PNB ATM Pin Generate और Change कैसे करें

pnb atm pin generate hindi

पंजाब नैशनल बैंक में पहले खाता खोलने के बाद एटीएम और पिन साथ में मिलता था और पंजाब नैशनल बैंक द्वारा ही एटीएम को active किया जाता था परंतु आज केवल आपको एटीएम मिलता है और PNB ATM Pin Generate और activate अपने आप करना पड़ता है।

अगर अपने हाल ही में पंजाब नैशनल बैंक में अपना खाता खोला है तो आप इस बात से भली-भांति जानते होगें इसलिए आपको PNB ATM Pin Generate और Activate कैसे करते है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

क्योंकि अब आपको pnb atm pin generate और activate करने के लिए बैंक के चक्कर काटने की आवस्यकता नही है आप ख़ुद भी आसानी से pnb atm pin generate करके अपने एटीएम का पासवर्ड सेट कर सकते है।

इसके लिए आप Green Pin Generation का इस्तेमाल कर सकते है इसके द्वारा आप कई तरीकों की मद्त से अपना एटीएम पिन और एटीएम शरू कर सकते है इसलिए आपको Green Pin क्या है इसके बारे में पता होना चाहिए।

Green Pin क्या है और कैसे इस्तेमाल करें

पहले बैंक से एटीएम के साथ हमे उसका पिन नंबर भी मिल जाता था परंतु आज कई बैंक में काग़जी प्रणाली को कम करने के लिए Green Pin Generation का इस्तेमाल किया जाता है जिसे आप आसानी से अपने आप atm pin generate और atm activate कर सकते है।

Green Pin Generation के कई सारे फ़ायदे है जैसे अब आपको इसके लिए बैंक के चक्कर नही काटने पड़ते और कभी एटीएम पिन को बुल जाने पर आप आसनी नया पिन सेट कर सकते है इसके लिए आपके पास बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर का होना अति आवश्यक है।

क्योंकि आप रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आता है जिसके मद्त से आप कभी भी अपने एटीएम का पिन बदल सकते है तो चलिए जानते है कि pnb atm pin generate कैसे करते है।

यह भी पढ़े

♦ SBI ATM Pin Generate और Activate कैसे करें

♦ मोबाइल से Money Transfers कैसे करे

♦ Online HD Movie download कैसे करे

PNB ATM Pin Generate कैसे करें

जैसा की हमने आपको बताया कि आप कई तरीकों से pnb atm pin generate कर सकते है लेकिन हम आपको उन्ह दो तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसे आप आसानी से atm pin generate कर सकते है।

1. PNB ATM PIN Generate By SMS

2. PNB ATM PIN Generate By ATM Machine

PNB ATM PIN Generate By SMS

पंजाब नैशनल बैंक के एटीएम पिन को प्राप्त करने के लिए आप mobile sms का इस्तेमाल कर सकते है यह बहुत आसान है इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

Step- 1
सबसे पहले आपको मोबाइल में मैसेज खोलना है और हमारे द्वारा बताये गये तरीक़े से मैसेज टाइप करना है
DCPIN<Space>ATM Card Number 16 Digit

पहले आपको Capital Latter में DCPIN लिखा है फिर स्पेस देना है फिर एटीएम कार्ड के 16 अंको का कार्ड नंबर लिखने है जैसे नीचे दिखाया गया है।
DCPIN__1234567890111213

Srep- 2
इस मैसेज को टाइप करने के बाद आपको इसे 5607040 नंबर पर भेजना है परंतु ध्यान रखें यह मैसेज भेजने के लिए बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें और इस मैसेज को भेजे के लिए कुछ चार्ज भी लगता है इसलिए मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए।

Step- 3
मैसेज भेजनें के बाद आपको एक OTP मिलता है यह 6 अंको का होता है जिसे Green Pin कहते है जो 72 घण्टे के लिए मान्य होता है यह कोड मिलने के बाद आप pnb atm pin generate कर सकते है।

Step- 4
OTP मिलने के बाद अपने किसी भी नजदीकी पंजाब नैशनल बैंक एटीएम में जाकर कार्ड स्वैप करें।

Step- 5
अपनी भाषा सेलेक्ट करने के बाद PIN Change या Enter Green Pin के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step- 6
अब आपको OTP कोड को एंटर करना है और फिर अपने एटीएम के लिए 4 अंको का ATM Pin डालना है।

Step- 7
अब फिर दुबारा से आपको वही 4 अंको का ATM Pin डालना है और कन्फर्म करना है जिसके बाद आपका एटीएम पिन सेट हो जाता है और pnb atm pin generate की प्रकिया पूरी हो जाती है।

2. PNB ATM PIN Generate By ATM Machine

अपने एटीएम पिन को आप पंजाब नैशनल बैंक के एटीएम में जाकर भी पिन जनरेट कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

Step- 1
सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी भी पंजाब नैशनल बैंक के एटीएम में जाना है और फिर एटीएम मशीन में ATM को स्वैप करना है।

Step- 2
अब आपको Banking ऑप्शन नजर आता है उस पर क्लिक करने के बाद आपको Green Pin का ऑप्शन दिखाई देता है उसे पर क्लिक करें।

Step- 3
अब आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP आता है उसे एटीएम मशीन में एंटर करें।

Step- 4
अब अपने एटीएम के लिए आपको 4 अंको का पिन सेट करना है उसे एंटर करें।

Step- 5
अब फिर दुबारा से आपको वही 4 अंको का ATM Pin डालना है और कन्फर्म करना है जिसके बाद आपका एटीएम पिन सेट हो जाता है और pnb atm pin generate की प्रकिया पूरी हो जाती है।

इस प्रकार आप pnb atm pin generate कर सकते है हमने आपको दो तरीकों के बारे में बताया है आपको जो तरीका आसान लगता है आप उसका इस्तेमाल करके pnb atm pin generate कर सकते है।

तो उमीद करता हूँ दोस्तों आप समझ गए होंगे की PNB ATM Pin Generate कैसे करते है अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Share करें।