Airtel का नंबर कैसे निकाले मिनटों में

Airtel Ka Number Kaise Nikale Hindi

एयरटेल भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है जिसके करोड़ों यूजर्स हैं और आज अधिकतर लोग एक से अधिक एयरटेल नंबर का इस्तेमाल करते हैं इसलिए एयरटेल का नंबर याद रख पाना आसान नहीं होता परंतु अपने मोबाइल से Airtel का नंबर निकालना बहुत आसान है जिसकी जानकारी हर एयरटेल ग्राहक को होनी चाहिए।

दरअसल, अधिकतर लोगों को पता ही नहीं है कि अगर उनको अपने एयरटेल का नंबर याद नहीं है तो वह अपने मोबाइल की मदद से अपने Airtel का नंबर कैसे निकाले और यकीनन आप को भी इस बारे में जानकारी नहीं है इसीलिए आप इस जानकारी को खोजते हुए यहाँ पर आए हैं।

परंतु चिंता करने की बात नहीं है यह केवल आपकी समस्या नहीं है आपके साथ हजारों लोगों को अपना एयरटेल का नंबर याद नहीं रहता इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप मोबाइल से अपने Airtel का नंबर निकाल सकते हैं।

Airtel का नंबर निकालने के एक नहीं अनेक तरीके हैं इसलिए हम आपको सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं आपको जो भी तरीका सबसे आसान लगे आप उस तरीके की मदद से जब चाहे तब अपने एयरटेल का नंबर चेक कर सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़े।

अपना Airtel का नंबर कैसे निकाले

भारत में दो टेलीकॉम कंपनियां सबसे अधिक लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाती है पहली जियो और दूसरी एयरटेल तो अगर अपने एयरटेल का नंबर नया-नया लिया है या काफी समय से आपके पास एयरटेल का नंबर है परंतु आपको अपने Airtel का नंबर पता नहीं है तो आप कई अलग-अलग तरीकों से अपने Airtel का नंबर पता कर सकते हैं।

अपने एयरटेल नंबर को रिचार्ज करने के लिए व किसी को बताने इत्यादि के लिए आपको एयरटेल का नंबर पता होना चाहिए अगर नहीं पता है तो आप नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें और अपना एयरटेल नंबर पता करें।

1. Airtel का नंबर निकालने के लिए यूएसएसडी कोड

यह Airtel का नंबर निकालने का सबसे आसान तरीका है और हमारी राय में अधिकतर लोग एयरटेल का नंबर निकालने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं और क्योंकि यह तरीका सबसे आसान है तो यकीनन आपको भी अपना एयरटेल का नंबर चेक करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए।

हर मोबाइल के कुछ ऐसे यूएसएसडी कोड होते हैं जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल के अंदर की जानकारी सेकंडो में प्राप्त कर सकते हैं और Airtel का नंबर निकालने के लिए भी यूएसएसडी कोड की सहायता ले सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से यानी उस मोबाइल से जिसमें आपका एयरटेल नंबर डाला हुआ है से *121*9# डायल करें जिसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज दिखाई देता है जिसमें आपका एयरटेल नंबर लिखा होता है।

अगर *121*9# यूएसएसडी कोड डायल करने के बाद आपका एयरटेल नंबर दिखाई नहीं दे रहा या फिर एरर दिखा रहा है तो आप नीचे दी गई लिस्ट के सभी यूएसएसडी कोड को इस्तेमाल करके देखें क्योंकि हर राज्य के लिए अलग-अलग यूएसएसडी कोड इस्तेमाल किए जाते हैं जो इस प्रकार है-

*1# *282# *140*175#
*121*9# *140*1600# *121*1#

2. Airtel का नंबर मोबाइल सेटिंग से देखें

एक और आसान तरीका है जिससे आप बिना कॉल किए और मैसेज किए अपने एयरटेल नंबर का पता लगा सकते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें और अपने Airtel का नंबर निकाल ले।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाएं

स्टेप-2 अब मोबाइल सेटिंग में आपको सिम या नेटवर्क ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप-3 यहां आपको मोबाइल में मौजूद दोनों सिम कार्ड के नंबर दिखाई देंगे यहाँ से आप एयरटेल नंबर पता कर सकते हैं।

नोट:- Airtel का नंबर निकालने का यह तरीका कुछ मोबाइल के लिए काम नहीं करता है क्योंकि समय के साथ टेक्नोलॉजी अपडेट होती जाती है इसलिए इस तरीके से एयरटेल का नंबर चेक करना कुछ फोन में उपलब्ध नहीं है इसलिए आपके मोबाइल में अगर यह तरीका काम नहीं करता तो आप नीचे बताए गए अन्य तरीकों का इस्तेमाल करें।

3. Airtel का नंबर एयरटेल थैंक्स ऐप्प से निकले

आज हर कोई एयरटेल का नंबर रिचार्ज करने के लिए एयरटेल थैंक्स ऐप्प का इस्तेमाल जरूर करता है क्योंकि अगर आप एयरटेल थैंक्स ऐप्प के इस्तेमाल से अपना एयरटेल का नंबर रिचार्ज करते हैं तो आपको ₹50 तक का डिस्काउंट मिल जाता है और इसी एयरटेल ऐप्प की मदद से आप Airtel का नंबर भी पता कर सकते हैं।

तो अगर आप एयरटेल का नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एयरटेल थैंक्स ऐप्प का इस्तेमाल करना चाहिए इसे ना केवल आप अपने Airtel का नंबर निकाल सकते हैं बल्कि इसके कई सारे फायदे आपको होते हैं तो चलिए एयरटेल का नंबर एयरटेल थैंक्स ऐप्प से निकालने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से एयरटेल थैंक्स ऐप्प डाउनलोड करें या नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके एयरटेल थैंक्स ऐप्प डाउनलोड करें।

App Download

स्टेप-2 अब एयरटेल थैंक्स ऐप्प में लॉग इन करने के लिए अपना सिम कार्ड सेलेक्ट करें।

स्टेप-3 आपके नंबर पर एक ओटीपी आता है उसे एंटर करें और एयरटेल थैंक्स ऐप्प में लॉगिन करें।

स्टेप-4 जैसे ही आप लॉगिन करते हैं उसके बाद आपको ऊपर 3 डॉट मेनू पर क्लिक करना है और अपनी प्रोफाइल में जाकर अपना Airtel का नंबर पता करना है।

यह तरीका केवल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहक ही इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप नॉर्मल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे इसलिए आप नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके अपना Airtel का नंबर पता करें।

> Jio Phone में Number Block कैसे करें
> अपना Mobile Number Check कैसे करें
> किसी भी नंबर की Call Forward कैसे करे
> कोई भी Mobile Number Port कैसे करें

4. एयरटेल का नंबर कस्टमर केयर से पूछें

आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी का नंबर इस्तेमाल करते हो और आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप उसके कस्टमर केयर से कॉल करकें अपनी सभी तरह के सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

Airtel का नंबर जानने के लिए भी आप कस्टमर केयर में कॉल कर सकते हैं और उनको कुछ सामान्य जानकारी देकर अपना एयरटेल नंबर क्या है पता करें एयरटेल का नंबर कस्टमर केयर से पूछने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 अपना Airtel का नंबर जानने के लिए सबसे पहले 121 या 198 डायल करें।

स्टेप-2 अब आप कस्टमर केयर द्वारा दिए जाने वाले ऑप्शन में से उनका चुनाव करें जिससे आप कस्टमर केयर में सीधे बात कर सके।

स्टेप-3 यहां आपसे कुछ सामान्य जानकारी ली जा सकती है जैसे आपका नाम, पता इत्यादि

स्टेप-4 यह सभी जानकारी देने के बाद कस्टमर केयर से आप अपना Airtel का नंबर क्या है पता कर सकते हैं।

5. अपने एयरटेल नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल करें

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीके मुश्किल नजर आ रहे हैं या फिर आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप अपने एयरटेल नंबर से किसी अन्य नंबर पर कॉल कर कर उसे अपना नंबर पता कर सकते हैं।

परंतु अगर आपके एयरटेल नंबर में बैलेंस नहीं है तो उस स्थिति में आप इस विकल्प का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर आप चाहे तो एयरटेल कंपनी से 10 से ₹15 का लोन प्राप्त कर सकते हैं और उसके बाद अपने नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल करके अपना नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको Airtel का नंबर कैसे निकाले इसके लिए आपको अलग-अलग तरीकों की जानकारी प्रदान की है उम्मीद है कि आप इन तरीकों के इस्तेमाल से अपना Airtel का नंबर बड़ी आसानी से चेक कर पाएंगे और आपको इनमें से जो भी तरीका सबसे आसान लगता है आप उसे याद करके जब चाहे तब अपने Airtel का नंबर निकाल सकते हैं।

क्योंकि आप एयरटेल सिम का इस्तेमाल करते हैं इसलिए अब हम आपको एयरटेल सिम से संबंधित कुछ ऐसे यूएसएसडी कोड व टिप्स प्रदान करें हैं जिनकी मदद से आप अपने एयरटेल नंबर के बारे में अलग-अलग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं-

1. अपने एयरटेल नंबर से *121*2# Dial करें अपना बैलेंस चेक करें।

2. अपने एयरटेल नंबर से 12131 डायल करें और अपने एयरटेल नंबर पर मिलने वाले बेस्ट ऑफर की जानकारी प्राप्त करें।

3. अपने एयरटेल नंबर से SMS START टाइप करें और इसे 121 पर भेजें जिसके बाद आपको एयरटेल की सभी सर्विस की जानकारी SMS के माध्यम से प्राप्त होती है।

4. अपने एयरटेल नंबर से SMS STOP टाइप करें और इसे 121 पर भेजें जिसके बाद एयरटेल द्वारा भेजे जाने वाले सभी एसएमएस बंद हो जाएंगे।

5. अपने एयरटेल नंबर से *121*1# डायल करें और सभी ऑफर की जानकारी प्राप्त करें।

6. अपने एयरटेल नंबर से *121*2# डायल करें और अपने एयरटेल नंबर का बैलेंस पता करें।

7. अपने एयरटेल नंबर से *121*3# डायल करें और अपने रिचार्ज प्लान की जानकारी प्राप्त करें।

8. अपने एयरटेल नंबर से *121*7# डायल करें और अपने पिछले पांच डेबिट की जानकारी प्राप्त करें।

9. अपने एयरटेल नंबर से *121*8# डायल करें और अपने इंटरनेट प्लान की जानकारी प्राप्त करें।

10. अपने एयरटेल नंबर से *121*10# डायल करें और अपने डेली पैक की जानकारी प्राप्त करें।

11. अपने एयरटेल नंबर से *121*11# डायल करें और अपने डाटा पैक की जानकारी हासिल करें।

12. अपने एयरटेल नंबर से *121*30# डायल करें और एसएमएस पैक की जानकारी प्राप्त करें।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप जान चुके होंगे कि Airtel का नंबर कैसे निकालते हैं और उसके लिए आपको किन-किन तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए हमें आशा है कि आपको हमारे यह आर्टिकल पढ़ने के बाद मदद मिली होगी।

तो अगर आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आता है और इससे आपको मदद मिलती है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जोकि Airtel का नंबर इस्तेमाल करते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।