Pinterest से वीडियो और फोटो डाउनलोड कैसे करें

भारत में हर सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन Pinterest एक ऐसा सोशल मीडिया है जिसका बाकी सोशल मीडिया की तुलना में भारत में कम इस्तेमाल किया जाता है इसलिए अधिकतर लोगों को Pinterest से वीडियो डाउनलोड कैसे करें पता ही नहीं होता है।

हालांकि दूसरे देशों में Pinterest काफी पॉपुलर सोशल मीडिया साइट हैं और गूगल प्ले स्टोर के मुताबिक अब तक इस एप्लीकेशन को 500 मिलियन से ज्यादा यूजर द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं जिससे आप पूरी दुनिया में इसकी पॉपुलैरिटी अनुमान लगा सकते हैं।

तो अगर आपने अभी Pinterest का इस्तेमाल करना शुरू किया है और आप Pinterest से वीडियो और फोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

Pinterest क्या हैं औऱ इस्तेमाल कैसे करें

पिंटरेस्ट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आपको इमेज, वीडियो और ज़िप देखने को मिलती है औऱ यह सर्च इंजन की तरह काम करता है जहां से आप अलग-अलग तरह के विषयों पर आईडिया ढूंढ सकते है।

यहां पर आपको किसी एक विषय से रिलेटेड विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए करोड़ों Pins मिलते हैं आप अपनी पसंद के हिसाब से उन्ह Pins को अपने बोर्ड में सेव करकें उनकी जानकारी आसनी से प्राप्त कर सकते है।

Pinterest से वीडियो और फोटो डाउनलोड कैसे करें

बाकी सोशल मीडिया की तरह Pinterest का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है हालांकि इसमें कुछ अलग फीचर आपको देखने को मिलते हैं अगर आप एक बार समझ जाते हैं तो Pinterest इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत आसान हो जाता है जोकि इस प्रकार है।

-HomePage
-Search
-Notification & Messages
-Boards
-Pins
-Analytics
-Download
-Visual Search
-Add Your Website Links
-Send Pins To Your Friends

Pinterest से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

Pinterest से किसी भी फोटो व इंफोग्राफिक को डाउनलोड करना बेहद आसान है आप यह पिंटरेस्ट वेबसाइट और ऐप्प की मदद से ही डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए ऑप्शन दिया जाता है।

लेकिन अगर आप Pinterest से वीडियो या जिप डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ता है क्योंकि Pinterest से वीडियो डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन या फ़ीचर मौजूद नहीं है।

लेकिन इसमें भी कोई चिंता वाली बात नहीं है क्योंकि आप Pinterest से किसी भी वीडियो को फिर भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं बस इसके लिए आपको हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करना है।

Step-1 सबसे पहले अपना Pinterest ऐप्प या वेबसाइट को खोलें।

Step-2 अब आप Pinterest से जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर शेयर बटन या फिर थ्री-डॉट पर क्लिक करें।

Pinterest से वीडियो और फोटो डाउनलोड कैसे करें

Step-3 यहां आपको कॉपी लिंक यानि वीडियो के लिंक को कॉपी करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करकें उसे लिंक को कॉपी करें।

Step-4 अब आप गूगल पर “Pinterest Video Download” सर्च करें और सबसे ऊपर दिखने वाली वेबसाइट expertsphp.com पर क्लिक करें।

Step-5 यहां पर आपको और सर्च बॉक्स में कॉपी किये गये लिंक को पेस्ट करके डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।

Pinterest से वीडियो और फोटो डाउनलोड कैसे करें

Step-6 अब आपके सामने वह वीडियो आ जाएगी जिसका लिंक आपने कॉपी किया था औऱ वीडियो के नीचे थ्री-डॉट पर क्लिक करें जिसके बाद आपको डाउनलोड बटन दिखाई देता है।

Step-7 जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं तो Pinterest से वीडियो डाउनलोड होने लगती है और आपके मोबाइल गैलरी में सेव हो जाती है।

इस प्रकार आप Pinterest से वीडियो और जीप डाउनलोड कर सकते हैं बस आपको ऊपर हमारे बताए गए स्टेप को अच्छे तरीके से फॉलो करना है और फिर Pinterest से जिस वीडियो को चाहे आप अपने मोबाइल गैलरी में सेव कर सकते हैं।

Pinterest से वीडियो डाउनलोड वाला ऐप्प

अगर आप Pinterest से वीडियो डाउनलोड करने के लिए किसी ऐप्प की तलाश कर रहे है तो गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप्प मौजूद है जिसकी मदद से आप Pinterest की किसी भी वीडियो को आसानी से कुछ ही क्लिक में अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं।

इसके लिए हम आपको एक ऐप्प के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप Pinterest से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं इसलिए हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Download Video for Pinterest ऐप्प को डाउनलोड करें या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें।

App Download

Step-2 Pinterest App को खोलें और जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसके शेयर बटन पर क्लिक करके लिंक कॉपी करें।

Step-3 अब कॉपी किए गए लिंक को Pinterest Download ऐप्प में पेस्ट करें और वहां से आसानी से डाउनलोड बटन पर क्लिक करके वीडियो डाउनलोड करें।

>Jio Phone में Movie Download करें तरीका
>Thop Tv Download कैसे करें 2021 में
>Youtube Video Download कैसे करे
>Dream11 App Download करें व 100₹ पाये

Pinterest से फ़ोटो डाउनलोड कैसे करें

Pinterest में आपको तीन तरह का कंटेंट देखने को मिलता है फोटो, वीडियो और जीप हालांकि आप वीडियो और जीप Pinterest की वेबसाइट और ऐप्प से डाउनलोड नहीं कर सकते उसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ता है।

जबकि आप Pinterest से किसी भी फोटो को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और यह आप पिंटरेस्ट ऐप्प व वेबसाइट की मदद से ही कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती तो चलिए जानते हैं Pinterest से फोटो डाउनलोड करने के लिए आपको किन स्टेप को फॉलो करना पड़ता है।

Step-1 सबसे पहले अपना Pinterest ऐप्प या वेबसाइट को खोलें।

Step-2 अब आप Pinterest से जिस फ़ोटो को डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर शेयर बटन या फिर थ्री-डॉट पर क्लिक करें।

Step-3 अब आपके सामने फोटो डाउनलोड ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।

Step-4 जैसे ही आप फोटो डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं वह फोटो अपने मोबाइल में सेव हो जाएगी।

तो दोस्तों हमने आपको Pinterest से वीडियो डाउनलोड कैसे करते हैं साथ ही Pinterest से फोटो डाउनलोड करने के बारे में जानकारी प्रदान की है जिसकी मदद से आप किसी भी वीडियो और फोटो को Pinterest से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

तो अगर आपने Pinterest का अभी-अभी इस्तेमाल करना शुरू किया है तो यह जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी और अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगती है तो इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी आसानी से Pinterest से वीडियो डाउनलोड कर सकें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read