Jio का नंबर कैसे निकाले मिनटों में

अधिकतर लोग अपने मोबाइल नंबर को फोन में सेव करकें रखते हैं इसलिए अधिकतर लोगों को अपना मोबाइल नंबर याद नहीं रहता या फिर अगर कोई नया सिम कार्ड लेता है तो नंबर जल्दी से याद नहीं हो पाता इसलिए जो लोग जिओ का नंबर रखते हैं वह अपने मोबाइल से Jio का नंबर कैसे निकाले उन्हें पता होना चाहिए।

दरसल, आज अधिकतर लोगों को अपना मोबाइल नंबर याद नहीं होता या वह याद नहीं कर पाते हैं और जब आप कोई नया नंबर लेते हैं तो लोगों का अपना नंबर बताना पड़ता है परंतु चिंता की बात नहीं है अगर आप जिओ का नंबर इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मोबाइल से Jio का नंबर आसानी से निकाल सकते हैं।

अक्सर लोगों के पास एक से ज्यादा सिम कार्ड होते हैं इसलिए भी अपना जिओ का नंबर याद करना कठिन होता है परंतु अब आपको अपना जिओ का नंबर याद करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप जब चाहे तब आसानी से अपना Jio का नंबर निकाल सकते हैं।

आज हम आपको Jio का नंबर कैसे निकाले इसके लिए कई सारे तरीकों के बारे में बताने वाली है जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके अपने Jio का नंबर पता कर सकते हैं जिसके लिए आप शुरू से लेकर अंत तक इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ें।

अपना Jio का नंबर कैसे निकाले

अपने मोबाइल में Jio का नंबर निकालने के कई सारे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपने जिओ का नंबर पता कर सकते हैं इसलिए हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने जिओ का नंबर निकाल सकते हैं।

हालांकि Jio का नंबर निकालने के सभी तरीके बहुत आसान है लेकिन फिर भी सबसे आसान तरीका को पहले और उसके बाद अन्य तरीकों को बताएंगे फिर आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीकों में से जो तरीका सबसे आसान लगे आप उसका इस्तेमाल करके अपना Jio का नंबर निकाल सकते हैं।

इसलिए जिओ का नंबर निकालने का सबसे आसान तरीका आपके लिए क्या है यह जानने के लिए आपको अंत तक इस आर्टिकल को देखना चाहिए तो चलिए जानते हैं की Jio का नंबर कैसे निकालते हैं।

1. Jio का नंबर निकालने के लिए कॉल करें

यह जिओ का नंबर निकालने का सबसे आसान तरीका है और हमारी राय में अधिकतर लोग Jio का नंबर निकालने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं और क्योंकि यह तरीका सबसे आसान है तो यकीनन आपको भी अपना Jio का नंबर चेक करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से 1299 नंबर पर कॉल करना है जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करते हैं तो कुछ देर के बाद आपका कॉल कट जाता है और कॉल कट जाने के तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज आता है और उस मैसेज में आपका जिओ का नंबर होने के साथ-साथ आपका बैलेंस, इंटरनेट, एक्सपायर डेट, ऑफर इत्यादि जैसी जानकारी भी मिल जाती है।

2. Jio का नंबर कोड से निकालने

हर मोबाइल के कुछ ऐसे यूएसएसडी कोड होते हैं जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल के अंदर की जानकारी सेकंडो में प्राप्त कर सकते हैं और जिओ का नंबर निकालने के लिए भी यूएसएसडी कोड की सहायता ले सकते हैं और जिओ का Jio निकालने का यह दूसरा सबसे आसान तरीका है।

Jio का नंबर निकालने के लिए आप अपने जिओ नंबर से *1# या फिर *580# डायल करें ऐसा करने के तुरंत बाद ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके जिओ का नंबर निकल आएगा अब चाहे तो आप अपने इस नंबर को नोट कर सकते हैं या फिर इनकोर को याद करके कभी भी अपने जिओ का नंबर चेक कर सकते हैं।

> Jio Phone में Number Block कैसे करें
> अपना Mobile Number Check कैसे करें
> किसी भी नंबर की Call Forward कैसे करे
> कोई भी Mobile Number Port कैसे करें

3. Jio का नंबर मोबाइल सेटिंग से देखें

एक और आसान तरीका है जिससे आप बिना कॉल किए और मैसेज किए अपने जिओ नंबर का पता लगा सकते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें और अपने Jio का नंबर निकाल ले।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाएं

स्टेप-2 अब मोबाइल सेटिंग में आपको सिम या नेटवर्क ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप-3 यहां आपको मोबाइल में मौजूद दोनों सिम कार्ड के नंबर दिखाई देंगे यहाँ से आप जिओ नंबर पता कर सकते हैं।

नोट:- जिओ का नंबर निकालने का यह तरीका कुछ मोबाइल के लिए काम नहीं करता है क्योंकि समय के साथ टेक्नोलॉजी अपडेट होती जाती है इसलिए इस तरीके से जिओ का नंबर चेक करना कुछ फोन में उपलब्ध नहीं है इसलिए आपके मोबाइल में अगर यह तरीका काम नहीं करता तो आप नीचे बताए गए अन्य तरीकों का इस्तेमाल करें।

4. Jio का नंबर JioCall से निकले

यह भी एक अन्य तरीका है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में जिओ कॉल ऐप्प को डाउनलोड और इंस्टॉल करके अपने जिओ नंबर का पता लगा सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और जिओ कॉल एप डाउनलोड करें या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर कर इस ऐप को डाउनलोड करें।

स्टेप-2 जिओ कॉल को ओपन करने के बाद मांगी जाने वाली सभी परमिशन को स्वीकार करें।

स्टेप-3 जैसे ही आप जिओ कॉल ऐप्प के अंदर जाते हैं तो आपको ऊपर 3 डॉट दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें।

स्टेप-4 अब यहां पर आपको सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका जिओ का नंबर दिखाई देने लग जाता है।

5. जिओ का नंबर जिओ ऐप्प से निकले

आज हर कोई जिओ का नंबर रिचार्ज करने के लिए माय जिओ ऐप का इस्तेमाल जरूर करता है क्योंकि अगर आप MY Jio ऐप्प के इस्तेमाल से अपना जिओ का नंबर रिचार्ज करते हैं तो आपको ₹50 तक का डिस्काउंट मिल जाता है और इसी जिओ ऐप की मदद से आप Jio का नंबर पता कर सकते हैं।

तो अगर आप जियो का नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको माय जिओ ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए इसे ना केवल आप अपने Jio का नंबर निकाल सकते हैं बल्कि इसके कई सारे फायदे आपको होते हैं तो चलिए जिओ का नंबर जिओ ऐप्प से निकालने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से माय जिओ ऐप डाउनलोड करें या नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके माय जिओ ऐप डाउनलोड करें।

App Download

स्टेप-2 अब माय जिओ ऐप में लॉग इन करने के लिए अपना सिम कार्ड सेलेक्ट करें।

स्टेप-3 आपके नंबर पर एक ओटीपी आता है उसे एंटर करें और माय जिओ ऐप में लॉगिन करें।

स्टेप-4 जैसे ही आप लॉगिन करते हैं उसके बाद आपको ऊपर 3 डॉट मेनू पर क्लिक करना है और अपनी प्रोफाइल में जाकर अपना Jio का नंबर पता करना है।

6. जिओ का नंबर अल्टरनेट नंबर से निकले

जब आप नया जियो का सिम खरीदने जाते हैं तब आपसे एक अल्टरनेट नंबर मांगा जाता है जोकि आपके जियो नंबर के शुरू यानी एक्टिवेट होने के बाद आपके अल्टरनेट नंबर पर मैसेज भेजता है जिसमें आपका जिओ का नंबर भी लिखा होता है।

इस तरह आप अपने अल्टरनेट नंबर का इस्तेमाल करके अपने जियो के नंबर का पता लगा सकते हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को कुछ समय बाद याद नहीं रहता कि उन्होंने अपना अल्टरनेट नंबर क्या दिया था इसलिए इस तरीके का इस्तेमाल थोड़ा मुश्किल हो जाता है परंतु अगर आपको याद है कि आपका अल्टरनेट नंबर क्या था तो वहां से आप अपना जिओ नंबर निकाल सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको Jio का नंबर कैसे निकाले इसके लिए आपको अलग-अलग 6 तरीकों की जानकारी प्रदान की है उम्मीद है कि आप इन तरीकों के इस्तेमाल से अपना जिओ का नंबर बड़ी आसानी से चेक कर पाएंगे और आपको इनमें से जो भी तरीका सबसे आसान लगता है आप उसे याद करके जब चाहे तब अपने Jio का नंबर निकाल सकते हैं।

क्योंकि आप जियो सिम का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अब हम आपको जिओ सिम से संबंधित कुछ ऐसे यूएसएसडी कोडव टिप्स प्रदान करें हैं जिनकी मदद से आप अपने जिओ सिम के बारे में अलग-अलग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं-

1. अपने जिओ नंबर से *333# Dial करें अपना बैलेंस चेक करें।

2. अपने जिओ नंबर से MBAL टाइप करें और इसे 55333 पर भेजें आपको मैसेज के माध्यम से अपना उपलब्ध बैलेंस की जानकारी प्राप्त होगी।

3. अपने जिओ नंबर से BAL लिखकर 199 पर भेजें जिसके बाद आपको मैसेज द्वारा जिओ नंबर की पैक वैलिडिटी की जानकारी प्राप्त होगी।

4. अपने जिओ नंबर से *1# dial करके अपना जिओ नंबर चेक करें।

5. अपने जिओ नंबर से *333*1*3*# Dial करें और अपने मोबाइल स्क्रीन पर Data से संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

6. अपने जिओ नंबर से *367*2# डायल करें और आपको हर दिन मिलने वाले 100 SMS में से कितने SMS बचे है उसकी जानकारी प्राप्त करें।

7. अपने जिओ नंबर से 1925 पर ‘START’ या 1925 पर कॉल करें और अपना 4G डाटा एक्टिवेट करें।

8. अपने जिओ नंबर से *333* 3*2*2# डायल करें और अपने जिओ नंबर से मिस कॉल अलर्ट को बंद करें।

9. अपने जिओ नंबर से *333*1*3# डायल करें और अपना इंटरनेट बैलेंस चेक करें।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जान चुके होंगे कि Jio का नंबर कैसे निकालते हैं और उसके लिए आपको किन-किन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए हमें आशा है कि आपको हमारे यह आर्टिकल पढ़ने के बाद मदद मिली होगी।

तो अगर आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आता है और इससे आपको मदद मिलती है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि Jio का नंबर इस्तेमाल करते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read