कोई भी Mobile Number Port कैसे करें पूरी जानकारी

दोस्तों आज के इस post में हम आपको बतायगे किसी तरह आप Mobile Number Port कर सकते है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास phone मिल जाता है। वो कोई smartphone हो सकता है या फिर कोई simple phone परन्तु ख़ाली हमारे पास mobile phone होने से काम नही चलता है। उसे काम करने के लिए हमे sim card डालना पड़ता हैं।

जब आप sim card लेने जाता है तो आपको बहुत सारी telecom company बाज़ार में मिल जाती है। जो अपने ग्रहको को लुभाने के लिए कोई न कोई offer निकलतीं रहती है। किसी network में आपको internet अच्छा मिलता है,किसी मे calling करने लिए अच्छे offer मिलते है,किसी मे roming free call मिलती है, तो किसी network में free internet और calling मिलती है

इन सभी telecom company में से हम उस कंपनी को चुनते है जो हमे बेहतर सुविधा देने के साथ अच्छे data और calling plan देती है। परन्तु probleam तो तब आती है जब हम किसी ऐसे network का number ले लेते है जिसमे कभी network की probleam होती है तो कभी हमारा internet नही चलता और अगर चलता है तो बहुत slow speed से और कभी हमारी calling होनी बन्द हो जाती है

Number Port kaise kre

अब सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि हम दुसरी company में जाना चाहते है पर हमें कोई नया number नही चाहते बल्कि हम यह चाहते है कि जो phone number हम पहले से use कर रहे है वही phone number हमे उस company में मिल जाये जिसमे हम जाना चाहते है। तो उसके लिए हमे अपना number port करना पड़ता है।

जिसकी help से हम बिना अपना phone number बदले ही दूसरी telecom company में जा सकते है। और उस company के offer का आनंद ले सकते है तो दोस्तो आज की इस post में हम आपको बतायगे किसी तरह से आप अपना number port कर सकते है और जानेंगे इसके लिए हमे क्या करना पड़ता है और क्या इसका process होता है आज का यह post पढ़ने के बाद number port करने को लेकर शायद ही कुछ ऐसा बचेगा जो आपको पता नही होगा तो चलिये आगे बड़ते है

यह भी पढ़े

>Jio Phone में Whatsapp कैसे चलाये

>Jio पर अपनी मनपसंद Caller Tune कैसे लगाये

>किसी भी मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल्स निकाले

>Bajaj Card क्या है और कैसे बनवाये

Number Porting या MNP क्या होता है

जब हमे अपने number पर telecom company की अच्छी servies न मिलने के कारण या फिर किसी दूसरी company में अच्छे offer होने के कारण हम किसी दूसरे network में जाना चाहते है और साथ ही बिना अपने mobile number को बदले ही तो इस process को number porting या MNP यानी mobile number Portability कहते है। हर रोज़ कोई नया number लेना और अपने दोस्तों को देने काफ़ी मुश्किल होता है इसलिए टेलीकॉम मंत्रालय ने MNP यानी mobile number Portability को शुरू किया। ताकि आप बिना अपने personal number को बदले किसी दूसरी telecom company में जा सके।

Mobile Number Port या MNP कैसे करते है।

1. सबसे पहले आपको एक message करना होता है। उसके लिए अपने message Box में जाये और new message create करे।

2. New message create करने के बाद आपको capital Latter में PORT<space> mobile number लिखे। और इसे 1900 पर भेज दे। जैसे कि अगर आपका mobile number 9823453256 है तो आपको type करना है PORT 9823453256 और 1900 पर भेज देना है।

3. जैसे ही आप ये message भेजते है कुछ देर बाद 1901 number से एक message आता है जिसमे आपको UPC code मिलता है। जिसकी validity 15 दिन की होती है। यानी आप 15 दिन तक कभी भी number port करा सकते है जिसमे आपको UPC code की जरुरत पड़ती है।

4. अब आपको जिस भी telecom company में number port करना है जैसे airtel, jio, idea etc के store पर अपने जरूरी document जैसे aadhar card, photo, UPC code आदि लेकर जाये और number port की प्रकिया को आगे बढ़ाएं

5. अब आपको एक नया sim card दिया जायेगा। जोकि आपका वही number होगा जिसे अपने number port का message भेज था। मतलब आपका पहले वाला number ही होगा। और आपके नंबर पर message आएगा जिसमे लिखा होगा की number port में 7-10 दिन का समय लगेगा।

6. Number port होने में वैसे तो 6-7 दिन का ही समय लगता है और आपका number port हो जाता है। उसके बाद आपका पहले वाला sim card काम करना बंद कर देता है। तब आपको जो नया sim card मिला था उसे डाल लेना है। और अब आपका number port हो चुका होगा।

> किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

Number port करने से पहले ध्यान रखे।

1. किसी दूसरी telecom company में अपना number port करने से पहले ये जरूर जान ले क्या उस network द्वारा वह servies दी जाती है जो आपको चाहिये।

2. एक बार अगर आप अपना number port करा लेते है। तो कम से कम 3 महीनों तक आपको उसी company में रहना पड़ता है। और 3 महीने होने के बाद ही दुबारा से किसी दूसरी compnay में अपना number port कर सकते है।

3. अगर आप prepaid customer है तो number port करना आपके लिए बहुत सरल है। परंतु अगर आप postpaid customer है तो आपको थोड़ी परेशानी होती है।

4. Number porting होने से पहले अपने number का बैलेंस यूज़ करना होता है। क्योंकि दूसरे network में क्या पता आपको आपका balence न मिले।

5. जब आप number port करने के लिए message करते है तो आपको उसी network की तरफ़ से call आती है जिसमे आपको बहुत अच्छे offer दिए जाते है।अगर आप चाहो तो कोई अच्छा offer लेकर अपने number की porting प्रकिया को रोक सकते है।

6. कई telecom company number porting के लिए कुछ charge लेते है जबकि कई कंपनियां या servies free में देती है।

तो इस तरह से आप अपना number port कर सकते है number पोर्ट करने का यह process बहुत ही आसान है इस process के द्वारा अपने किसी भी कंपनी के number को port कर सकते है जैसे

  • Mobile number port aircle to airtel
  • Mobile number port idea to airtel
  • Mobile number port aircle to jio
  • Mobile number port jio to idea
  • Mobile number port tata docomo to airtel
  • Mobile number port idea to jio

तो इस तरह आप किसी भी कंपनी के number को किसी दूसरी compnay में बदल सकते है और उस network की servies का मजा ले सकते है। उम्मीद करता हु दोस्तों अब आप समझ गये होंगे कि किस तरह से अपना Mobile Number Port कराये।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

अगर आपको अब भी कोई probleam आ रही है तो हमे comment करे बताये और ये भी जरूर comment करे कि आपका किसी कंपनी का number है और आप उसे किसी कंपनी में port करना चाहते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

189 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.