घर पर Gym Workout करने के तरीके

आज इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हमें अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता या फ़िर हम अपनी बॉडी को फिट करने के लिए लगातार जिम नहीं जा पाते जिसे कारण हमारा शरीर फिट नहीं रहता है परन्तु अगर आप चाहें तो Home Gym Workout से भी एक बेहतरीन बॉडी बना सकतें हैं।

बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह अपनी अच्छी बॉडी बनाये परन्तु आज हर किसी के लिए जिम जाकर वर्कआउट करना सँभव नही हैं क्योंकि अधिकतर मामलों में जिम की सुविधा उपलब्ध नही होती और अगर होती है तो वह काफ़ी दूर होती है।

home Gym Workout kaise kare Gym Hindi

इसलिए जिम जाकर वर्कआउट करने में काफ़ी समय लगता है औऱ बहुत बार हम आलस्य की वहज से हम लगातार जिम नहीं जा पाते और लगातार वर्कआउट नही करने से शरीर की ताकत कम हो जाती हैं।

लेकिन अगर आप चाहें तो अपने घर पर ही बिना किसी Gym Equipment के एक्सरसाइज करके शानदार बॉडी बना सकते हैं इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ऐप्प के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मद्त से आप Home Gym Workout कर सकते है।

इसलिए अगर आप भी अच्छी बॉडी बनाने का सपना रखते है और अपने घर पर ही बिना किसी इक्विपमेंट के एक्सरसाइज करना चाहते है तो यह ऐप्प आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा तो चलिए Home Gym Workout App Review करते है।

Home Gym Workout No Equipment App क्या है

यह एक ऐसा ऐप्प है जो आपको बिना जिम के ही घर पर ही बॉडी बनाने की सही एक्सरसाइज बताना है और साथ मे बॉडी बनाने के लिए सही तरीके से एक्सरसाइज करने की जानकारी प्रदान करता है।

यह काफ़ी पॉपुलर ऐप्प है इस बात का अंदाजा ऐसे लगया जा सकता है कि इस ऐप्प को अभी तक 50 मिलियन्स से ज्यादा लोगों द्बारा डाउनलोड किया जा चुका है और इसका इस्तेमाल किया जाता है।

यह ऐप्प ख़ासकर उन्हें लोगों के लिए हैं जो अपने बिजी शेड्यूल के कारण जिम नही जा पाते या फ़िर जिम बहुत दूर होने के कारण घर पर ही एक्सरसाइज करके समय बचना चाहते हैं और साथ मे इस ऐप्प में आपको बॉडी की हर तरह की एक्सरसाइज मिलती है।

Home Gym Workout ऐप्प की सबसे ख़ास बात है कि इसमें शरीर की अहम बॉडी के लिए आपको हर दिन वर्कआउट रूटीन दिया जाता है औऱ इसके लिए आपको किसी एक्विमेंट और ट्रेनर की आवश्यकता नहीं है।

Home Gym Workout App Feature

– Warm-up and stretching routines
– Records training progress automatically
– The chart tracks your weight trends
– Customize your workout reminders
– Detailed video and animation guides
– Lose weight with a personal trainer
– Fitness Coach
– Fat Burning Workouts & Hiit Workouts
– Multiple Exercises
– Strength Training
– Bodybuilding

यह भी पढ़े

> ज़िम वर्कआउट कैसे करे

> पायलट कैसे बने और पायलट बने का खर्चा क्या है

Home Gym Workout Trainer ऐप्प डाउनलोड कैसे करें

इस App को डाउनलोड करना बहुत आसान हैं जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यह काफ़ी फेमस ऐप्प है और लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं और उसके डाउनलोड करने वालो की संख्या बढ़ती जा रही है तो इस आप को डाऊनलोड कैसे करते है जानते है।

Step- 1
सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से या फिर नीचे बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करें।

Step- 2
अगर इंटरनेट स्पीड अच्छी होती है तो दो-तीन मिनट में डाउनलोड और इनस्टॉल हो जाएगा।

Step- 3
इसके बाद आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते है।

Home Gym Workout App इस्तेमाल कैसे करें

इस आप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसमे आपको कई तरह के फ़ीचर मिलते है जिसकी मद्त से आप अपनी बॉडी को फ़ीट कर सकते हैं तो चलिए जानते है कि इस एप्प का इस्तेमाल कैसे करते है।

Training Plans

यहां अपर आपको बॉडी को फ़िट करने के लिए बहुत सारी एक्सरसाइज दी गयी है जैसे Full body और Lower Body और साथ ही Beginner, intermediate और Advanced तीन तरह की अलग-अलग कैटेगिरी बनाई गई है। इस प्रकार आप Beginner से Advanced लेवल की जिम कैटेगिरी कर सकते है।

Beginner

अगर आप नए है या फिर पहली बार जिम एक्सरसाइज करने वाले है तो आपको Beginner Level से शरु करना चाहिए क्योंकि इसी तरह की एक्सरसाइज को आप आसानी से कर सकते है यहाँ पर आपको कई तरह की एक्सरसाइज की लिस्ट मिलती है।

– ABS Beginners
– Chest Beginners
– ARM Beginners
– LEG Beginners
– Shoulders and Back Beginners

Intermediate

इसके बाद आपको सेकंड लेवल एक्सरसाइज की लिस्ट मिलते है इसमे भी आपको कई तरह की एक्सरसाइज मिलती है पर अब वह इंटरमीडिएट लेवल की होती है जैसे

– ABS Intermediate
– Chest Intermediate
– ARM Intermediate
– LEG Intermediate
– Shoulders and Back Intermediate

Advanced

अब आपको एडवांस्ड लेवल की एक्सरसाइज की लिस्ट दी जाती हैं इसमे भी आपको वैसी ही एक्सरसाइज लिस्ट मिलती है पर यह पहले वाली की तुलना में काफी हार्ड होती हैं जैसे

– ABS Advanced
– Chest Advanced
– ARM Advanced
– LEG Advanced
– Shoulders and Back Advanced

Discover Option

यह अगल ऑप्शन है जिसमे आपको और भी अधिक औऱ कई अगल-अगल प्रकार की एक्सरसाइज मिलती है जिसे आप अपनी आवश्यकता अनुसार ढूंढ सकते हैं इसमे आपको कुछ फ्री तो कुछ पेड एक्सरसाइज मिलती हैं।

Reminder and Report Option

इसमें आपको रिमाइंडर दिया जाता है जिसे आपको कब एक्सरसाइज करनी हैं उसके लिए आप अपनी इच्छानुसार रिमाइंडर सेट कर सकते है और साथ ही अपने हेल्थ रिपोर्ट का चार्ट देख सकते है।

तो दोस्तों कुल मिलकर यह बहुत अच्छा आप है औऱ इसका इस्तेमाल आप बहुत ही आसानी से कर सकते है क्योंकि यह एक Home Gym Workout Trainer की तरह है जो आपको तरह-तरह की एक्सरसाइज और उन्हें करने के सही तरीके की जानकारी भी देता है।

उमीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Home Gym Workout कैसे करते हैं पसंद आता है और आपको मद्त मिलती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.