Instagram Account Private कैसे करें मिनटों में

इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जिसकी लोकप्रियता नौजवानों में बढ़ती जा रही है आप इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाकर उसे पब्लिक या प्राइवेट जैसा आप चाहें वैसा रख सकते हैं कुछ लोग अपनी प्राइवेसी को ध्यान में रखकर Instagram Account Private रखना चाहते हैं परंतु उनको इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।

अक़्सर बहुत सारे लोग Instagram Account Private रखना पसंद करते हैं जिससे वह अपनी फोटो व वीडियो जिसे दिखाना चाहते हैं उसे ही दिखा सकते हैं तथा अजनबी लोगों को अपनी प्रोफाइल में झांकने से रोक सकते हैं इसलिए Instagram Account Private करने का विकल्प उन्ह लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है।

Instagram Account Private करने के बाद कोई भी व्यक्ति आपके प्रोफाइल पर आप किन लोगों को फॉलो करते हैं या फिर आपको कौन लोगों को फॉलो करते हैं साथ ही आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो/वीडियो आपकी अनुमति के बिना नहीं देख सकता है जब तक कि उनके द्वारा भेजी गई रिक्वेस्ट को आप स्वीकार नहीं करते हैं।

तो अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करना चाहते हैं परंतु आपको यह जानकारी नहीं है कि Instagram Account Private कैसे करते हैं तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करकें यह काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं इसलिए आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ें।

Instagram Account Private कैसे करें

जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बनाते हैं तो वह बाय डिफॉल्ट आपकी प्रोफाइल फोटो और वीडियो को पब्लिक रखता है जिसका मतलब है कि आपकी फोटो/वीडियो और प्रोफाइल जैसे आप किसे व आपको कौन फॉलो करता है उसे कोई भी देख सकता है।

परंतु अगर आप चाहते हैं कि कोई भी अजनबी आपकी अनुमति के बिना आपकी फोटो/वीडियो, फॉलोवर, फोल्लोविंग न देख सकें साथ ही लाइक व कमेंट ना कर पाए तो आप अपना Instagram Account Private कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे बताएंगे आपको फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में Instagram App को ओपन करें और अपने प्रोफाइल पर जाए।

स्टेप-2 अब आपको अपनी प्रोफाइल पर ऊपर तीन लाइन दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें।

स्टेप-3 जैसे ही आप ऊपर तीन लाइन पर क्लिक करते हैं तो आपको नीचे सेटिंग ऑप्शन नजर आता है उस पर क्लिक करें।

स्टेप-4 जब सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो उसके बाद आपको सामने कई सारे ऑप्शन नजर आते हैं जिनमें से एक “Privacy” ऑप्शन आता है उस पर क्लिक करें।

स्टेप-5 जैसे ही आप “Privacy” ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपको सबसे ऊपर प्राइवेट अकाउंट करने का ऑप्शन आता है जोकि बाय डिफॉल्ट डिसएबल यानी बंद होता है।

स्टेप-6 तो अगर आप अब Instagram Account Private करना चाहते हैं तो यहां से इसे इनेबल यानी शुरू कर दें जिसके बाद आपका अकाउंट प्राइवेट हो जाएगा।

तो इस प्रकार आप अपने Instagram Account को Private कर सकते हैं परंतु क्योंकि आपका अकाउंट इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है इसलिए जो लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को जानते हैं वह आपकी प्रोफाइल देख सकते हैं।

परंतु आप किन लोगों को फॉलो करती है या कौन लोग आपको फॉलो करते हैं साथ ही आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर अपलोड की गई फोटो/वीडियो इत्यादि को सिर्फ वही लोग देख पाएंगे जिन लोगों के द्वारा आपको रिक्वेस्ट भेजी जाती है और आप उस रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लेते हैं।

> Instagram क्या है और कैसे चलाते है
> Instagram Follower कैसे बढ़ाये
> Instagram Permanently delete कैसे करें
> YO WhatsApp डाउनलोड और अपडेट कैसे करे

Instagram Account Private करने के फ़ायदे

जैसा कि हमने आपको बताया जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं तो वह अपने आप ही पब्लिक होता है लेक़िन एक बार जब आप अपना Instagram Account Private कर देते हैं तो उसके बाद आपको इसके कई सारे फायदे होते हैं जो कि इस प्रकार हैं।

1. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के बाद आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो और वीडियो को सिर्फ़ वही देख पाते हैं जिन्हें आप फॉलो करती है या जो लोग आपको फॉलो करते हैं।

2. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के बाद कोई भी अजनबी आपकी फोटो व वीडियो पर कमेंट/लाइक नहीं कर पाता है।

3. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट करने के बाद अब कोई आप को फॉलो करना चाहता है तो उसको आपकी अनुमति की आवश्यकता होगी।

4. जो लोग अपनी प्रोफाइल, फोटो/वीडियो को लोगों को नहीं दिखाना चाहते तथा अपनी अनुमति के बिना किसी अजनबी को अपने साथ नहीं जोड़ना चाहते उनके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है।

5. अगर आप Instagram पर अपनी पहचान को छुपाना चाहते हैं तो आप अपना Instagram Account Private करके यह काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

6. लोग में उत्स्कता बढ़ाने के लिए कई लोग अपने अकाउंट को प्राइवेट कर देते हैं ताकि लोग उनके द्वारा अपलोड की गई वीडियो/फोटो देखने के लिए उनको फॉलो करें जिससे उनके फॉलोवर में इजाफा होता है।

बहुत सारे लोग अलग-अलग वजह से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कर देते हैं लेकिन चाहे जो भी वज़ह हो हमने आपको ऊपर इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट करने के सबसे आसान स्टेप बताएं हैं जिनको फॉलो करकें आप आसानी से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट कर सकते हैं।

हालांकि बहुत सारे लोगों द्वारा यह दावा किया जाता है कि इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट को प्राइवेट करने के बाद आपके फॉलोवर तेजी से बढ़ने लगते हैं परंतु इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए यह कोई सटीक तरीका नहीं है।

क्योंकि बहुत सारे लोग आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो/वीडियो इत्यादि को देखकर ही आपके अकाउंट को फॉलो करते हैं और परंतु जब वह आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो/वीडियो नहीं देख पाते हैं तो वह आपके अकाउंट को फॉलो नहीं करते हैं।

इसका सबसे प्रमुख कारण यह है कि जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट होता है तो किसी भी व्यक्ति को आप को फॉलो करने के लिए एक रिक्वेस्ट भेजनी पड़ती है और उसको आपके द्वारा रिक्वेस्ट स्वीकार करने का इंतजार करना पड़ता है इसलिए अधिकतर लोग इंस्टाग्राम प्राइवेट अकाउंट को फॉलो करना पसंद नहीं करते हैं।

इस बारे में आपकी क्या राय है आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं साथ ही आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा और क्या इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको मदद मिली अगर आपको मदद मिलती है तो आप इस आर्टिकल को अपने उन्ह सभी मित्रों के साथ शेयर करें जो कि अपने Instagram Account को Private करना चाहते हैं इसके लिए सोशल मीडिया पर शेयर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

WhatsApp Channel Join
HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read