Full Form: NDRF क्या है पूरी जानकारी

अक्सर लोगों द्वारा गूगल पर NDRF Full form क्या है और NDRF क्या काम करती है इस बारे में सर्च किया जाता है क्योंकि बहुत लोगों ने NDRF नाम तो सुना होता है परंतु यह क्या और कैसे काम करती है इस बारे में जानकारी नही होती है।

आमतौर पर NDRF यह नाम आपको टीवी खबरों और अखबारों में सुने को मिल जाता हैं क्योंकि जब भी हमारे देश के किसी भी राज्य में प्राकृतिक आपदाएँ आती है तो सबसे पहले NDRF की टीम लोगों की मदत करने के लिए पहुँच जाती है।

Full Form NDRF kya hai Hindi

क्योंकि प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने की सामान्य नागरिकों के बस की बात नही होती है इसलिए एक पुलिस बल का निर्माण किया गया है जिसें NDRF कहा जाता हैं।

आज हम आपकों NDRF full form क्या होती है और कैसे काम करती हैं इसे जुड़ीं जानकारी प्रदान करने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़े।

NDRF full form क्या है

भारत एक ऐसा देश है जिसमें विभिन्न प्रकार की ऋतुओ का आगमन होता हैं जो हमें प्राकृतिक के कई प्रकार के स्वरूपो का आभास कराती हैं परन्तु अक्सर मानसून के समय प्राकृतिक आपदाओं से जान-माल की हानि भी होती है इसलिए NDRF पुलिस बल का निर्माण किया गया है।

हमारे देश में किसी भी प्रकार की आपदा से हमारी रक्षा करने के लिए NDRF का निर्माण किया गया है जो प्राकृतिक आपदाओं के भयावह होने की स्थिति में प्रभावितों को सुरक्षित स्थान पर ले जाती है और जान-माल की रक्षा करती है।

NDRF full form यानि इसका पूरा नाम National Disaster Response Force है जिसे हिंदी भाषा में ‘राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल’ कहा जाता हैं जो प्राकृतिक आपदाओं से जनसामान्य की रक्षा करती है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाती है

NDRF बल का गठन 2005 में किया गया था जिसमें 12 बटालियन की पैरामिलिट्री लाइंस फ़ोर्स होती है जिसमें 3 BSF, 3 CRPF, 2 CISF, 2 ITBP और 2 SSB की फाॅर्स शामिल होते हैं।

यह भी पढ़े

> Full form: PF क्या है पूरी जानकारी

> Full Form: Google क्या है और किसने बनाया है

> Full Form: SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

भारत में आपदा की प्रबंधन संस्था राष्टीय आपदा अथॉरिटी है जिसका मुखिया हमारे देश का प्रधानमंत्री होता है भारत के किसी भी स्थान पर आने वाली आपदा की ज़िम्मेदारी वहाँ की सरकार की होती है परंतु अत्यंत गंभीर स्थिति होने पर भारतीय सरकार की ज़िम्मेदारी होती है।

NDRF बल में शामिल सभी को आपदा से निपटने की स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती हैं और आपदाओं से निपटने के लिए फाॅर्स के पास इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के 310 तरह के इंस्ट्रूमेंट्स उपलब्ध हैं।

NDRF full form

NDRF Battalions Details

NDRF में 12 बटालियन की पैरामिलिट्री लाइंस फ़ोर्स होती है यह फाॅर्स देश के विभिन्न स्थानों पर तैनात रहती है जहाँ पर प्राकृतिक आपदा आने की सबसे ज्यादा संभवना रहती है NEOC यानि आपातकाल परिचालन केंद्र द्वारा आपदा की परिस्थितियों का पूर्वानुमान लगाया जाता है इसलिए यह 24 घण्टे सक्रिय रहती है।

-01 Bn NDRF, गुवाहाटी, असम – BSF
-02 Bn NDRF, कोलकाता, वेस्ट बंगाल – BSF
-03 Bn NDRF, मुंडली,उड़ीसा – CIFS
-04 Bn NDRF, अराकोनम, तमिलनाडु – CIFS
-05 Bn NDRF, पुणे,महाराष्ट्र -CIFS
-06 Bn NDRF, गांधीनगर, गुजरात -CRPF
-07 Bn NDRF, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश – ITBP
-08 Bn NDRF, भटिंडा, पंजाब – ITBP
-09 Bn NDRF, पटना, बिहार – BSF
-10 Bn NDRF, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश -CRPF
-11 Bn NDRF, वाराणसी, उत्तर प्रदेश -SSB
-12 Bn NDRF, इटानगर, अरुणाचल प्रदेश -SSB

हम आपको बता दे क़ी NDRF की स्थापना के बाद से अब तक 12 सालों में लगभग 114492 लोगो की जान बचाई है और लगभग 552857 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुचाने का काम कर चुकी है।

तो दोस्तों अब आप समझ चुकें होंगे की NDRF full form क्या है और यह क्या काम करती है हमें उमीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसँद आया होगा अगर पसन्द आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.