Aadhar Card Check कैसे करें

आधार कार्ड चैक करना आम लोगों के लिए काफ़ी मुश्किल भरा काम होता हैं लेक़िन Aadhar Card Check करना बहुत आसान होता है अगर आपको इसकी जानकारी होती है तो आप घर बैठे ही आधार का स्टेटस पता कर सकते हैं।

Aadhar Card जोकि भारत सरकार द्वारा भारत के लोगों की पहचान के लिए बनाया गया एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर हैं जो भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के पास होना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों में होता है।

Aadhar Card Check Kaise Kare Hindi

आधार कार्ड 12 डिजिट का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जोकि प्रत्येक भारतीय व्यक्ति के लिए अनिवार्य होता है यह कार्ड किसी भी उम्र में बनवाया जा सकता हैं तो यदि आपने आधार कार्ड बनवाने के लिए दिया है और Online Aadhar Card Check करना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बना है या नहीं?

तो आप बड़े आसानी के साथ इंटरनेट की सहायता से यह पता कर सकते हैं इसलिए हम आपको आधार कार्ड कैसे चेक करें तथा आधार कार्ड चेक करने के कौन-कौन से तरीके हैं आदि सभी जानकारियां देंगे।

आधार कार्ड चैक कैसे करें

अगर आपने आधार कार्ड बनने के लिए दिया है और Aadhar Card Status Check करना चाहते हैं कि वह बना है या नहीं तो आप इसे आसानी से चैक करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए निम्न Step को फॉलो करें।

Step-1 आधार कार्ड चैक करने के लिए सर्वप्रथम www.uidai.gov.in वेबसाइट को ओपन करें।

Step-2 वेबसाइट के अंदर आपको My Aadhar वाले लिंक पर क्लिक करना होगा जिससे कई सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं उनमें से आपको Check aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-3 इस जगह आपको अपने एनरोलमेंट आईडी को डालना होगा जोकि 14 अंकों की होती है।

Step-4 आईडी डालने के बाद नीचे Chapcha कोड को डालना होता है।

Step-5 जब सब कुछ ठीक-ठीक से भर लें औऱ नीचे Check Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करे जिससे आपके आधार का स्टेटस पूरी तरह से शो होने लगेगा।

आधार कार्ड चैक कैसे करें- यूआईडीएआई से

आप यूआईडीएआई हेल्पलाइन की सहायता से भी Aadhar Card Check कर सकते हैं जिसके लिए आपको यूआईडीआई की हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करना होता है।

-जब आप इस नंबर पर कॉल करते हैं तो उनके द्वारा बताए गए दिशा निर्देश का आपको पालन करना होगा।

-जब आप इस नंबर पर कॉल करें तो अपना एनरोलमेंट आईडी अपने पास ही रखें क्योंकि सबसे पहले आपसे यही नंबर मांगा जाता है।

-जिससे आप इस नंबर की सहायता से बड़ी आसानी के साथ अपने Aadhar Card Status Check कर सकते हैं यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है तो आप Aadhar Status को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Aadhar Card Check करने वाले एप्प्स की जानकारी

आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से भी ऐप्प के माध्यम से बड़ी आसानी के साथ अपने आधार कार्ड का स्टेटस चैक कर सकते हैं इसलिए हम आज आपको टॉप 3 ऐसे Aadhar Card Check करने वाले ऐप्प के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस चैक कर सकते हैं।

1. M-aadhaar से Aadhar Card Check करें

M-aadhaar App की सहायता से आप आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने तथा साथ ही साथ आधार कार्ड से जुड़ी हर एक जानकारी को पा सकते हैं M-aadhaar App से आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सर्वप्रथम आप इस ऐप को अपने मोबाइल में प्ले स्टोर की सहायता से इंस्टॉल करें या फ़िर नीचे बटन पर क्लिक करें।

Step-2 ऐप्प इंस्टॉल करने के बाद इसमें आप सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3 सर्विस वाले ऑप्शन पर जाने के बाद वहां से आप चेक रिक्वेस्ट स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-4 अब इस जगह आप अपना आधार एनरोलमेंट नंबर सबमिट करें।

Step-5 एनरोलमेंट नंबर भरने के बाद आप इसमें दिए गए सिक्योरिटी कोड को अच्छे से भरे तथा जेनरेट ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-6 अब इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके पंजीकृत नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाता है जिससे सबमिट करें।

Step-7 ओटीपी सबमिट करने के बाद आपके पास कुछ ही समय में Aadhar Card Status दिखाई देता है।

2 . Umang App से Aadhar Card Check करें

यह एक काफी बेहतरीन ऐप है क्योंकि इस ऐप की सहायता से आप कई सारी चीजें जैसे गैस बुकिंग, मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, इपीएफ की जानकारी तथा सभी योजनाओं की जानकारी इस ऐप के माध्यम से आप पा सकते हैं Umang App के माध्यम से यदि आप Aadhar Card Check करना चाहते हैं या डाऊनलोड करना चाहते है तो हमारे द्वारा बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सर्वप्रथम आप इस ऐप्प को प्ले स्टोर की सहायता से डाउनलोड कर ले यह ऐप्प एंड्राइड फोन और आईफोन यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है।

Step-2 इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको आधार वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-3 इसके बाद आपको इसमें अपनी डीजी लॉकर अकाउंट या आधार कार्ड नंबर के साथ लॉगिन करना होगा।

Step-4 इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाता है जिसे आप को वेरीफाई करना होगा।

Step-5 ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

3. Online Seva से Aadhar Card Check करें

यह ऐप काफी बेहतरीन एप्स माना जाता है क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आप आधार कार्ड का स्टेटस तो चेक कर सकते हैं साथ ही साथ आप राशन कार्ड, गैस पासबुक, पैन कार्ड ड्राइविंग, लाइसेंस नेट, बैंकिंग, वोटर आईडी कार्ड, विभिन्न सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी और सरकारी नौकरियों की जानकारी इस ऐप के सहायता से जान सकते हैं।

इस ऐप की सहायता से आप अपने आधार की अपडेट हुए स्टेटस को भी देख सकते हैं और आधार कार्ड को बड़े आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में आप हमारे द्वारा बातये गये ऊपर स्टेप की तरह ही इस ऐप में भी आपने आधार कार्ड के स्टेट्स को देख सकते हैं तथा उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यदि आप सरकारी योजनाओं की जानकारी पता करना चाहते हैं और सरकार द्वारा देश में कौन-कौन सी नौकरियां निकाली जा रही है इन सब के बारे में पता करना चाहते हैं तो यह ऐप भी आप के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि इस ऐप की मदत से आप बड़े आसानी के साथ इन सब की जानकारी पा सकते हैं।

आधार कार्ड एक्नॉलेजमेंट स्लिप न हो तो क्या करें

आधार कार्ड बनवाते समय आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाती हैं जिसकी मद्त से आप कभी भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकता है लेक़िन एक्नॉलेजमेंट स्लिप यदि किसी कारणवश खो जाता है तो आप अपना एनरोलमेंट नंबर पुनः बना सकते है इसके बाद ही आप अपना आधार कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं।

इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी आधार के एनरोलमेंट के समय रजिस्टर होना ही चाहिए जिससे कि आपका ओटीपी उस नंबर पर प्राप्त हो सकें तो गायब हुए एनरोलमेंट नंबर को पुनः प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले आप uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

Step-2 वेबसाइट में आपको My Aadhar का ऑप्शन मिलता है उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप उसके अंदर रिट्रीव लॉस्ट या फॉरगॉटेन EID/UID वाले ऑप्शन पर क्लिक करें ।

Step-3 जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो एक नया पेज ओपन होता है जहां पर आपको एनरोलमेंट नंबर का विकल्प चुनना होता है।

Step-4 एनरोलमेंट नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डिटेल्स भरने का फार्म आता है जिसमें आप अपना मोबाइल नंबर सिक्योरिटी कोड ईमेल आईडी भरे।

Step-5 जब आप ठीक से सभी डिटेल्स को भर ले तो सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step-6 यह ओटीपी आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जिसे आपको डालना होगा।

Step-7 OTP डालने के बाद आपको वेरीफाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-8 जब आप वेरीफाई कंप्लीट कर लेते हैं तो आपके दिए गए ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर पर आपको एनरोलमेंट नंबर भेजा जाता है।

>Pan Card क्या है और ऑनलाइन कैसे बनवाये
>Aadhar Card से Pan Card कैसे लिंक करें
>UAN Number क्या है और Activate कैसे करें
>कोई भी Mobile Number Port कैसे करें

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने गायब हुए एनरोलमेंट नंबर को ऑनलाइन बड़ी आसानी के साथ पुनः बनवा सकते हैं और अपने Aadhar Card Status को देख सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको Aadhar Card Check करने के कई तरीकों के बारे में बताया है आप इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी के साथ अपने Aadhar Card Status Check कर सकते हैं और उसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं

यह पोस्ट पढ़ने के बाद अब आपआधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करते हैं तथा आधार कार्ड चेक करने के कौन-कौन से तरीके है और इन तरीकों का उपयोग करके हम किस तरह से स्टेप बाय स्टेप अपने आधार कार्ड की स्टेटस को चेक कर सकते हैं तथा उसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इत्यादि की जानकारी मिल गई होंगी।

हम उमीद करते है कि आपकों हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोगों को भी Aadhar Card Check करने से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सके।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.