इंडियन Police Rank List की पूरी जानकारी

आप अक्सर अपने दैनिक जीवन मे कई पुलिस वालों को देखते हैं और सभी पुलिसकर्मियों की वर्दी एक जैसी दिखाई देती हैं परंतु पुलिसकर्मी की वर्दियों पर अलग-अलग “बैज” लगे रहते हैं जो पुलिसकर्मी के Police Rank और पावर की जानकारी देते है।

पुलिसकर्मियों को अपने पद के अनुसार ही सुख-सुविधाएं मिलती हैं जैसे गाड़ी, बंगला, सुरक्षा गार्ड इत्यादि और बहुत सारी ऐसी सुविधाएं होती है जिन्हे देखकर बहुत सारे लोग पुलिस विभाग में नौकरी करने की इच्छा करते है।

हर पुलिसकर्मी की वर्दी पर बैज होता है जो पुलिस के पद की जानकारी देता है परंतु आम लोगों को पुलिसकर्मी की वर्दियों पर लगें बैज की जानकारी नही होतीं जिसके कारण वह अपने सामने खड़े पुलिसकर्मी का पद क्या है पता नही लगा पाते हैं

परंतु अगर आप जानना चाहतें है कि पुलिसकर्मी का पद क्या है या फिर Police Join करना चाहतें है तो आपको Police Rank और Police Badge(बैज) की जानकारी होनी चाहिए।

आज हम आपकों Police Rank List और Police Badge की पूरी जानकारी देने वाले है और यह आर्टिकल पढ़कर आप आसानी से पता लगा सकते है कि किसी पुलिसकर्मी का पद क्या है।

Indian Police Rank List in order

पुलिस व्यवस्था में पुलिसकर्मी की अलग-अलग पहेचान होती है इसलिए सभी पुलिस वालों की वर्दी पर आपको अलग-अलग तरह के बैज देखने को मिलते हैं जो पुलिसकर्मी के पद और पावर के बारे में बताता हैं।

इंडिया में पुलिस महकमें में कईं रैंक होती हैं जिनके पद का नाम और पावर अलग-अगल होती हैं इसलिए हम आपको पुलिस के सबसे निचले पद से लेकर सबसे उच्चे पद की Police Rank list के बारे में बतायेगें।

polic constable rank list hindi

1. Police Constable(PC)

पुलिस विभाग में यह सबसे निचला पद होता है जिसे पुलिस कांस्टेबल या फिर कांस्टेबल कहा जाता है। कांस्टेबल की वर्दी पर कोई बैज नहीं होता हैं और यह पुलिस की सादी वर्दी में होते है पुलिस कांस्टेबल का Police Rank सबसे कम होता है।

2. Senior Police Constable(SPC)

वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल यानी SPC का अलग Police Rank होता है इनकी वर्दी पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की दो पट्टी लगी होती है या फिर चौड़ी पट्टी पर लाल रंग की दो पट्टी लगी होती है।

polic head constable rank list hindi

3. Head Constable(HC)

इसके बाद हेड कांस्टेबल होता है जिसका Police Rank इसे ऊपर होता है इसलिए हेड कांस्टेबल की वर्दी पर काले रंग की पट्टी पर पीले रंग की तीन पट्टी लगी होती है या फिर लाल रंग की तीन पट्टी लगी होती है।

ASI rank list hindi

4. Assistant Sub-inspector(ASI)

हेड कांस्टेबल के बाद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर यानी ASI का Police Rank आता हैं जिसे हिंदी में सहायक उप निरीक्षक कहते हैं। ASI की वर्दी पर एक पट्टी लगी होती है जिस पर एक लाल और एक नीली पट्टी के साथ कंधे पर एक स्टार लगा होता है।

5. Sub- Inspector(SI)

ASI के बाद अगली Police Rank सब इंस्पेक्टर यानी SI की होती है जिसे हिंदी में उप निरीक्षक कहते हैं। SI की वर्दी पर भी ASI की वर्दी की तरह ही एक पट्टी लगी होती है जिस पर एक लाल और एक नीली पट्टी होती है लेक़िन एक स्टार की जहग पर दो स्टार लगे होते है।

API rank list hindi

6. Assistant Police Inspector(API)

अगला पद सहायक पुलिस निरीक्षक का होता है इनकी वर्दी पर तीन स्टार के लगे होते है और साथ ही लाल रंग की पट्टी लगी होती है।

7. Inspector(TI)

इंस्पेक्टर थाने का इंचार्ज होता है और साथ ही यह थाने का सबसे ऊंचा पद होता है जिसे S.H.O भी कहा जाता है। पुलिस इंस्पेक्टर 3-4 थानों को कवर करता है इंस्पेक्टर की वर्दी पर आपको एक लाल और एक नीली पट्टी के साथ तीन स्टार देखने को मिलते है।

यह भी पढ़े

> PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

> Google क्या है और किसने बनाया है

> KBC में कैसे जायें पूरी जानकारी

DSP rank list hindi

8. Deputy Superintendent of Police(DSP)

इंस्पेक्टर के बाद अगला Police Rank “डिप्टी सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ पुलिस” यानी DSP का होता हैं जिसें हिंदी में पुलिस उपाधीक्षक कहते हैं और साथ ही असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (ACP) के नाम से भी जाने जाते है। DSP की वर्दी लाल और नीले रंग की पट्टी नही होती सिर्फ़ तीन स्टार लगें होते है।

ASP rank list hindi

9. Additional Superintendent of Police (ASP)

एडिशनल सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ पुलिस या फिर एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस(ASP/DCP) का पद DSP के पद से ऊंचा होता हैं। जिसें ASP या फिर ADL.DCP कहते हैं जिनकी पुलिस वर्दी पर अशोक स्तंभ लगा होता है।

SP rank list hindi

10. Superintendent of Police(SP)

SP का पद ASP से ऊंचा होता है जिसे सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ पुलिस(SP) और डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस(DCP) के नाम से जाना जाता है जिसे हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहते है जो छोटे शहरों में ज़िले का मुखिया होता है। एसपी की वर्फ़ी पर अशोक स्तंभ के साथ एक स्टार लगा होता है।

SSP rank list hindi

11. Senior Superintendent of Police(SSP)

एसपी के बाद अगला ऊंचा पद SSP का होता है जिसे DCP भी कहते है और हिंदी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के नाम से जाना जाता है यह बड़े शहरों में ज़िले का मुखिया होता है और इनकी वर्दी पर अशोक स्तंभ के साथ दो स्टार लगें होते है।

DIG rank list hindi

12. Deputy Inspector General of Police(DIG)

पुलिस उपमहानिरीक्षक अलग ऊंचा पद होता हैं जिसे DIG और Addl.CP(एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस) कहते है। DIG की वर्दी पर अशोक स्तंभ के साथ तीन स्टार लगें होते है और साथ ही IPS लिखा होता है।

IG rank list hindi

13. Inspector General of Police(IGP)

DIG से अगल ऊंचा पद IGP यानी इंस्पेक्टर जरनल ऑफ पुलिस का होता है इसे हिंदी में पुलिस महानिरीक्षक कहते है और साथ ही जॉइन कमिश्नर ऑफ पुलिस JCP भी कहते है इनकी वर्दी पर एक स्टार और एक तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

ADGP rank list hindi

14. Additional Director General of Police(ADGP)

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अगल ऊंचा पद है जो डीजीपी के समान होते है और साथ ही IPS के अधिकारी होते है। इनकी वर्दी पर भी डीजीपी की तरह अशोक स्तंभ और तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

15. Director General of Police(DGP)

DGP को कमिश्नर ऑफ पुलिस CP भी कहते है डीजीपी की वर्दी पर अशोक स्तंभ और तलवार के साथ IPS लिखा होता है।

16. Director of Intelligence Bureau(DIB)

यह ख़ुफ़िया ब्यूरो के निदेशक होते है जिन्हें IB या DIB कहा जाता है इनकी वर्दी पर आपको एक अशोक स्तंभ और एक स्टार के साथ एक तलवार का निशान दिखाई देता है।

indian Police Rank list infographic hindi

तो अब आप जान चुके है कि किसी प्रकार आप यह पता लगा सकते है कि आपके सामने खड़ा पुलिसकर्मी का Police Rank क्या हैं आउर अगर आप पुलिस विभाग में जाना चाहते है तो आपकों इसकी जानकारी होनी चाहिए।

हम आपकों बता दे कि यह जानकारी हमने इंटरनेट के माध्यम से कोई स्त्रोतों से हासिल की हैं ताक़ि हम आपको सही और सटीक जानकारी प्रदान कर सकें।

इसलिए अगर आपकों इसमें कोई भ्य त्रुटि या और बहेतर जानकारी है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है ताक़ि Police Rank List को और अधिक बहेतर बना सकें।

उमीद करता हूँ यह आर्टिकल इंडिया पुलिस रैंक लिस्ट आपके लिए लाभदायक रहा होगा और अगर आपकों इसे हेल्प मिलती है तो इसे अपने आसपास लोगों के साथ जरूर Share करें ताक़ि वह भी इसे ज्ञान प्राप्त कर सकें।

 

6 COMMENTS

  1. 14 वें नम्बर पर ADGP को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नहीं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कहते हैं

  2. IPS ASP रैंक से ही लिखा होता है और SHO का अधिकार केवल एक थाने पर ही होता है SI का अधिकार एक पुलिस चौकी पर SI ही SO भी होता है रैंक एक ही होती है दोनों की 2स्टार दोनों के होते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.