IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

भारत का एक बहुत बड़ा वर्ग रेल में यात्रा करता है लेकिन समस्या तब आती है जब रेल टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है जिससे बचने के लिए IRCTC वेबसाइट का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब IRCTC से Aadhar Link करना अनिवार्य हो चुका है।

दरअसल, भारतीय रेलवे ने लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर टिकट लेने की समस्या से निवारण के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा के लिए IRCTC वेबसाइट ओपन किया है जिसके द्वारा आप कहीं भी बैठकर कभी भी रेल यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

जो लोग ऑनलाइन IRCTC अकाउंट से टिकट बुक करते हैं वह अच्छी तरह जानते हैं कि हम महीने में केवल IRCTC एकाउंट से 6 टिकट ही बुक करा सकते हैं लेकिन अब अगर आप IRCTC से Aadhar Link कर देते हैं तो आप महीने में 6 की बजाय 12 टिकट ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

इसलिए अगर आप IRCTC यूजर है तो आज हम आपको IRCTC से Aadhar Link करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं जिसको फॉलो करकें आप आसानी से IRCTC से Aadhar Link कर सकते हैं।

वेबसाइट- IRCTC से Aadhar Link कैसे करें

आज के समय में आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका हैं जिसका इस्तेमाल सरकारी व प्राइवेट सभी तरह के कार्य करने के लिए किया जाता है इसलिए आज बैंक अकाउंट से लेकर सब्सिडी प्राप्त करने तक सभी जगह पर आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य हो चुका है।

IRCTC यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन है जहां पर रेल यात्रियों के लिए टिकट बुक करने की सुविधा है इसलिए IRCTC से Aadhar Link करने पर आपकों हर महीनें 6 से बढ़कर 12 बुकिंग करने की सुविधा मिलती हैं तो चलिए जानते हैं कि IRCTC से Aadhar Link कैसे करते हैं।

Step-1 सबसे पहले आपकों IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा उसके लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट इसपर क्लिक करें।

Step-2 यहाँ आपकों आपकों इसमें login करना हैं औऱ लॉगिंग करने के बाद My Profile ऑप्शन पर Aadhaar KYC क्लिक करना है।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

Step-3 अब नया पेज ओपन होता हैं जहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होता है।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीकाStep-4 अब आपके आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होता हैं उसे डालें।

Step-5 OTP डालने के बाद आपका आधार वेरिफिकेशन पूरा हो जाता है औऱ KYC अपडेट हो जाती हैं।

नोट:- ऊपर बताए गए 5 टाइप को फॉलो करकें आपका IRCTC से Aadhar Link हो जाता हैं लेकिन 6 से 12 टिकट हर महीने की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको पैसेंजर प्रोफाइल को भी आधार से वेरीफाई करना पड़ता है तभी जाकर आपको 6 से ज्यादा टिकट बुक करने की सुविधा प्राप्त होती है इसलिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले आपकों दुबारा से IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा।

Step-2 आपकों इसमें Login करना हैं औऱ लॉगिंग करने के बाद My Profile ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-3 My Profile में आपकों Master List का ऑप्शन नज़र आता है उस पर क्लिक करें।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

Step-4 अब यहाँ आपको पैसेंजर का नाम औऱ आधार कार्ड नंबर डालकर उसे अपडेट करने होगा।

Step-5 Master List में पैसेंजर का नाम औऱ आधार कार्ड नंबर अपडेट करने के बाद अब आप हर महीनें 6 से ज्यादा ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा का लाभ उठा पायेगें।

ऐप्प- IRCTC से Aadhar Link कैसे करें

अगर आप IRCTC से Aadhar Link करने की प्रक्रिया को और आसानी से करना चाहतें है तो आप IRCTC मोबाइल ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से IRCTC App डाउनलोड करें या नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 IRCTC Rail Connect को खोलें औऱ अपना एकाउंट बनायें।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

Step-3 अब My Account के ऑप्शन पर क्लिक करें औऱ सबसे पहले ऑप्शन My Profile की मदत से अपनी प्रोफाइल को पूरा करें।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

Step-4 दूसरे ऑप्शन मास्टर लिस्ट पर क्लिक करें और अपनी बेसिक इनफार्मेशन और आधार कार्ड नंबर को अपडेट करें।

IRCTC से Aadhar Link कैसे करें तरीका

Step-5 तीसरे ऑप्शन “Link Your Aadhar” पर क्लिक करें औऱ अपना आधार कार्ड नाम और आधार नंबर डालकर टर्म एंड कंडीशन को स्वीकार करके सेंड OTP पर क्लिक करें।

Step-6 अब आपके आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल पर OTP प्राप्त होता हैं उसे डालें जिसके बाद आपका IRCTC से आधार कार्ड लिंक व Aadhar KYC अपडेट हो जाता है।

IRCTC से आधार कार्ड लिंक/पैन कैसे हटाये

अगर आप किसी कारण से आईआरसीटी से आधार कार्ड लिंक व पन कार्ड लिंक को हटाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले आपकों IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा।

Step-2 अब आपकों इसमें Login करना हैं औऱ लॉगिंग करने के बाद My Account ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-3 यहाँ आपकों MY Profile के बाद Pan/Aadhar ऑप्शन पर जाना होगा।

Step-4 अब आपके द्वारा लिंक किया गया आधार कार्ड व पैन कार्ड डिटेल्स दिखाई देगी।

Step-5 दुबारा से लॉगिन करें औऱ Relesae Pan/Aadhar पर क्लिक करें।

Step-6 अब आपको कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा और Yes पर क्लिक करते ही आपका IRCTC से आधार कार्ड लिंक/पैन हटाये जायेगा।

>आधार कार्ड चैक कैसे करें
>आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करें
>मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कैसे करें
>Pan Card क्या है और ऑनलाइन कैसे बनवाये
>UAN Number क्या है और Activate कैसे करें

तो दोस्तों इस तरीके से आप IRCTC से Aadhar Link कर सकते है साथ ही अपनी इच्छानुसार उसे डिलीट व हटा भी सकते हैं जिसकी जानकारी हमने आपको स्टेप बाये स्टेप ऊपर प्रदान की है।

हम उम्मीद करते है कि यह आर्टिकल आपके लिए मददगार रहा होगा और इसे आपको कुछ न कुछ मदत जरूर मिली होगी इसलिए इसे अपने उन्ह सभी दोस्तों के साथ शेयर करे जो ट्रैन की जानकारी के लिए IRCTC का इस्तेमाल करते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read