CCC Result कैसे देखें औऱ सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

ट्रिपल सी यानि कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट जिसे सीसीसी भी कहा जाता हैं यह एक गवर्मेन्ट सर्टिफाइड कंप्यूटर कोर्स हैं जिसका एग्जाम ऑनलाइन लिया जाता है अगर आप सीसीसी एग्जाम दे चुके हैं तो आपकों CCC Result का बेसब्री से इंतजार होगा।

सीसीसी एग्जाम हर महीने के पहले शनिवार को ऑनलाइन होता हैं जिसके लिए तीन महीने पहले आवेदन किया जाता हैं औऱ सीसीसी एग्जाम देने के बाद 15 से 30 दिन के अंदर CCC Result जारी कर दिया जाता हैं।

चूँकि सीसीसी एक गवर्मेन्ट सर्टिफाइड कंप्यूटर सर्टिफिकेट प्रदान करता हैं जिसकी आवश्यकता कई सारी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए जरूरत होती हैं इसलिए अगर अपने सीसीसी एग्जाम दिया है तो आपकों CCC Result का इंतजार होगा।

इसलिए आज हम आपकों CCC Result कैसे देखें इसके बारे में स्टेप बाये स्टेप बताने वाले हैं औऱ आप हमारे बातये गये स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपना सीसीसी रिजल्ट चैक कर सकते हैं तो आगें बढ़ते है।

CCC Result कैसे देखें

Name कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट
Known as सीसीसी
Conducting NIELIT
Mode ऑनलाइन
Duration 80 Hours
Theory 25 hours
Tutorials 5 hours
Practicals 50 hours

सीसीसी कोर्स NIELIT के अंतर्गत आता हैं जिसमें आपसे 100 क्वेश्चन पूछें जाते हैं जोकि सामान्य कंप्यूटर ज्ञान व माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक साथ-साथ कंप्यूटर पर आधारित होते है और यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से ली जाती है।

सीसीसी की परीक्षा में आपको 100 क्वेश्चन दिए जाते हैं जिसके लिए आपकों 90 मिनट का समय दिया जाता हैं हालांकि इसमें नेगिटिव मार्किंग नहीं होती जिसका मतलब है कि अगर आप गलत जवाब भी देते है तो उसके नंबर नही काटे जाते हैं।

सीसीसी परीक्षा में नंबर ग्रेड के अनुसार दिए जाते हैं औऱ अगर आप पास होना चाहते है तो आपको कम से कम 50% अंक लेने होते हैं औऱ सीसीसी परीक्षा का रिजल्ट NIELIT वेबसाइट पर दिया जाता है वहाँ से आपको रिजल्ट चैक करना होता है।

Step-1 सबसे पहले आपकों NIELIT Website को ओपन करना है इसके लिए आप सीसीसी रिजल्ट इस पर क्लिक करें।

Step-2 इस वेबसाइट के लोड होने के बाद आपको राइट साइड में “View Result” बटन दिखाई देता है उस पर क्लिक करें।

CCC Result कैसे देखें औऱ सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

Step-3 जैसी ही आप “View Result” पर क्लिक करते हैं आपकों कई सारे कोर्स की लिस्ट दिखाई देती है।

CCC Result कैसे देखें औऱ सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

Step-4 यहाँ दूसरे नंबर पर “IT Literacy Programme” में दूसरा ऑप्शन “Course On Computer Concepts(CCC)” का होता है उसपर क्लिक करें।

Step-5 अब आपको वचन पत्र दिखाई देगा और उसकी शर्तो डिक्लेरेशन करके सहमत बटन पर क्लिक करें।

Step-6 अब आपके सामने CCC Result प्राप्त करने के लिए फॉर्म आ जाता है इसमे अपनी डिटेल्स डालकर View बटन पर क्लिक करें।

CCC Result कैसे देखें औऱ सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

-Examination Year में अपना साल का चुनाव करें

-Examination Name में जिस महीने में आपका एग्जाम है उसे चुनें।

-Enter Roll No. में अपना रोल नंबर डालना है जोकि आपको आपके सीसीसी एडमिट कार्ड में देखने को मिल जाता है।

-Date of Birth डालकर फिर Captcha code एंटर करके View button पर click करना करें।

Step-7 इसके बाद अब आपको CCC Result खुल जाता हैं जिसमें आप अपना सीसीसी रिजल्ट देख सकते हैं औऱ प्रिंट बटन पर क्लिक करकें उसका प्रिंट निकल सकते है तो इस प्रकार आप इन स्टेप को फॉलो करके CCC Result प्राप्त कर सकतें हैं।

हम आपकों बता दे कि CCC Result आने के बाद 2 से 3 महीनें बाद आपकों NIELIT की औऱ से गवर्मेन्ट सर्टिफाइड कंप्यूटर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता हैं औऱ वह आपको NIELIT वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता हैं।

NIELIT के अंतर्गत सीसीसी कोर्स आता हैं जिसके एग्जाम के 15 से 30 दिन के अंदर CCC Result जारी कर दिया जाता हैं जिसमें पास होने के लिए आपकों कम से कम 50% अंक लेने होते हैं और अंकों के आधार पर आपको ग्रेड दिया जाता है जो इस प्रकार है-

Marks percentage Grade
85% and over S
75% – 84% A
65% – 74% B
55% – 64% C
50% – 54% D
Fail (<50%) F

ध्यान रखें कि कई बार NIELIT की वेबसाइट पर आपके CCC Result का महिना दिखाई देने लगता हैं परंतु जब आप उसमें CCC Result Check करने के लिए अपनी डिटेल्स डालते है तो वह Invalid दिखता हैं इसलिए आपकों अपने रिजल्ट का औऱ इतंजार करना होता हैं।

>CCC Admit Card डाउनलोड कैसे करें
>SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें
>Computer क्या है और कंप्यूट कैसे सीखें
>सरकारी नौकरी और रिजल्ट यहाँ देखें
>भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट

CCC Course करने के फ़ायदे

1. आज कंप्यूटर हर क्षेत्र में आवश्यक हो चुका हैं इसलिए बेसिक कंप्यूटर ज्ञान प्राप्त करने में सीसीसी कोर्स बहुत मददगार है।

2. सीसीसी कोर्स पास करने के बाद आपको गवर्मेन्ट सर्टिफाइड कंप्यूटर सर्टिफिकेट मिलता है जिसकी वैल्यू बाक़ी कंप्यूटर कोर्स की तुलना में अधिक मानी जाती है।

3. यह आपको गवर्मेन्ट सर्टिफाइड कंप्यूटर सर्टिफिकेट प्रदान करता है जिसके कारण सरकारी व प्राइवेट दोनों स्थानों पर नौकरी प्राप्त करने में मदत मिलती है।

4. कुछ सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए सीसीसी सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती हैं।

5. दूसरे संस्थाओं की तुलना में इसकी फ़ीस कम होती हैं

6. सीसीसी कोर्स में आपकों थ्योरी, ट्यूटोरियल व प्रैक्टिकल परीक्षण दिया जाता है।

तो दोस्तों हमनें आपको CCC Result कैसे देखें इसके बारे में बल्कि आसान स्टेप में बताया हैं जिसकी मदत से कोई भी अपना सीसीसी रिजल्ट चैक कर सकता हैं औऱ अपना रिजल्ट देख सकता है।

तो उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा औऱ इस आर्टिकल से आपकों मदत मिली होगी तो अगर आपको यह आर्टिकल मदतगार लगता हैं तो इसे अपने उन्ह सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जिसकों कंप्यूटर सीखना है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read