भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है 2022 में

5/5 - (2 votes)

Youtube का इस्तेमाल तो हर कोई करता है जिस पर हर तरह की वीडियोस देखने को मिलती है और इन वीडियोस को बनाने वाले को Youtuber पर कहते हैं अब सवाल यह आता है Youtube पर तो बहुत सारे Youtuber पर है तो भारत का सबसे बड़ा Youtuber पर कौन है?

आज के समय में यूट्यूब काफी पॉपुलर हो गया है यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग साइट होने के कारण करोड़ो दर्शको को अपनी तरफ आकर्षित करता है जहाँ यूट्यूब पर हर तरह के वीडियो उपलब्ध हैं जिन्हे दुनिया के अलग-अलग हिस्से में बैठे लोग बनाकर डालते हैं और इन वीडियो को कभी भी कहीं भी देखा जा सकता है।

bharat ka sabse bada youtuber kaun hai भारत का सबसे बड़ा Youtuber

यूट्यूब को दर्शको तक पहुंचाने का श्रेय गूगल को जाता है क्योंकि यह गूगल की ही सर्विस है यूट्यूब के कारण आज बहुत सारे लोग घर बैठे ही अपनी कला को वीडियो के माध्यम से दर्शको तक पहुंचाकर खूब पैसा कमा रहे हैं और कुछ लोगों को तो यूट्यूब में स्टार बना दिया है।

भारत में भी ऐसे बहुत सारे Youtuber हैं जो यूट्यूब पर अपना चैनल चलाते हैं इनके चैनल इतने ज्यादा पॉपुलर है जितना किसी कंपनी तक के नहीं होते इसलिए आज हम आपको भारत के सबसे बड़े Youtuber से मिलवाने जा रहे हैं तो अगर आप भी भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है जानना चाहतें है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

भारत का सबसे बड़ा Youtuber 

चूँकि यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है और इसपर व्यक्तिगत और कंपनी दोनों तरह के चैनल होते हैं ऐसे में हम आपको भारत के उन सबसे बड़े इंडिविजुअल यूट्यूब चैनल के बारे में बताएंगे जिनके चैनल को करोडो लोग देखते हैं।

इनके सब्सक्राइबर की संख्या ही इतनी है कि जितनी बहुत सारे वीडियो के व्यूज नहीं होते। हम सबसे पहले भारत में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर यानी भारत का सबसे बड़ा Youtuber पर व्यक्तिगत यानी कि किसी एक इंसान द्वारा चलाये जाने वाले यूट्यूब चैनल पर नजर डालते हैं।

10. Technical Guruji

यूट्यूब पर टेक्निकल गुरूजी के नाम से एक चैनल है जिसे Gaurav Chaudhary ने 19 अक्टूबर 2015 को बनाया था इस समय टेक्निकल गुरूजी चैनल पर 22 मिलियन subscriber हो चुके हैं जोकि भारत का सबसे बड़ा Youtuber में से एक है।

अबतक 4,383 वीडियो अपलोड कर चुके गौरव चौधरी अपने चैनल पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित जानकारी देते हैं वहीं बात की जाए इस चैनल पर टोटल व्यूज की तो इसकी संख्या 2.9 बिलियन से अधिक हो चुकी है।

9. Sandeep Maheshwari

यूट्यूब की खासियत ही यही है की यहां पर हर तरह का कंटेंट मिल जाता है औऱ मोटीवेशनल वीडियो भी उन्ही में से एक है और इसमें संदीप माहेश्वरी का नाम सबसे ऊपर आता है।

संदीप माहेश्वरी अपने तेज-तर्रार मोटीवेशनल वीडियो के लिए जाने जाते हैं इनके वीडियो यूट्यूब पर काफी पॉपुलर हैं इनके चैनल पर सबसे पहला वीडियो 19 अप्रैल 2012 को अपलोड हुआ था संदीप माहेश्वरी के चैनल ने तब से लेकर अबतक 473 से अधिक वीडियो के साथ 22.4 मिलियन सब्सक्राइबर बना लिए हैं।

8. Amit Bhadana

यदि आप यूट्यूब चलाते हैं तो आपने अमित भड़ाना का नाम तो जरूर सुना होगा ! अमित भड़ाना के यूट्यूब चैनल पर 91 से अधिक वीडियो हैं और इन वीडियोस से इन्हे अब तक 23.9 मिलियन सब्सक्राइबर मिल चुके हैं और इस लिस्ट में ये आंठवे नंबर पर हैं।

इनकी वीडियो में कॉमेडी के साथ-साथ शायरी भी देखने को मिल जाती है अमित भड़ाना ने पहला वीडियो 1 मार्च 2017 को अपलोड किया था। अमित भड़ाना भी उन यूट्यूबर में से हैं जिनका यूट्यूब पर कद बहुत ऊँचा हैं इन्होने 24 अक्टूबर 2012 को यूट्यूब ज्वाइन किया था।

7. Mr. Indian Hacker

Dilraj Singh Rawat एक यूट्यूबर हैं जो एक्सपेरिमेंट्स एजुकेशनल (प्रयोग) वीडियो बनाते हैं जिसे लाखो की संख्या में लोग देखते हैं इन्होने 21 जून 2012 को यूट्यूब ज्वाइन किया और भारत का सबसे बड़ा Youtuber की लिस्ट में इनका नाम सांतवा हैं।

इनके चैनल पर 24.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं अब तक इन्होने एक्सपेरीमेंट एजुकेशन से सम्बंधित 787 से अधिक वीडियो अपलोड कर दी है इसके अलावा यूट्यूब पर इनके चार बिलियन से भी अधिक टोटल व्यूज हैं।

6. BB Ki Vines

Bhuvan Bam यूट्यूब पर एक चैनल चलाते हैं जिसका नाम BB Ki Vines है और यह संभवतः भारत में यह पहला यूट्यूब चैनल था जिसने vines को पॉपुलर बनाया और इसमें कोई संदेह नही की यह भारत का सबसे बड़ा Youtuber में से एक काफ़ी पॉपुलर Youtuber है।

आज Bhuvan Bam इस लिस्ट में बेशक छठे नंबर पर हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था जब ये टॉप पर हुआ करते थे इन्होने अपना पहला वीडियो 20 जून 2015 को अपलोड किया था अभी इनके चैनल पर 25.3 मिलियन यानी 2 करोड़ 53 लाख सब्सक्राइबर हैं इसके अलावा इस चैनल पर 184 से ज्यादा वीडियो है।

5. Techno Gamerz

भारत का सबसे बड़ा Youtuber की लिस्ट में अगला नाम techno gamerz का जुड़ता है और जैसा कि नाम से स्पष्ट है इस पर गेम से सम्बंधित जानकारी दी जाती है इस चैनल पर अबतक 6 बिलियन से अधिक का टोटल व्यूज आ चूका है।

वहीं अगर बात की जाए यूट्यूब ज्वाइन करने की तो इस चैनल ने 13 अगस्त 2017 को यूट्यूब ज्वाइन किया था। Techno Gamerz के 25.4 मिलियन सब्सक्राइबर पूरे हो चुके हैं और इतने सब्सक्राइबर तक पहुंचाने के लिए उन्हें 800 से ज्यादा वीडियो अपलोड करने पड़े हैं।

4. Round2hell

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर में चौथे नंबर पर Round2hell चैनल का नाम आता है जोकि भारत का सबसे बड़ा Youtuber की लिस्ट में शामिल है और इस चैनल पर पहला वीडियो 6 नवंबर 2016 को अपलोड हुआ था।

वहीं अगर सब्सक्राइबर की बात की जाए तो इसके 25.6 मिलियन सब्सक्राइबर हैं वसीम अहमद, नज़ीम अहमद, और ज़ायन सैफी इस चैनल पर प्रमुखता से कॉमेडी करते नज़र आते हैं राउंड-टू-हेल यूट्यूब चैनल पर अबतक 67 से अधिक वीडियो अपलोड हो चुके हैं वहीं इसके कूल व्यूज 2.7 बिलियन से अधिक हैं।

3. Ashish Chanchlani Vines

कॉमेडी वीडियो और बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाने वाले आशीष चंचलानी का यह चैनल यूट्यूब पर खूब धमाल मचाता है इनके वीडियो खूब वायरल होते हैं तथा आशीष ने 7 जुलाई 2009 को यूट्यूब ज्वाइन किया था और अपनी पहली वीडियो 8 दिसंबर 2014 को डाली थीं।

अबतक आशीष चंचलानी के चैनल पर 147 से ज्यादा वीडियोस अपलोड हो चुके हैं और 28 मिलियन सब्सक्राइबर है ‘आशीष चंचलानी’ का चैनल ‘आशीष चंचलानी वाइन्स’ के नाम से चलता है।

2. Total Gaming

जैसे की इस चैनल के नाम से पता चलता है की यह एक गेमिंग का चैनल है जिसपर गेमिंग से सम्बंधित कंटेंट को पेश किया जाता है इस सूचि में इसका स्थान दूसरा है औऱ टोटल गेमिंग के 31.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं इसलिए यह भारत का सबसे बड़ा Youtuber में से एक हैं।

इस चैनल पर अबतक 1,800 वीडियोस अपलोड हो चुके हैं और साथ ही इसका टोटल व्यूज 5.6 बिलियन से अधिक है इस चैनल पर 2 दिसंबर 2018 को पहला वीडियो अपलोड किया गया था इस तरह से यूट्यूब पर एंटरटेनमेंट के अलावा गेमिंग से सम्बंधित वीडियो भी खूब पॉपुलर हैं।

1. CarryMinati

क्या कभी किसी ने सोचा था किसी को रोस्ट करके भी नाम और पैसा कमाया जा सकता है इसका जवाब है हाँ, एक लड़के ने सोचा था नाम है अजय नागर जिन्हे लोग कैरी मिनाटी के नाम से जानते हैं वह यूट्यूब के सबसे पॉपुलर व्यक्ति हैं।

यूट्यूब पर कैरी मिनाटी के 35.2 मिलियन यानी तीन करोड़ 52 लाख सब्सक्राइबर हैं इतने सब्सक्राइबर होना बहुत बड़ी बात है क्योंकि बड़े-बड़े और नामी बिज़नेस चैनल के भी इतने सब्सक्राइबर नहीं होते हैं इसलिए यह भारत का सबसे बड़ा Youtuber माना जा सकता है।

कैरी मिनाटी ने अपना पहला वीडियो 28 जून 2015 को अपलोड किया था इनके चैनल पर अबतक 178 से ज्यादा वीडियो अपलोड हो चुके हैं। कैरी मिनाटी मुख्य रूप से रोस्ट फनी वीडियो बनाते हैं जिन्हे दर्शको द्वारा खूब सराहना मिलती है इसके अलावा इनका दूसरा चैनल भी है CarryisLive नाम से जिसपर 10.9 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

यह तो थे हमारे वह indian individual youtuber जिनका व्यक्तिगत चैनल है जिस पर करोड़ो की संख्या में सब्सक्राइबर हैं अब उन चैनल की लिस्ट देखेंगे जो यूट्यूब पर एक कंपनी के रूप में काम करते हैं जिनके सब्सक्राइबर करोड़ो में हैं तो चलिए भारत का सबसे बड़ा Youtuber कंपनी चैनल की लिस्ट पर एक नज़र डालते है।

1. T-series

इस लिस्ट में सबसे ऊपर T-Series का नाम आता है टी-सीरीज के यूट्यूब पर 212 मिलियन (21 करोड़ 20 लाख) सब्सक्राइबर हैं यह एक म्यूजिक कंपनी है।

2. Set India

इसके बाद अगला नंबर सेट इंडिया का आता है इनके चैनल पर 131 मिलियन सब्सक्राइबर हैं Set India अपने चैनल पर सीरियल के क्लिप अपलोड करता है।

3. Zee Music Company

ज़ी म्यूजिक कंपनी का इस लिस्ट में तीसरा स्थान है 83 मिलियन सब्सक्राइबर के साथ यह अपने चैनल पर म्यूजिक वीडियो अपलोड करता है।

4. Goldmines

New South Hindi Dubbed Movies के लिए मशहूर Goldmines चैनल पर डब हिंदी फ़िल्मी दिखाई जाती है फिलहाल 68.2 मिलियन सब्सक्राइबर के साथ इस लिस्ट में इसका स्थान चौथा है।

5. Sony Sab

सोनी का कमेंडी चैनल सोनी सब भी यूट्यूब पर एक बहुत ही लोकप्रिय चैनल है इसके 65.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं इसपर कॉमेडी शो अपलोड होते हैं।

6. Zeetv

जीटीवी का नाम इस लिस्ट में छठे नंबर पर है इनके यूट्यूब पर 61.9 मिलियन सब्सक्राइबर है इस चैनल पर जी सीरियल क्लिप्स को देखा जा सकता है।

7. Shemaroo Filmi Gaane

गाने के लिए मशहूर Shemaroo Filmi Gaane चैनल यूट्यूब पर एक जाना-माना चैनल है इसकी स्थापना 1962 में हुई थी यूट्यूब पर इसके 59.3 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

8. Chuchu Tv Nursery Rhyme

इस कड़ी में अगला नाम Chuchu tv nursery rhyme का जुड़ता है जिसपर बच्चो के लिए कार्टून आते हैं औऱ 55.4 मिलियन सब्सक्राइबर के साथ इसका स्थान इस लिस्ट में आंठवा है।

9. Wave Music

यूट्यूब पर भोजपुरी म्यूजिक के शौक़ीन बहुत हैं यही वजह है की इस लिस्ट में रीजनल म्यूजिक रिलीज़ करने वाली कंपनी वेव म्यूजिक भी जगह बनाने में कामयाब हो पायी इसके इस समय यूट्यूब पर 51.6 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

10. Sony music india

दंसवे नंबर पर है सोनी म्यूजिक इंडिया जिसके 50.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं जैसा की नाम से पता चल रहा है यह चैनल गानों के लिए मशहूर चैनल है।

– IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाडी
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– किसी भी Number की Call Forward कैसे करे
– Dream11 जीतें और First Rank प्राप्त करें

यूट्यूब के बारे में जानिए

यूट्यूब एक जाना-माना वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जिसपर दुनिया भर से प्रतिदिन खूब सारे वीडियो अपलोड किये जाते हैं यह 14 फरवरी 2005 को एक ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म के रूप में यूट्यूब स्थापित हुआ था जिसके चेड हर्ली, स्टीव चेन और जावेद करीम संस्थापक सदस्य थे।

यूट्यूब का हेडक्वार्टर सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए में है औऱ हम आपको बता दे कि यूट्यूब की स्थापना के महज डेढ़ साल में ही यानी 9 अक्टूबर 2006 को गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में इसे खरीद लिय तथा आज यूट्यूब की पहुंच इतनी ज्यादा हो गयी है लोग अब टीवी कम और यूट्यूब ज्यादा देखते हैं।

इसके पीछे का कारण साफ़ है यहां पर उन्हें कंटेंट कण्ट्रोल करने की आज़ादी मिलती है लेकिन टीवी पर इसका आभाव होता है अब कंटेंट कण्ट्रोल करने की आज़ादी क्या होती है? शायद आप इस बारे में सोच रहे होंगे।

जब भी हम यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो वो हमारी मर्जी से चलता है हम जिस पर क्लिक करते हैं वही वीडियो चलता है लेकिन टीवी पर ऐसा नहीं होता वहाँ पर वही आता है जिसे ब्रॉडकास्ट किया जाता है। इस तरह से दर्शको के पास यूट्यूब के वीडियो को कण्ट्रोल करने की स्वतंत्रता होती है और वह जब चाहे तब उसे चला सकते हैं साथ ही उसपर सब्सक्राइब, लाइक, कमेंट और शेयर करके अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।

यूट्यूब का बढ़ता दायरा अलग-अलग और रीजनल टैलेंट को भी उभरकर मेनस्ट्रीम में आने का मौका दे रहा है यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसी वजह से लोग घर बैठकर ही अपने किसी भी स्किल को लाखो-करोडो लोगो तक पहुंचा सकते हैं।

इस लेख में हमने सब्सक्राइबर के लिहाज से भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है इस बारे में जानकारी प्रदान की है लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है की जो आंकड़े इस लेख में बताये गए हैं उनमे समयानुसार परिवर्तन होता रहता है। क्योंकि इनके व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ते रहते हैं।

इसलिए आंकड़े केवल लेख लिखे जाने तक के हैं उम्मीद करते हैं भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है और युटुब चैनलों की जानकारी आपको मिल गयी होगी अगर इसमें किसी चैनल का नाम छूट जाता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं साथी इस आर्टिकल के बारे में अपने विचार और सुझाव शेयर कर सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.