Gmail Password Change कैसे करें मिनटों में

WhatsApp Channel Join
हमें अपनी रेटिंग दें!
[0/0]

हमें समय-समय पर gmail password change करते रहना चाहिए क्योकि हम सब जानते है कि internet का इस्तेमाल करने के लिए हमे हर जगह पर Gmail account की आवश्यकता पड़ती है। internet पर बहुत सारी जगहों पर हमें अपने gmail id और password डालकर login करना पड़ता है। और कोई बार हम अपने gmail id और password डालकर उसे बंद करना भूल जाते है।

जिसे हमारे gmail account के hack होने का ख़तरा बना रहता है। और अगर एक बार आपका gmail account hack हो जाये तो उसमें पड़े improtent data का ग़लत इस्तेमाल हो सकता है। इसलिए हमें समय-समय पर gmail password change करते रहना चाहिए

Gmail password change करते रहने से आपका gmail account safe रहता है और अगर आप कभी गलती से कही login करने के बाद उसे बंद करना भी भूल जाते है तो gmail password change करने के बाद आपका gmail account हर जगह से अपने आप logout हो जाता है

और तभी open होता है जब आप new password डालते है। अपने gmail account को safe और secure रखने के लिए हमे 3-4 महीने में अपना gmail password change करते रहना चाहिए।

How to gmail password change

जैसा कि आप सब जानते है आज के समय मे किसी के account को hack करना बहुत आसान हो गया है। अपने समाचारों में कई बार ऐसी news जरूर देखी होगी कि अमिताभ बच्चन का account hack, राहुल गाँधी का account hack फिर हम तो आम लोग है

हमारे account को hack करना कितना आसान हो जाता है इसलिए हमें अपने gmail account को safe और secure रखने के लिए थोड़ा सचेत रहना चाहिए और समय-समय पर gmail password change करते रहना चाहिए।

तो दोस्तो अगर आप भी अपना gmail password change करना चाहते है या फिर बहुत सारे प्रयासों के बाद भी आपका gmail password change नही हो रहा तो आज ये Post पूरा पढ़ने के बाद आपको अपने gmail password को बदलने में कभी कोई समस्या का सामना नही करना पड़ेगा तो चलिए आगे बढ़ते है।

♦ Whatsapp Delete मैसेज को कैसे पढ़े

♦ Bajaj Finserv EMI Card क्या है और कैसे बनवाये

Gmail password change kaise kare

दोस्तो gmail password बदलना बहुत आसान है gmail password change करने में आपको 5 minutes से भी कम समय लगता है

इसलिए आप एक बारे अच्छे से समझ ले कि किस प्रकार आप gmail password change कर सकते है। और फ़िर आप कभी भी अपना gmail password change कर सकते है। gmail password change करने के लिए नीचे दिए गये steps follow करें।

How to gmail password change

Step 1:-
सबसे पहले गूगल में www.gmail.com Type करे और gmail की website पर जाये।

How to gmail password change

Step 2:-
अब अपनी Gmail id और password डालकर इसमे login करे।

How to gmail password change

Step 3:-
जैसे ही आप इसमें login करते है एक window open होती है जैसी की आप ऊपर देख सकते है। अब आपको इसमे coroner में setting icon दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

How to change Gmail password

Step 4:-
जब आप setting icon पर क्लिक करते है एक drop down menu में आपको setting लिखा हुआ दिखाई देता है। उस पर क्लिक करे।

How to change Gmail password

Step 5:-
जैसे ही आप setting icon पर क्लिक करते है आपके सामने एक नई screen open हो जायेगी। जिसमे आपको चार नंबर पर Accounts and Import का option मिलता है उस पर क्लिक करे।

How to change Gmail password

also Read

♦जीमेल अकाउंट कैसे बनाये ?

Youtube विडियो कैसे डाउनलोड करे

Instagram क्या है और कैसे चलते है

Step 6:-
अब आपको Accounts and Import के नीचे change Password दिखाई देता है उस पर क्लिक करे।

How to change Gmail password

Step 7:-
जब आप change password पर क्लिक करते है आपके सामने एक नया page open होता है जिसमे आपसे दुबारा से gmail password verify के लिए माँगा जाता है। इसमे अपना gmail password डालकर sign in करे।

How to change Gmail password

Step 8:-
अब finally आपके सामने वो window आती है जहां पर आपको new gmail password डालना होता है। अब new password में अपना नया password डालें और फिर confirm new password में भी same password डालकर CHANGE PASSWORD पर क्लिक करे।

How to change Gmail password

Step 9:-
अब आपके सामने एक message show होगा जिसमें लिखा होगा Your password was change मतलब आपका gmail password change हो चुका है और Get started पर क्लिक करें।

How to change Gmail password

Step 10:-
Get stared आप क्लिक करने के बाद आपको security cheekup message मिलता है जिसमे बताता है आपका gmail account secure है और आपकी gmail id कितने device में open है आपको पता चल जाती है। अब contiune my account पर क्लिक करें।

तो दोस्तो आप देख सकते है कि gmail password change करना कितना आसान है। जो step बताये गए है उन्हें follow करके आप बहुत आसानी से अपना जीमेल पासवर्ड बदल सकते है और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

NewsMeto
Logo