दुनिया की सबसे महंगी कार की लिस्ट देखें

5/5 - (2 votes)

दुनिया के बहुत सारे लोग अपना पैसा अपने लाइफस्टाइल को लग्जरी बनाने में खर्च करते है जिसमें बहुत सारी महंगे से महंगे वस्तु शामिल है उसी लग्जरी बस्तु में से एक कार भी है जिसमें लोग अपने आय का एक बड़ा हिस्सा कार खरीदने पर लगाते है ऐसे में क्या जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है और वह कितने रुपए की है।

जब बात कार की आती है तो दुनिया में बहुत सारी कंपनियाँ ऐसी है जो कार बनती है सभी कार बनाने वाली कंपनी अपने-अपने कार को बेहतर से बेहतर बनाने में जुटी रहती है औऱ कार को जितना अच्छे तरीके से डिजाइन और फीचर दिया जाता है उसी हिसाब से उन कारों का कीमत रखा जाता है।

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

बहुत सारी पॉपुलर कंपनिया ऐसी है जो अपने महंगे और लग्जरियस कार बनाने के लिए प्रसिद्ध है जिसे की बहुत कम लोग ही खरीद पाते है इसलिए आपके मन में भी कभी न कभी ये ख्याल आया होगा की दुनिया के सबसे महंगी कार कौन सी है।

इसलिए आज हम दुनिया की सबसे महंगी कार की लिस्ट लेकर आए हैं साथ ही दुनिया की सबसे महंगी कार कितने रुपए की है यह भी जानकारी आपके साथ शेयर की गई है तो अगर आप भी कारों के शौकीन हैं तो आपको यह आर्टिकल अंत तक एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

अगर हम बात करें की दुनिया की सबसे महंगी कार के बारे में तो हम आपको बता दे कि दुनिया की सबसे महंगी कार का नाम रॉल्स रॉयस बोट टेल (Rolls-Royce Boat Tail) है जिसकी कीमत $28million है जोकि इंडियन रुपये में करीब 206 करोड़ से ज्यादा की है।

इसे दुनिया की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी रोल्स रॉयस ने मई 2021 में लॉन्च किया था वैसे तों रॉल्स रॉयस अपने लग्जरी कारों के लिए दुनिया भर में मशहूर है और रॉल्स रॉयस कंपनी ने रॉल्स रॉयस बोट टेल (Rolls-Royce Boat Tail) कार को अपने 4 साल की कड़ी मेहनत के बाद इसे तैयार किया है।

दुनिया की सबसे महंगी कार टॉप 10 लिस्ट

अगर हम बात करे दुनिया की सबसे महंगे कार के बारे में तों ऐसे बहुत सारे कारे है जो अपने-अपने जगह बेहतर और काफी दमदार होती है हम उन सभी कारों में से 10 बेहतरीन कार के बारे में बात करेंगे।

10. ZENVO ST-1 

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

डेनमार्क की कंपनी दानिश (Danish) ने यह सुपर कार बनाती है यह एक हाइपर कार है इसकी सिर्फ 15 यूनिट ही इस दुनिया मे मौजूद है औऱ दो दरवाजे वाली वह सुपर कार 3 सेकंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पार कर लेती है।

इस कार में  7.0  लीटर का twin charge इंजन लगा है जो इसे 375 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड देता है इस कार की कीमत $1.125 million है जो भारतीय रुपये के हिसाब से 7 करोड़ से अधिक है।

9. FERRARI LAFERRARI 

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

महंगी कारो की बात हो और उसमें फेरारी कार का नाम ना आये ऐसा तो हो ही नही सकता क्योंकि इटली की कंपनी ferrari दुनिया में हाई स्पीड स्टाइलिश सुपर कार बनाने के लिए मसहुर है औऱ Ferrari कंपनी की कार  LaFerrari 2 दरवाजे वाला कार है जो 3 सेकंड के अंदर 0-100 प्रति घंटे की रफ़्तार पकर लेता है और laferrari की कीमत $1.4 million है जो इंडियन रुपए में करीब 10 करोड़ है।

8. PAGANI HUAYRA 

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

आटोमोटिव इंजीनियरिंग के अद्भुत नमूने को इटली की कंपनी पगाणी बनाती है यह कार फेरारी के बराबर ही मानी जाती है इस कार का नाम हवा किते के नाम पर रखा गया है यह कार 3.4 सेकंड में 0- 60  मील प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है जो 349 प्रति घंटा तक जा सकती है तथा 630 Hp वाली ये कार 61 करोड़ से 83 करोड़ तक आती है जोकि दुनिया की सबसे महंगी कार में से एक है।

7. SSC TUATARA CAR 

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

Ssc Tuatara एक Ssc नार्थ अमेरकी ऑटोमोबाइल कंपनी द्वारा बनाया गई है यह कार दुनिया के सबसे कीमती होने के साथ-साथ अपने स्पीड के लिए भी दुनिया भर में जानी जाती है और अगर इस कार की स्पीड की बात करे तो 533 किलोमीटर पर घंटे का है।

यह कार इतनी फ़ास्ट है की दिल्ली से मुंबई की दुरी 1369 को 2 घंटा 39 मिनट में पूरा कर सकती है और इसकी कीमत $1.5-1.8 है और इंडिया में इसकी कीमत करीब 15 करोड़ है और यह भी दुनिया की सबसे महंगी कार की लिस्ट में सातवें स्थान पर आती है।

6. FENYR SUPERSPORT

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

फेन्यर सुपरस्पोर्ट कार का कीमत $1.6 million है जोकि इंडिया में करीब 27 करोड़ की है औऱ इस कार का टॉप स्पीड 394 किलोमीटर पर घंटा है जिसे संयुक्त अरब में स्थित कंपनी डब्ल्यू (W motors) मोटर्स ने बनाया है।

यह दुनिया की सबसे महंगी कार की लिस्ट में छठे स्थान पर आती है तथा इस कार का प्रोडक्शन प्रति बर्ष 25 कार बनाने का था हलाकि इसे बाद में 100 यूनिट कर दिया गया।

5. HENNESSEY VENOM F5 

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

Hennessey venom f5 कार को सबसे पावरफुल इंजन बनाने वाली अमेरकी कंपनी हेनेसी ने बनाई है औऱ इसकी कीमत $1.7 million है और अगर भारतीय रुपए के हिसाब से बात करें तो इसकी कीमत भारत में 15.46 करोड़ रखी गई है जिसका टॉप स्पीड 484 किलोमीटर प्रति घंटा (484 km/h) और 301 मील प्रति घंटा (301mph) है और हम आपको बता दें कि हेनेसी ने इस दमदार कार को सिर्फ 24 यूनिट बनाएगी।

4. FERRARI F60 AMERICA 

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

फेरारी f60 अमेरिका सिटी अमेरिका एक लिमिटेड प्रोडक्शन है जिसे ferrari ने अमेरिका में 60 साल पुरे होने के खुसी में बनाया था तथा इस कार में 6.3 लीटर ferrari v2 इंजन लगाया गया है।

जिसे 2013 इंटरनेशनल इंजन ऑफ़ दी इयर का ख़िताब भी मिला था औऱ यह कार 3.1 सेकंड में 0-100  किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है जिसकी टॉप स्पीड 340 किलोमीटर प्रति घंटा है साथ ही इस कार की कीमत $2.5million है जो रुपये में 16 करोड़ 30 लाख है।

3. BUGATTI DIVO

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

Bugatti कार की बात करे तों ये दुनिया की सबसे महंगी कार के लिस्ट में तीसरे स्थान पर है तथा bugatti कंपनी दुनिया के कुछ सबसे तेज और सबसे महंगी कार बनाने के लिए जानी जाती है।

“BUGATTI DIVO” की खास बात यह है कि इस कार को खरीदने के लिए आपको पहले से ही एक नॉर्मल बुगाटी का मालिक होना पड़ता है तथा कार में 1500 हॉर्स पॉवर का w16 इंजन मिलता है इस कार की क़ीमत $ 5.1 million यानी कि 42.3 करोड़ इंडियन रुपये है व Bugatti ने सिर्फ 40 यूनिट इस कार को बनाया है।

2. BUGATTI LA VOITURE NOIRE

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

BUGATTI ने दुनिया को कई लाजवाब गाडियों से नवाजा है लेकिन इस कंपनी ने 110 साल पुरे होने पर जानेवा मोटर शो 2019 में अपना BUGATTI LA VOITURE NOIRE को लाकर सबके होश उड़ा दिए थे।

शानदार लुक और दमदार इंजन वाली इस कार की कीमत 133 करोड़ की है और बात अगर रफ़्तार की करे तो यह कार गोली की रफ़्तार से दौड़ती है इसमें कंपनी ने 8 लीटर की क्षमता का 16 सिलेंडर युक्त प्रट्रोल इंजन दिया है जोकि जबरदस्त पॉवर उत्पाद करता है।

वैसे इसकी रफ़्तार ही इसकी खासियत है क्योंकि इसकी टॉप स्पीड 380 किलोमीटर प्रति घंटा है तथा 2.4 सेकंड में यह कार 0-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है साथ में इसकी अरोडायनमिक डिजाईन कमाल की है इस कार में कार्बन फाइबर पैनेल और कार के पिछले हिस्से में पुरे बेक को कवर करते हुए led लाइट दी हुई है औऱ कंपनी का दावा है की यह अब तक की सबसे ज्यदा आरामदायक स्पोर्ट कार है।

1. ROLLS-ROYCE BOAT TAIL

duniya ki sabse mahangi Kar दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है

आखिर में हम पहुँच गये दुनिया की सबसे महंगी कार के लिस्ट का सबसे पहला नम्बर पर और हमने इसके बारे में पहले भी बता चुके है जी हाँ, दुनिया की सबसे महंगा कार Rolls-Royce Boat Tail है।

जिसे की रॉल्स रॉयस कंपनी ने खास तरीके से लग्जरी कोच बिल्ड प्रोग्राम के तहत बनाया गया है जोकि महज 5 सेकंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है तो चलिए दुनिया की सबसे महंगी कार “Rolls-Royce Boat Tail” के बारे में जानते है।

आपको Rolls-Royce Boat Tail कार में ऐसा क्या दिखा जो इसे 202 करोड़ की बनती है इससे पहले आपको ये जानन जरुरी है की दुनिया की सबसे महंगी कार बनाने वाली कंपनी रॉल्स रॉयस ने ऐसा क्या करती है जो इसके प्रोडक्ट इतना महंगा होता है।

पहले तो आपको Rolls-Royce गाड़ी में अनलिमिटेड बदलाव करवा सकते है तथा अपने पसंद का कलर करवा सकते है जिससे गाड़ी का कीमत कभी फिक्स नहीं रहता है तथा Rolls-Royce Boat Tail को डिजाईन किया था alex innes ने और ये rolls-Royce कम्पनी के head of coachbuilder designer हैं।

Rolls-Royce Boat Tail को Rolls-Royce swift Tail से इंस्पायर होकर बनाया गया है यानि की Boat Tail swift tail का अपडेटेड वर्शन है और इस कार को बोट के आकार में डिज़ाइन किया गया है।

Rolls-Royce अपनी हर कार को हाथो से बनती है इसलिए एक कार को बनाने में कम से कम 6 महीने लग जाता है जबकि Rolls-Royce Boat Tail को बनाने में पुरे 4 साल का समय लगा। Rolls-Royce Boat Tail मोडल की सिर्फ तीन कार बनाया जायेगा जिसमे से एक कार बनकर तैयार हो चुकी है और आप सोच रहे होंगे की दुनिया की सबसे महंगी कार किस व्यक्ति के पास है तों इस कार को खरीदने वाला कपल जोकि अमेरिका के प्रसिद्ध सिंगर में से एक है जिनका नाम Beyonce & Jay-Z है।

इस कार में 15 स्पीकर का सरौन्ड साउंड सिस्टम दिया गया है और इस सिस्टम को इस प्रकार से बनाया गया है जिसे कार का प्लेटफार्म साउंड बॉक्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है इस कार के ऑनर को वाइन पिने का काफी शौक है जिस कारण से इस कार में 2 फ्रीज़र दिया गया है एक कार के अंदर और एक कार के पीछे

इस कार के पिछला हिस्सा किसी तितली के पंख के जैसे खुल जाता है जिसमे की अंडर कवर स्टोरेज होता है जिसे कपल रेस्टुरेंट की तरह जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते है तथा इस कार के ऑनर को घडी का भी काफी शौक है जिसमे की रॉल्स रॉयस ने स्वीजर लैंड के मसहुर house of Bovet 1822 घड़ी बनाने वाली कंपनी इस कार के लिए 2 लग्जरी घड़ी बनाने को कहा एक आगे और एक पीछे वाली सिट के लिए और एक घड़ियों के कीमत $1million से भी ज्यादा है।

इस घड़ी की खास बात यह है की इसे जरुरत पढ़ने पर हाथ और गले में भी पहन सकते है Rolls-Royce Boat Tail के रूफ यानि उपर वाले हिस्से को काफी उनिक तरीको से डिजाईन किया गया है जिसे जरूरत पड़ने पर खोला जा सकता है साथ ही इसमें स्टार लाइन हेड लाइन का प्रयोग किया गया है जोकि रात में तारों को रेक्रेअट करती है।

– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– दुनिया का सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट
– भारत का नाम इंडिया कैसे और क्यों पड़ा
– दुनिया मे कितने देश है

भारत की सबसे महंगी कार कौन सी है

भारत की सबसे महंगी कार के बारे में बात करे तो भारत में सबसे महंगी कार मुकेश अम्बानी जोकि भारत के सबसे बड़े उधोगपति और भारत के सबसे आमिर व्यक्ति मुकेश अम्बानी के पास है जोकि रॉल्स रॉयस कल्लिनन (Rolls-Royce cullinan) है।

जिसका कीमत भारत में लगभग 7 करोड़ रुपये है तथा मुकेश अम्बानी ने कार को अल्ट्रा मॉडिफाइड के बाद इसका कीमत 13.14 करोड़ रुपये साथ में इसके लिए मुकेश अम्बानी RTO को 20 लाख का टेक्स दिया है अब आपको पता चल गया होगा भारत में सबसे महंगा कार किसके पास है।

बॉलीवुड में सबसे महंगी कार किसके पास है

बॉलीवुड में सबसे महंगी कार की बात करे तो सबसे महंगी कार बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार के पास है अक्षय कुमार साल के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सुपरस्टार है तो जाहिर सी बात है की वह अपना कमाई का कुछ हिस्सा लग्जरी शौक पूरा करने में खर्च करते है।

अक्षय कुमार के पास Rolls Royce Phantom है जिसका मार्केट रेंट 9 करोड़ 50 लाख से लेकर 11 करोड़ के बीच है इस कार में 6.8 लीटर के V-12 पेट्रोल इंजन के साथ 563BHP का पावर जेनरेट है।

तो दोस्तों आज हमने आपको दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है जहां आपको दुनिया की सबसे महंगी कार के नाम के साथ-साथ उसकी खासियत के बारे में जानकारी भी प्रदान की गई है उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी।

आखिर में हम आपसे सवाल के तौर पर पूछना चाहते है की आपको इन सभी कारों में से कौन सा कार अच्छा लगा और भविष्य में या फिर जीवन में आप दुनिया की सबसे महंगी कार में से किस कार को खरीदने की तमन्ना रखते हैं हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.