सच्चा प्यार क्या होता है और सच्चे-झूठा प्यार को कैसे पता करें

5/5 - (1 vote)

हर कोई अपनी जिंदगी में सच्चा प्यार करने वाला चाहता है और वह खुद भी सच्चा प्यार करना चाहता है परंतु हर किसी के नसीब में सच्चा प्यार करने वाला मिले यह जरूरी नहीं है और अगर आपको लगता है कि आपको सच्चा प्यार करने वाला मिल चुका है तो कैसे पहचाने कि वह आपको सच्चा प्यार करता है यह एक बड़ा प्रश्न मन में आता हैं।

असल में, प्यार कई तरह का होता है मां का अपने बच्चों के लिए भाई का अपनी बहन के लिए, बहन का अपनी बहन के लिए हर रिश्ता जो जितना खूबसूरत होता है उसकी खूबसूरती की वजह आपसी प्यार और समझ होती है।

True Love sacha pyar kya hota hai Hindi सच्चा प्यार क्या होता है

प्यार मे कभी भी ऊंच-नीच, छोटा-बड़ा या अमीरी गरीबी जैसी बातें नहीं आती और ना ही प्यार में किसी साजिश स्वार्थ या चालाकी की जगह होती है जहां दो दिल बिना किसी स्वार्थ के मिल जाते हैं वहां प्यार की शुरुआत हो जाती है जिसे सच्चा प्यार पैदा होता है।

सच्चा प्यार एक वह एहसास है जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है तथा प्यार के भावो को शब्दों में बयां करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता है क्योंकि प्यार एक पल व एक नजर में होकर प्यार दिल में समा जाता है और हर इंसान के लिए प्यार की परिभाषा और उसका मतलब अलग-अलग भी हो सकता है।

हम सभी की जिंदगी में कभी ना कभी एक पल ऐसा जरूर आता है जब हम किसी को चाहने लगते हैं और हमें कोई इतना पसंद आ जाता है कि वह हमें उसकी सारी बुराइयों और खामियों के साथ हृदय की गहराइयों से स्वीकार हो जाता है जब हमारे जीवन में यह प्यार भरा पल आता है न तो उस वक्त हमारे मन में सिर्फ यही फीलिंग होती है कि यही इंसान सच्चा है बाकी सब कुछ झूठ और फरेब है।

हम उसके साथ अपने सपने अपनी सोच अपना भविष्य सब कुछ साझा करने लगते हैं मगर क्या कभी आपने सोचा है कि आप जिसे प्यार समझ कर उस इंसान को अपने दिल और दिमाग में जगह दे रहे हैं वह कहीं प्यार ना होकर मात्र आकर्षण तो नहीं है और क्या वह सच्चा प्यार है या नहीं!!

क्योंकि कई बार मात्र आकर्षण भी प्यार का रूप ले लेता है तो फिर कैसे पता चले की हम जिसे प्यार मान रहे हैं वह सच्चा प्यार है या केवल झूठा आकर्षण!! चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं और सच्चा प्यार क्या होता है उसे समझते हैं।

सच्चा प्यार क्या होता है

आजकल जवानी में कदम रखते ही बच्चे प्यार की बातें करने लगते हैं लेकिन वह यह नहीं समझते हैं कि प्यार तो सभी लोग करते हैं लेकिन सच्चा प्यार पाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि आजकल लोगों के रिश्ते जितनी जल्दी फिजिकल अट्रैक्शन के कारण होते है उतनी ही जल्दी टूट जाते हैं।

इसलिए किसी भी रिश्ते के पीछे यदि स्वार्थ की भावना है या फिर शारीरिक आकर्षण हैं तो वह रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सकता है औऱ तभी आजकल अक्सर पार्टनर के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर ब्रेकअप होने लगता है वही शादीशुदा जिंदगी में भी आसानी से हो जाने वाला तलाक यह दर्शाता है कि रिलेशनशिप में समस्या कितनी ज्यादा बढ़ गई है।

यह सब कुछ क्षणिक आकर्षण या स्वार्थ के कारण होता है मगर यदि आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है तो वह आपको किसी भी हाल में नहीं छोड़ेगा तथा आपके अंदर यदि कोई कमी होगी तो वह आपको छोड़ने के बजाय आपकी उस कमी को दूर करने की पूरी कोशिश करेगा।

आपके पार्टनर की इस कोशिश के कारण आपका रिश्ता और मजबूत हो जाता है मगर यदि प्यार केवल सतही हो (ऊपरी दिखावा) होता है उन्हें अपना रिश्ता तोड़ने में जरा भी समय नहीं लगता इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि सच्चा प्यार को कैसे पहचाने कि वह सच्चा है या फिर झूठा या दिखावटी!!

सच्चा प्यार को कैसे पहचाने

जब आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो आपके व्यवहार, बोलचाल, खानपान, रहन-सहन इत्यादि में कई तरह के बदलाव होते हैं जिससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आप सच्चा प्यार करते हैं या नहीं!! इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जो अक्सर सच्चा प्यार करने वाले लोगों के साथ होती है तो अगर आप सच्चा प्यार करते हैं तो यह देखें क्या आपके साथ भी ऐसी ही चीजें हो रही है क्या आप भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं।

1- सच्चा प्यार करने वाला इंसान हमेशा ख्यालों में जीता है तो क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप सड़क पर अकेले चल रहे हैं तो आपके ख्यालों में वह शख्स आ गया हो जिसे आप सच्चा प्यार मानते हैं।

2- जब आपको सच्चा प्यार होता है तो अक्सर ऐसा होता है कि जब कभी आप कोई लव सॉन्ग सुन रहे हैं और उसे सुनने पर आपको उसकी याद आ रही है आपको ऐसा लगने लगता है कि उस गाने के हर शब्द आपको उस शख्स को ध्यान में रखकर लिखे गए हैं मानो वह गाना आपके प्यार की कहानी को बयान कर रहा है।

3- आप दोनों लड़कर- झगड़कर ढेर सारी बहस करने के बाद भी अंत में सारी बातें भूलकर एक दूसरे को माफ कर देते हैं क्योंकि आपको लगता है कि वह जैसा भी है आपका अपना है और आप उसे छोटी-मोटी बातों के लिए उसे कभी नहीं छोड़ सकते हैं।

4- आपके आसपास चाहे जितने भी लोग हैं मगर उस व्यक्ति की गैरमौजूदगी में आपको अधूरा-अधूरा सा महसूस होता है आपको उसकी कमी महसूस होती है और आप उसे ढूंढने की कोशिश करते हैं और आप मन ही मन कल्पना करते हैं काश वह यहां होता आपके साथ होता इस तरह की फीलिंग का आना भी सच्चे प्यार की पहचान होता है।

5- आपको उस शक्स की हर बुराई और बचकानी हरकत को भी आप उसकी मासूमियत समझकर भूल जाते हैं आपको उसकी गलतियों पर भी आपको प्यार आने लगता है यह अक्सर तब होता है जब आप सच्चे प्यार में बहुत ज्यादा चले जाते हैं।

6- उसकी खुशी में आपको खुशी मिलती है और उसके दुखी होने पर आपने भी दुखी हो जाते हैं और आप उसे कुछ इस तरह का जुड़ाव महसूस करते हैं जैसे उसकी तकलीफ आपकी खुद की अपनी तकलीफ बन जाती हैं और आपको उसकी फीलिंग का अनुभव होने लगता है।

7- उस शक्स के लिए आप अपनी प्यारी से प्यारी चीज को भी देने से नहीं हिचकीचाते हैं जैसे मानो उसके सपने आपके खुद के अपने सपने बन जाते हैं और आप उन सपनों को पूरा करने के लिए उतने ही प्रयास करते हैं जितने कि आप खुद के सपने पूरे करने के लिए करते हैं।

8- जब कभी भी आप सच्चा प्यार करते हैं तो अक्सर लोगों की परवाह करना छोड़ देते हैं यहां तक कि दोस्तों से मिलना जुलना भी कम हो जाता है तथा उसके साथ दिन का अधिकतर समय व्यतीत करने के बाद भी कम लगता है और आप उस एक शख्स के लिए पूरी दुनिया से लड़ने का मादा रखते हैं।

सच्चे प्यार की निशानियां क्या होती है

अगर आपके दिल में किसी के लिए प्यार है या कोई आपसे प्यार करता है लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हैं कि वह प्यार सच्चा है या केवल आकर्षण तो नहीं!! इसलिए आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सच्चे प्यार की कई सारी निशानियां होती है जो आपको सच्चा प्यार का संकेत देती है।

तो अगर आप भी अपने साथी इंसानों को पहचान लेते हैं तो आपको सच्चे प्यार को पहचानने में और आसानी होती है तथा आप यह निश्चय कर सकते हैं कि आगे आपको इस प्यार को कहां तक ले जाना है।

आप को स्पेशल फील कराएगा

जब कोई आपसे सच्चा प्यार करता है तो आप उसके लिए सबसे खास बन जाते हैं और जब आप किसी के लिए खास बन जाते हैं तो वह आपको हजारों लोगों में भी आपको बहुत है अहमियत देगा और आपको स्पेशल फिल कराएगा।

इतना ही नहीं वह आपको समय-समय पर सरप्राइज और गिफ्ट देगा और अक्सर इस तरह की चीजें आपने जरूर देखी होगी क्योंकि जब लोग सच्चा प्यार करते हैं तो वह अपने पार्टनर को सबसे खास और महत्वपूर्ण समझते हैं और उनको स्पेशल फील कराने का प्रयास करते हैं।

समर्पण की भावना

यदि आपका पति या पार्टनर आपसे सच्चे मन से प्यार करता है तो उसके मन में आपके प्रति समर्पण की भावना होती है वह आपके लिए कभी भी कुछ भी करने को तैयार होता है तथा आपकी खुशी के लिए वह किसी भी हद तक जा सकता है और वही यदि कोई पार्टनर मतलब का रिश्ता रखता है तो उसके मन में आपके लिए कोई त्याग और समर्पण की भावना नहीं होगी।

प्यार में कोई शर्त नहीं

आपने यह गाना तो सुना होगा गे गे गे गे गे रे साहिबा प्यार में सौदा नहीं, शायर ने सच ही कहा है क्योंकि सच्चे प्यार में कोई शर्त व कोई सौदेबाजी नहीं होती हैं तथा सच्चा प्यार कभी भी अपने प्यार के सामने किसी तरह की ऐसी कोई डिमांड नहीं रखता हैं।

जिसके पुरा ना होने पर वह रिश्ता तोड़ दिया जाये इसलिए वह अपने पार्टनर को उसकी खूबियों और खामियों के साथ अपनाता है ऐसा नहीं है कि यदि कोई खामी नजर आई तो उसे दूर करने की शर्त रखी और शर्त पूरी ना होने पर रिश्ता तोड़ दिया।

हमेशा सच बोलना

अक्सर हम लोग दूसरों के सामने अपनी अच्छाइयों को उजागर करते हैं तथा कमियों को छुपा लेते हैं मगर सच्चा प्यार करने वाला इंसान अपने पार्टनर से हमेशा सच ही बोलता है तथा वह कभी भी अपने पार्टनर से अपनी किसी भी कमी को नहीं छूपायेगा और अपने पार्टनर से यह उम्मीद करेगा कि उसका पार्टनर उसकी इस कमी को दूर करने में उसकी मदद करेगा।

सच्चा प्यार करने वाला आपको हमेशा अपना असली व्यक्तित्व दिखाता है जबकि झूठा और फरेबी प्यार आपको सिर्फ इंप्रेस करने और पटाने के लिए तरह-तरह की चीजें करता है हालांकि शुरुआती दिनों में यह चीजें आम है लेकिन उसके पश्चात सच्चा प्यार करने वाला इंसान अपना असल व्यक्तित्व आपके सामने रखता है।

दिल नहीं दुखाता है

सच्चा प्यार करने वाला इंसान कभी भी अपने पार्टनर का दिल नहीं दुखा सकता है वह कभी भी इस तरह की कोई बात नहीं करता जिससे कि उसके पार्टनर की भावनाओं को कोई ठेस पहुंचे।

यदि कभी उसके पार्टनर से कोई गलती भी हो जाती है तो वह उसे प्यार से उसके बारे में बताता है और अपनी गलती पर कभी भी माफी मांगने में नहीं हिचकेचाते है क्योंकि जो लोग अपनी गलती पर माफी मांग लेते हैं वह सच्चे दिल के होते हैं और सच्चे दिल के लोग ही सच्चा प्यार कर सकते हैं।

मुसीबत में आपके साथ रहेगा

सच्चा प्यार करने वाला इंसान खुद कोई भी मुसीबत या परेशानी झेलने को तैयार होता है मगर अपने पार्टनर को कभी भी किसी भी मुसीबत या परेशानी में नहीं देख सकता है यदि आपका प्यार सच्चा है तो आपका पार्टनर कभी भी आपको मुसीबत में अकेले नहीं छोड़ेगा।

यदि आपका प्यार सतही है तो मुसीबत आने पर आपका पार्टनर आप से किनारा कर लेगा मगर सच्चा प्यार करने वाला व्यक्ति दुख की घड़ी में और भी आपके करीब आ जाता है और आपके साथ इस तरह खड़ा रहता है जैसे मानो समस्या उसी की है।

सच्चा प्यार कैसे पता करें

इन सब बातों के बाद भी आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि कैसे पता करें कि आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं क्योंकि कुछ लोग इतने बनावटी होते हैं कि वह आपको बिल्कुल इस तरह अनुभव कराते हैं कि मानो जैसे वह आपसे सच्चा प्यार करते हैं इसलिए वह आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं इसे भी समझे।

आपकी बातों को ध्यान से सुनना

जब कभी भी आप अपने पार्टनर से बात करें तो उसके चेहरे की ओर ध्यान से देखें की क्या वह आपकी बातों में इंटरेस्ट ले रहा है या नहीं तथा क्या उसका ध्यान पूरी तरह से आपकी बातों पर है भी या नहीं।

यदि वह आपकी हर एक बात को बहुत अच्छे से सुन और समझ रहा है तो वह आपसे सच्चा प्यार करता है परन्तु वह आपसे प्यार नहीं करता है तो उसे आपकी बातों में उसका जरा भी इंटरेस्ट नहीं होगा।

आपकी कॉल को अटेंड करना

जब भी आप अपने पार्टनर को कॉल करें तो क्या वह तुरंत फोन उठा लेता है या नहीं यह भी एक बहुत बड़ा संकेत होता है जिससे पता चलता है कि आपका पार्टनर आपसे कितना प्यार करता है और उसको आप मे कितना इंटरेस्ट है।

यदि वह हमेशा आप का फोन पिक करता है चाहे कितना भी बिजी हो, तो समझ लीजिए वह आपसे बहुत प्यार करता है मगर यदि वह आपके फोन को नही उठाता है तो शायद उसे आप से बात करने में इंटरेस्ट नहीं है मगर वह यदि किसी कारण से अपना फोन पिक नहीं कर पाता है तो दोबारा आपको जरूर कॉल करेगा।

आपकी हेल्प करना

जो व्यक्ति सच्चा प्यार करता है वह हमेशा अपने पार्टनर को मदद करने के लिए तैयार रहता है उसकी किसी भी परेशानी मे उसे अकेला नहीं छोड़ता है और यदि आपका बॉयफ्रेंड भी आपको हमेशा हैल्प करता है आपकी परेशानी को अपनी परेशानी समझ कर शांत करने की कोशिश करता है तो वह आपसे सच्चा प्यार करता है।

सच्चे प्यार करने वालों की यह एक बड़ी निशानी होती है कि वह अपने पार्टनर को किसी भी सूरत में दुखी नहीं देख सकते इसलिए जब भी आप पर किसी तरह की मुसीबत या समस्या आती है तो वह सबसे आगे खड़ा होकर उसे सुलझाने का प्रयास करता है।

शादी के लिए पहल करना

अपने पार्टनर की सच्चाई जानने का सबसे बेहतर तरीका है उसे शादी के लिए प्रपोज करना यदि आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है तो वह कभी भी शादी के लिए आपको नहीं टालेगा।

बल्कि तुरंत ही शादी करने के लिए मान जाएगा मगर यदि आपका पार्टनर शादी को लेकर बहानेबाजी करता है या फिर शादी को टालने की कोशिश करता है तो समझ जाइए कि आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार नहीं करता है।

सच्चे प्यार का सही मतलब क्या होता है

जब इंसान का शरीर मन और दिमाग जीवन की आपाधापी से थक जाता है तो वह प्यार की तलाश में भटकने लगता है क्योंकि प्यार ही वह सहारा है जो इंसान को सारी तकलीफो और परेशानियों से निजात दिलाता है।

प्यार होना या करना यह सब आपके हाथ में नहीं होता क्योंकि प्यार बस खुद ब खुद हो जाता है जहां पर आपका दिल प्यार का सिग्नल देने लगता है वही आपके प्यार की मंजिल होती है।

आपको बस उस प्यार को समझने की जरूरत है और आमतौर पर प्यार की शुरुआत अधिकतर आकर्षण से होती है जब आपको उसका चेहरा उसका बोलचाल विचार या फिर व्यक्तित्व आकर्षित करने लगता है तो आप उसकी ओर खींचे चले जाते हैं।

फिर धीरे-धीरे यह आकर्षण प्यार में बदलने लगता है आप जैसे- जैसे उस शख्स को करीब से जानते हैं, पहचानते हैं, उसे समझते हैं तो वह धीरे-धीरे आपकी जिंदगी का हिस्सा बनने लगता है तथा आपके मन में प्रबल भावनाओं का ऐसा भी दौर आता है कि आप खुद को उस इंसान के प्रति समर्पित महसूस करने लगते हैं।

विज्ञान की भाषा में कहें तो प्यार मस्तिष्क में होने वाली रासायनिक क्रिया के परिणाम स्वरुप होता है मगर सच्चाई यह है कि प्यार जब होता है तो आप ज्ञान विज्ञान सब को परे रखकर अपने मन के तार उस शख्स के मन के तार के साथ जोड़ने की कोशिश करते हैं।

सच्चा प्यार दो दिलों को और दो लोगों को आपस में जोड़ देता है जिसे परिभाषित नहीं किया जा सकता है औऱ दुनिया में प्यार ही एक ऐसा शब्द है जिसकी व्याख्या करना मुश्किल है और हर एक के लिए इसके मायने अलग-अलग हैं।

मगर सच्चा प्यार कभी भी कहीं भी हो सकता है साथ ही कई बार यह एकतरफा भी होता है जिससे आप सच्चा प्यार करते हो वह आपसे चाहे कितनी भी नफरत करें मगर आपके दिल में उसके लिए सिर्फ प्यार भरी फीलिंग होती है।

-गरुड़ पुराण के रहस्यों की जानकारी
-भविष्य पुराण के रहस्यों की जानकारी
-भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
 -The Secret- रहस्य किताब की जानकारी

यह जानते हुए भी कि वह शक्स कभी आपका नहीं हो सकता आप उसे प्यार करे तो उसे सच्चा प्यार कहते हैं तथा आप खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं क्योंकि आपको अपने साथी के लिए सबसे अच्छा बनना है क्योंकि आपको लगता है कि वह बहुत अच्छा है और वह बेस्ट थिंग डिसर्व करता है।

खुद को बदलने की कोशिश से लेकर उसके साथ समय बिताना, हर पल उसके ख्यालों में खोए रहना, उसकी बातों को याद कर कर मुस्कुराना, घंटों उसका इंतजार करना औऱ यदि आपके दिल को सुकून देने लगा है तो समझ लीजिए आपके दिल में सच्चे प्यार की घंटी बज चुकी है।

यह प्यार की शुरुआत है जिसकी गहराई यदि प्यार सच्चा हो तो समय के साथ बढ़ती चली जाती है औऱ सच्चे प्यार में अपने प्यार के प्रति, त्याग, सम्मान, केयर और प्रेम की भावना होती है साथ ही सच्चा प्यार कभी खत्म नहीं होता बल्कि वक्त के साथ और परिपक्व होकर फलता-फूलता है।

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से True Love यानी सच्चा प्यार क्या होता है और सच्चे प्यार को कैसे पहचाने इस बारे में विस्तार पूर्वक बताने का प्रयास किया है हालांकि जैसे हमने कहा प्यार के मायने हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकते हैं इसलिए आप सच्चे प्यार के प्रति किस तरह का दृष्टिकोण रखते हैं वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बताएं अगर आपका दृष्टिकोण हमें अच्छा लगता है तो आपके नाम के साथ हम उसे अपने इस आर्टिकल में शामिल करने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सच्चा प्यार क्या है और सच्चे प्यार की क्या निशानी होती है इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.