Hamraaz App डाउनलोड करें अभी!!

भारतीय सेना के जवानों के लिए एक ऐप्प लॉन्च किया गया है जिसका नाम हमराज़(Hamraaz) रखा गया हैं औऱ Hamraaz App को ख़ुद भारतीय सेना द्वारा विकसित किया गया हैं जिसमें भारतीय सैनिकों की गतिविधियों व कार्यक्रमों का विवरण मिलता है।

हमराज़ ऐप्प केवल भारतीय सैनिकों व आर्मी अफसरों के लिए बनाया गया हैं जिसे सिर्फ भारतीय सैनिक व आर्मी अफ़सर ही डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए सुरक्षा के लिहाज़ से यह आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

अगर आप भारतीय सैनिक है और “Hamraaz App Download” करना चाहते हैं तो हम आपको बता दे कि यह ऐप्प गूगल प्ले स्टोर में मौजूद नहीं हैं इसलिए आपकों इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है।

आज हम आपकों हमराज़ ऐप्प क्या है औऱ हमराज़ ऐप्प डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में स्टेप बाये स्टेप बताने वाले है जिनकी मदत से आप आसानी से Hamraaz App Download कर सकते हैं।

हमराज़ ऐप्प क्या हैं

भारतीय सेना द्वारा Hamraaz App को 2017 August में लॉन्च किया गया था और यह खुद भारतीय सेना द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया है जिसे भारतीय सेना के जवान मोबाइल की मदत से सेना के कार्यक्रमों व मासिक वेतन-भत्तों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमराज़ ऐप्प भारतीय जवानों को उनकी पोस्टिंग व पदौन्नति के बारे जानकारी प्रदान करता है साथ ही सैनिकों की मासिक वेतन पर्ची, फॉर्म 16 देखने औऱ डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध करता है।

चूँकि हमराज़ ऐप्प को सिर्फ भारतीय जवानों के लिए बनाया गया है इसलिए ऐप्प का इनस्टॉल आधार कार्ड के ब्यौरे के सत्यापन से जोड़ा गया हैं इस ऐप्प को अभी एंड्राइड मोबाइल के लिए लॉन्च किया गया है तो चलिए जानते है कि मोबाइल में Hamraaz App Download कैसे करें।

Hamraaz App Download कैसे करें

Step-1 सबसे पहले आप इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए या फ़िर हमराज़ ऐप्प डाउनलोड इस पर क्लिक करें।

Step-2 जैसे ही आप Apps.mgov.gov.in की वेबसाइट पर जाते है तो आपकों नीचे Most Popular सेक्शन का ऑप्शन मिलता है।

hamraaz app

Step-3 यहाँ आपकों Hamraaz App दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step-4 अब आपकों हमराज़ ऐप्प डिटेल्स के साथ डाउनलोड करने का बटन मिलता है उस पर क्लिक करें।

hamraaz app

Step-5 “Hamraaz App Download” होने के बाद इनस्टॉल करें और Ok बटन पर क्लिक करें।

Step-6 अब सेटिंग में जायें और unknown source को इनेबल करें।

Step-7 अब इनस्टॉल बटन पर क्लिक करें और इसे इनस्टॉल करें हमराज़ ऐप्प इनस्टॉल हो जाएगा।

हमराज़ ऐप्प कैसे इस्तेमाल करें

हमराज़ आर्मी ऐप्प को आप ऊपर बातये गये स्टेप को फॉलो करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जिकसे बाद आपको इसमे अपना एकाउंट बनाना पड़ता हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले Hamraaz App को खोलें।

Step-2 आपकों Sign In और Sign Up दो ऑप्शन दिखाई देगें अगर आप एकाउंट बनाना चाहते हैं तो Sign Up पर क्लिक करें।

Step-3 हमराज़ ऐप्प में सैनिक को अपनी कार्य स्थल, नाम, बटालियन इत्यादि की जानकारी डालनी होगी।

Step-4 इसके बाद आपकों आधार कार्ड सत्यापित करना पड़ेगा उसके लिए आधार कार्ड से रजिस्टर नंबर से OTP डालकर वेरीफाई करना होगा।

Step-5 इस प्रकार आप हमराज़ ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते है औऱ वेतन, भत्ता, सैलरी स्लिप, सर्विस इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

>PM Modi सभी योजनाएं की जानकारी
>Metoo क्या हैं और कैसे शरू हुआ
>किसी भी ट्रैन की जानकरी पता करें
>1M और 1K मतलब क्या होता है

Hamraaz App से Payslip डाउनलोड कैसे करें

Step-1 सबसे पहले आपकों हमराज़ पर अपना एकाउंट बनाना हैं अगर आपका एकाउंट है Sign In पर क्लिक करें अगर नही हैं तो Sign Up पर क्लिक करें।

Step-2 हमराज़ ऐप्प में अपनी कार्य स्थल, नाम, बटालियन इत्यादि की जानकारी डालकर उसे आधार कार्ड व पैन कार्ड से वेरिफिकेशन करें।

Step-3 अपने एकाउंट की पूरी तरह वेरीफाई करने के बाद आप अपनी पेसलिप डाउनलोड कर सकते है।

Hamraaz App में Payslip कैसे ओपन करें

हमराज़ ऐप्प की मदत से भारतीय सेना के जवान अब अपने मोबाइल की मदत से कही से भी कुछ ही क्लिक में ही अपना मासिक वेतन व Payslip देख सकतें हैं औऱ उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

लेक़िन डाउनलोड पीडीएफ फ़ाइल को ओपन करने के लिए पासवर्ड मांगा जाता हैं आप 8 अंको का पासवर्ड डालने के बाद ही अपनी PaySlip को देख सकते हैं इसलिए आप PaySlip Password ऐसे पता करें।

पीडीएफ फ़ाइल का पासवर्ड में पहले चार अंक अपने पैन कार्ड के शरुवात के नंबर डालें और उसके बाद अगले चार अंक में आपको अपनी एनरॉलमेंट डेट डालनी होती है तो इस प्रकार आप Hamraaz App की मदत से Payslip को ओपन कर सकते है।

हमराज़ ऐप्प के फ़ायदे

1. हमराज़ ऐप्प की मदत से आप अपने मोबाइल की मदत से घर बैठें अपने वेतन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

2. हमराज़ ऐप्प से आप पोस्टिंग व पदौन्नति के साथ वेतन-भत्ता, फर्म नंबर 16 इत्यादि देख सकते हैं।

3. यह आपको मंथली पे स्लिप, फॉर्म 16, ऑनलाइन गवर्नेंस मैनेजमेंट, चेंज ऑफ़ AFPP सब्सक्रिप्शंस, इंडिविजुअल स्पेसिफिक पॉपअप मैसेज जैसे सुविधाएं प्रदान करता हैं।

4. हमराज़ ऐप्प से सैनिकों की गतिविधियों व कार्यक्रमों को व्यवस्थित करने के लिए विकसित किया गया है।

Note:-हम आपकों बता दे कि चूँकि यह ऐप्प गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध नही हैं इसलिए इसे गूगल की मदत से डाउनलोड करना पड़ता हैं परंतु गूगल से Hamraaz App Download करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं।

क्योंकि गूगल पर फ़के ऐप्प भी मौजूद होते हैं औऱ यह हमारी भारतीय जवानों के लिए बनाई ऐप्प है तो ऐसे में हमे सतर्क रहने की आवश्यकता हैं इसलिए Hamraaz App Download करने के लिए ऑफ्फिकेल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें और अन्य कहीं से इसे डाउनलोड न करें साथ ही अपनी आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट व पर्सनल इनफार्मेशन किसी को साझा न करें।

हमने आपकों जो जानकारी प्रदान की है वह न्यूज़ वेबसाइट पर आधारित है इसलिए अपनी तरफ़ से भी चीजों की सत्यता की जांच करें औऱ तभी हमराज़ ऐप्प को डाउनलोड करें अगर आपकों इस ऐप्प से सम्बंधित कोई भी समस्या या जानकारी चाहिए तो आप कस्टमर केयर नम्बर 9560641424 पर कॉल करें।

हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफ़ी अच्छा लगा होगा औऱ इसमे आपके Hamraaz App से सम्बंधित बहुत सारी बातें बताई गई है जो आपके लिए मददगार रही होगी।

तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको मदत मिलती हैं तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर करें ताकी सही जानकारी सही लोगों तक पहुँच सकतें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.