।

जिओ की वैलिडिटी Website से पता करें

आप अपने जिओ का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी वेबसाइट के माध्यम से भी जान सकते है अगर सिम प्रीपेड हो या पोस्टपेड दोनों जानकारी आपको वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगी इसके लिए आपको जिओ की वेबसाइट Jio.com पर जाना होगा। 

इसके बाद अपना जिओ का नंबर डालकर लॉग इन कर लेना है और लॉग इन करने के बाद आपको Top पर Check Jio Balance का सेक्शन दिखाई देगा जिओ का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी My Plan सेक्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

जिओ की वैलिडिटी Call से पता करें  

आप अपने जिओ नंबर से कॉल करके भी जिओ प्लान और उसकी वैलिडिटी की जानकारी जान सकते है कॉल के माध्यम से आप तुरंत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आप अपने फ़ोन MY Jio App का यूज़ नही करते हैं तो ये तरीका आपके काम आ सकता है। 

इसके लिए आपको अपने फ़ोन से 1299 पर कॉल करना होगा और कॉल करने के बाद फ़ोन अपने आप कट जायेगा और आपके मोबाइल पर एक SMS आयेगा है जिसमे जिओ का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी की जानकारी दी होती है। 

Jio का Tariff प्लान चैक करें 

अगर आपने जिओ का टैरिफ प्लान ले रखा है तो अपने टैरिफ प्लान की जानकारी के लिए 199 पर “MY PLAN” टाइप करके टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा। इसके बाद आपके फ़ोन पर SMS आयेगा जिसमे वर्तमान समय के जिओ के टैरिफ प्लान की जानकारी दी होती है।

तो ये हैं वह तरीके जिनसे आप जिओ का बैलेंस और उसकी वैलिडिटी को जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके अलावा यहाँ पर हम आपको Jio Sim से समन्धित कुछ ऐसे नंबर के बारे में बताने जा रहे है जोकि आपके बहुत काम आ सकते हैं। 

Jio Validity Check- नंबर और कोड जानिये 

1. Jio का नंबर चैक करने के लिए डायल करें – *1#

2. बैलेंस और Talk Time चैक करने के लिए डायल करें – *333#

3. 4G डाटा चैक करने के लिए MBAL लिखकर टेक्स्ट मैसेज करें – 55333 पर 

4. अपने फ़ोन में 4G डाटा चैक करने या डाटा प्लान एक्टिवेट करने के लिए कॉल करें  – 1925 पर 

5. Jio का कॉल रेट जानने के लिए TARIFF लिख कर टेक्स्ट मैसेज करें  – 191 पर 

6. अपने फ़ोन में कॉलरट्यून एक्टिवेट करने के लिए डायल करें  – *333*3*1*1# 

7. अपने फ़ोन में कॉलरट्यून डीएक्टिवेट करने के लिए डायल करें –  *333*3*1*2# 

8. Jio  फाई डिवाइस का नंबर जानने के लिए JIO लिख कर टेक्स्ट मैसेज करें  – 199 पर

9. Jio Tele-Verification-Helpline के लिए डायल करें – 1977

10. Jio General Helpline के लिए डायल करें – 199

11. Jio Complaint Helpline के लिए डायल करें – 198

12. Jio SMS बैलेंस चैक करने के लिए डायल करें – *367*2#

13. Jio लोकल कॉल मिनट चैक करने के लिए डायल करें – *367*2#

14. Jio Customer Care के लिए डायल करें – 18008963999

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Jio Validity Check करने के सभी तरीको के बारे में बताया है जिसकी मद्त से आप जब चाहे तब अपने जिओ नंबर की वैलिडिटी चैक कर सकते है और साथ ही जो तरीका आपको आसान लगे उसका इस्तेमाल कर सकते है

> Jio Phone से पैसे कमाने की सच्चाई 
> Jio Phone में Play Store डाउनलोड करें
> Jio Phone में Hotspot चलाने की जानकारी
> Jio Phone में Tik Tok कैसे चलाएं अभी!!

क्योकि बहुत से लोगों को जिओ बैलेंस और उसकी वैलिडिटी पता करने का तरीका नही पता होता जिस वजह से वो अपने प्लान की वैलिडिटी के बारे में नही जान पाते हैं और समय पर रिचार्ज भी नही करा पाते हैं जिससे उनको दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़कर आपको मद्त मिली होगी और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने सभी जिओ सिम इस्तेमाल करने वाले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो की मद्त हो सके।

सभी सवालों के जवाब

● जिओ वैलिडिटी चेक नंबर
● जिओ वैलिडिटी कैसे चेक करें
● जिओ वैलिडिटी चेक कोड
● जिओ वैलिडिटी चेक ऑनलाइन
● जिओ वैलिडिटी कोड
● जिओ का वैलिडिटी प्लान
● जिओ की वैलिडिटी बताएं
● जिओ का वैलिडिटी कैसे चेक करे
● जिओ की वैलिडिटी कब तक है
● जिओ की वैलिडिटी कैसे पता करें
● जिओ की वैलिडिटी कब खत्म होगी
● जिओ रिचार्ज वैलिडिटी चेक नंबर
● जिओ सिम वैलिडिटी चेक
● जिओ की वैलिडिटी कैसे चेक करें
● जिओ की वैलिडिटी की जानकारी
● जिओ की वैलिडिटी कैसे देखें
● जिओ सिम की वैलिडिटी बताएं
● जिओ फोन की वैलिडिटी बताइए

इस आर्टिकल में आपको ऊपर दिए गए सभी सवालो का जवाब दिया गया है अगर आप शरू से लेकर अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ते है तो आपको सभी सवालों के जवाब मिल जायगे और अगर फिर भी कोई सवाल रह जाता है या आप कुछ और जरूरी जानकारी आपके पास है तो कमेंट के माध्यम से बताये आपके कमेंट को आर्टिकल में डाला जायेगा इसलिए अपना योगदान दे!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.