5Paisa App क्या है और अपना अकाउंट क्रिएट करें

ऑनलाइन ट्रेडिंग घर बैठे पैसे कमाने का एक माध्यम हैं और अगर आप Stock Market से जुड़े है तो आप इस बात को भलि-भांति जानते होगें इसलिए ऑनलाइन घर बैठे ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म देखने को मिल जाते है जिनमे 5Paisa App एक प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है।

आज के समय मे ऑनलाइन ट्रेडिंग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं इसलिए बाजार में Online Treading के लिए बहुत सारे ऐप्प और वेबसाइटें आ रही हैं जिसमें से एक 5Paisa App व वेबसाइट भी हैं जो बहुत तेजी से इस क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।

5Paisa App kya hai jankari hindi

5Paisa App से आप घर बैठे ऑनलाइन अपना खाता बना सकते हो और अपने बैंक खाते को इस प्लेटफार्म से कनेक्ट करके बहुत ही आसानी से ऑनलाइन ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हो और इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो और अपने बैंक खाते में भी भेज सकते है।

आज हम आपको 5paisa App क्या है इसके कैसे डाउनलोड करे और साथ ही 5paisa App में अकॉउंट कैसे बनाए इत्यादि के बारे में विस्तार से बताएंगे इसलिए अगर आप Stock Market जुड़े है या स्टॉक मार्केट में काम करना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

5Paisa App क्या हैं

5Paisa App इंडिया का स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग ऐप्प व वेबसाइट हैं जिसके ऐप्प को 1 मिलियंस से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं औऱ अक़्सर आपको हर जगहों पर इसके विज्ञापन देखने को मिल जाते है।

5Paisa App एक ऑनलाइन डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर हैं जिसकी मदत से आप शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फण्ड में शेयर ख़रीद और बेंच सकते हैं औऱ BSE व NSE में ट्रेडिंग के लिए आपकों 10 रुपये प्रति ब्रोकरेज चार्ज किया जाता है।

यह एक पॉपुलर और चर्चित ऑनलाइन ट्रेडिंग एवं रोबो एडवाइजरी करने का मोबाइल ऐप व प्लेटफार्म है यह प्लेटफार्म आपको घर बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराता है साथ ही 5Paisa App एडवाइजरी सेवा भी प्रदान करता है।

एडवाइजरी सेवा आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग करने में बहुत सारी सुविधा प्रदान करती है और 5Paisa App का उपयोग करके ट्रेडिंग करने के साथ-साथ अपना स्वयं का एक म्यूच्यूअल फंड ख़ाता भी बना सकते है और यह एप्लीकेशन ऑनलाइन निवेश का एक माध्यम भी है।

5Paisa के माध्यम से आप कई तरह के क्षेत्र में ट्रेडिंग कर सकते है जो इस प्रकार हैं

-Equity
-Mudra
-Mutual Fund
-IPO
-NCD
-NFO
-F&O
-Bhima

5Paisa App डाउनलोड कैसे करें

5Paisa को आप दो तरीक़ो से डाउनलोड कर सकते है पहला इसकी वेबसाइट से और दूसरा गूगल प्ले स्टोर से क्योंकि गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना बहुत आसान है इसलिए आप हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर को खोलें और उसके सर्च बार में 5paisa App सर्च करके या फ़िर नीचे बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 अब इसको अपने एंड्रॉयड मोबाइल में डाउनलोड करें और install करें।

Step-3 इस ऐप की रेटिंग 4.2 है और इस ऐप का साइज 13MB और अभी तक इसे एक मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है।

5Paisa App के फ़ीचर क्या हैं

आप घर बैठ ऑनलाइन ट्रेडिंग व म्यूचअल फण्ड में अपने पैसे इन्वेस्ट करने के इस एप्प का उपयोग करना चाहिए क्योंकि 5Paisa एप्लीकेशन की निम्नलिखित विशेषताएं हैं जो इसे दूसरे से बहेतर बनाती है जो इस प्रकार है।

1. Zero Brokerage – Flat Fee Per Trade

2. Robo Investment Advisor

3. Research and Watchlist

4. Get The Highest Exposure

5. Transfer funds easily

6. Set Price alerts for instant updates

7. Live Tracking from NSE, BSE & MCX

8. Lightning-fast speed with a single click

9. Charting and One-click order Placement

10.Trade in Equity, Derivatives, Commodity & Currency

5Paisa App के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

यदि आप अपना खुद का 5Paisa App अकॉउंट बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ जरूर सरकारी व बैंक से सम्बंधित कागजो की जरूरत पड़ेगी इसलिए 5Paisa में अपना स्वयं का अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स अथवा दस्तावेज की जरूरत होती है।

-पैन कार्ड
-आधार कार्ड
-बैंक स्टेटमेंट (6 महीने का)
-पासपोर्ट साइज फोटो
-सिग्नेचर

5Paisa App Account कैसे बनायें

5Paisa App पर अपना खुद का अकॉउंट बनाना बहुत ही आसानी है कोई भी सामान्य व्यक्ति बहुत ही आसानी से इस एप्प में अपना अकॉउंट बना सकता है इसलिए अपना खुद का 5Paisa खाता बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले 5Paisa App को खोलें उसके बाद Get Started पर क्लिक करें

Step-2 Sign Up करने के लिए मोबाइल नंबर डालें औऱ प्रोमो कोड #58129143 डालकर रजिस्ट्रर पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आता है।

Step-3 OTP वेरीफाई होने के बाद पासवर्ड सेट करना पड़ता है फिर इसके बाद इस ऐप्प की सेवाएं दिखाई देतीं है इस तरह 5paisa App में रेजिस्टर हो जाते है

इसके बाद आपको एक Client Code मिलता है इसके बाद आपको ट्रेडिंग करने के लिए डीमैट अकाउंट खुलना पड़ता है जिसके लिए ऐप्प की My Profile में जाकर कुछ बेसिक जानकारी डालनी पड़ती है उसके बाद आपको आवश्यक डॉक्युमेंट्स अपलोड करना पड़ता है और इस तरह अकाउंट तैयार हो जाता है।

5Paisa App कैसे इस्तेमाल करते हैं

5Paisa App को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी इस एप्प का उपयोग कर सकता है और इससे ऑनलाइन ट्रेडिंग करना शुरू कर सकता है। 5Paisa का उपयोग कैसे करते है इसकी विस्तार से जानते है।

Step-1 सबसे पहले हमें जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है उस कंपनी को सर्च करें और सच करने के बाद उसके डिटेल वाले ऑप्शन पर आपको सेल और बाय का ऑप्शन दिखाई देता है।

Step-2 उसके बाद बाय पर क्लिक करके शेयर की संख्या तथा जिस दाम पर हमें खरीदना है उस दाम पर टारगेट फिक्स करके रख देते हैं।

Step-3 उसके बाद वह अपने-आप यानी ऑटोमैटिक खरीद लेता है तथा जब फायदा होने पर हमें शेयर को बेचने के होता है तो उसी के बगल में सेल ऑप्शन रहता है उस पर क्लिक करके अपने शेयर बेच सकते हैं।

5Paisa App रजिस्ट्रेशन फ़ीस क्या होती हैं?

यदि आप 5Paisa App में अपना खुद का अकॉउंट बनाते हो तो इसके लिए आपको कुछ रेजिस्ट्रेशन फीस देने की जरूरत पड़ती जिसके बाद ही आपका खाता बनकर तैयार होता है इसलिए 5Paisa में अपना खुद का खाता खोलने के लिए आपको ₹250 देना पड़ता है जिसे वापस नहीं किया जाता है और साथ ही एक व्यक्ति के लिए ₹400 सालाना वार्षिक रखरखाव का शुल्क लिया जाता है व्यक्तिगत संस्थाओं के लिए ₹1000 का शुल्क लगता है।

5Paisa Promo Code क्या हैं

5Paisa Promo Code एक विशेष प्रकार का कोड होता है जिससे आपको ट्रेडिंग करने के लिए कुछ डिस्काउंट मिलता है जब हम Sign Up करते है तब प्रोमो कोड का ऑप्शन मिलता है जिससे आपको 1st Trading कुछ डिस्काउंट मिलता है और साथ ही इसे रेफरल करने से प्रति व्यक्ति 555 रुपये मिलते है।

5Paisa App से बैलेंस कैसे चैक करें

अपने 5Paisa App के अकॉउंट में बैलेंस चेक करना बहुत ही आसान होता है आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Step-1 अपने पोर्टफोलियो में जाकर आसानी से अपने रुपए देख सकते हैं तथा ईमेल के द्वारा आपको आपके पोर्टफोलियो के बारे में जानकारी दे दी जाती है।

Step-2 पोर्टफोलियो में ही एक ऑप्शन होता है जिससे आप अपना फंड चेक कर सकते हैं कि उसमें कितना फंड है।

5Paisa App कस्टमर केयर नंबर की जानकारी

यदि आपको 5Paisa App के उपयोग करने में कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर यदि आपको इस एप्लीकेशन के कस्टमर केयर से किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप 5Paisa के कस्टमर केअर के लिए Support5paisa.com वेबसाइट का उपयोग करके किसी भी प्रकार की मदद ले सकते हो और अपनी परेशानी को दूर कर सकते है।

5Paisa App इस्तेमाल करने के फायदे

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग करने व म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए यदि 5 अप्प का उपयोग करते हो तो आपको इससे ये सब फायदे मिलते है जो आपको बाकी किसी भी अप्प में नही मिलते है।

1. 5paisa एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत सरल है।

2. 5paisa भारत में सबसे सस्ते ब्रोक्रेज चार्ज करता है।

3. मोबाइल ऐप के साथ उच्च तकनीक भी प्रदान करती है।

4. एक आसान ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म उपलब्ध है।

5. इसे आप एक ही ट्रेडिंग अकाउंट से कॉमेडीटी और इक्विटी ट्रेडिंग कर सकते हैं।

6. म्यूच्यूअल फंड की सुविधाएं है

7. NSE और BSE बाजार का लाइव प्रसारण करता है और बीमा और अन्य संबंधित सेगमेंट के लिए यह प्लेटफार्म प्रदान करता है।

>Udaan App क्या है और इस्तेमाल कैसे करें
>Helo App क्या है और हेलो से पैसे कैसे कमाये
>My11Circle App क्या है और कैसे खेलें सीखें
>Meesho App से पैसे कैसे कमाये बिज़नेस सीखे
>21+Mobile App पैसा कमाने वाले ऐप्प से हजारो-लाखो कमाओ

तो दोस्तों हमनें आपको 5Paisa App के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की हैं जिसके द्वारा आप इस एप्प के बारे में अच्छे से समझने में मद्त मिली होगीं औऱ अब आप आसानी से इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम उमीद करते है कि 5Paisa App क्या है और 5Paisa App कैसे इस्तेमाल करते है ऐसी सभी जानकारी आपकों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल गयी होंगी तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता हैं तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूत Share करें जो अपने मोबाइल के इस्तेमाल से Stock Market करना चाहते है ताकि उन्हें भी इसे मद्त मिले।

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read