UP Bhulekh khatauni- उत्तरप्रदेश भूलेख-खतौनी देखें

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर की मदत से ऑनलाइन भूलेख यूपी खतौनी (Bhulekh UP Khatauni) प्रदान करने के लिए एक वेबसाइट को लॉन्च किया गया हैं जिसके माध्यम से आप UP Bhulekh Khatauni ज़मीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं।

इसलिए UP Bhulekh Portal को बनाया गया हैं यह ऐसी वेबसाइट है जहाँ से उत्तरप्रदेश भूलेख का ब्यौरा प्राप्त किया जा सकता हैं एयर उसे पीडीएफ(PDF) के रूप में प्रिंट आउट डाउनलोड किया जा सकता हैं।

UP Bhulekh Khasra, Khatoni, Online Verification Bhulekh UP Bhu Naksha hindi

हर राज्य के लिए भूलेख(Bhulekh) का ब्यौरा प्राप्त करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट को बनाया गया हैं इसलिए अगर आप उत्तरप्रदेश भूलेख का ब्यौरा प्राप्त करना चाहते है औऱ Bhulekh UP Khatauni से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो आपकों हमारे इस आर्टिकल को एक बार पढ़ने की आवश्यकता हैं क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हर उत्तरप्रदेश का नागरिक बहुत ही आसानी से हमारे बातये गए स्टेप को फॉलो करके भूलेख यूपी खतौनी (Bhulekh UP Khatauni) की जानकारी हासिल कर सकता हैं।

UP Bhulekh-उत्तरप्रदेश भूलेख की जानकारी

हर राज्य की सरकार द्वारा भूलेख से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी आसानी से प्रदान करने के उद्देश्य से ऑनलाइन सुविधा आरंभ की गई हैं जिसके लिए उत्तरप्रदेश ज़मीन का विवरण प्रदान करने के लिए UP Bhulekh Portal को बनाया गया हैं।

UP Bhulekh Portal की मदत से आप कहीं से भी ऑनलाइन अपने ज़मीन का विवरण हासिल कर सकते हैं जैसे ज़मीन का मालिक कौन हैं, क्षेत्रफल की इकाई, खाता संख्या,ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अब आपकों अपनी ज़मीन का विवरण प्राप्त करने के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने की ज़रूरत नही हैं क्योंकि सरकार की इस सुविधा के माध्यम से आप अपने घर बैठें ही भूलेख यूपी खतौनी (Bhulekh UP Khatauni) की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं औऱ यह कैसे करते हैं इसके लिए नीचे बतायें गयी बातों को समझें।

UP Bhulekh Khatauni Download- उत्तरप्रदेश भूलेख खतौनी-नक़ल डाउनलोड कैसे करें

अगर आप उत्तरप्रदेश भूलेख का विवरण देखना और डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें जिसमें आपकों कुछ चीज़ों की आवश्यकता भी होगी तो चलिए जानते है कि UP Bhulekh Khatauni Download कैसे करते हैं।

Step-1 सबसे पहले आपकों UP Bhulekh की वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in पर जाना है जहां से आप अपनी ज़मीन का भूलेख खतौनी-नक़ल डाउनलोड कर सकते हैं या फिऱ नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके UP Bhulekh की वेबसाइट पर जाएं।

यूपी भूलेख वेबसाइट

Step-2 अब आपको नीचे दिखाई गई फ़ोटो के अनुसार UP Bhulekh की वेबसाइट खुलतीं हैं जहाँ पर आपकों कई तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं जैसे

UP Bhulekh khatauni Nakal Hindi-min

-राज्यस्व ग्राम खतौनी का कोड जानें
-भूखण्ड/गाटे का यूनिक कोड जानें
-भूखण्ड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जानें
-भूखण्ड/गाटे के विक्रय की स्थिति जानें
-खतौनी(अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें
-खतौनी अंश-निधार्रण की नक़ल देखें

Step-3 यहाँ आपकों UP Bhulekh Khatauni डाउनलोड करने के लिए “खतौनी(अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें” इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step-4 अब आपके सामने Enter Captcha Code स्क्रीन आती हैं जिसमें आपको कैप्चा कोड को डालकर सबमिट करना हैं।

Step-5 इसके बाद आपके सामने Bhulekh Uttar Pradesh का नया पेज खुलता हैं जहाँ आपकों अपना जनपद, तहसील और ग्राम का चुनाव करना पड़ता हैं जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुलता हैं।

Bhulekh Uttar Pradesh up khtoni hindi

Step-6 जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं आपकों ऐसी स्क्रीन दिखाई देती हैं यहां आप खसरा/गाटा संख्या, खाता संख्या, खातेदार के नाम औऱ नामांतरण दिनांक के द्वारा आपकी सारी जानकारी सामने आ जाती हैं।

Bhulekh Uttar Pradesh up khtoni hindi me

Step-7 अब आप इसे प्रिंट आउट के रूप में प्राप्त कर सकते हैं और UP Bhulekh Khatauni आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बतायें गए स्टेप को फॉलो करके कभी भी कही भी इंटरनेट की मदत से UP Bhulekh Khatauni nakal की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए पहले आपकों सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे परंतु आज घर बैठें आप यह काम कर सकते हैं।

>भारत मे कितने राज्य और कौन से है जानिये
>नक़ल जमाबंदी भूमि-खसरा ऑनलाइन देखें
>RozDhan App मोबाइल से हजारो रूपये कमाओ
>Bhamashah Yojana क्या है 
>किसान सम्मान निधि योजना क्या है और आवेदन कैसे करे

उत्तरप्रदेश भूलेख कंप्यूटरीकरण

उत्तरप्रदेश भूलेख पोर्टल की शरुवात 2 मई 2016 हुई थी जिसे उत्तरप्रदेश की सभी तहसीलों पर लागू कर दिया गया हैं उत्तरप्रदेश भूलेख पोर्टल का निर्माण भूमि रिकॉर्ड का कंप्यूटरीकरण करने के लिए किया गया है ताक़ि UP Bhulekh Khatauni रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित किया जा सकें।

हालांकि आज गूगल प्ले स्टोर में भी ऐसी ऐप्प देखने को मिलती है जिनकी सहायता से आप UP Bhulekh Khatauni वेबसाइट की तरह भूमि का विवरण प्राप्त कर सकते हैं परंतु upbhulekh.gov.in इसकी अधिकारी वेबसाइट हैं जहां आपकों औऱ भी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं जैसे

-शिकायत पंजीकरण
-शिकायत की स्थिति जानें
-ई-डिसिट्रक्टर
-स्टाम्प एवं रजिस्ट्री
-राजस्व वाद

UP Bhulekh Khatauni सवाल-जवाब

UP Bhulekh(यूपी भूलेख) क्या हैं

उत्तरप्रदेश भूलेख पोर्टल का निर्माण भूमि रिकॉर्ड का कंप्यूटरीकरण करने के लिए किया गया है ताक़ि UP Bhulekh Khatauni रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित किया जा सकें।

उत्तरप्रदेश भूलेख कैसे डाउनलोड करें

उत्तरप्रदेश भूलेख प्राप्त करने के लिए आपको इसकी अधिकारी वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ता हैं औऱ हमने आपको ऊपर बताया है कैसे आप उत्तरप्रदेश भूलेख देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते है।

उत्तरप्रदेश भूलेख ले लिए जरूरी दस्तावेज

उत्तरप्रदेश भूलेख घर बैठे मोबाइल औऱ इंटरनेट की मदत से कोई भी प्राप्त कर सकता हैं लेक़िन इसके लिए आपके पास खसरा/गाटा संख्या, खाता संख्या, खातेदार के नाम औऱ नामांतरण दिनांक इत्यादि की जानकारी होनी चाहिए।

UP Bhulekh(यूपी भूलेख) का नक्शा कैसे देखें

यूपी भूलेख का नक्शा देखने के लिए आपकों उत्तरप्रदेश की वेबसाइट upbhunasha.gov.in पर जाना होगा औऱ अपने गांव औऱ तहसील, खसरा नंबर डालकर आप अपनी ज़मीन का नक्शा देख सकते हैं।

जमाबंदी-नक़ल ऑनलाइन कैसे पता करें

हर राज्य की सरकार द्वारा काला बजारी और भ्र्ष्टाचार को रोकने के लिए Apna Khata या eDhart Portal को लॉन्च किया जा चुका हैं जिसकी मदत से आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल औऱ लैपटॉप से आसानी से जमाबंदी-नक़ल देख सकते हैं अगल-अलग राज्य के लिए अलग पोर्टल को लॉन्च किया गया हैं।

तो अगर आपको हमारे इस आर्टिकल UP Bhulekh(यूपी भूलेख से मद्त मिलती हैं तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ शेयर करें जिनके लिए यह जानकारी मदतगार सिद्ध हो और वह भी इसका इस्तेमाल कर सकें

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.