भारत की सबसे सस्ती बाइक कौन सी है जानिये

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यही सच है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा टू व्हीलर मार्केट है जहां सस्ती से सस्ती बाइकों की डिमांड हमेशा बनी रहती है इसलिए अगर आप भारत की सबसे सस्ती बाइक खरीदने या फिर उसके बारे में जानने की इच्छा रखते हैं तो हम आपके लिए भारत की सबसे सस्ती बाइक की लिस्ट लेकर आए हैं।

दोपहिया वाहन के रूप में मशहूर बाइक, युवाओ के लिए टशन मरने का साधन, जवान और पेशेवरों के लिए काम तक का सफर तय करने का जरिया और महिलाओ एवं अन्य लोगो के लिए गंतव्य स्थान तक पहुंचने का साधन।

bharat ki sabse sasti bike भारत की सबसे सस्ती बाइक

वैसे तो दोपहिया वाहन एक आम आदमी के जीवन में बहुत मायने रखती है क्योंकि भारत में किसी घर में बाइक का होना भी एक बड़ी बात मानी जाती है औऱ इसे भी एक asset के रूप में ही देखा जाता है।

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनकी ये जानने में उत्सुकता रहती है की भारत की सबसे सस्ती बाइक कौनसी है? अब हो भी क्यों न – अगर कोई व्यक्ति अपने सपने को पूरा करने के लिए बाइक की तलाश में है तो उसका ये प्रश्न करना लाजिमी भी है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आपके लिए भारत की सबसे सस्ती बाइक की जानकारी लेकर आए हैं।

भारत की सबसे सस्ती बाइक कौन सी है

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ी आबादी वाला देश है जिसके कारण यहां पर बाइक्स की संख्या भी काफी देखने को मिलती है अक्सर जब भी हम बाइक खरीदने जाते हैं तो सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक और भारत की सबसे सस्ती बाइक के बारे में जरूर पता करते हैं।

अगर आप भी बाइक के शौक़ीन हैं तो और सस्ती बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने बजट के अनुसार कम कीमत में अधिक माइलेज वाली बाइक का चुनाव करने में सक्षम हो पाएंगे।

1. बजाज सीटी 100

बजाज ऑटो द्वारा बनाया गया बजाज CT 100 एक एंट्री लेवल commute motorcycle है इस बाइक ने Bajaj Boxer का स्थान लिया था जिसमें Bajaj CT100 में 102cc BS6 का इंजन दिया गया है।

इसके माइलेज की बाते करे तो 70 किलोमीटर प्रति लीटर बताया जाता है और 10.5 लीटर इसके फ्यूल टैंक की क्षमता है वही 52,514 रूपये के साथ बजाज सीटी 100 की कीमत शुरू हो जाती है।

यह एक ऐसी बाइक है जो गाँवों और शहरो, दोनों जगह खूब पॉपुलर है लेकिन इसे गाँवों की टारगेट करके बनाया गया था कम मैंटेनस और उच्च फ्यूल एफिशिएंसी के साथ यह एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है इसलिए यह भारत की सबसे सस्ती बाइक की लिस्ट में आती है।

2. बजाज प्लेटीना 110

बजाज प्लेटिना उन गाड़ियों में एक है जिसे सड़क पर सबसे अधिक देखा जाता है तथा बजाज भारत की सबसे सस्ती बाइक में अपना स्थान रखती है। Bajaj platina में 115.45cc का इंजन लगा है व इसका kerb weight 119 kg बताया जाता है और फ्यूल टैंक की क्षमता 11 लीटर है।

2 वैरिएंट और 6 कलर के साथ यह मार्किट में उपलब्ध है बजाज प्लेटीना 110 की कीमत 63,952 हजार रुपये से शुरू हो जाती है जिसमे प्रति लीटर 70 किलोमीटर का माइलेज देने का दावा किया जाता है। 9.81 Nm के टार्क के साथ यह गाडी BS6 इंजन से लैस है। अपने सेगमेंट में ये एकमात्र ऐसी बाइक है जिसमे Anti-lock Braking System (ABS) से लैस किया गया है। जिससे सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

3. होंडा सीडी 110 ड्रीम

इंडिया में सबसे सस्ती बाइक की सूचि में होंडा सीडी 110 ड्रीम का भी नाम शामिल है जिसमें तीन वेरिएंट में उपलब्ध हौंडा की ये बाइक 109.51cc BS6 इंजन के साथ 9.30 Nm का टार्क जेनरेट करती है।

112 किलो वजनी यह बाइक 4 कलर में उपलब्ध है इसकी फ्यूल कैपेसिटी 9.1 लीटर और 65 kmpl के माइलेज के साथ इसकी कीमत 65,906 रूपये है। यह कम्यूटर सेगमेंट की बाइक है जिसे काफी किफायती बनाया गया है इसके फ्यूल टैंक पर ग्राफ़िक डिज़ाइन बना है जोकि इसे एक अनोखा लुक देता है।

4. हीरो स्प्लेंडर प्लस

कुछ बाइक की खासियत ऐसी होती है जिससे उसकी पहचान बन जाती है ऐसी ही पहचान Hero Splendor Plus की भी है क्योंकि यह माइलेज बाइक होने के साथ-साथ भारत की सबसे सस्ती बाइक में से एक है।

जिस वजह से सड़क पर यह काफी अधिक नज़र आती है तथा 97.2 cc BS6 इंजन के साथ यह गाडी 4 वैरिएंट्स और 9 कलर में उपलब्ध है। फ्रंट और रियर drum brakes के साथ, यह गाडी दोनों पहिये के लिए combined braking system से लैस है औऱ इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 9.8 लीटर व कीमत 67,024 रूपये है। वही हीरो स्प्लेंडर प्लस के माइलेज की बात करे तो यह प्रति लीटर 60 किलोमीटर है।

5. टीवीएस रेडिऑन

टीवीएस मोटरसाइकिल सबसे अधिक टू-व्हीलर बनाने के लिए जानी जाती है तथा कम्यूट सेगमेंट में आने वाली इस बाइक को लोगो ने काफी पसंद किया जिसमें स्टार सिटी, स्पोर्ट्स और विक्टर टीवीएस के कुछ बेस्ट सेलिंग बाइक्स हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को टारगेट करने के लिए बनाये गए इस मोटर साइकिल ने काफी सुर्खिया बटोरी है ऐसा कहा जाता है की हीरो स्प्लेंडर से इसका लुक काफी मिलता है जिसमें 109.7cc BS6 इंजन लगा हुआ है वही 65 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज के साथ इसकी कीमत 68,266 हजार रुपये बताई जाती है।

6. हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110

भारत की सबसे सस्ती बाइक की लिस्ट में अगला नाम हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 का जुड़ता है यह बाइक 2 वैरिएंट और 3 कलर में उपलब्ध है और इसकी 113.2cc BS6 इंजन इसे पावर देने का काम करती है तथा इसकी combined braking system इसे ख़ास बना देती है।

यह 116 किलोग्राम वजन के साथ 55 किलोमीटर प्रतिलीटर के माइलेज के साथ इसकी फ्यूल कैपेसिटी 9.5 लीटर है तथा हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 की कीमत की बात की जाये तो यह 69,254 रूपये है।

7. हीरो पैसन प्रो

यह हीरो की सबसे अधिक बिकने वाली बाइक में से एक है जिसमें 117 kg वजन के साथ फ्यूल टैंक कैपेसिटी 10 लीटर की है और हीरो पैसन प्रो की कीमत 69,708 रूपये है इसके अलावा इसका एक बेहद ही ख़ास फीचर है जो इसे यूनिक बनाता है बाइक यदि गिर जाती है तो इसका इंजन अपने आप बंद हो जाता है।

हीरो पैसन प्रो बाइक में 110cc BS6 इंजन 9.02 bhp का पावर और 9.89 Nm का टार्क जेनेरेट है औऱ 55 kmpl की माइलेज के साथ 4 वैरिएंट्स और 6 कलर में उपलब्ध है।

8. टीवीएस स्टार सीटी प्लस

एक माइलेज बाइक की सबसे बड़ी खूबी यही होती है की वह किफायती होने के साथ-साथ सुविधजनक भी हो इसलिए यह बाइक भी भारत की सबसे सस्ती बाइक की लिस्ट में शामिल है

TVS Star City Plus बाइक की कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 70,551 रूपये है औऱ यह बाइक 3 वैरिएंट और 8 कलर में उपलब्ध है इसे 109.7cc BS6 इंजन से power मिलती है।

यह भी combined braking system के साथ आती है तथा 68 किलोमीटर प्रति लीटर के साथ इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 10 लीटर है इसका कर्ब वेट 115 किलोग्राम और सीट हाइट 785 mm है।

9. होंडा शाइन

अगला नाम होंडा शाइन का आता है जोकि होंडा ने mass market segment के रूप में पेश किया था तथा 2 वैरिएंट व 5 कलर में उपलब्ध इस बाइक की कीमत 75,188 रूपये है साथ ही इसका माइलेज 55 किलोमीटर प्रति लीटर है।

114 किलोग्राम वजनी यह एक कम्यूटर बाइक है यह बाइक 124cc BS6 इंजन से अपनी शक्ति प्राप्त करता है इसका सिल्की लुक इसे ख़ास बना देता है इसके फ्यूल टैंक की शक्ति 10.5 लीटर है।

10. हीरो सुपर स्प्लेंडर

भारत की सबसे सस्ती बाइक में जो आखिरी नाम आता है यानी कि दसवें स्थान पर हीरो सुपर स्प्लेंडर हैं इसकी कीमत की बात करे तो 76,602 रूपये है औऱ इसका माइलेज 55 kmpl का है साथ ही इसका वजन 122 kg है और इसमें 124.7cc BS6 इंजन लगा है।

इसके अलावा इसमें 12 लीटर की फ्यूल कैपेसिटी का इंजन है तथा यह गाडी रिलायबिलिटी, दूरबिलिटी, और फ्यूल एफिशिएंसी के लिए जानी जाती है।

तो आज हमने आपको भारत की सबसे सस्ती बाइक की टॉप 10 की जानकारी दी है क्योंकि हर किसी को कोई न कोई काम के लिए बाहर जाने की जरूरत तो जरूर पड़ती है ऐसे में अगर बाइक हो तो कहीं भी जाने में सुविधा हो जाती है, खासकर उन क्षेत्रो में जहाँ पब्लिक ट्रांसपोर्ट अच्छा न हो।

– दुनिया का सबसे अमीर आदमीं
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– भारत का सबसे बड़ा Youtuber कौन है
– भारत की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है

आप भी अगर बाइक लेने की सोच रहे हैं और एक सस्ती और अच्छी बाइक की तलाश में हैं तो आपको बाइक के प्राइस और फीचर्स के बारे में जानकारी मिल जाएगी जिसका इस्तेमाल आप अपने बाइक के चुनाव में कर सकते हैं क्योंकि हमने उन बाइक्स को शामिल किया है जो मार्किट में बहुत पॉपुलर हैं और जिसका इस्तेमाल बड़ी संख्या में ग्रामीण और शहरी स्तर पर होता है।

इसके अलावा हमने जो कीमत बताई है वो ex showroom कीमत है मसलन on road price में आपको विभिन्नता देखने को मिल सकती है तथा On-road cost में एक्स-शोरूम प्राइस, रोड टैक्स, इंश्योरेंस, आरटीओ रजिस्ट्रेशन,और दूसरे तरह के खर्चे शामिल होते हैं जैसे लोजिस्टिक्स चार्ज आदि।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read