FM WhatsApp डाउनलोड और अपडेट कैसे करे

FM WhatsApp के बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नही होती परन्तु बहुत सारे ऐसे लोग है जो व्हाट्सएप्प की तरह ही FM व्हाट्सएप्प का ख़ूब इस्तेमाल करते हैं औऱ हो सकता हो कि अपने इसका नाम पहली बार सुना हो।

भारत में लोग बहुत बड़ी संख्या में Whatsapp App का यूज़ करते हैं लेकिन जब हम लोग Whatsapp का यूज़ करते हैं तो हमे ऐसे फीचर की जरूरत महसूस होती है जिनका यूज़ करके हम Whatsapp को और भी बेहतरीन तरीके से चला सकते हैं।

fm whatsapp download update kaise kare

इसलिए इंटरनेट पर Whatsapp जैसे ऐप्प के बहुत से MOD APK मौजूद है जो फ्री में Advance फीचर की सुविधा देते हैं जैसे- FM Whatsapp जिसमें ऐसे Advance फीचर दिए होते हैं जोकी नार्मल Whatsapp पर नही होते हैं जिससे व्हाट्सएप्प चलाने का मजा दुगना हो जाता है।

इसलिए आज हम आपको FM व्हाट्सएप्प के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे FM Whatsapp यह क्या है और डाउनलोड कैसे करे साथ ही अपडेट कैसे करते है और के फ़ीचर क्या है इत्यादी की पूरी जानकारी देने वाले है।

FM Whatsapp क्या है

FM Whatsapp बिल्कुल Whatsapp की तरह ही एक Messenger एप्प है और यह official Whatsapp का एक MOD APK हैं जिसको आप Whatsapp की तरह की इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन इसमें ऑफिसियल Whatsapp से ज्यादा फीचर दिए गये हैं।

FM Whatsapp का फुल फॉर्म “Fouad Mokdad Whatsapp” हैं इस एप्प का नाम ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इस एप्प का developer का नाम Fouad Mokdad हैं।

FM व्हाट्सएप्प में ऑफिसियल Whatsapp से ज्यादा और काफी अच्छे फीचर दिए गये हैं इस एप्प में लोगों की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है इसमें आपको hide last seen, Hide blue ticks, Chat Lock Feature जैसे फीचर दिए गये हैं जिससे आपका डाटा सिक्योर रहता है।

FM Whatsapp Download कैसे करें

FM व्हाट्सएप्प आपको गूगल प्ले स्टोर में नही मिलता क्योंकि यह गूगल प्ले स्टोर की नीतियों का उल्लंघन करता है इस वजह से आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नही कर सकते हैं लेकिन FM व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करना बहुत मुश्किल काम नही है FM Whatsapp को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।

FM Whatsapp अपने फ़ोन में इंस्टाल करने से पहले आपको अपना ऑफिसियल Whatsapp का बैकअप लेकर उसको डिलीट मारना होगा औऱ बैकअप के होने से हम अपनी चैट को बाद में फिर से रिस्टोर कर सकते हैं

लेकिन अगर आप ऑफिसियल Whatsapp को बिना डिलीट किये FM व्हाट्सएप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते हो तो आपको एरर देखने को मिल सकता है।

इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करना है जिसके बाद आप इसकी APK फाइल को डाउनलोड करके अपने Smartphone में आसानी से इनस्टॉल कर पाओगे।

स्टेप 1- सबसे पहले गूगल सर्च में “FM Whatsapp Download” टाइप करके सर्च करें।

स्टेप 2- पहली वेबसाइट पर क्लिक करें और APK फाइल डाउनलोड करें।

स्टेप 3- Download फाइल को Install बटन पर क्लिक करके अपने फ़ोन में install करें।

स्टेप 4- Unknown Sources की प्रॉब्लम होने पर सेटिंग में जाकर Unknown Sources को इनेबल कर लें।

इस तरह से आप बड़ी आसानी से FM व्हाट्सएप्प को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है अगर APK फाइल इनस्टॉल करने पर Unknown Sources की प्रॉब्लम आती है तो आप फ़ोन की सिक्यूरिटी सेटिंग में जाकर Unknown Sources को चालू करके फिर से एप्प इनस्टॉल करें।

FM Whatsapp में Account कैसे बनाये

FM Whatsapp में ऑफिसियल Whatsapp App की तरह की अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं अगर आपका पहले से अकाउंट बना हुआ है तो आपको उसी नंबर को FM व्हाट्सएप्प में डालकर वेरीफाई करना होता है और आपका अकाउंट क्रिएट हो जाता है या फ़िर FM व्हाट्सएप्प में अकाउंट क्रिएट करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करना है।

स्टेप 1- FM Whatsapp को ओपन करें और अपना मोबाइल नंबर डाले।

स्टेप 2- मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा जिसको डालकर वेरीफाई कर लेना है।

स्टेप 3- अब अपना नाम डालकर और बैकअप अकाउंट सेट करना है।

स्टेप 4- अब आप FM व्हाट्सएप्प यूज़ कर सकते हैं।

FM Whatsapp Feature

FM Whatsapp में ऑफिसियल Whatsapp App से ज्यादा फीचर हैं जिस वजह से FM व्हाट्सएप्प चलाने का मजा दुगना हो जाता है FM व्हाट्सएप्प में निम्न फीचर दिए गये हैं।

1. Hide Last Seen- इस फीचर की मदद से आप अपने लास्ट सीन छुपा सकते हैं जिससे किसी को पता नही चलेगा की आपने आखिरी बार whatsapp कब ओन किया था लेकिन इस फीचर को चालू करने के बाद भी आप दूसरों का लास्ट सीन देख पाओगे।

2. Hide Blue Tick- इस फीचर की मदद से आप Blue Tick को हाईड कर सकते हैं जिससे सामने वाला ये जान नही पायेगा की आपने उसके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ा है की नही लेकिन आप ये बात आसानी से जान पाओगे।

3. Anti Delete Messages- इस फीचर को इनेबल करने के बाद जब कोई आपको मैसेज भेजने के बाद उस मैसेज को डिलीट करता है तो वह मैसेज आपकी तरफ डिलीट नही होता है और आप उसे आसानी से पढ़ सकते हैं।

4. Read Deleted Message- अक्सर जब हमे कोई मैसेज भेजता है लेकिन कुछ ही समय बाद उसको डिलीट भी कर देता है जिस वजह से हम ये जान नही पाते हैं की उसने हमे क्या भेजा था लेकिन इस फीचर की मदद से आप डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकते है।

5. Show Blue Tick After Reply- यह फीचर बहुत ही कमाल का फीचर हैं अक्सर हम काम में बहुत बिजी होते हैं जिस वजह से हम Whatsapp पर आने वाले मैसेज को पढ़ तो लेते हैं लेकिन रिप्लाई नही कर पाते हैं।

इस वजह से मैसेज भेजने वाले लोग हमसे बहुत ही ज्यादा नाराज़ हो जाते हैं लेकिन इस फीचर की मदद से आप किसी का भी मैसेज पढ़ सकते हो लेकिन मैसेज भेजने वाले के whatsapp में Blue tick दिखाई नही देगा जिससे वह यह सोचेगा की अपने मैसेज अभी नही पढ़ा है।

इसके बाद जब आप टाइम मिलने पर उस मैसेज के रिप्लाई करते हो तब उसमे ब्लू टिक लग जाता है जिससे मैसेज भेजने वाले को यह लगता है की अपने अभी मैसेज देखा है और तुरंत रिप्लाई कर दिया है और वह मैसेज का रिप्लाई देर से देने के लिए बुरा ही नही मानता।

6. Replace Theme- Official Whatsapp में आपको ग्रीन थीम देखने को मिलती है और आप यूज़ बदल भी नही सकते हो लेकिन FM व्हाट्सएप्प में आप ग्रीन थीम को बदल करके अपनी पसंद की थीम को लगा सकते हैं।

7. No Need to Save Number- ऑफिसियल Whatsapp में आपको सन्देश भेजने के लिए किसी का मोबाइल नंबर सेव होना जरूरी होता है लेकिन FM व्हाट्सएप्प में आप नंबर को सेव किये बिना किसी को मैसेज भेज सकते हैं।

>WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके
>WhatsApp Video Status डाउनलोड करे
>GB WhatsApp क्या है और Update करें
>WhatsApp क्या है और किसने बनाया
>WhatsApp Update कैसे करते है सीखें
>WhatsApp Account Delete कैसे करते है

FM Whatsapp Update कैसे करें

जैसा की आपको पहले भी बताया है FM व्हाट्सएप्प Official Whatsapp का MOD APK हैं इस वजह से हम इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नही कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर ये एप्प उपलब्ध न होने के कारण लोगों को FM व्हाट्सएप्प अपडेट करने में काफी समस्या आती है लेकिन हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से FM Whatsapp Update कर सकते हैं।

FM व्हाट्सएप्प अपडेट करने के लिए आपको इसका अपडेटेड वर्शन डाउनलोड करना होगा अगर आपका FM व्हाट्सएप्प का वर्शन पुराना है तो आपको नये वर्शन को डाउनलोड करने की सूचना दी जाती है और उसमे आप्शन भी दिया होता है जिस पर क्लिक करके आप नये FM व्हाट्सएप्प को डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके FM व्हाट्सएप्प में नया वर्शन डाउनलोड करने की सूचना नही आती है तो आपको इसका अपडेटेड वर्शन डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करने हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले गूगल सर्च में “FM Whatsapp Download” टाइप करके सर्च करें।

स्टेप 2- पहली वेबसाइट पर क्लिक करें और APK फाइल डाउनलोड करें।

स्टेप 3- 15 सेकंड इंतजार करें और FM Whatsapp APK File डाउनलोड करें।

स्टेप 4- Download APK File को इनस्टॉल करके FM Whatsapp यूज़ करें

प्रशन -Whatsapp से अच्छा FM Whatsapp है? 
उत्तर – FM Whatsapp में नार्मल Whatsapp से ज्यादा फीचर दिए गये हैं जो इसे और भी ज्यादा ख़ास बना देता है इसमें ऐसे फीचर दिए गये हैं जिनकी जरूरत हमे हमेशा पड़ जाती है जैसे डिलीट हुए मैसेज को पढना

प्रशन – FM Whatsapp इस्तेमाल करना सुरक्षित है?
उत्तर – कई लोगों के मन में FM व्हाट्सएप्प को लेकर यही बात है लेकिन आपको बता दूँ FM व्हाट्सएप्प बिलकुल सेफ एप्प हैं और इसमें अभी तक कोई मैलवेयर देखने को नही मिला है।

प्रशन – GB Whatsapp और FM Whatsapp में कौन अच्छा है?
उत्तर – GB Whatsapp और FM Whatsapp दोनों ही MOD APK हैं लेकिन GB Whatsapp बहुत पुराना MOD APK हैं और दोनों ही एप्प अपनी जगह पर अच्छे हैं।

हालाँकि FM व्हाट्सएप्पसिक्यूरिटी के मामले में GB Whatsapp से ज्यादा सिक्योर हैं और लोग भी FM व्हाट्सएप्प को यूज़ करना ज्यादा पसंद करते हैं वैसे तो इस पोस्ट में FM Whatsapp के बारे में सारी जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन अगर कोई जानकारी छूट गयी हो या फिर आपके मन में FM Whatsapp से जुड़े कोई सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

7 COMMENTS

  1. सर क्या हम इस एप्प को प्ले स्टोर से अपडेट नहीं कर सकते है क्या? ये तो फिर हमें न्यू FM WhatsApp Download करके इन्स्टाल करना होगा।

    • New fm व्हाट्सएप्प इनस्टॉल करना होगा, google की पॉलिसी में मोडेड ऍप्लिकेशन्स को प्लेस्टोर में नही रखा गया

  2. सर आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, आपकी इस जानकारी को पढ़ कर मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला है. धन्यवाद आपका

  3. Fm whats up m pahle ek features tha ki hum kisi ko sms send krte h aur uske sms dekhne k bad kuch der m sms auto dilit ho jata h lakin ab ye wala features nahi mil raha h kaha gya kya huwa

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.