Call Barring क्या है औऱ इस्तेमाल कैसे करें

Call Barring यह शब्द या तो आप पहली बार सुन रहें होंगे या फ़िर आप इसे वाक़िप होगें क्योंकि यह हमारे दैनिक जीवन के अहम डिवाइस मोबाइल से जुड़ा हुआ हैं जिनके बिना शायद आज के समय में टाइम पास औऱ मनोरंजन अंसभव सा लगता हैं।

वैसे तो हम सब जानते है कि हम मोबाइल फ़ोन के आदि हो चुके हैं लेक़िन फिर भी हमारा इसपर कोई नियंत्रण नही हैं परंतु अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन से कॉल आने और जाने पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो Call Barring आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

call barring meaning hindi

वर्तमान समय में इंडिया में मोबाइल यूजर्स की संख्या मिलियंस में है और बढ़ती ही जा रही है मोबाइल जो कि हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है जिसके बिना अब एक पल भी रहना आसान नहीं है लेक़िन क्या आपको मोबाइल के अंदर सभी फीचर्स के बारे में पता है।

जी हाँ, आपका मोबाइल जिसमें बहुत सारे फीचर्स होते हैं जिसके बारे में आपको पता भी नहीं होता है या कभी आपने उन्हें मोबाइल की सेटिंग में देखा होगा पर आप जानते ही नहीं कि उस फीचर का इस्तेमाल कैसे करना है जिसमें से एक Call Barring होता है।

इसलिए आज हम आपको मोबाइल के Call Barring फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं लेक़िन क्या आप जानते हैं कि Call Barring क्या है, Call Barring Meaning क्या है और इसे कैसे यूज करते हैं अगर आप इसके बारे मैं नहीं जानते तो हम आपको कॉल बारिंग की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे है।

Call Barring Meaning क्या हैं

Call Barring Meaning हिंदी में मतलब हैं “कॉल को रोकना” यानी आपके स्मार्टफोन पर आने वाले कॉल को आपके द्वारा रोके जाना Call Barring कहलाता हैं सरल शब्दों में आप Call Barring के द्वारा आपके मोबाइल पर आने वाले कॉल पर नियंत्रण कर सकते है।

कॉल बारिंग मोबाइल का एक फीचर होता है जिसकी सहायता से हम आउटगोइंग कॉल्स, इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल, सभी इनकमिंग कॉल्स, इनकमिंग कॉल, रोमिंग के दौरान इनकमिंग कॉल और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय आउटगोइंग कॉल को ब्लॉक कर सकते है।

Call Barring का इस्तेमाल हम तब करते हैं जब हम चाहते हैं कि हमें कोई परेशान ना करें या जब हम किसी इंपोर्टेंट काम को कर रहे होते हैं ऐसे में अगर कोई व्यक्ति हमें कॉल करता है और हम अपने काम में डिस्टर्ब हो जाते हैं।

तब हम चाहते हैं कि काश हम कुछ ऐसा कर पाये जिससे हमारे फोन में कोई कॉल ना आए सिर्फ हम ही किसी को कॉल लगा पाये तब इस तरह के काम के लिए हम Call Barring का इस्तेमाल किया जाता है।

Call Barring का इस्तेमाल कैसे करें

कॉल बारिंग के अलग-अलग फीचर होते हैं जिन का इस्तेमाल करके हम इनकमिंग कॉल बारिंग ऑप्शनल्स या इंटरनेशनल कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि कॉल बारिंग ऑप्शन को अपने मोबाइल में ऑन कैसे करते हैं और जरूरत पड़ने पर इससे ऑफ कैसे करते हैं और इसका डिफॉल्ट पासवर्ड क्या होता है या इसमें डिफॉल्ट पासवर्ड हम कैसे चेंज कर सकते हैं चलिए अब यह भी जानते हैं।

Call Barring कैसे चालू करें

कॉल बारिंग को चालू करने के कई तरीके हो सकते है औऱ अलग-अलग फोन में अलग-अलग सेटिंग ऑप्शन हो सकता है इसलिए हम कॉल बारिंग ऑप्शन को ऑन करने के लिए कुछ स्टेप बता रहे है जिनको फॉलो करके आप किसी भी फ़ोन में Call Barring चालू कर सकते है।

Step-1 सबसे पहले सेटिंग में जाएं उसके बाद सेटिंग में फोन ऑप्शन पर क्लिक करे

Step-2 इसके बाद Call Setting ऑप्शन को सिलेक्ट करें

Step-3 अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर कॉल बारिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा

Step-4 इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार के ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे होगें।

-All outgoing calls
-International outgoing calls
-No international outgoing calls are allowed
-All incomming calls
-incoming calls while Roaming

Step-5 इनमें से किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह से आपसे चार अंको का पासवर्ड मागा जाता हैं।

Step-6 यह चार अंको का पासवर्ड आपके मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड ही होता है अपने मोबाइल के डिफॉल्ट पासवर्ड को लिखने के बाद Ok पर क्लिक करें इस तरह आपका कॉल बारिंग ऑप्शन ऑन हो जाता है।

Call Barring बंद कैसे करें

कॉल बारिंग ऑप्शन को ऑन करने के बाद यदि आप इस ऑप्शन को बंद करना चाहते हैं तो आपको इसे बंद करना आना चाहिए इसे बंद करने के लिए आप को निम्न स्टेप को फॉलो करना है जो नीचे बतायें गए है।

Step-1 सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाए उसके बाद सेटिंग में फोन ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

Step-2 इसके बाद कॉल सेटिंग ऑप्शन को सिलेक्ट करें

Step-3 इसके बाद अपने मोबाइल स्क्रीन पर कॉल बारिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।

Step-4 इस ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार के ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे होगे इनमें से आपने जिस ऑप्शन को पहले से ओन किया होगा उस पर क्लिक करें।

-All outgoing calls
-International outgoing calls
-No international outgoing calls are allowed
-All incomming calls
-incoming calls while Roaming

Step-5 इसके बाद आपसे फिर से वही 4 अंकों का पासवर्ड मांगा जाएगा जोकि मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड होता है जिसे आपने कॉल बारिंग ऑप्शन को फोन करते समय दिया था उसी पासवर्ड को दोबारा लिखें और Ok पर क्लिक करें इस तरह से कॉल बारिंग बंद हो जाएगा।

कॉल बारिंग के प्रकार

कॉल बारिंग के प्रकार की बात की जाए तो हमें कॉल बारिंग में कई ऑप्शन देखने को मिलते है जिसके द्वारा आप आउटगोइंग कॉल्स, इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल, सभी इनकमिंग कॉल्स, इनकमिंग कॉल, और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय आउटगोइंग कॉल को रोक कर सकते है।

1. All outgoing calls
2. International outgoing calls
3. All incomming calls
4. incoming calls while roaming

1. All Outgoing calls

इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल से किसी को कॉल किया जाए क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो आपके मोबाइल से किसी भी नंबर पर कॉल करने पर वह नंबर डायल होता है परन्तु थोड़ी देर बाद अपने आप ही कट जाता है इस ऑप्शन से आपके सभी आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो जाते हैं।

2. International outgoing calls

इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता हैं जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल से आपकी कंट्री के बाहर कॉल किया जाए या फिर आपके मोबाइल से सिर्फ आपकी कंट्री मैं ही कॉल किया जाए क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो आप सिर्फ अपनी कंट्री में ही कॉल कर सकते हैं किसी बाहर की कंट्री मैं कॉल करने पर नंबर डायल होगा पर थोड़ी देर बाद अपने आप ही कट जाएगा।

3. All incomming calls

इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल पर किसी का फोन आये क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो कोई भी आपको फोन नहीं कर पाएगा चाहे वह आपके देश से कॉल करें या फिर विदेश से कॉल करें।

4. incoming calls while roaming

इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप किसी एक स्टेट को दूसरे स्टेट में या फिर एक कंट्री से दूसरी कंट्री में जाते हैं जिससे कि आपका मोबाइल रोमिंग में होता है और आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल पर कोई कॉल आए तब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है।

कॉल बारिंग पासवर्ड कैसे लगाएं और हटाये

कॉल बारिंग का पासवर्ड फोन का डिफॉल्ट पासवर्ड होता है पर किसी-किसी फोन में यह प्रोसेस वर्क नहीं करती है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल का मॉडल नंबर डालकर गूगल पर अपने मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड या अपने मोबाइल का डिफॉल्ट कॉल बारिंग पासवर्ड सर्च कर सकते हैं।

इस तरह आपको अपने मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड या कॉल बारिंग डिफॉल्ट पासवर्ड मिल जाएगा अब अपने डिफॉल्ट कॉल बारिंग पासवर्ड को चेंज करने के लिए अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर कॉल बारिंग ऑप्शन पर जाकर चेंज बारिंग पासवर्ड पर क्लिक करें।

जहाँ अब आपसे पुराना पासवर्ड डालकर आपका नया पासवर्ड बना सकते हैं इस प्रकार आप पुराने पासवर्ड को हटाकर अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं या फिर कॉल बारिंग पासवर्ड लगा व हटा सकते हैं।

>Call Forward आसानी से कैसे करे
>मोबाइल नंबर की Call Details कैसे निकाले
>Free Airtel Caller Tune कैसे लगाते है
>Jio Caller Tune कैसे लगायें तीन आसान तरीक़े

Call Barring के फायदे

– अगर आप अपने मोबाइल के कालिंग सिस्टम पर पूरी तरह से नियंत्रित रखने चाहतें है तो आपको कॉल बारिंग का इस्तेमाल करना चाहिए।

– अगर आप कोई बेहद महत्वपूर्ण काम कर रहे है उस दौरान कॉल बारिंग कस्टमाइज कर सकते हैं।

-कॉल बारिंग फीचर से आपके इनकमिंग कॉल, आउटगोइंग कॉल, इंटरनेशनल कॉल, रोमिंग कॉल्स को रोक सकता है।

-कॉल बारिंग के द्वारा आप रोमिंग कॉल्स को रोककर अपने पैसे भी बचा सकते हैं

तो दोस्तों हमने आपको Call Barring Meaning क्या हैं और Call Barring कैसे करते हैं सभी चीज़ो की पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है फ़िर भी अगर कुछ छूट जाता है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बतायें।

हम उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए मदतगार रहा होगा तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसन्द आता हैं और इसे आपको मद्त मिलती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.