Bank of Baroda Balance चैक कैसे करें

ICICI Bank Balance Check Kaise kare

बैंक ऑफ़ बड़ौदा भारतीय स्टेट बैंक व पंजाब नेशनल बैंक के बाद तीसरा सबसे बड़ा बैंक है तो अगर बैंक ऑफ़ बड़ौदा के ग्राहक है और घर बैठे आसानी से Bank of Baroda Balance चैक करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं।

क्योंकि अन्य बैंकों की तरह बैंक ऑफ़ बड़ौदा भी अपने ग्राहकों को आसानी से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है जैसे मिस कॉल द्वारा, मैसेज द्वारा, मोबाइल ऐप द्वारा इत्यादि।

अब बार-बार अपने बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब यह काम आप अपने मोबाइल की मदद से घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको Bank of Baroda Balance चैक करने के सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप जब चाहे तब अपने बैंक का बैलेंस पता कर सकते हैं वह भी कुछ ही मिनटों में तो चलिए इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

Bank of Baroda Balance चैक कैसे करें

Bank of Baroda Balance चैक करना बेहद ही आसान है हालांकि बहुत सारे लोग अभी भी इससे अनजान है लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप कुछ ही मिनटों में अपने बैंक का बैलेंस चैक कर सकते हैं।

Bank of Baroda Balance चैक करने का कोई एक तरीका नहीं है यहां पर आपको बहुत सारे तरीके मिलते हैं जिसकी मदद से आप Bank of Baroda Balance चैक कर सकते हैं इसलिए हम आपको सभी तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपको सबसे सरल लगता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

SMS से Bank of Baroda का बैलेंस चैक करें

Bank of Baroda Balance चैक करने के लिए आप SMS प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको सिर्फ एक मैसेज भेजना होता है और आपके अकाउंट का बैलेंस आपके सामने आ जाता है।

इसके लिए अपने मोबाइल से “IBAL” लिखकर अपने बैंक एकाउंट के लास्ट चार डिजिट के साथ 8422009988 पर भेजना है और कुछ मिनटों में आपके सामने आपका Bank of Baroda Balance मैसेज आ जाएगा औऱ ध्यान रखें आप को यह मैसेज उसी नंबर से टाइप करके भेजना है जोकि आपके बैंक ऑफ़ बड़ौदा में रजिस्टर हो।

Miss Call से Bank of Baroda का बैलेंस चैक करें

Bank of Baroda का बैलेंस चैक करने का यह सबसे सरल तरीका है क्योंकि इसमें अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल से सिर्फ एक मिस कॉल करना पड़ता है औऱ आपके बैंक का बैलेंस मैसेज द्वारा प्राप्त होता हैं।

अपने Bank of Baroda का बैलेंस मिस कॉल द्वारा चैक करने के लिए आपको 8468001111 नंबर पर फ़ोन करना पड़ता है जिसके बाद फोन अपने आप कट जाता है और आपका बैंक अकाउंट का बैलेंस मैसेज द्वारा प्राप्त होता है।

Mobile App से Bank of Baroda का बैलेंस चैक करें

अगर आप बैंक संबंधी सभी कार्यों को अपने मोबाइल से ही घर बैठे करना चाहते हैं तो आपको मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी मदद से आप बैंक बैलेंस चैक, पैसे ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग इत्यादि बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

इसलिए हम आपको ऐसा दो मोबाइल ऐप्प के बारे में बता रहें है जिसका इस्तेमाल बैंक संबंधी कार्यों को करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है जोकि बहुत पॉपुलर है और सुरक्षित भी है।

1- Phone Pe से Bank of Baroda का बैलेंस चैक करें

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से फ़ोन पे डाउनलोड करें या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 अब आप फ़ोन पे डाउनलोड व इनस्टॉल करने के बाद ओपन करते है तो आपको Register Now बटन पर क्लिक करना हैं।

Step-3 यहाँ अपना Mobile No, OTP, Full Name, और चार अक्षरो का फ़ोन पे पासवर्ड डालकर Continue बटन पर क्लिक करें।

Note- ध्यान रहें यहाँ पर मोबाइल नंबर वही डालें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है औऱ जिसे आप बैंकिंग सम्बंधित कार्य जैसे बैंक बैलेंस चैक, पैसे ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग इत्यादि करना चाहते हैं।

Step-4 अब अपना Bank Account Add करें जिसे आप डिजिटल भुगतान करना चाहते है आप यहाँ एक से ज्यादा बैंक अकाउंट जोड़ सकते है।

Step-5 इसके लिए आपके पास बैंक का एटीएम होना चाहिए और फिर जिस बैंक का अकाउंट है उसे सेलेक्ट करे और कार्ड की डिटेल्स डालकर उसे लिंक करें।

Step-6 अब Home स्क्रीन पर आपको Bank बैलेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और बैंक ऑफ़ बड़ौदा के नाम पर क्लिक करकें पासवर्ड डालना हैं और आपका बैंक ऑफ़ बड़ौदा का बैंलेंस कितना हैं आपको पता लग जायेगा।

>Jio Balance इंटरनेट-बैलेंस चैक कैसे करे
>Jio Phone में Free Recharge कैसे करे
>Hindi को English में ट्रांसलेट करना सीखें
>Credit Card क्या है और कैसे बनवाते है

2- M-Connect Plus App से बैंक बैलेंस चैक करें

हर बैंक अपने कस्टमर को घर बैठे हर सुविधा प्रदान करने के लिए अपना बैंक मोबाइल ऐप्प प्रदान करता है जिसकी मदद से आप अपने Bank of Baroda Balance जानने के साथ-साथ बैंकिंग संबंधी सारे जरूरी काम आसानी से कर सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से M-Connect Plus App डाउनलोड करें या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 अब आप M-Connect Plus डाउनलोड व इनस्टॉल औऱ अपना एकाउंट बनायें।

Step-3 यहाँ पर अपना बैंक से रजिस्टर Mobile No, OTP, Full Name, और पासवर्ड डालकर अपना एकाउंट बनायें।

Step-4 अब अपना Bank Account Add करें औऱ अपने एटीएम कार्ड की डिटेल्स डालकर उसे लिंक करें।

Step-5 अब Home स्क्रीन पर आपको बैंक बैलेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं व पासवर्ड डालना हैं और बैंक ऑफ़ बड़ौदा का बैंलेंस कितना हैं आपको पता लग जायेगा।

Net Banking से बैंक का बैलेंस पता करें

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप इंटरनेट बैंकिंग की मदद से Bank of Baroda Balance चेक कर सकते हैं इसके लिए आपके पास इंटरनेट बैंकिंग होनी चाहिए।

Bank of Baroda Balance चैक कैसे करें

सबसे पहले आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा के इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगइन करना है और उसके बाद बैलेंस के ऑप्शन पर जाकर आप आसानी से Bank of Baroda Balance चेक कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा पासबुक से बैलेंस चैक करें

अगर आप ऑनलाइन किसी प्रकार का बैंक संबंधित काम नहीं करना चाहते हैं और आप ऑफलाइन ही अपने Bank of Baroda Balance चेक करना चाहतें है तो उसके लिए आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा पासबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिन लोगों का बैंक में आना-जाना रहता है तो वह पासबुक के माध्यम से बड़ी आसानी से अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी बैंक पासबुक को बैंक से अपडेट करने हैं जिसमें आपके बैंक बैलेंस की जानकारी होती है।

ATM से Bank of Baroda Balance चैक करें

बहुत ग्रहकों का बैंक नजदीक नहीं होता है इस वजह से बैंक में जाकर बैलेंस चेक करना काफी मुश्किल होता है लेकिन यह काम आप एटीएम मशीन से भी कर सकते हैं।

तो अगर आपके आसपास कोई भी एटीएम मशीन है तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप Bank of Baroda Balance चेक कर सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले नजदीकी एटीएम मशीन में जाएँ।

Step-2 एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करें।

Step-3 अब अपने एटीएम पिन कोड को इंटर करें

Step-4 यहाँ पर आपको Balance Enquiry या फ़िर Balance Check ऑप्शन को सेलेक्ट करें

Step-5 अब आएटीएम स्क्रीन पर बैलेंस डिस्प्ले हो जायेगा और आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते है।

तो दोस्तों हमने आपको Bank of Baroda Balance चेक करने के लगभग सभी तरीकों के बारे में बताया है अब आपको जो तरीका सबसे किफायती और सरल लगता है आप उसके इस्तेमाल से जब चाहे तब अपने Bank of Baroda Balance चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे पढ़कर आपको बहुत मदद मिली होगी तो इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ जरूर शेयर करें जो घर बैठे अपने बैंक का बैलेंस पता करना चाहते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।