Percentage कैसे निकाले मिनटों में

हमारे दैनिक जीवन में किसी भी चीज का प्रतिशत यानी परसेंटेज(Percentage) निकलने का चलन हैं और अगर आप एक विद्यार्थी व व्यवसायी है तो आपको दैनिक जीवन में परसेंटेज निकालना पड़ता है जोकि बेहद अनिवार्य होता है।

दरसल, गणित हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है औऱ हो भी क्यों ना आज प्रत्येक क्षेत्र में गणित की आवश्यकता जो पड़ती है कोई व्यक्ति शिक्षित है या नहीं है परन्तु उसके लिए हिसाब-किताब करना व रखना बेहद ज़रूरी होता है।

Percentage kaise nikale Hindi

उदाहरण के लिए यदि एक फल बेचने वाला अशिक्षित है तब भी उसे हिसाब का ज्ञान अवश्य होगा क्योंकि आजकल की यह परम आवश्यकताओं में से एक है क्योंकि बिना गणित के ज्ञान के ना तो कोई इंसान कुछ खरीद सकता है और ना ही कुछ बेंच सकता है।

गणित की परिभाषा क्या है

एक अमूर्त, निराकार, निगमनात्मक प्रणाली का नाम गणित है जो कुछ विधाओं जैसे संख्याओं, परिमाणों, मात्राओं, रूपों और उनके आपसी रिश्तों, गुण, स्वभाव इत्यादि का अध्ययन करता हैं गणित को निम्नलिखित शाखाओं में बाँटा गया है जैसे अंकगणित, रेखागणित, त्रिकोणमिति, सांख्यिकी, बीज गणित, कलन इत्यादि तो चलिए आगे बढ़ते हैं और गणित के एक महत्वपूर्ण विषय की बात करते हैं।

प्रतिशत यानी Percentage क्या हैं

परसेंटेज को हिंदी में प्रतिशत व फीसदी भी कहा जाता है जिसका चिन्हित % हैं सामान्य शब्दों में Percent MATHEMATICS में किसी भी संख्या का अनुपात निकालने का एक बेहतरीन व सटीक तरीका है जिसको कोई भी सरलता से समझ सकता है।

Percentage एक तरह का फ्रैक्शन/ fraction या रेश्यो/ratio होता है जिसे 0 से 100 नंबर के बीच में show किया जाता है। एक सौ में एक, प्रति सैंकड़ा या प्रति सौ प्रतिशत का अर्थ है (% =1/100)

Percentage की उपयोगिता क्या हैं

Percentage को अनेको महत्वपूर्ण कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाता है उदाहरण के लिए लोन पर ब्याज, प्रोडक्ट पर कमीशन या फिर किसी स्कूल या कॉलेज की परीक्षाओं के रिजल्ट का प्रतिशत/Percentage निकालने इत्यादि में।

अगर कोई दुकानदार अपने ग्राहको को किसी सामान पर छूट दे रहा है यानि कि Discount Offer करता है तब भी वह Percentage के माध्यम ही से बताया जायेगा तथा किसी को बैंक से लोन लेना हो या फिर ब्याज आदि से सम्बंधित बातें सभी Percentage के माध्यम ही से लोगों को सूचना दी जाती है।

Percentage का फार्मूला क्या है

परसेंटेज निकालने के कई सारे फार्मूले होते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी चीज का प्रतिशत यानी परसेंटेज की गणना कर सकते हैं हम आपको कुछ ऐसे ही फार्मूले के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से कुछ ही मिनटों में प्रतिशत फार्मूले की सहायता से निकाली जाती है।

प्रतिशत = (मान⁄ कुल मान) × 100
Value/Total value × 100%.

Percentage कैसे निकलते है

आज हर किसी को प्रतिशत के बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान अवश्य होता है यह बात केवल उन लोगो के लिए है जो पढ़ना लिखना नहीं जानते और जो पढ़े लिखे, शिक्षित वर्ग के लोग हैं जिनका विषय ही गणित है या था उनको तो गणित व गणित के सभी भागों का विस्तृत रूप से ज्ञान होता ही है।

प्रतिशत/Percentage निकालना भी गणित में Divide, Plus, Minus, Multiply के ही समान अपना महत्व रखता है औऱ Percentage निकालना कोई कठिन काम नहीं है केवल भाग और गुणा करना आना चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति किसी भी नंबर का भाग या गुणा करना जानता है तो वह सरलता से Percentage यानी प्रतिशत निकाल सकता है यहाँ हम जानेगें कि percentage कैसे निकालते हैं जिसके लिए हम यहाँ तीन तरीके बता रहे हैं जिनकी सहायता से कोई भी सरलता से प्रतिशत को निकाल सकता है।

1. Percentage निकालने का पहला तरीका

Scored Marks × 100 ÷ Total Marks

इसको इस तरह से समझेगें कि रवि ने 600 नंबरो में से 300 नंबर प्राप्त किए तो उसका प्रतिशत निकालने के लिए सबसे पहले 300 नंबरों को 100 संख्या से गुणा यानी multiply करना होगा Result will be come 300 × 100 = 30,000

अब 30,000 संख्याओं को 600 से भाग देना होगा तो परिणाम 50 आयेगा अब आप सपष्ट शब्दों में कह सकते हैं कि रवि ने 600 अंको में से 300 अंक प्राप्त किए हैं तो percentage 50 % आयेगा।

2. Percentage निकालने का दूसरा तरीका

इस विधि के अनुसार अगर किसी को पहले ही से Percentage पता है और कुल अंको के विषय में भी पहले ही से जानकारी है तो कुल marks को 100 से भाग देना होगा।

अब जो भी परिणाम आयेगा उसे प्रतिशत से गुणा करना होगा ऐसे में आप पता लगा सकते हैं कि कितने Marks मिले है।

उदाहरण रवि ने 600 मार्क्स का पेपर दिया और रवि का percentage 50% है तो ऐसे में रवि को अपने marks पता करने के लिए- 600 को 100 से divide करना होगा जिसका उत्तर 6 मिलता है।

600 ÷ 100 = 6

अब रवि को percentage यानी 50% में 6 का गुणा करना होगा जिसका answer 300 मिलता है अब यहाँ आप समझीये की रवि को 600 मार्क्स के पेपर में यदि 50% आता है तो उसने 300 मार्क्स प्राप्त किए है।

3. Percentage निकालने का तीसरा तरीका

तीसरी विधि में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि परीक्षा का पेपर कितने अंको का था तो यह method आपकी अवश्य ही सहायता करेगा इस विधिनुसार आपने जितने मार्क्स प्राप्त किये हैं उसे 100 नंबरों से गुणा करना होगा।

ऐसा करके जो भी परिणाम आयेगा उसे अपनी percentage से divide करना होगा तथा ऐसा करने से आपको कुल अकं पता चल जायेगें।

उदाहरण के लिए यहाँ हम रवि की बात करते हैं कि अगर रवि ने एग्जाम में 300 Marks प्राप्त किए हैं और रवि की Percentage 50% आई है तो कुल marks का पता लगाने के लिए –

रवि को सबसे पहले 300 को 100 से गुणा करना होगा( 300 × 100= परिणाम आयेगा 30,000) अब रवि को अपनी percentage 50 में 30,000 को divide करना होगा जिसका रिजल्ट 600 आयेगा।

इसका अर्थ यह हुआ कि रवि के परीक्षा में 300 अंक और 50% Percent आए हैं और कुल 600 नंबर मिले।

Calculator से Percentage कैसे निकाले

आज अधिकतर लोग परसेंटेज निकालने के लिए कैलकुलेटर या फिर अपने फोन में मौजूद कैलकुलेटर का इस्तेमाल करते हैं परंतु आज भी अधिकतर लोगों को कैलकुलेटर की मदद से परसेंटेज निकालने के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करकें कैलकुलेटर या फिर मोबाइल से आसानी से Percentage निकाल सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने केलकुलेटर को खोलिए और वहाँ पर उस संख्या को लिखना है जिसका Percentage आपको निकालना है उदाहरण के लिए जैसे 50,000 का 22% निकालना है तो सबसे पहले हम 50,000 टाइप करेगें।

स्टेप-2 इतना करने के बाद हम % Percentage के निशान पर क्लिक करेगें और जितना भी Percentage हम निकालना चाहते हैं वो type करेगें इसके बाद बराबर (=) का निशान क्लिक करेगें चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से

जैसे 50,000 % 22 = 11,000

आपके द्वारा संख्या का प्रतिशत निकल चुका है एक बात जो ध्यान में रखने वाली है वह है कि इस विधि से आप लैपटॉप, मोबाइल मे भी Percentage निकाल सकते हैं एक और मेथड यहाँ हम बता रहे हैं इस तरह से भी Percentage निकाल सकते हैं-

संख्या x प्रतिशत ÷ 100
50,000 x 22 ÷ 100

डिस्काउंट कैसे निकालते हैं

कभी आपने सोचा है कि जब भी हम कोई सामान खरीदते हैं तो Shopkeeper हमें कुछ डिस्काउंट जैसे 5%, 10%, 20%, 25% देता है जिसके बारे में कुछ ही व्यक्ति होगें जिन्हें पता होगा कि discount कैसे निकालते हैं।

सबसे पहले जिस चीज़ या वस्तु का Discount निकालना है उसका मूल्य आपको पता होने चाहिए यानि की List Price इसके अतिरिक्त वह चीज़ आपको कितने रुपये देने पर मिली है या प्राप्त हुई है यानि कि उसका Selling Price क्या है।

इन दोनो को जानने के पश्चात ही आप या कोई भी अन्य व्यक्ति स्वयं discount निकाल सकता है इसके लिए केवल इतना करना है कि List Price में से Selling Price को घटा देना है। इससे कोई भी किसी भी चीज़ पर मिल रहे discount को तुरंत जान सकता है।

Discount = List Price – Selling Price

इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति अपनी चीज़ पर मिले Discount से List Price और Selling Price सरलता से निकाल सकता है और जान सकता है कि उसे कितने Percent का Discount मिल है।

Selling Price = List Price − Discount
List Price= Selling Price + Discount

Discount निकालने का फॉर्मूला

यह फार्मूला इतना सरल है कि कोई भी बड़ी आसानी से अपने द्वारा खरीदी गई वस्तु पर मिले डिस्काउंट को जान सकता है और वस्तु का discount और discount % दोनों निकाल भी सकता है।

Discount %= Discount/List Price×100

प्रतिशत के बारे में जानिए

प्रतिशत शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है प्रति एवं शत जिसका अर्थ होता हैं ‘प्रत्येक सौ में 7 अर्थात 7/100 शाब्दिक अर्थ अगर जाना जाए तो प्रति सैकड़ा या शतांश या सौवां हैं।

हम इस प्रकार से इसे समझने का प्रयास करते हैं कि 10 प्रतिशत का अर्थ हैं 100 भाग में से 10 भाग अगर कोई पुरूष अपने द्वारा अर्जित की गई आय का 65 प्रतिशत खर्च करता हैं तो इसका मतलब यही होगा कि उस व्यक्ति ने 100 रूपये में से 65 रूपये खर्च कर दिए हैं- 65/100

प्रतिशत के सूत्र

-आयत का क्षेत्रफल = लम्बाई × चौड़ाई
-वर्ग का क्षेत्रफल = भुजा × भुजा
-घन का आयतन = भुजा × भुजा × भुजा
-घनाभ का आयतन = लम्बाई × चौड़ाई × ऊँचाई
-बेलन का आयतन =πr²h
-शंकु का आयतन = 1/3 πr²h
-गोला का आयतन = 4/3 πr³

प्रतिशत को भिन्नों में बदलना हो तो इस तरह से होगा:-

-35% = 35/100 = 7/20
-48% = 48/100 = 12/25
-72% = 72/100 = 18/25
-6.4% = 64/1000 = 4/250
-80% = 80/100 = 4/5

भिन्नों को प्रतिशत में बदलना हो तो इस प्रकार से होगा :-

-14/5 = 4/5 × 100 = 80%
-2/3 = 2/3 × 100 = 22/3%
-7/10 = 7/10 × 100 = 70%
-2/5 = 2/5 × 100 = 40%
-7/4 = 7/4 × 100 = 175%

प्रतिशत को दशमलव में बदलना

-18% = 18/100 = .18
-274% = 274/100 = 2.74
-47.6% = 47.6 = .476
-71% = 71/100 = .71%

दशमलव को प्रतिशत में बदलना

-0.18 = 18/100×100 = 18%
-1.128 = 1128/1000×100 = 112.8

> भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट
> Amazon पर आज का ऑफर क्या है देखें
> Instagram पर Follower कैसे बढ़ाये
> Hindi Alphabet- हिंदी वर्णमाला सीखें

Percentage केवल mathematics ही नहीं बल्कि आजकल की ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है हर जगहा जिसे देखो वही % और discount की बात करता नज़र आता है ऐसे में इस लेख के माध्यम से आप % को समझ सकते हैं और सरलता से चीज़ो का प्रतिशत निकाल लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में परसेंटेज कैसे निकालते हैं और परसेंटेज निकालने के फार्मूले और तरीकों के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद समझ चुके होंगे कि आप किसी भी चीज का परसेंटेज कैसे निकाल सकते हैं।

तो आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी दोस्तों के साथ से कीजिए जिन्हें परसेंटेज निकालना या निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ता है ताकि वह भी आसानी से किसी भी चीज का परसेंटेज निकाल सके।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.