Mobile Number Aadhar Card से लिंक कैसे करें मिनटों में

Mobile number aadhar card से link करना बहुत जरूरी हो गया है। क्योकि aadhar card खाली एक कागज का card नही है। बल्कि aadhar card आज हमारे जीवन का आधार बन चुका है। हम ऐसा क्यों कहे रहे है आप अच्छी तरह जानते है। क्योंकि अब aadhar card के बिना हमारे बहुत सारे काम अधूरे रहे जाते है। aadhar card हमारी एक पहचान है।

इसलिए भारत सरकार हमारे aadhar card से Pan Card, bank account, Gas connection और mobile number को link कर रही है। ताकि crime और चोरी-चकारी को रोक जा सके। इसलिए mobile number aadhar card से link करना बहुत जरूरी हो गया है।

क्योंकि Mobile number से ही हमारे सारे काम होते है अगर वह अचानक बंद हो जाये तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि आप सब जानते है भारत सरकार के निर्देशानुसार अपना mobile number aadhar card से link करने की आखरी Date 31 march रखी गयी है।

अगर आप 31 march तक अपना mobile number aadhar card से link नही कराते है तो उसे बंद कर दिया जायेगा। इसकी घोषणा बहुत पहले कर दी गई थी लेकिन अभी तक बहुत सारे लोगो ने अपना mobile number aadhar card से link नही किया।

Mobile number aadhar Card se link kaise kare

इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि बहुत सारे लोगो को शायद मालूम नही है कि mobile number aadhar card से कैसे link करें। या फिर उनको कोई आसन तरीका नही बताया गया जिसे वह अपना mobile number aadhar card से link कर सके।

तो दोस्तो आज की इस Post में हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिसे आप बहुत ही आसानी से अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कर सकते है। अगर आप आज ही अपना mobile number aadhar card से link करना चाहते है तो हमारी इस Post को एक बार अच्छे से पढ़े।

also Read

♦ आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक कैसे करे

♦ Paytm app क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

How to Link Mobile number aadhar Card By Retailers

सबसे पहले हम आपको बतायगे की कैसे आप Retailer या फिर company store द्वारा अपना mobile number aadhar card से लिंक कर सकते है। क्योंकि बहुत से लोगो को डर रहता है कि कही उनके aadhar card number का ग़लत इस्तेमाल न किया जाये इसलिए वो onilne mobile number reverification नही करना चाहते है तो वह लोगो इस तरीके द्वारा आसानी से अपने मोबाइल number को आधार से लिंक कर सकते है।

Step 1:-
सबसे पहले आपको अपने शहर के नजदीकी Retailer या फिर compnay store पर जाये जिस company का number इस्तेमाल करते है।

Step 2:-
जो mobile number aadhar card से लिंक करना चाहते है उसे भी साथ ले जाये

Step 3:-
अगर जो mobile number आप इस्तेमाल करते है वो किसी और के नाम है तो उसे भी साथ ले जायें।

Step 4:-
Retailer आपसे mobile number मागेगा जिसे आप aadhar card से लिंक करना चाहते है।

Step 5:-
अब आपके number पर एक OTP आता है उसे बताये और अपनी fingure लगाये अब अपना mobile number aadhar card से लिंक हो चुका है।

याद रखें

♦अपने साथ aadhar card ले जाये या फिर aadhar card की Photo खिंच कर ले जायें

♦जिस व्यक्ति के नाम mobile number है सिर्फ़ वही mobile number aadhar card से लिंक करा सकता है

♦उस mobile number को भी साथ ले जायें जिसे aadhar card से लिंक करना चाहते है। क्योंकि उस पर एक OTP Password आता है

♦अगर आप Retailer से aadhar reverfication करते है तो वह कुछ फीस लेता है जबकि company store से आप free में कर सकते है।

♦आपका mobile number aadhar card से लिंक होने के बाद आपको कंपनी की तऱफ से एक message आता है।

Also Read

♦जीमेल अकाउंट कैसे बनाये ?

♦Jio Caller Tune कैसे लगाये जानिए ?

♦Instagram क्या है और कैसे इस्तमाल किया जाता है जानिए

♦Snapchat app कैसे इस्तमाल करे?

इस तरह आप अपने नजदीकी Retailer और store पर जाकर अपने number को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है। परंतु कुछ लोगो अपना mobile number aadhar card से लिंक तो करना चाहते है लेकिन साथ ही चाहते ही कि इसके लिए उन्होंने कही जाना ना पड़े। वो अपने number को aadhar card से लिंक घर बैठे करना चाहते है तो उसके लिए भी हम आपको बताते है कि किस तरह आप घर बैठे अपने number को aadhar card से लिंक करा सकते है।

How to Link Mobile number aadhar Card By calling

जैसा कि आप सब जानते है भारतीय सरकार ने mobile number को aadhar card से लिंक करने की घोषणा बहुत पहले ही कर दी थी। फिर भी बहुत सारे लोगो ने भी तक अपने mobile number को aadhar card से लिंक नही किया

इसलिए टेलीकॉम मंत्रालय ने फरबरी में mobile call द्वारा अपने number को aadhar card से लिंक करने की सुविधा शुरू की जिसके द्वारा आप घर बैठे अपना mobile number aadhar card से लिंक करा सकते है। तो चलिये जानते है ऐसा आप किस प्रकार कर सकते है।

Step 1 :-
सबसे पहले आपको अपने mobile से 14546 पर call करना है।

Step 2:-
जैसे ही आप call करते है आपसे पूछा जाता है कि अगर आप भारत से है तो 1 बढ़ाये

Step 3:-
जब आप 1 enter करते है तो वह आपसे पूछती है aadhar card को mobile से verfiy करने के लिये समहत है तो 1 दबाएँ।

Step 4:-
अब आपसे आपके aadhar card के बारह अंको का number enter करने के लिए बोला जाता है उसे enter करे।

Step 5:-
जैसे ही आप aadhar card number डालते है आपके पास एक OTP भेजा जाता है। message से OTP देखने के बाद उसे enter करे। और लो हो गया आपका mobile number aadhar card से लिंक।

याद रखें

♦Mobile call करने से पहले अपने aadhar card को अपने पास रखे।

♦अपने mobile number को aadhar card से link करने के लिए उसी mobile number जा इस्तेमाल करे। जो आपके aadhar card में Resistered है।

♦अपना aadhar card डालने में को गलती ना करे। सही aadhar card number enter करें।

♦जब आपके पास OTP आता है तो उसे पहले अच्छी तरह देखे और फिर उसे enter करे। ताकि कोई गलती ना हो।

तो दोस्तो आपको इन दोनों तरीको में से जो तरीका अच्छा लगे आप उस तरीके का इस्तेमाल करके अपना mobile number aadhar card से लिंक करा सकते है। अपने number को aadhar card से लिंक करना बहुत आसान है। तो दोस्तो कही आपका mobile number 31 march के बाद बंद न हो जाये इसलिये आज ही अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करें।

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read