Covid Vaccine रजिस्ट्रेशन कैसे करे आसानी से

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए Covid Vaccine की टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से सभी देशों में शुरू की है तथा हमारे भारत देश में भी कोवैक्सीन और कोविड शील्ड वैक्सीन को मंजूरी दी गई जिससे देश में खुशी और राहत भरा माहौल छा गया हैं।

भारत मे Covid Vaccine देशभर में तेजी के साथ सरकार द्वारा निशुल्क लगाई जा रही है तथा एक शोध के मुताबिक भारतीय वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है जोकि कोरोना महामहारी में एक वरदान की तरह हैं क्योंकि कोरोना टीकाकरण के बाद कोरोना से होने वाली मौतों को रोका जा सकता है Covid Vaccine के टीके दो प्रकार के है –
– कोविद्शील्ड
– को- वैक्सीन

Covid Vaccine Registration Kaise karen Hindi

दोनो टीके भारतीय है जिस पर भरोसा किया जा सकता है तथा यह टीके वयस्कों के लिए सुरक्षित है इन दोनो के 2-2 डोज़ लगाए जाते औऱ एक से दूसरे डोज़ के बीच एक निश्चित अंतराल होता है जैसे को-वैक्सीन का दूसरा डोज 28 दिन के अंतराल के बाद लगाया जाता है।

जबकि कोविद्शील्ड का दूसरा डोज 84 दिन के अंतराल से लगाया जाता है कोरोना महामारी 45 से अधिक उम्र वालों के लिए ज्यादा खतरनाक रही हैं इसलिए पहले 45 से अधिक उम्र वालों को टीकाकरण यानी वैक्सीन देने का सरकार ने निश्चय किया।

इसके बाद 18 से अधिक उम्र के लोगों को Covid Vaccine लगाने का नियोजन किया गया क्योंकि 18 से अधिक उम्र की युवाओं में एंटीबॉडीज यानि प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने के कारण सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि पहले 45 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाए।

इसलिए सरकार ने ऑनलाइन Covid Vaccine Registration द्वारा औऱ सरकारी अस्पताल में हर जगह पर रजिस्ट्रेशन शुरू किया जिनके पास एंड्रॉयड फोन है वह ऑनलाइन Covid Vaccine Registration कर सकते हैं मगर जिनके पास एंड्रॉयड फोन नहीं है वह रजिस्ट्रेशन सरकारी अस्पताल या जहां टीकाकरण होने वाला है वहां कर सकते हैं।

Covid Vaccine Registration कैसे करें

को-वैक्सीन और कोविडशिल्ड को मंजूरी मिलने से देश में खुशी का माहौल छा गया क्योंकि इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करना हैं इसकी जानकारी आज भी अधिकतर लोगों को नहीं है इसलिए आप हमारे बताए गए नीचे स्टेप को फॉलो कर कर आसानी से Covid Vaccine Registration कर सकते हैं।

स्टेप-1 रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको प्ले स्टोर से कोविन (cowin) या आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना पड़ेगा क्योंकि कोविन या आरोग्य सेतु अप डाउन करने के बाद ही आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

स्टेप-2 Covid Vaccine Registration करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है अगर आप कोविन वेबसाइट द्वारा रजिस्ट्रेशन करते हैं तो पहले आपको http://www.cowin.gov.in/ पर जाना है जहां आपको Register Yourself पर क्लिक करना है।

स्टेप-3 आप अगर आरोग्य सेतु ऐप्प में जाकर रजिस्टर करना चाहते हैं तो आरोग्य सेतु ऐप्प ओपन करने पर आपको कोविन(cowin) नामक आइकॉन दिखाई देगा औऱ कोविन आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो फिर आपको login या Registration पर क्लिक करना है।

स्टेप-4 दोनों एप्प्स का आगे का तरीका एक जैसा ही है इसलिए हम आपको दोनों ऐप्प के तरीके एक साथ ही बता रहे हैं अब आपको ऐप्प में वेरिफिकेशन ओटीपी (verification OTP ) पर क्लिक करना है।

स्टेप-5 इसके बाद वहां आपको मोबाइल नंबर यानी आपका अपना मोबाइल नंबर लिखना है मोबाइल नंबर लिखने पर आपको उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी डालें।

स्टेप-6 ओटीपी डालने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा जिस पर आपको पूरी जानकारी भरनी है अगर आपको कोई बीमारी है तो वह जानकारी भरकर तथा आपको क्या बीमारी है यह बताना पड़ेगा साथ ही बीमारी के कुछ पेपर भी इमेज के रूप में अपलोड करने पड़ेंगे ताकि आप की बीमारी को ध्यान में रखकर आपको Covid Vaccine का टीकाकरण किया जाएगा।

स्टेप-7 अगर आप बीमार नहीं है तो वहां नो (No) टिक करें औऱ रजिस्ट्रेशन करते समय आप सिर्फ अपना ही नहीं बल्कि आपके साथ और चार परिवार के सदस्य या अपने रिश्तेदार या मित्रों का भी रजिस्ट्रेशन एक साथ कर सकते हैं।

स्टेप-8 अपॉइंटमेंट के पश्चात आपको कैलेंडर पर क्लिक करना है इसके लिए एक नीले रंग का कैलेंडर आइकॉन पर क्लिक करने पर आपको रजिस्ट्रेशन करते समय का आईडी प्रूफ वह मांगेंगे । रजिस्ट्रेशन करते समय आप आईडी प्रूफ में क्या टिक करते हैं या क्या प्रुफ देते हैं वह आपको नीचे आईडी प्रूफ की सूची मिलेगी उस सूची को मद्देनजर रखते हुए क्लिक करना है।

स्टेप-9 आईडी के रूप में आपको आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड , वोटर आईडी, यूनीक डिसेबिलिटी आईडी, राशन कार्ड विद फोटो पूछते हैं।

स्टेप-10 इसमें से आपके पास जो अवेलेबल आईडी है उस पर आपको क्लिक करना है अगर आप आधार कार्ड या पैन कार्ड पर क्लिक करते हैं तो आपको आधार कार्ड या पैन कार्ड नंबर वहां पर लिखना पड़ेगा फिर आपको आधार कार्ड या पैन कार्ड पर जो नाम लिखा है वैसा ही सही नाम पूरा लिखना है।

स्टेप-11 आपको आपका लिंग भरना है यानी आप पुरुष हो या स्त्री हो या अन्य हो यह क्लिक करके बताना है फिर आप को जन्म वर्ष लिखना है यह लिखने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप-12 सबमिट करने पर आपको इंडिविजुअल लिंक विद मोबाइल नंबर (individuals linked with the mobile number) करके लिखकर आएगा।

स्टेप-13 इसके बाद आपको एक बेनिफिशियरी नंबर (beneficiary number) लाल रंग में लिख कर आएगा जो 4 डिजिट का होता है यह आपका रजिस्ट्रेशन नंबर है जिसे सीक्रेट नंबर कहा जाता है जब आप वैक्सिन लेने जाते है तब पूछा जाता है।

स्टेप-14 उसी के बाजू में ही Action एक आइकॉन पर क्लिक करना है।

स्टेप-15 क्लिक करने पर वहां शेड्यूल अपॉइंटम करके लिख कर आएगा आपको उस शेड्यूल अपॉइंटम पर क्लिक करने पर वहां वैक्सीन Paid (पैड) लेनी है या फ्री (free) लेनी है यह सोच कर वहां पर टिक करना है।

स्टेप-16 अगर आप फ्री ले रहे हो तो फ्री पर क्लिक करना है अगर आप पेड़ वैक्सीन यानी पैसे देकर लेना चाहते हो तो वहां पर paid पर टिक करना है।

स्टेप-17 इसके बाद आपको वैक्सीन कहां लेनी हैं यानी जिस जगह लेने हैं उस जगह का पिन कोड उस खाली जगह में भरना है तथा पिन कोड लिखने के पश्चात आपको वहां का एरिया जहां आप रहते हो वहां वैक्सीन मिलती है वही का पिन कोड डालना है।

स्टेप-18 फिर Find vaccination centre जो नीले रंग का दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है जब वैक्सीनेशन सेंटर पर क्लिक करेंगे तो आपको वैक्सीनेशन सेंटर के कई सेंटर दिखाई देंगे अब आपको सिलेक्ट करना है कि हमें कहां वैक्सिन लेनी है।

स्टेप-19 जब आप वैक्सीन सेंटर और पिन कोड लिखेंगे तब आप वहां क्लिक करने पर आप शेड्यूल पर क्लिक करोगे।

स्टेप-20 जब आप शेड्यूल पर क्लिक करोगे तो आपको वैक्सिंग मिलने वाली तारीख वहां लिखी होती है और टाइम लिखा होता है आपको अपने समय के अनुसार वहां का टाइम और तारीख को चुनना है उसके बाद आप को आपका वैक्सीनेशन फिक्स मैसेज आएगा।

जिसमें रजिस्ट्रेशन और Covid Vaccine का टाईम और दिनांक लिख कर आएगी जो समय तारीख दी है उस समय आपको वहां जाकर आपका टीकाकरण करना है अगर आपको डेट और टाइम चुनने पर भी बुकिंग वैक्सीनेशन आप की फिक्स नहीं होती है या टाइम स्लॉट भरा हुआ आता है तो फिर से आपको दुबारा ट्राई करना पड़ेगा।

> सोने का भाव- 24 कैरेट व 22 कैरेट क्या
> किसी को काबू कैसे करें
> गेम खेलों पैसा जीतों आसानी से मिनटों में
> The Secret- रहस्य किताब की जानकारी
> 75+ ideas- छोटे-बड़े बिज़नेस आईडिया 

हम आपको बता दे पहला वैक्सीन होने के बाद आपको दूसरा वैक्सीन लेने के लिए समय अवधि दी जाएगी जोकि पहले 28 दिन की थी अब 84 दिन की हो गई है तथा दूसरे वैक्सीन को जाते समय भी आपको रजिस्टर करके ही जाना होता है।

अगर आप रजिस्टर नहीं कर पाते हो 84 दिन पूरा होने पर आप जहां पर Covid Vaccine सेंटर हैं वहां डायरेक्ट जाकर भी रजिस्टर करके टीका लगवा सकते हैं यह एक सरल प्रणाली है और सरकार को सहयोग देना हमारा परम कर्तव्य है क्योंकि कोरोना को हराना है देश को बचाना है।

Covid Vaccine की अपॉइंटमेंट कैसे बदलें

कोविड पोर्टल पर आपको बताया गया है की अपॉइंटमेंट आप कैसे बदल सकते है आप सिर्फ अपॉइंटमेंट नहीं सेंटर भी बदल सकते है इसके लिए आपको cowin portal पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉगइन करना है।

इसके बाद रीशेड्यूल विकल्प पर क्लिक करके नई तारीख और सेंटर को आप सिलेक्ट कर सकते हैं तथा 48 घंटे के अंदर प्राप्त हुए मैसेज के लिंक पर क्लिक करके आप इसे अपने अनुसार बड़ी आसानी से बदल सकते हैं।

कोविड प्रमाण पत्र की जरूरत क्यों है

कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र सरकार द्वारा आपको अपने ईमेल पर आ जाता है इसकी सभी को जरूरत है तथा आम नागरिकों ने Covid Vaccine का टीका लगाया है इसका प्रमाण पत्र लेना जरूरी है इससे सरकार को यह पता चलता है कि आप का टीकाकरण पूरा हो चुका है।

अगर यात्रा करना है या किसी को काम जाना है तो भी इस टीकाकरण के प्रमाण पत्र से उन्हें जाने की सहूलियत मिल जाती है और हम इस करोना संक्रमण की बीमारी से बच भी सकते हैं औऱ इस वायरस के फैलने से खतरे को भी हम कम कर सकते हैं।

सामाजिक गतिविधियों तथा अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए Covid Vaccine टीकाकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है अभी प्रमाण पत्र का उपयोग हमें हर जगह जरूरी हुआ है क्योंकि हमें हर जगह जाने के लिए दिखाना पड़ता है इसलिए जल्दी से Covid Vaccine Registration कर टीका लगाइए और अपने आप को कोरोना मुक्त बनाइए।

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

भारतीय टीको का इस्तेमाल न केवल भारत में किया जाता है अपितु विदेशों में भी किया जाता है औऱ विशेषज्ञों के अनुसार इन टीको से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ी जा सकती है। टीका लगाने के 14 दिन बाद एंटीबॉडी बनना शुरू होती है तथा दूसरी डोज लगाने के बाद कोरोना के खतरे को कम किया जा सकता है।

एक शोध के अनुसार 2 से 3% साइड इफेक्ट्स हो सकता है औऱ इन साइड इफेक्ट्स में कुछ समय के लिए एलर्जी होना, बुखार आना एवं बॉडी पैन मुख्य है औऱ डॉक्टर्स के अनुसार वैक्सीन के बाद तेज बुखार आने के बाद पेरासिटामोल टेबलेट चिकित्सा सलाह से ली जा सकती है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की कोविड-19 एक नए प्रकार का जानलेवा वायरस है यह वर्ष 2019 में चीन से वुहान शहर से शुरू हुआ जो 2020 के शुरुआत में लगभग पूरे विश्व में फैल गया तथा सर्दी जुकाम जैसे लक्षणों वाले इस वायरस ने साल 2021 में भी जमकर तांडव मचाया।

न केवल कमजोर इम्युनिटी वालो को बल्कि वयस्कों को भी अपने चपेट में लेना शुरू कर दिया इनका संक्रमण अभी तक कई नये रूप धारण कर लोगों को तेजी से संक्रमित कर रहा है यह ऐसा संक्रमण है जो नाक द्वारा या वायु मार्ग से फेफड़ों को प्रभावित करता है जिसे लोग बीमार हो जाते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

  1. आपका हर पोस्ट बहुत ही जानकारी से भरा हुआ हैं। महत्वेपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.