Vaccine Certificate डाउनलोड कैसे करें

कोरोना महामारी के चलते सभी सरकारी और निजी कार्यालयों, यात्राओं, दुकानों व व्यवसाय सभी जगह Vaccine Certificate आवश्यक हो गया है अगर आप भी कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं तो Corona Vaccine Certificate Download कर सकते हैं औऱ वैक्सीन का e-certificate पाने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं।

क्योंकि आपको ऐसी महामारी में ना तो घर से कहीं जाने की जरूरत है और ना ही लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होने की आप अपने मोबाइल की मदद से आसानी से अपना Vaccine Certificate Download कर सकते हैं जिनके लिए कई सारे तरीके उपलब्ध है।

Corona Vaccine Certificate download kaise karen

घर बैठे Vaccine Certificate डाउनलोड करने के लिए हम आपको सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को एक बार अंत तक पढ़े और इसमें बताये गए स्टेप को फॉलो करके आप मिनटों में अपना Vaccine Certificate Download करें तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Vaccine Certificate क्यो जरूरी है

कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता के चलते विभिन्न प्रकार की सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं के कर्मचारियों के लिए कोरोना टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है जोकि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए बहुत ही आवश्यक है।

ऐसे में आपको टीकाकरण के सबूत के तौर पर Corona Vaccine Certificate रखना आवश्यक है इनके अलावा कौनसा वैक्सीन लगाया गया है इसकी जानकारी के लिए भी सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है।

अपने टीकाकरण चाहे कही भी करवाया हो लेकिन जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करवाया है उसी नम्बर पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में ई-सर्टिफिकेट की लिंक भेजी जाती है जिसकी मदद से आप अपना Vaccine Certificate डाउनलोड कर सकते हैं।

Vaccine Certificate Download कैसे करें

कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आरोग्य सेतु ऐप्प या फिर Cowin वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है यह दोनों माध्यम राजस्थान सरकार द्वारा मान्य व सुरक्षित हैं कोरोना महामारी के लिए दो तरह के टीकों का टीकाकरण हो रहा है।

1. Covishild- इसको ऑक्सफोर्ड Astrazeneca द्वारा तैयार किया गया है इस वैक्सीन के एक से दूसरे डोज के बीच 84 दिन का अंतराल निर्धारित किया गया है यानी एक डोज लेने के 84 दिन बाद दूसरा टीका लगा सकते है।

2. Covaxin- इस को तैयार करने में Bharat Biotech की महत्वपूर्ण भूमिका है औऱ इसका टीका 28 दिन के अंतराल में लगाया जाता है।

हम आपकों बता दे कि यह दोनो ही स्वदेशी टीके है जोकि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित है इतना ही नही यह दोनों टीके पूर्णतया निशुल्क सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में केम्प लगाकर लगाया जा रहे हैं और कोरोना Vaccine Certificate केवल उन्हीं लोगों को दिया जा रहा है जिन्होंने कोरोना की दोनों डोज का टीकाकरण करवा लिया है।

Vaccine Download करने के तरीक़े

जैसा कि हमने आपको बताया Vaccine Certificate डाउनलोड करने के कई सारे तरीके हैं हम आपको सभी तरीकों के बारे में बता रहे हैं आपको जो भी तरीका सबसे आसान और सरल लगता है आप उसका इस्तेमाल करके आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल में सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

1. वेबसाइट से Vaccine Certificate डाउनलोड करें

स्टेप-1 सर्वप्रथम cowin वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप-2 अपना मोबाइल नंबर एंटर करें यदि आपके मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर हो तो ज्यादा सुविधाजनक रहेगा।

स्टेप-3 आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा।

स्टेप-4 ओटीपी नंबर डालकर लॉगिन करें।

स्टेप-5 लॉगिन करते ही रजिस्टर मेंबर की लिस्ट दिखाई देगी जिन्होंने सर्टिफिकेट ले लिया है वह हरे रंग में दिखेंगे।

स्टेप-6 दाएं तरफ आपको सर्टिफिकेट का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप-7 अब आपके पास एक सर्टिफिकेट का pdf आएगा।

स्टेप-8 अब पीडीएफ को डाउनलोड करें व सेव करें।

2. Aarogya Setu से Vaccine Certificate डाउनलोड करें

स्टेप-1 आरोग्य सेतु ऐप्प मोबाइल में डाउनलोड होगा करें।

स्टेप-2 अब इस ऐप में जाएं।

स्टेप-3 Cowin tab पर क्लिक करें।

स्टेप-4 यहां वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर click करें।

स्टेप-5 इसके बाद रेफरेंस आईडी एंटर करनी होगी जो लिस्ट में रजिस्टर्ड मेंबर के नाम के ठीक आगे होगी।

स्टेप-6 अब Get certificate पर क्लिक करें व पीडीएफ डाउनलोड करें।

3. Whats App से Vaccine Certificate डाउनलोड करें

व्हाट्सएप पर ई सर्टिफिकेट मंगवाने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल फोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल होना चाहिए उसके बाद आप इसके निम्न स्टेप फॉलो करें –

स्टेप-1 सबसे पहले व्हाट्सएप खोलें।

स्टेप-2 90131 51515 इस नंबर को सेव करें।

स्टेप-3 यह नंबर कोरोना Help Desk का है इस नंबर पर hi लिख कर भेजें।

स्टेप-4 यहां समस्याओं की सूची में डाउनलोड सर्टिफिकेट का ऑप्शन होगा इस पर जाएं।

स्टेप-5 इसके बाद आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें।

स्टेप-6 व्हाट्सएप की चैट बोर्ड में दो नंबर कोविड सर्टिफिकेट का है उस दो नंबर को सेंड करें।

स्टेप-7 अब आपको एक ओटीपी मिलेगा।

स्टेप-8 ओटीपी को व्हाट्सएप चैट बॉट में एंटर करें।

स्टेप-9 आपके व्हाट्सएप पर कोविड सर्टिफिकेट मिलेगा इसे सेव करके रखें या चाहें तो हार्ड कॉपी भी निकलवा सकते हैं।

इस प्रकार आप आसानी से कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने घर बैठे मोबाइल की मद्त से बहुत आसानी से अपना Vaccine Certificate डाउनलोड कर सकते हैं और यह सर्टिफिकेट डाउनलोड करना भी पूर्णतय निशुल्क है।

> Covid Vaccine रजिस्ट्रेशन कैसे करे
> RIP का मतलब क्या है पूरी जानकारी
> किसी को काबू कैसे करें
> Apna Khata- राजस्थान अपना खाता देखें

कोरोना महामारी का स्वरूप दिन पर दिन विकराल होता जा रहा है आम जनजीवन से लेकर देश-विदेश में सभी लोग प्रभावित हैं इनके बचाव के लिए वैक्सीन ही प्रमुख हथियार हैं जिसे हम सुरक्षित रह सकते है औऱ सरकारी निर्देशो के अनुसार हर 18+ वाले युवत व युवतियों को टीकाकरण करवाना अनिवार्य है।

पहले पहला चरण फिर दूसरा चरण और अब तीसरे चरण की संभावना बडी ही भयानक है मगर सरकार व जनता की सूझबूझ के चलते विशाल स्तर पर निशुल्क टीकाकरण हुआ जिसमें अब तक 18 वर्ष या इससे अधिक के सभी लोगों को कोविड-19 के दोनों डोज लगाने की मुहिम तेज़ी से आगे बढ़ रही है।

अधिकांश लोगों को एक ही डॉज लगी है किंतु जिनको दोनों डोज लग गई है वह सभी अपने मोबाइल से ई सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं अतः सभी जल्द से जल्द टीका लगवाए मास्क लगाएं व 2 गज की दूरी रखें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read