(Pilot)पायलट कैसे बने और बने का खर्चा क्या है

बचपन मे जब बच्चों से पूछा जाता है कि आप बड़े होकर क्या बनोंगे तो अक़्सर बच्चों का जवाब पायलट(Pilot) होता हैं तो अगर आपका सपना एक पायलट(Pilot) बना है और आप Pilot बनकर प्लेन उड़ान चाहतें है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

हर व्यक्ति का सपना अलग-अलग होता है और वह अपने सपनों का निर्माण स्वयं करता है लेकिन अपने सपनों को हक़ीक़त में बदलने के लिए आपकों उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताक़ि आप उसके लिए अपने आप को तैयार कर सकें

pilot kaise bane how to become a pilot hindi

इसलिए अगर आप पायलट(Pilot) बना चाहतें है तो आपकों यह जानकारी होनी चाहिए की पायलट(Pilot) कैसे बनते है, कितनी योग्यता चाहिए, कितना खर्चा होता है, किसी तरह के एग्जाम पास करने पड़ते है इत्यादि।

आज हम आपकों पायलट(Pilot) कैसे बने इसकी पूरी जानकारी देने वाले है और साथ ही उन स्कूल और कॉलेज के बारे में भी बताने वाले है जहाँ से आप पायलट(Pilot) बने की तैयारी कर सकते है।

How to Become Pilot- पायलट कैसे बने

पायलट(Pilot) बना बहुत सारे लोगों का सपना होता हैं क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ रोमांच के साथ-साथ आपकों लाखों रुपए की सैलरी मिलती है और आप एक शहर से दूसरे शहर और एक देश से दूसरे देश में सैर करते है।

परंतु हर कोई पायलट नहीं बन पाता है क्योंकि पायलट बने के लिए मेहनत और जज़्बे की जरूरत होती हैं और साथ ही पायलट बने में लाखों रुपये लगा जाते है इसलिए हर कोई पायलट नही बन पाता है।

कुछ लोगों इसलिए भी पायलट नही बन पाते है क्योंकि उनके पास सही जानकारी नही होतीं की वह किसी तरह से इस फील्ड में जा सकते है इसलिए हमारे उदेश्य पायलट कैसे बने इसकी सही जानकारी आप तक पहुचना है ताक़ि आप अपने सपनों को साकार कर सकें।

हम आपकों बता दे कि पायलट भी कई तरह के होते हैं लेक़िन आज हम आपकों Commerical Pilot कैसे बनाते है इसकी जानकारी देने वाले है इसलिए अगर आप Commerical Pilot बनाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

यह भी पढ़े

> इंडियन Police Rank List की पूरी जानकारी

> PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Pilot Course Qualification – पायलट बने की योग्यता

सबसे पहली बात है कि पायलट बने के लिए क्या योग्यता होती है और कौन लोग पायलट बने के लिए आवेदन कर सकते है यह जान लेते है।

1. Education

एक पायलट बने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप 12th क्लास पास कर चुके हो और साथ ही 12th क्लास आपको Physics, Chemistry और Math के साथ पास होनी चाहिए है।

दूसरी अहम बात है कि 12Th क्लास में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए तभी आप पायलट बने के लिए आवेदन कर सकते है

2. Age

पायलट बने के लिए यह जरूरी है कि आपकी आयु 16 वर्ष हो चुकी हो और साथ ही आपकी Height यानी लम्बाई कम से कम 5 फिट होनी चाहिए तभी आप पायलट बने के लिए योग्य हो जाते है और फ़िर आप पायलट परीक्षण संस्थान में पायलट बने के लिए तैयारी शरू कर सकते है।

3. Physically and Mentally Strong

पायलट को हमेशा हर परिस्थितियों में फिजिकल और मानसिक स्तर पर मजबूत रहना पड़ता है और उसका उसकी दिमाग़ी हालत और भावनाओं पर नियंत्रण होना बहुत जरूरी होता है।

ताक़ि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में वह स्वयं निर्णय ले सकें और अपने साथ-साथ दुसरों को भी शांत रख सकें।

4. Eye Vision

एक पायलट का आई विज़न परफ़ेक्ट होना चाहिए चूंकि पायलट हमेशा असमानों में सैर करते रहते हैं इसलिए हाथों और पैरों के तालमेल के साथ आई विज़न परफ़ेक्ट होना चाहिए

5. Nationality

अगर आप भारतीय पायलट बना चाहते है तो यह जरूरी है कि आप भारतीय नागरिक होने चाहिए। यह कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट जो आपको पायलट बनाने के लिए आवश्यक है।

12वीं के बाद पायलट कैसे बने और क्या-क्या करें

1. 12वीं पास करें

पायलट बनने के लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए और आप 12वी कक्षा में Physics, Chemistry और Math के साथ पास होनी चाहिए है और साथ ही कम से कम 50% अंक हो तभी आप पायलट बन सकते है।

इस फील्ड में आने के लिए आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए। यह पहली स्टेज हैं जो आपके पायलट बने के सफ़र के लिए अहम है क्योंकि तभी आप आगे चलकर पायलट बने के लिए तैयारी कर सकते है।

2. स्टूडेंट पायलट लाइसेंस(SPL)

12वीं पास करने के बाद आपको पायलट बने के लिए किसी भी फ्लाइंग क्लब DGCA यानी कि डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन में गवर्मेंट ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में एडमिशन लेने पड़ता है।

इसमें रेजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट, सिक्योरिटी क्लीयरेंस और बैंक गारंटी देनी पड़ती है और फिर आपको कईं विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

और इन सभी विषयों के एग्जाम देने के बाद आपकों स्टूडेंट पायलट लाइसेंस यानी SPL सर्टिफिकेट मिलता है। यहाँ तक पायलट बने की दूसरी स्टेज है।

3. प्राइवेट पायलट लाइसेंस(PPL)

SPL Certificate मिलने के बाद आपकी तीसरी स्टेज आ जाती है जिसे पास करने के लिए आपकों प्राइवेट पायलट लाइसेंस हासिल करना पड़ता है जिसे PPL Certificate कहते है।

PPL Certificate प्राप्त करने के लिए आपको 60 घण्टे की उड़ान करनी पड़ती है कभी अपने ट्रेनर के साथ और कभी आपको अकेल विमान को उड़ाना पड़ता है इस तरह कईं प्रकार की उड़ान भरनी पड़ती है।

– Private Pilot License(PPL) Qualification

1. इसके लिए आपकी उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए और साथ मे 12वी क्लास पास होनी चाहिए

2. आपके पास आर्म्ड फोर्सेज़ सेंट­ल मेडिकल इस्टैब्लिशमेंट से मेडिकल सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

3. क़रीब 60 घण्टों की उड़ान पूरी होंनी चाहिए

60 घण्टों की उड़ान के बाद आपको PPL Certificate प्राप्त करने के लिए एग्जाम देना पड़ता हैं और एग्जाम पास करने के बाद आप PPL Certificate हासिल कर पाते है और अब आपको CPL की तैयारी करनी पड़ती है।

4. कमर्शियल पायलट लाइसेंस(CPL)

स्टूडेंट पायलट लाइसेंस(SPL) और प्राइवेट पायलट लाइसेंस(PPL) प्राप्त करने के बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करना पड़ता है जिसे CPL कहते है।

CPL certificate प्राप्त करने के बाद आप Commerical Pilot कहलाते हैं इसके लिए आपकों 250 घण्टों की उड़ान भरनी पड़ती है और इन 250 घण्टों में आपके 60 घण्टे PPL के भी शामिल होते है।

इसके बाद आपका एक मेडिकल टेस्ट और एग्जाम होता है जिसको पास करने के बाद आप Commerical Pilot के तौर पर काम कर सकते है तो प्रकार आप Commerical Pilot बन सकते है।

यह भी पढ़े

> OneAD App पैसे कमाने वाले अप्प की पूरी जानकारी

> Credit Card क्या है और ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे बनवाते है

पायलट बने में कितना ख़र्च होता है

अब बात आती है कि पायलट बने में कितना ख़र्च होता हैं क्योंकि जैसा कि हमने आपकों बताया कि अगर आप पायलट बना चाहतें तो आपके पास अच्छा-खासा बैंक बैलेंस होना चाहिए तभी आप पायलट बन सकते है।

इसका प्रमुख कारण यह कि आपको कईं बार प्लान उड़ाने पड़ते है औऱ कई तरह की ट्रेनिंग करनी पड़ती है जिसे एक पायलट बना बहुत ख़र्चीला हैं इसलिए एक पायलट बने में 50 लाख से लेकर 90 लाख रुपये तक खर्च आता है।

पायलट बने के लिए प्रशिक्षण संस्थान

आपको हमारे देश मे पायलट प्रशिक्षण संस्थान बहुत सारे मिल जायेंगे जहाँ पर आप एडमिशन लेकर अपने पायलट बने का सपना साकार कर सकते हैं इसलिए हम आपकों बेस्ट प्रशिक्षण संस्थान की जानकारी दे रहे है जहां से आप आसानी से अपने पायलट बने के सपने को पूरा कर सकते है।

– एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर

– ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे

– एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली

– इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, आईएसए, नई दिल्ली

– इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि किसी प्रकार आप एक commerical pilot बन सकते है और उसे लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता हैं

हमें उमीद करते है कि यह आर्टिकल आपके लिए मदतगार रहा होगा और अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसन्द आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरुर Share करें जो पायलट बना चाहतें है।

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.