Aadhar Card से Pan Card लिंक करें सिर्फ़ 1 मिनट में

Aadhar Card से पैन कार्ड को लिंक करना कितना जरूरी हो चुका है ये आप अच्छी तरह जानते होंगे। क्योंकि अब भारतीय सरकार ने aadhar card को pan card से link करना अनिवार्य कर दिया है। अगर अपने अभी तक अपना पैन कार्ड को लिंक नही किया है तो आप इस Post को पढ़ने के बाद आसानी से aadhar card से pan card link कर सकते है।

इसे पहले भारतीय सरकार ने mobile number को aadhar card से link करने की घोषणा की थी। ताकि हर तरह के गैर कानूनी कामों को रोका जा सकते इस तरह अब aadhar card से Pan card link करने का ऐलान भी किया जा चुका है।

aadhar card se pan card link kaise kare

Aadhar card से pan card link करने के बाद ही आप टैक्स रिटर्न्स की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इसलिए अगर आप टैक्स देते है तो आपके लिए aadhar card से pan card link करना बेहद जरूरी हो गया है। हालांकि जो लोग टैक्स नही देते उनके लिए भी आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है।

तो दोस्तो अब हम आपको ऐसे दो तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसकी Help से आप घर बैठें अपने addhar card से pan card link कर सकते है। अगर आप pan card link करना चाहते है तो इसे पोस्ट को अच्छे से पढ़े।

♦ Gmail Account कैसे बनाये

♦ Mobile Number Aadhar Card से लिंक कैसे करें मिनटों में

Aadhar Card se Pan Card link kaise kare

हम आपको aadhar card से pan card link करने के दो तरीकों के बारे में बताने वाले है। इन दोनों तरीको में से जो आपको आसान लगता है आप उसका इस्तेमाल करके घर बैठे अपने पैन कार्ड को लिंक कर सकते है। तो चलिये जानते है

Pan card Link with aadhar card through website

पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आपको ई-फाइलिंग की वेबसाइट पर visit करना है। याद रहे! aadhar card से pan card link आप तभी कर सकते है जब आपके दोनों card की information समान होती है। अगर information अगल है तो इस स्थिति में आपको पहले उसे सही करना है इसके बाद ही आप यह प्रक्रिया कर सकते है।

Step-1
सबसे पहले आपको ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना है या फिर aadhar card Link with Pan card पर क्लिक करें।

Step- 2
जैसे ही आप website पर पहुच जाते है आपको quick link के नीचे aadhar link का option मिलता है उस पर क्लिक करें।

aadhar card se pan card link kaise kare hindi

Step- 3
जैसे ही आप aadhar link पर क्लिक करते है तो एक windown open होती है जैसे नीचे दिखाई गई है।

aadhar card se pan card link kaise kare hindi

Step- 4
अब आपको यहाँ पर अपनी details fill करनी है जैसे

-Pan Number
-Aadhar Number
-Name as Per Aadhar
-Captcha code

Step- 5
Captcha code enter करने के बाद Link aadhar button पर क्लिक करें

Step- 6
अब आपको एक message दिखाई देखा जिसमे लिखा होगा कि आपका aadhar card से pan card link successfull हो चुका है।

तो दोस्तो इस तरह से आप अपने aadhar card से pan card link कर सकते है यह बहुत आसान और सरल तरीका है। इसमे आपको सिर्फ़ एक मिनट का समय लगता है। परन्तु एक बात याद रखे अगर pan card और aadhar card details समान नही होती है तो आपको पहले उसे सही करना है उसके बाद ही आप pan card link कर सकते है।

also Read

♦ Pan Card कैसे बनवये ?

♦ किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

♦ Online पैसे कैसे कमाये Best तरीके

Pan card Link with aadhar card through SMS

पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आप sms का इस्तेमाल भी कर सकते है। क्योंकि बहुत बार website पर ज्यादा traffic होने के कारण Pan card link करने में समस्या का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए income tax deparment ने sms के द्वारा आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने की सुविधा दी है।

Step- 1
सबसे पहले अपना inbox open करें

Step- 2
एक message Type करें उसके लिए नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करें।

UIDPAN[स्पेस]आधार कार्ड नंबर[स्पेस]पैन कार्ड नंबर

Step- 3
अब आपको इस 567678 पर भेज दे।

Step- 4
अब आपको एक message आता है जिसमे आपको बताया जाता है कि आपका aadhar card से pan card link किया जा चुका है।

तो दोस्तो हमे आपको pan card को link करने के दोनों तरीकों के बारे में बता दिया है। आपको जो तरीका अच्छा लगता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। और अगर यह Post आपको helpful और useful लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तो के साथ Share करे जो aadhar card से pan card link करना चाहते है।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।