Instagram पर Follower कैसे बढ़ाये जबरदस्त तरीक़े

4.7/5 - (20 votes)

क्या आप Instagram पर Follower बढ़ाना चाहते है ताकि आप भी अपनी पॉपुलैरिटी इन्टरनेट की दुनिया में बन सकें आज हम आपको इसी बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आपके अंदर सच में नाम कमाने और पॉपुलर होने का जज़्बा है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

इन्टरनेट एक ऐसा स्थान है जो आपको रातों-रात पूरी दुनिया में पॉपुलर बना सकता है और बहुत सारे लोगों को इंटरनेट पॉपुलर बना भी चूका है आप इस बात को अच्छी तरह जानते है। इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप अपनी fan following बना सकते है।

Twitter aur instagram follower kaise banaye

अगर आप यह सोच रहे है कि हम आपको कोई ऐसा software या App के बारे में बताने वाले है जिसे आप जल्दी से पॉपुलर हो जायें तो आप बिलकुल ग़लत है क्योंकि ऐसा कोई Software और App नही बना है जो आपको पॉपुलर बना सकें।

और इस तरह की चीजें का इस्तेमाल करने से वह आपका महत्वपूर्ण डाटा को चोरी कर लेते है और जो आपके Instagram पर Follower होते है वह पूरी तरह से Fake होते है जिसका आपको किसी भी तरह का कोई फ़ायदा नही होता।

इसलिए हम आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ उन्ही तरीको के बारे में बताने वाले है जिसे आप Real Instagram पर Follower बढ़ा सकते है जो आपके हर पोस्ट को लाइक शेयर करते है और साथ ही इनसे आपको प्यार और सपोर्ट भी मिलता है। तो चलिए जानते है की Instagram पर Follower कैसे बढ़ाये

Instagram क्या है

इंस्टाग्राम अन्य सोशल मीडिया साइट्स जैसे की फेसबुक और ट्विटर की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसपर आप अपने फोटो, विडियो और रील शेयर कर सकते है Instagram आज के समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर ऐप बन चुका हैं जिसे प्ले से 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा इस ऐप को बनाया गया था और 2010 में इसे आधिकारिक रुप से लांच किया गया था बाद में इसे फेसबुक कंपनी द्वारा खरीद लिया गया और अब ये फेसबुक कंपनी का एक हिस्सा हैं। इंस्टाग्राम पर दूसरे इंस्टाग्राम यूजर्स को फॉलो भी कर सकते है और वह आपको भी फॉलो कर सकते है साथ ही विडियो कॉल, वाइस कॉल और मैसेज के जरिए आप उनसे बाद भी कर सकते है।

Instagram पर Follower बढ़ाने के तरीक़े

Instagram पर Follower कैसे बढ़ाएं के विषय में हम आपको तीन ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनको सही ढंग से फॉलो करने पर Instagram पर Follower बड़ा सकतें है इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाए के ये तरीके निम्नलिखित है।

  • Organic तरीके से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?
  • Paid तरीके से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?
  • App से इंस्टाग्राम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

इन सभी तरीकों के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे है इसलिए कोशिश करिएगा की सभी tips को ध्यान से पढ़े चलिए फिर जानते है की इंस्टाग्राम पर कम समय में फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

Organiic तरीके से Instagram पर Followers बढ़ाये

Instagram पर Follower बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप ऑर्गेनिक रुप से फॉलोवर्स बढ़ाओ इस तरीके से अगर आप फॉलोवर्स बढ़ाओगे तो आपको बिलकुल असली फॉलोवर्स मिलेंगे और कोई भी फेक फॉलोवर्स नही होंगे ऑर्गेनिक फॉलोवर्स का अर्थ है ऐसे फॉलोवर्स जो आपके पोस्ट या कंटेंट को देखकर, उसे पसंद करके आपको फॉलो करते है इसलिए organically फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए हमने कुछ टिप्स आपके साथ शेयर किए है।

1. प्रोफेशनल अकाउंट बनाएं

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए पहले सबसे पहले आपको अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करना होगा। क्योंकि इसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जिससे आप अपने अकाउंट को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हो।प्रोफेशनल अकाउंट के अंतर्गत आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

– इंस्टाग्राम पर अपना अच्छा और आकर्षित प्रोफाइल फोटो लगाए।

– अपने अकाउंट से संबधित एक अच्छा सा बायो जरूर लिखे।

– यूजरनेम ऐसा डाले जो यूजर्स के लिए पढ़ने और समझने में आसान हो।

– अगर आपने किसी प्रोडक्ट, बिजनेस, कंपनी या अन्य उद्देश्य से अकाउंट बनाया है तो उसका logo जरूर लगाए।

– साथ ही यदि आपकी कोई वेबसाइट, यूट्यूब चैनल है या अन्य सोशल मीडिया का लिंक है तो उसे बायो में जरूर add करें।

2. सही टॉपिक का चुनाव करे

इंस्टाग्राम पर अकाउंट लोग दो चीजों के लिए बनाते है।पहला खुद के लिए जिसमें वो अपने ही फोटो और वीडियो आदि पोस्ट करते हैं दूसरा अपने बिजनेस के लिए। यदि आप बिजनेस माइंडसेट के साथ अपना अकाउंट बना रहे हो तो उससे संबधित टॉपिक का चुनाव जरूर जरूर करे।

इसका अर्थ है की आप एक ऐसा विषय चुने जिसपर आप पोस्ट पब्लिश कर सकें।उदाहरण के लिए आपको मोटिवेशनल किताबे पढ़ना और वीडियो देखना पसंद है और आप दूसरे लोगों को भी मोटिवेट कर सकते हो तो आप मोटिवेशन के ऊपर पोस्ट करना शुरू कीजिए उससे संबधित रील बनाइए। यदि टॉपिक का आधार आपका इंटरेस्ट होगा तो आप अधिक कंटेंट पब्लिश कर पाओगे

3. रोजाना पोस्ट करो 

फोलोवर्स बढ़ाने के लिए तीसरी सबसे जरूरी चीज है की रोजाना पोस्ट करना किसी चीज को सफल बनाने के निरंतरता यानी की कंसिस्टेंसी बहुत जरूरी हैं उसी तरह Instagram पर Follower बढ़ाने के लिए आपको हर रोज अपने टॉपिक से जुड़े 4 से 5 पोस्ट जरूर करने हैं जब फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगे तो 2 या 3 पोस्ट बहुत होंगे। बस इस बात का ध्यान रहे की कोई भी दिन खाली न छोड़े।

बहुत सारे लोग यह ग़लती करते है कि वह अपने Account पर active नही रहते जिसके कारण उन्हें जो लोगो follow करते है वह भी unfollow कर देते है इसलिए आपको Consistent Posting करते रहना है ऐसा करने से आपके साथ पहले वाले follower तो जुड़े ही रहते है और इसे के साथ Instagram पर Follower बढ़ने लगते है तो अब से हमेशा अपने account पर active रहे।

4. टॉपिक से संबधित इमेज,वीडियो और रील, पोस्ट करे

इंस्टाग्राम पर कई सारे फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप फॉलोवर्स आसानी से बढ़ा सकते हो।

  • अपने अकाउंट पर रोजाना अपने विषय से जुड़े इमेज जरूर पोस्ट जरूर करें ताकि ऑडियंस इंगेजमेंट बना रहे।
  • फॉलोवर्स बढ़ाने का आज के टाइम मे सबसे आसान तरीका है इंस्टाग्राम रील बनाना।रील की reach कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचने की संभावना रहती है और लोगों को रील देखना भी पसंद हैं।
  • इसके आलावा आप IG TV के द्वारा इंपोर्टेंट टॉपिक पर वीडियो बना सकते हो।दूसरे इंस्टाग्राम के साथ कनेक्ट कर सकते हो।लोगों को अच्छा लगता है जब आप अपने विचार शेयर करते हो और उनको पसंद आए तो वो आपको फॉलो भी कर सकते हैं।

5. ऑडियंस से जुड़ने के लिए लाइव आएं (हफ्ते में एक बार)

कई सारे इंस्टाग्राम यूजर्स अपने फॉलोवर्स के साथ अपनी बात शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम पर हफ्ते में एक या दो बार लाइव जरूर जाते हैं।इसका फायदा है की इससे आप लोगों के साथ interact कर सकते हो।साथ ही आपके फॉलोवर्स भी बढ़ने लगेंगे है जब लोग आपको जानने लगते है।

6. इंगेजमेंट बनाए रखिए

इनेजमेंट बनाए रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं।इनेजमेंट बनाने का अर्थ है की आप दिन में एक बार एक्टिव हुए और एक पोस्ट डाली और चले गए।इससे आपके फॉलोवर्स को लगेगा आपके अकाउंट पर कोई valuable जानकारी नही है और वो आपकों अनफॉलो कर सकते हैं।इनेजमेंट बनाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें।

  • जब भी कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम open करता है तो स्टोरी सबसे पहले देखता हैं इसलिए अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी जरूर लगाएं।दिन में 3 से 4 स्टोरी जरूर add करे।।स्टोरी लगाने के कई सारे फीचर्स इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है।
  • हाइलाइट भी आपको जरूर लगाना चाहिए।इससे भी आपके Instagram पर Follower आते है हाइलाइट पर आप पोस्ट से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर कर सकते हो।
  • स्टोरी में आप ask me anything वाला फीचर इस्तेमाल कर सकते हो, poll इस्तेमाल कर सकते हो, कोई कोर्स हो तो या एफिलिएट लिंक तो उसका लिंक swipe up करके लगा सकते हो।

7. पोस्ट के साथ हैशटैग का इस्तेमाल करें

अपनी पोस्ट करते समय हैश टैग का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपका पोस्ट बहुत सारे लोगो तक पहुचता है जाहिर सी बात है जितने ज्यादा लोगो तक आपकी पोस्ट पहुचेगी इतनी ही आपकी fan following बढ़ेगी इसलिए हैश टैग का इस्तेमाल करे और ऐसा हैश टैग को find करें जो trending में होते है या फिर आप अपना खुद का hash Tag create कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर जब पोस्ट की पहुंच अधिक लोगों तक होती है तभी जाके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ती है पोस्ट की reach बढ़ाने के लिए आपको hastags का इस्तेमाल जरूर पोस्ट के साथ करना चाहिए।

जैसें की आपने कोई मोटिवेशनल पोस्ट डालीं तो #motivation #motivationoftheday #morningmotivation आदि इस्तेमाल करें। बस ध्यान दे की इनको दोहराए नही और जरूरत से ज्यादा हैशटैग का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।इसका फायदा यह है की जब भी कोई व्यक्ति इस keyword को सर्च करेगा तो आपकी पोस्ट भी दिखाई दे सकती है।

8. Profile Setup

यह सबसे महत्वपूर्ण की आप अपनी Profile को अच्छी तरह से Setup करे क्योकि जब कोई आपकी Profile को देखता है उसके बाद ही वह decided करता है कि आपको Instagram पर Follower करें या नही। जितनी शानदार आपकी प्रोफाइल होगी उतने ही ज्यादा follower आपकी तरफ़ आकर्षित होंगे।

अगर अपने अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट कर रखा है तो उसे पब्लिक करें तभी आपके follower बढ़ पायेगे और साथ ही प्रोफाइल सेटिंग को अच्छी तरह सेट करें अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को शानदार बने के लिए हमारे प्रोफाइल देखे और साथ ही हमे फॉलो करें जिसे हमारे फोल्लोवेर आपको फॉलो करेंगे जिसे आपके Instagram पर Follower बढ़ेंगे

9. About Yourself

अपनी प्रोफाइल में अपने बारे में ज़रूर लिखें क्योकि लोग आपके बारे में जानने की कोशिश करते है इसलिए अपने बारे में लिखें जैसे Education, Hobby, Likes, Dreams इत्यादि।

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या फिर ब्लॉग है तो उसका लिंक भी ज़रूर दे इसे आपकी वेबसाइट और ब्लॉग को तो फ़ायदा होता ही है साथ ही आपके Instagram पर Follower भी बढ़ते है।

10. Contacting Soical Media

आप अगर एक से ज्यादा Social media का इस्तेमाल करते है जैसे Facebook, twitter, Instagram इत्यादि को एक दूसरे से लिंक करें ऐसे करने से आपके दोस्त और follower आपको सभी Social Media पर जुड़ जाते है। जिसे आपके Instagram पर Follower होते है।

11. Used Uniqueness

आप एक बात अच्छी तरह से समझ ले की कोई भी आपको ऐसे ही follow नही करेगा जब तक आप में उसे कुछ अलग़ और बेहतर नही दिखाई देगा। इसलिए हमेशा कोई भी पोस्ट करने से पहले उसे unique और बेहतर बनाने का प्रयास करें।

यह एक ऐसा तरीका है जो आपकी fan following को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। इसलिए हमेशा कुछ अलग करने की कोशिश करें।

12. Comment and Reply

जब आप किसी की पोस्ट पर comment करते है तो बहुत सारे लोगो उन्ह Comment को Read करते है जिसे उन्हें आपके बारे में पता लगता है और अगर आपकी प्रोफाइल उन्ह पसंद आती है तो वह आपको भी follow करने लग जाते है इसलिए अच्छी पोस्ट की तारीफ़ करने से पीछे मत हटे।

साथ ही आपकी पोस्ट पर आने वाले हर comment का Reply करें इसे आपका follower के साथ एक अच्छा रिलेशन बनता है जिस वह आपकी पोस्ट को like और Share भी करने लग जाते है।

> Instagram क्या है और कैसे चलाते है
> Instagram Account Private कैसे करें
> Instagram Permanently delete कैसे करें

13. Posting Timing

यह भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है जो आपके follower को boost देता है मतलब आपको अपनी पोस्ट को उस समय करना है जब ज्यादा से ज्यादा लोगों मौजूद होते है ऐसा करने से बहुत ज्यादा चांस होते है कि वह पोस्ट बहुत सारे लोगो तक पहुच जायें। इस बात को ध्यान रखकर भी आप अपने follower को बढ़ा सकते है।

14. Target Holiday and Special day

भारत त्योहारों का देश है जहाँ हर दिन कोई न कोई त्यौहार आता रहता है और हर देशवासी अपने त्योहारों से जुड़ा होता है इसलिए त्योहारों के अवसर पर कुछ ऐसा पोस्ट करें जो लोगों की भावनाओं के साथ जुड़ सकें।

ऐसी पोस्ट को लोगो सबसे ज्यादा share करते है और यह आपको हर तरफ़ वायरल कर सकता है और आपकी Instagram पर Follower fan following को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। इसी तरह लोगो छुट्टी वाले दिन सबसे ज्यादा समय social media पर व्यतीत करते है आप इस बात का भी ध्यान रखें।

15. Create Blog

जैसा की हमने आपको पहले ही बतया था कि internet पर बहुत सारे ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी हेल्प से आप अपने Instagram पर Follower बढ़ा सकते है Blogging भी एक ऐसा ही तरीका है अगर आपको लिखने का शोक है तो आप अपना blog बनायें और इन्टरनेट पर अपनी Popularity को बढ़ाये।

इस तरह से आप अनगिनत follower बन सकते है यह एक बहतरीन तरीका है जिसे आप internet से पैसे कमाने के साथ अपने Social Media पर follower बना सकते है।

16. Start YouTube Channel

अगर आप Youtube video देखते है तो अपने देखा होगा बहुत सारे ऐसे Creator या Youtuber है जो अपनी हर वीडियो में अपने Viewers को उन्हें Instagram पर Follower करने के लिए कहते है और उनके लाखों follower होते है।

इसी तरह आप भी अपना एक Professional Youtube Channel बनाकर अपने follower बना सकते है और यह आपके पूरी तरह से Real follower होते है जो आपको बहुत पसंद करते है।

ऑर्गेनिक तरीके से फॉलोवर्स बढ़ने में थोड़ा टाइम लगता है आप एकदम से ही फोलोवर्स नही बढ़ा पाओगे लेकिन अगर आप जल्दी से जल्दी फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हों तो आप paid तरीके से यानी पैसे देकर ये कर सकते हो।

  • इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चला कर (By Advertisement)
  • अपने अकाउंट को प्रमोट करवा कर (By Promotion)

A. Instagram पर Ads चलाकर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

क्या आप जानते हो की आप इंस्टाग्राम पर Ads यानी की विज्ञापन चलाकर फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को विज्ञापन द्वारा फॉलोअर्स बढ़ाने का मौका देता है जिसके अंतर्गत आपको पैसे देने पड़ते हैं। 

इंस्टाग्राम पर ads चलाने से पहले अपने इंस्टाग्राम कोई भी स्टोरी या पिक्चर पोस्ट कर लिजिए विज्ञापन चलाकर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए हमने नीचे step by step सारी जानकारी दी है। एड्स चलाने के से पहले अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट कर लें।

Step 1- सबसे पहले इंस्टाग्राम को ओपन कर ले और अपने प्रोफाइल पर जाए प्रोफाइल पर जाके ads tool के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 2- इसके बाद आपको पोस्ट सिलेक्ट करना है यदि आपने पहले कोई पोस्ट पब्लिश नही किया है तो choose a post पर क्लिक कर सकते हो लेकिन यदि आपने कोई post किया है तो promote your top post पर क्लिक करें।

Step 3- अब आपको Goal चुनने का ऑप्शन दिखेगा यहां आपको तीन ऑप्शन दिखेगा। पहला की आपको अपने प्रोफाइल पर ज्यादा विजिट चाहिए, दूसरा अपने किसी वेबसाइट पर और तीसरा आपको ज्यादा मैसेज चाहिए। पर आप फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हो इसलिए more profile visits पर क्लिक करें और next पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4- इस स्टेप में आपको अपनी ऑडियंस सिलेक्ट करनी है की आपको किस तरह की ऑडियंस को अपना फॉलोअर बनाना है। आप कैटेगरी से खुद सिलेक्ट कर सकते हो या फिर ऑटोमिक पर भी क्लिक कर सकते हो इसके साथ खुद की ऑडियंस भी बना सकते हो।फिलहाल autometic पर क्लिक करे और next पर क्लिक कीजिए।

Step 5- इसके बाद आपको amount और time सिलेक्ट करना है आपको कितने time में कितने फॉलोवर्स चाहिए उसके अनुसार इंस्टाग्राम आपसे charges लेता है इंस्टाग्राम की ये सर्विस 80 रूपये से शुरू है।

Step 6- इसके बाद अपने advertisement को एक बार रिव्यू कर ले ताकि कोई चीज छूट न जाए। सारी चीजे रिव्यू करने के बाद Boost Post पर क्लिक करें।

Step 7- इसके बाद आपको पेमेंट मेंथड सिलेक्ट करना है की आपको किस मैथड से पेमेंट करना है फिर next पर क्लिक करना हैं।

इस तरह से आप इंस्टाग्राम पर विज्ञापन चला सकते हो और इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को आपके टॉपिक के अनुसार उन्हीं लोगों तक आपके पोस्ट को पहुंचाएगी इससे जो भी लोग उस पोस्ट को देखेंगे और आपके प्रोफाइल पर विजिट करेंगे तो आपको फॉलो कर सकते हैं इस तरह से भी आप फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो

B. दूसरे अकाउंट से Promote से followers कैसे बढ़ाएं?

Paid तरीके से अपने Instagram पर Follower बढ़ाने के लिए आप इंस्टाग्राम पर अन्य पॉपुलर इंस्टाग्राम पेज या अकाउंट को DM करके अपने इंस्टाग्राम को प्रमोट करने को कह सकते हो इसके लिए वो आपसे charges लेंगे आपको कितने समय में कितने फॉलोवर्स चाहिए इस हिसाब से वो आपसे चार्जेस लेंगे।

ये भी बहुत ही अच्छा तरीका है Instagram पर Follower बढ़ाने के लिए अगर कम समय में काफी अच्छा फॉलोअर बेस अपने इंस्टाग्राम पर बनाना चाहते हो तो यह तरीका बहुत ही ज्यादा कारगर है इससे आपको ऑर्गेनिक फॉलोअर्स मिलेंगे।

Apps से Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं

क्या आप Instagram पर Follower बढ़ाने वाले ऐप्स के बारे में जानते है? आज के समय में बहुत से Instagram पर Follower बढ़ाने वाले ऐप्स मौजूद है जिनकी मदद से आप इंस्टाग्राम पर आसानी से फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो हम आपको उन ऐप्स की एक सूची दे रहे है जिससे आप फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो।

Real Followers & Likes

अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम पर कम followers होने की वजह से परेशान हो तो आपको real followers & likes App का इस्तेमाल जरूर एक बार करना चाहिए। इस एप्लीकेशन की मदद से आप कम समय में फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो इस ऐप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो फॉलोवर्स के साथ आप इसकी मदद से आप लाइक्स को भी बढ़ा सकते हो।

Fast Followers & Likes

क्या आप चाहते हो की आपके इंस्टाग्राम की reach अधिक से अधिक लोगो तक हो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट को देखें तो आप इस ऐप को एक जरूर इंस्टॉल करे इस एप्लीकेशन में आपको कई सारे इंस्टाग्राम hashtags और captions मिलेंगे जिनको आप इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ use कर सकते हो जो आपके पोस्ट की reach को बढ़ा देगी और फॉलोअर्स की संख्या बढ़ेगी।

1000 – Followers & Likes

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने वाला यह ऐप आपको फ्री में इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए वायरल hashtags उपलब्ध करवाता है जिसको इस्तेमाल करने से आपके पोस्ट कुछ देर में ही viral हो जाते है। इस एप्लीकेशन की मदद से इंस्टाग्राम पर कम से कम समय में ही आप फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो बिना किसी परेशानी के।

Getinsta

यह एक पॉपुलर फॉलोवर्स बढ़ाने वाला ऐप है जिनकी help से हर एक इंस्टाग्राम यूजर्स free और paid दोनो सर्विस की मदद से इंस्टाग्राम पर 100% रियल फॉलोवर्स के साथ–साथ लाइक्स भी बढ़ा सकते है एक बार इस एप्लीकेशन इस्तेमाल करके देखिए।

तो दोस्तों हमने आपको वह तरीके बतायें है जिसे आप Instagram पर Follower बना सकते है। उमीद करता हूँ आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको लगता है कि यह पोस्ट आपके लिए काफी मदतगार है तो इसे Share करना मत बुले और अगर आपका कोई भी सवाल है तो हमे Comment करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.