SEO Friendly Article लिखे और गूगल में रैंक करे

सर्च इंजन से ट्रैफिक पाने का सबसे आसान तरीका है क्वालिटी आर्टिकल या Seo friendly article लिखना है क्योंकि सर्च इंजन Quality Article को बहुत ज्यादा तवज्जो देता हैं औऱ उसे रैंक करता है परंतु Quality Article Writing कैसे करते हैं यह सबसे बड़ा सवाल हैं।

अक़्सर हर किसी को अपना लिखा हुआ आर्टिकल सबसे बेहतरीन लगता हैं परन्तु जब तक आपका आर्टिकल गूगल सर्च इंजन में नही आता तब तक यह इंटरनेट की इस दुनिया मे कही खो जाता है।

SEO friendly article Writing hindi

इसलिए अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप इस बात को अच्छी तरह जानते होंगे कि जो आर्टिकल सर्च इंजन में पहले पेज पर होते है वह सबसे बेहतरीन आर्टिकल होते है इसलिए उन्हें सर्च इंजन द्वारा सबसे पहले पेज पर दिखया जाता है।

जो आर्टिकल सर्च इंजन में पहले पेज पर होते है उन्हें Quality Article या फिर SEO Friendly Article माना जाता हैं जिसे हमें ब्लॉग पर बहुत सारी ट्रैफिक मिलती है और हर ब्लॉगर चाहता है कि उसके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े।

परंतु बहुत सारे लोगों को पता ही नही होता है कि Quality Article किसे कहते है औऱ जिन्हें पता होता है वह SEO Friendly Article नही लिख पाते हैं इसलिए आज हम आपको Quality Article Writing के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में रैंक करा सकते है।

इसलिए अगर आप भी Best Hindi Blogger बना चाहतें है तो उसके लिए आपको SEO Friendly Article लिखना आना चाहिए जो सर्च इंजन को भी पसंद आये और आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगों को भी पसंद आये।

SEO Friendly Article क्या होता है और कैसे लिखतें है

शरू के दिनों में आर्टिकल लिखना ही काफ़ी मुश्किल होता है औऱ उसके बाद ऐसा आर्टिकल लिखना जो SEO Friendly हो एक चुनौती भरा काम है

लेक़िन कुछ दिनों की मेहनत के बाद आप SEO Friendly Article लिखना सीख सकते है बस इसके लिए आपको SEO Friendly Article क्या होता है और कैसे लिखते है इसकी जानकारी होनी चाहिए।

SEO Friendly Article किसे कहते हैं

यह आर्टिकल लिखने का ऐसा तरीका है जिसे आप सर्च इंजन में अपने आर्टिकल को आसानी से रैंक करा सकते हैं इसके लिए आपको ऐसे आर्टिकल का निर्माण करना पड़ता है जो सर्च इंजन के साथ-साथ आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगों को पसंद आता है।

वैसे तो स्प्ष्ट रूप से इसकी कोई परिभाषा नही हैं क्योंकि सर्च इंजन किसी आर्टिकल को SEO Friendly article मानता हैं और उसके लिए क्या-क्या मापदण्डों का इस्तेमाल किया जाता है इसका सर्च इंजन द्वारा उलेख नही किया जाता हैं इसलिए यह एक गोपनीय है।

परंतु सारे ऐसे तरीक़े मालूम किये जा चुके हैं जिसके आधार पर सर्च इंजन के लिए SEO Friendly article लिखें जा सकते हैं और जिन्हें सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग भी हासिल की है तो चलिये इन्ह तरीकों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़े

> आर्टिकल कैसे लिखें सीखें

> 10 मिनट में Blog और Website के लिए Article लिखे

SEO Friendly Article कैसे लिखतें हैं

1. Create Quality Article

इस बात को सब लोग जानते हैं कि अगर आपके कंटेंट में जान है तो उस पर आज नही तो कल आपको ट्रैफिक जरूर मिलेंगी और सच्चाई यह भी है कि बहुत सारे लोगों क्वालिटी आर्टिकल की बजाय और दूसरी चीज़ो में ज्यादा समय देते है जैसे Backlink

लेक़िन आज ऐसा नही है कि Blog Traffic बढ़ाने के लिए आपके ब्लॉग के हजारों बैकलिंक होने चाहिए क्योंकि हमने भी कभी बिना बैकलिंक के इस ब्लॉग की शरुवात की थी और आज अपने आप हमारे ब्लॉग के बैकलिंक बनते जा रहे हैं।

यह सही है कि बैकलिंक भी बहुत जरूरी होते है लेक़िन हम आपको बता दें गूगल सर्च इंजन क्वालिटी आर्टिकल को ज्यादा तवज्जो देता हैं और उसे सर्च इंजन में रैंक करता हैं इसलिए अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने कंटेंट को बेहतर बनाने पर दे फिर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नेचुरली तरीके से बढेगा।

2. Create Long Article

आज के दौर में गूगल उन्ही आर्टिकल को सर्च में रैंक करता हैं जो काफ़ी डिटेल्स के साथ किसी टॉपिक पर लिखते हैं अब इसका मतलब यह नही है कि बस आप आर्टिकल की लेंथ बढ़ाने के लिए कुछ भी लिख दे।

ऐसा करने से आर्टिकल पढ़ने वाले उसे पसंद नही करेंगे और इसे आपका Bouns Rate बढेगा और गूगल को सकेत मिलेगा की यह क्वालिटी कंटेंट नही हैं और वह कभी रैंक नही कर पायेगा।

इसलिए हमेशा अपने यूजर के लिए आर्टिकल लिखें क्योंकि यही एक ऐसा तरीका है जो आपको क्वालिटी कंटेंट प्रोड्यूस करवाता हैं इसलिए खासकर जो नए ब्लॉगर है वह इस बात पर गौर करें।

3. Write article with Keywords

कीवर्ड का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता हैं और साथ ही यह भी जरूरी है कि आप सही तरीके से कीवर्ड का इस्तेमाल करें इसलिए आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि keyword को आर्टिकल में कहा-कहां इस्तेमाल करना चाहिए।

-Use Keyword in URL

जब भी आप आर्टिकल को पब्लिश करते है तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके आर्टिकल के URL में वह Keyword होना चाहिए जिस कीवर्ड पर आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में रैंक करना चाहते है और ऐसे आर्टिकल को SEO friendly article माना जाता है

-Use Keywors in Title

किसी भी आर्टिकल का Title बहुत अहम होता है और साथ ही यह बताता है कि इस पोस्ट में आप किसी बारे में जानकारी देना चाहतें हैं इसलिए हमेशा अपने आर्टिकल के Title में Keyword का इस्तेमाल जरूर करें यह यूज़र और सर्च इंजन दोंनो को यह बताता है कि आपका आर्टिकल किसी विषय पर है

-Use Keyword in Article Description

सर्च इंजन में सिर्फ़ आपके आर्टिकल का टाइटल और डिस्क्रिप्शन दिखाई देता हैं जो विज़िटर के मतलब का होता है तो वह आपके ब्लॉग पर जरूर आता है।

और आर्टिकल डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड का इस्तेमाल करना होता है जिसे सर्च इंजन उसे SEO Friendly Article मानता है और कीवर्ड होने की वहज से रैंक भी करता है।

-Use Keyword first and Last Paragraph

अपने आर्टिकल को SEO Friendly बनाने के लिए आर्टिकल के शरूवाती और आखरी पैराग्राफ में कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें।

ऐसे करने से सर्च इंजन के बूट्स जब आपके आर्टिकल को स्कैन करते हैं तो वह इन्ह दो तरीकों से पता लगता है कि आपका आर्टिकल किसी विषय के बारे में है इसलिए SEO Friendly Article लिखने के लिए ऐसा जरूर करें।

-Use Keyword Image Alt Tag

SEO Friendly Article बनाने के लिए हमारे आर्टिकल में फ़ोटो और इमेज की अहम भूमिका होती है और साथ ही यह रीडर्स को आर्टिकल के साथ जोड़े रखती हैं इसलिए आर्टिकल में फ़ोटो और इमेज का इस्तेमाल किया जाता हैं

परंतु बहुत सारे लोगो Image Alt Tag का इस्तेमाल नही करते जिसके कारण इमेज सर्च इंजन में रैंक नही होतीं और उसके द्वारा मिलने वाला ट्रैफिक का नुकसान होता हैं इसलिए image alt tag में keyword का इस्तेमाल करें

-Use Keyword Heading

आर्टिकल Heading न केवल यूज़र को आकर्षित करती हैं बल्कि उस आर्टिकल के बारे में सर्च इंजन को भी बहुत मद्त मिलती हैं इसलिए अपनी Article Heading में keyword का इस्तेमाल करें।

हम आपको बता दें कि बिना कीवर्ड के इस्तेमाल से SEO Friendly Article नही लिखा जा सकता और ऐसा भी नहीं है कि आप सिर्फ़ कीवर्ड के इस्तेमाल से ही आप पूरा आर्टिकल भर दे।

ऐसे करने से यूजर दोबारा आपके ब्लॉग पर नही आएगा इसलिए आप ऐसे आर्टिकल लिखें जिसमें जहाँ ज़रूरत हो वहीं कीवर्ड का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े

> इंडिया बेस्ट Hostgator Hosting डिस्काउंट के साथ कैसे खरीदें

> SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में सीखें

> Google Adsense Account Approved कैसे करें 7 दिनों में

4. Multiple Keywords

अपने बहुत बार देखा होगा एक आर्टिकल कई सारे keyword पर रैंक करता है उसका कारण होता है उसमें Multiple Keyword का इस्तेमाल करना।

अगर आपका आर्टिकल कई विषयों के बारे में है यह फ़िर उसी keyword को अगल-अलग तरीक़े से सर्च किया जाता है तो आपको उसी अनुसार ही अपने आर्टिकल में एक साथ कई कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वह सभी पर सर्च इंजन में रैंक हो सकें।

5. Research Content

जैसा कि हमने आपको बताया कि सर्च इंजन डिटेल्स आर्टिकल को ज्यादा पसंद करता हैं इसलिए आपको भी फुल डिटेल्स आर्टिकल लिखना हैं और इसके लिए सबसे जरूरी है रिसर्च।

बिना रिसर्च के के अच्छे आर्टिकल को नही लिखा जा सकते और साथ ही पहले से रैंक आर्टिकल से बहेतर आर्टिकल लिखने पर ही आपके आर्टिकल को सर्च इंजन द्वारा रैंक किया जाता है इसलिए रिसर्च जरूर करें।

6. Catching Heading

अगर अपने शानदार आर्टिकल लिख लिया हैं लेक़िन ऐसी हैंडिंग नही दी हैं जिसे लोग आकर्षित हो तो जल्दी ही लोग आपके आर्टिकल को छोड़कर भाग जायेंगे।

इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आर्टिकल में Catching Heading का इस्तेमाल करें जिसे लोग आपके आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए उत्साहित रहें।

7. Use Heading Tag H1 To H5

सर्च इंजन उन्ही आर्टिकल को SEO Friendly Article मानता हैं जिसमे Heading Tag का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है और यह सर्च इंजन के बूट्स को उसे आर्टिकल में क्या है इसकी जानकारी देता है।

इसलिए यह ध्यान रखे कि आप H1 To H5 heading Tag का इस्तेमाल करे और अपने आर्टिकल को एक सही स्ट्रक्चर प्रदान करें ताकि वह सर्च इंजन फ्रेंडली बन सके।

8. Article External link

अपने आर्टिकल में External Link इस बात को दर्शाता है कि अपने विभिन्न सौर्स की मद्त से एक शानदार जानकारी प्रदान की है इसलिए आप उस आर्टिकल से सम्बंधित दूसरी वेबसाइट को अपने आर्टिकल में लिंक करते है जिसे आपके आर्टिकल की वैल्यू सर्च इंजन की नजरों में बढ़ जाती है।

परंतु सिर्फ उन्हीं वेबसाइट के लिंक अपने ब्लॉग आर्टिकल में जोड़ें जो सर्च इंजन में पॉपुलर है और साथ ही जिनका DA और PA भी अच्छा हैं।

9. Article Internal link

अपने आर्टिकल में एक आर्टिकल को दूसरे के साथ लिंक करना भी बहुत जरूरी है ऐसा करने से आपके ब्लॉग का bouns Rate कम होता हैं और विजिटर लम्बे समय तक आपके blog article पढ़ते हैं।

इसे सर्च इंजन में आपके ब्लॉग की वैल्यू बढ़ती हैं इसलिए एक जैसे विषय से सम्बंधित आर्टिकल को एक दूसरे के साथ जोड़े और अपने SEO Friendly Article बनाये।

10. infographic

जैसे किसी आर्टिकल में इमेज और फ़ोटो बहुत जरूरी होते हैं उसी तरह एक High Quality Article में इन्फोग्राफिक का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इन्फोग्राफिक आपके आर्टिकल को वायरल कर सकता है और साथ ही यह सर्च इंजन में तेजी से रैंक भी होता है और इसके द्वारा आप ब्लॉग के लिए बैकलिंक भी बना सकते है इसलिए SEO Friendly Article के लिए इन्फोग्राफिक का इस्तेमाल जरूर करें।

11. Sharing is Caring

अंत मे अपने लिखें गए आर्टिकल को पब्लिश करने के बाद उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करना है इसके लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें और आर्टिकल पब्लिश होते ही उसे सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें।

और साथ ही अपने रीडर्स को भी कहे कि अगर उन्हें आपका आर्टिकल पसंद आता है और उसे अगर कोई मद्त मिलती है तो आर्टिकल को Share जरूर करें क्योंकि जितना ज्यादा आपके आर्टिकल को शेयर किया जाता है उसके वायरल होने के उतने ही चांस होते है

इसलिए दोस्तों अगर आपको हमारा भी यह आर्टिकल SEO Friendly Article क्या होता है और कैसे लिखते है पसंद आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो Quality Article लिखना चाहतें है।

13 COMMENTS

    • सुक्रिया और नए आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे

  1. It’s not my first time to go to see this website, i am visiting
    this website dailly and take pleasant information from
    here every day.

  2. SEO Friendly Article को लेकर आप ने बहुत अच्छी जानकारी दी है. आप का बहुत शुक्रिया.

  3. sir, pata nahi kyo aapki article ko padhkar mujhe energy milti hai aapke likhne ka style, samjhane ka style, bahut hi jabardast hai

  4. apke articles padh kar sikhne ki koshish kar rhi hu sir apke saare hi articles bahut jyada badhia or full details me hai. Apke articles se bahut knoledge milti hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.