CCC Admit Card डाउनलोड कैसे करें

सीसीसी कोर्स NIELIT के अंतर्गत आता हैं औऱ ऑनलाइन टेस्ट परीक्षा के माध्यम से आप CCC सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं तो अगर अपने सीसीसी के लिए आवेदन किया है तो आपकों सीसीसी एग्जाम के लिए CCC Admit Card Download करना पड़ता हैं।

सीसीसी एग्जाम परीक्षा के लिए उम्मीदवार को CCC Admit Card लेकर परीक्षास्थल पर पहुँचना होता हैं जिसमें उमीदवार की महत्वपूर्ण जानकारी होती हैं जैसे उमीदवार का नाम, परीक्षा केंद्र, परीक्षा स्थान, परीक्षा समय इत्यादि।

CCC admit Card Download kaise kare Hindi

सीसीसी की परीक्षा देने के लिए आपके पास CCC admit Card औऱ पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड व वोटर कार्ड इत्यादि होना आवश्यक हैं वर्ना आपकों परीक्षा देने की अनुमति नहीं मिलेगी।

इसलिए हम आपकों CCC admit Card Download कैसे करते हैं इसकी पूरी प्रकिया स्टेप बाये स्टेप बताने वाले हैं जिनको फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपना CCC Admit Card प्राप्त कर सकते हैं औऱ बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे सकतें है।

CCC admit Card कैसे प्राप्त करें

आज सरकारी व प्राइवेट दोनों ही संस्थानों में नौकरियों के लिए कंप्यूटर कोर्स अनिवार्य हो चुका है इसलिए NIELIT जिसका पूरा नाम नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी है के अंतर्गत CCC Course आता हैं।

CCC Course एक गवर्मेंट सर्टिफाइड कंप्यूटर कॉर्स हैं जिसकों कई सरकारी नौकरी में मांग जाता हैं औऱ इसके लिए एक ऑनलाइन एग्जाम होता हैं जिसके लिए लगभग 3 महीनें पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता हैं।

तो अगर अपने सीसीसी एग्जाम के लिए आवेदन किया हैं तो आप सीसीसी एग्जाम से 3 से 4 दिन पहले CCC admit Card Download कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

Name Course on Computer Concepts
Known as CCC
Conducting NIELIT
Mode Online
Duration 80 Hours
Theory 25 hours
Tutorials 5 hours
Practicals 50 hours
Course-Type Digital Literacy Course

CCC admit Card Download करने का तरीका

Step-1 सबसे पहले आपकों NIELIT Website को ओपन करना है इसके लिए आप डाउनलोड एडमिट कार्ड इस पर क्लिक करें।

Step-2 यह वेबसाइट लोड होने में थोड़ा समय लेती हैं और लोड होने के बाद आपको राइट साइड में “Download Admit Card”बटन दिखाई देता है उस पर क्लिक करें।

Step-3 जैसी ही आप “Download Admit Card” पर क्लिक करते हैं आपकों कई सारे कोर्स की लिस्ट दिखाई देती है।

Step-4 यहाँ दूसरे नंबर पर “IT Literacy Programme” में दूसरा ऑप्शन “Course On Computer Concepts(CCC)” का होता है उसपर क्लिक करें।

Step-5 अब आपको वचन पत्र दिखाई देगा और उसकी शर्तो डिक्लेरेशन करके सहमत बटन पर क्लिक करें।

Step-6 अब आपके सामने CCC Admit Card Download करने के लिए फॉर्म आ जाता है इसमे अपनी डिटेल्स डालकर View बटन पर क्लिक करें।

-Examination Year में अपना साल का चुनाव करें

-Examination Name में जिस महीने में आपका एग्जाम है जिसे चुनें।

-Enter Application No. में CCC Registration नंबर एंटर करें है यह Registration Number आपके ईमेल व मोबाइल नंबर पर मिला होगा।

-Date of Birth डालकर फिर Captcha code एंटर करके View button पर click करना करें।

Step-7 इसके बाद अब आपको CCC Course में आपकी जानकारी दिखाई देगी और उसके नीचें CCC admit Card Download करने के लिए “सीसीसी एडमिट कार्ड बटन” होगा उसपर क्लिक करें।

Step-8 अब आप अपने सीसीसी एडमिट कार्ड का प्रिंट निकाल सकते हैं तो इस प्रकार आप इन स्टेप को फॉलो करके CCC admit Card Download कर सकते है।

>SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें
>BSC क्या है और फायदे सम्पूर्ण जानकारी
>21+ Paisa Wala App से पैसे कमाओ
>Result 2021: 10th-12th का रिजल्ट कैसे देखें 

CCC Course की महत्वपूर्ण बाते

1. सीसीसी कोर्स NIELIT के अंतर्गत आता हैं जिसके अंदर अन्य कोर्स इस प्रकार है- ACC, BCC, CCC+, ECC आदि।

2. सीसीसी का पूरा कोर्स 80 घण्टे का होता है जिसमें थ्योरी, ट्यूटोरियल और प्रेक्टिकल परिक्षण होता है।

3. सीसीसी कोर्स में थ्योरी 25 घण्टे की होती है।

4. सीसीसी कोर्स में ट्यूटोरियल 5 घण्टे व 50 घण्टे का प्रेक्टिकल परीक्षण दिया जाता है।

5. सीसीसी एग्जाम आपको मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन दिए जाते है जिसमें टोटल 100 क्वेश्चन होते हैं।

6. सीसीसी एग्जाम में पास होने के लिए आपको कम से कम 50 क्वेश्चन का सही जवाब देना होता हैं सही नंबर के आधार पर आपको ग्रेड दिए जाते है।

7. सीसीसी एग्जाम का रिजल्ट पेपर देने के लगभग एक महीने बाद आ जाता है तथा सर्टिफिकेट उसके एक महीने बाद मिलता है।

8. सीसीसी कोर्स यानी ट्रिपल सी का सर्टिफिकेट कई सारी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए आवश्यक होता हैं।

सीसीसी एग्जाम कब होता हैं

सीसीसी यानी ट्रिपल सी का एग्जाम हर महीने के पहले शनिवार को होता हैं मतलब जैसे जनवरी महीने शरू हुआ तो 1 तारीख़ के बाद आने वाले पहले शनिवार को सीसीसी का एग्जाम होता हैं औऱ 2021 में सीसीसी का एग्जाम कब-कब है उसकी लिस्ट नीचे प्रदान की गई हैं।

परीक्षा माह परीक्षा की तिथि 
जनवरी जनवरी का प्रथम शनिवार
फ़रवरी फ़रवरी का प्रथम शनिवार
मार्च मार्च का प्रथम शनिवार
अप्रैल अप्रैल का प्रथम शनिवार
मई मई का प्रथम शनिवार
जून जून का प्रथम शनिवार
जुलाई जुलाई का प्रथम शनिवार
अगस्त अगस्त का प्रथम शनिवार
सितम्बर सितम्बर का प्रथम शनिवार
अक्टूबर अक्टूबर का प्रथम शनिवार
नवंबर नवंबर का प्रथम शनिवार
दिसम्बर दिसम्बर का प्रथम शनिवार

तो दोस्तों आप आप CCC admit Card Download कैसे करें इसके बारे में अच्छी तरह समझ चुके होंगे और हमें उमीद है कि आप हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ CCC admit Card Download कर पायेगें।

आज टेक्नोलॉजी का दौर है और बिना कंप्यूटर ज्ञान के किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करना सरल काम नही हैं औऱ जब नौकरी में कॉम्पटीशन बढ़ाता जा रहा हैं तो आपके पास न केवल कंप्यूटर कोर्स होना चाहिए बल्कि आपके पास कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी बहुत आवश्यक हो जाता है।

इसलिए आपके लिए सीसीसी कोर्स एक अच्छा विकल्प हैं तो हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा औऱ इसे पढ़कर आपकों जरूर मदत मिली होगी तो अगर आर्टिकल मदतगार है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकी वह भी इसका लाभ उठा सकें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.