BSNL का नंबर कैसे निकाले मिनटों में

क्या आपने नया बीएसएनल का नंबर खरीदा है या फिर आपको अपना बीएसएनल का नंबर याद नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपके BSNL का नंबर क्या है और कैसे निकाले इसके बारे में बताने वाले हैं

आज हर कोई अपने पास कम से कम दो मोबाइल नंबर रखता है और अधिकतर लोग तो समय-समय पर अपना नंबर बदलते रहते हैं इसलिए मोबाइल नंबर याद करना मुश्किल हो जाता है परंतु आप हमारे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके चुटकियों में अपने बीएसएनल का नंबर निकाल सकते हैं।

हम आपको बता दे BSNL का नंबर चेक करने के लिए आपके पास कई सारे तरीके होते हैं हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं उनमें से आपको जो तरीका सबसे आसान लगता है आप उसका इस्तेमाल से अपना बीएसएनल का नंबर पता कर सकते हैं।

BSNL का नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका क्या है और कैसे निकाल सकते हैं यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ना चाहिए ताकि आपको कभी भी बीएसएनल का नंबर जाने के लिए परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अपना BSNL का नंबर कैसे निकाले

जैसा कि हमने आपको बताया बीएसएनल का नंबर निकालने के लिए आपके पास कई सारे तरीके होते हैं अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपके लिए और कई सारे विकल्प आ जाते हैं जिसे आप आसानी से अपना भी ऐसे में का नंबर जान सकते हैं।

परंतु अगर आप एक साधारण मोबाइल इस्तेमाल करते हैं और उसकी मदद से अपना BSNL का नंबर जानना चाहते हैं तो भी यह मुमकिन है बस आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करना है जोकि नीचे दिए गए हैं।

1. BSNL का नंबर निकालने के लिए यूएसएसडी कोड

यह बीएसएनल का नंबर निकालने का सबसे आसान तरीका है और हमारी राय में अधिकतर लोग बीएसएनल का नंबर निकालने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं और क्योंकि यह तरीका सबसे आसान है तो यकीनन आपको भी अपना BSNL का नंबर चेक करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए।

हर मोबाइल के कुछ ऐसे यूएसएसडी कोड होते हैं जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल के अंदर की जानकारी सेकंडो में प्राप्त कर सकते हैं और BSNL का नंबर निकालने के लिए भी यूएसएसडी कोड की सहायता ले सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से यानी उस मोबाइल से जिसमें आपका बीएसएनल नंबर डाला हुआ है से *1# डायल करें जिसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज दिखाई देता है जिसमें आपका BSNL नंबर लिखा होता है।

अगर *1# यूएसएसडी कोड डायल करने के बाद आपका बीएसएनल नंबर दिखाई नहीं दे रहा या फिर एरर दिखा रहा है तो आप नीचे दी गई लिस्ट के यूएसएसडी कोड को इस्तेमाल करके देखें क्योंकि हर राज्य के लिए अलग-अलग यूएसएसडी कोड इस्तेमाल किए जाते हैं जो इस प्रकार है-

*1# *99# *999# *222#
*888# *8888# *555# *785#

2. BSNL का नंबर मोबाइल सेटिंग से देखें

एक और आसान तरीका है जिससे आप बिना कॉल किए और मैसेज किए अपने BSNL नंबर का पता लगा सकते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें और अपने बीएसएनल का नंबर निकाल ले।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाएं

स्टेप-2 अब मोबाइल सेटिंग में आपको सिम या नेटवर्क ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप-3 यहां आपको मोबाइल में मौजूद दोनों सिम कार्ड के नंबर दिखाई देंगे यहाँ से आप BSNL नंबर पता कर सकते हैं।

नोट:- BSNL का नंबर निकालने का यह तरीका कुछ मोबाइल के लिए काम नहीं करता है क्योंकि समय के साथ टेक्नोलॉजी अपडेट होती जाती है इसलिए इस तरीके से बीएसएनल का नंबर चेक करना कुछ फोन में उपलब्ध नहीं है इसलिए आपके मोबाइल में अगर यह तरीका काम नहीं करता तो आप नीचे बताए गए अन्य तरीकों का इस्तेमाल करें।

> Jio Phone में Number Block कैसे करें
> अपना Mobile Number Check कैसे करें
> किसी भी नंबर की Call Forward कैसे करे
> कोई भी Mobile Number Port कैसे करें

3. BSNL का नंबर MY BSNL ऐप्प से निकले

आज हर कोई BSNL का नंबर रिचार्ज करने के लिए MY BSNL ऐप्प का इस्तेमाल जरूर करता है क्योंकि अगर आप MY BSNL ऐप्प के इस्तेमाल से अपना बीएसएनल का नंबर रिचार्ज करते हैं तो आपको ₹50 तक का डिस्काउंट मिल जाता है और इसी MY BSNL ऐप्प की मदद से आप बीएसएनल का नंबर भी पता कर सकते हैं।

तो अगर आप बीएसएनल का नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको MY BSNL ऐप्प का इस्तेमाल करना चाहिए इसे ना केवल आप अपने BSNL का नंबर निकाल सकते हैं बल्कि इसके कई सारे फायदे आपको होते हैं तो चलिए BSNL का नंबर माय बीएसएनल ऐप्प से निकालने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से MY BSNLऐप्प डाउनलोड करें या नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके MY BSNL ऐप्प डाउनलोड करें।

App Download

स्टेप-2 अब MY BSNL ऐप्प में लॉगइन करने के लिए अपना सिम कार्ड सेलेक्ट करें।

स्टेप-3 आपके नंबर पर एक ओटीपी आता है उसे एंटर करें और MY BSNL ऐप्प में लॉगिन करें।

स्टेप-4 जैसे ही आप लॉगिन करते हैं उसके बाद आपको ऊपर 3 डॉट मेनू पर क्लिक करना है और अपनी प्रोफाइल में जाकर अपना बीएसएनल का नंबर पता करना है।

यह तरीका केवल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहक ही इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप नॉर्मल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे इसलिए आप नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके अपना BSNL का नंबर पता करें।

4. बीएसएनल का नंबर कस्टमर केयर से पूछें

आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो और आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप उसके कस्टमर केयर से कॉल करकें अपनी सभी तरह के सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

BSNL का नंबर जानने के लिए भी आप कस्टमर केयर में कॉल कर सकते हैं और उनको कुछ सामान्य जानकारी देकर अपना BSNL नंबर क्या है पता करें बीएसएनल का नंबर कस्टमर केयर से पूछने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 अपना बीएसएनल का नंबर जानने के लिए सबसे पहले 1503 या 1800-180-1503 डायल करें।

स्टेप-2 अब आप कस्टमर केयर द्वारा दिए जाने वाले ऑप्शन में से उनका चुनाव करें जिससे आप कस्टमर केयर में सीधे बात कर सके।

स्टेप-3 यहां आपसे कुछ सामान्य जानकारी ली जा सकती है जैसे आपका नाम, पता इत्यादि

स्टेप-4 यह सभी जानकारी देने के बाद कस्टमर केयर से आप अपना BSNL का नंबर क्या है पता कर सकते हैं।

5. अपने BSNL नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल करें

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीके मुश्किल नजर आ रहे हैं या फिर आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप अपने BSNL नंबर से किसी अन्य नंबर पर कॉल कर कर उसे अपना नंबर पता कर सकते हैं।

परंतु अगर आपके BSNL नंबर में बैलेंस नहीं है तो उस स्थिति में आप इस विकल्प का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर बीएसएनल कंपनी द्वारा 10 से ₹15 का लोन प्राप्त करने की सुविधा है तो आप वह लोन प्राप्त करके उसके बाद कॉल करके अपने नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको BSNL का नंबर कैसे निकाले इसके लिए आपको अलग-अलग तरीकों की जानकारी प्रदान की है उम्मीद है कि आप इन तरीकों के इस्तेमाल से अपना बीएसएनल का नंबर बड़ी आसानी से चेक कर पाएंगे और आपको इनमें से जो भी तरीका सबसे आसान लगता है आप उसे याद करके जब चाहे तब अपने बीएसएनल का नंबर निकाल सकते हैं।

क्योंकि आप BSNL सिम का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अब हम आपको बीएसएनल सिम से संबंधित कुछ ऐसे यूएसएसडी कोड व टिप्स प्रदान करें हैं जिनकी मदद से आप अपने BSNL नंबर के बारे में अलग-अलग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं-

1. अपने नंबर से *123# या *124*1# Dial करें अपना बैलेंस चेक करें।

2. अपने नंबर से *124*2# या *123*10# या *123*6# डाल करें और अपने नेट का बैलेंस चेक करें।

3. अपने नंबर से *444# डायल करें और बीएसएनल प्रीपेड ऑफर की जानकारी प्राप्त करें।

4. अपने नंबर से *124#5# डायल करें और प्लान वाउचर प्राप्त करें।

5. अपने नंबर से *102# या *124*8# या *124*5# डायल करें और अपने प्रीपेड प्लान को एक्टिवेट करें।

6. अपने नंबर से *124*10# डायल करें और अपने वीडियो कॉल बैलेंस की जानकारी प्राप्त करें।

7. अपने नंबर से *123* डायल करें और बीएसएनल नंबर की वैलिडिटी चेक करें।

8. अपने नंबर से *102# डायल करें और लास्ट को चांद की जानकारी प्राप्त करें।

9. अपने नंबर से *123*5# या *123*6# डायल करें और नेटवर्क कोई भी जानकारी प्राप्त करें।

10. अपने नंबर से *123*2# डायल करें और मिनट बैलेंस की जानकारी हासिल करें।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जान चुके होंगे कि BSNL का नंबर कैसे निकालते हैं और उसके लिए आपको किन-किन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए हमें आशा है कि आपको हमारे यह आर्टिकल पढ़ने के बाद मदद मिली होगी तो अगर आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आता है और इससे आपको मदद मिलती है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जोकि बीएसएनल का नंबर इस्तेमाल करते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.