Swiggy और Zomato में जॉब कैसे करें

आज कल आपकों हर शहर में Swiggy और Zomato delivery boy देखने को मिल जाते है जो आपके घर तक ऑनलाइन खाना पहुचाने का काम करते है चूंकि इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है इसलिए हर चीज़ आज आप ऑनलाइन आर्डर कर सकते है।

Swiggy और Zomato दोनों ही ऐसे प्लेटफॉर्म है जो online food delivery की सुविधा प्रदान करते है और यह लोगों द्वारा बहुत पसंद भी किये जा रहे है और साथ ही भारत के हर शहर में अपनी सुविधा उपलब्ध करा रहे है।

Swiggy aur Zomato delivery boy Job kaise kare

इसलिए Swiggy और Zomato में ऑनलाइन ऑडर किये गए खाने को ग्राहकों तक पहुचाने के लिए delivery boy job दी जाती है ताक़ि तेज़ी से और समय पर खाने को ग्राहकों तक पहुचाया जा सकें

अगर आप भी Swiggy और Zomato delivery boy job करना चाहतें है ताक़ि आप full time और part time job करके पैसे कमा सकें तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है जिसके लिए किसी हाई क्वालिफिकेशन की आवस्यकता नही है।

इसलिए अगर आप Swiggy और Zomato delivery boy job करना चाहतें है तो आपकों यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए जिसें आप Swiggy और Zomato delivery boy job के लिए आवेदन कर सकते है और Delivery Boy Job प्राप्त कर सकते है।

Swiggy और Zomato में जॉब कैसे करें

इंडिया में फ़ूड डिलीवरी एक तरह का नया कांसेप्ट है और फ़ूड डिलीवरी करने के लिए हर शहर में Delivery Boy की बहुत ज्यादा डिमांड है इसलिए अभी Swiggy और Zomato delivery boy job प्राप्त करना ज्यादा मुश्किल काम नही है आप आसानी से Delivery Boy Job प्राप्त करके पैसे कामना शरू कर सकते है।

परन्तु Swiggy और Zomato delivery boy job प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होना चाहिए जिसे आप Delivery Boy Job के लिए अप्लाई कर सकते है।

Delivery Boy Job important document

1. चूंकि यह दोंनो प्लेटफॉर्म फ़ास्ट फ़ूड डिलीवरी की सुविधा प्रदान करते है इसलिए एक Delivery Boy के पास मोटरसाइकिल, स्कूटी, स्कूटर इत्यादि का होना आवश्यक है

2. आपके पास मोटरसाइकिल, स्कूटी, स्कूटर इत्यादि का होना जितना ज़रूरी है उतना ही ज़रूरी है कि आपके पास driving Licence होना भी हैं।

3. आपके पास एंड्राइड मोबाइल होना भी बहुत आवश्यक है क्योंकि Swiggy और Zomato Mobile App के द्वारा ही आपकों food delivery oder प्राप्त होते है और हर डिलीवरी ऑडर के अनुसार ही आपकों पैसे मिलते है इसलिए यह बेहद जरूरी है।

4. आपका Android Mobile Version 4.2.2 या इसे अधिक होना चाहिए जिसे आप अपने मोबाइल सेटिंग में जाकर चैक कर सकते है।

5. Swiggy और Zomato के द्वारा आपकी सैलरी सीधें बैंक में भेजी जाती है इसलिए आपके नाम से आपके पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।

6. आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड भी होना चाहिए

7. डिलीवरी बॉय बनाने के लिए आपकी योग्यता दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए।

यह भी पढ़े

> Zomato App क्या है और कैसे चलाते हैं

> PF क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

> Dream11 App Download करें और 100 रूपये प्राप्त करें

Swiggy और Zomato डिलीवरी बॉय सैलरी

Swiggy और Zomato में काम करने वाले लोग आज बहुत अच्छे पैसे कमा रहे है इस बात का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि Delivery Boy हर महीनें 30-50 हज़ार कमा सकते है।

लेक़िन डिलीवरी बॉय की कोई फ़िक्स सैलरी नही है क्योंकि उनकी सैलरी उनके द्वारा किये गए काम पर निर्भऱ करती है और वह कितनी डिलीवरी करता है उसके अनुसार पैसे मिलते है।

डिलीवरी बॉय को प्रत्येक डिलीवरी पर 15-20-30 तक रूपये मिलते है तो अब आप अनुमान लगा सकते है अगर वह हर रोज 25-30 डिलीवरी करता है तो कितने रूपये कमा लेता है।

Swiggy और Zomato की सबसे ख़ास बात है कि यह आपको हर सप्तहा यानि सात दिनों में किये गये काम की सैलरी दे देता है और आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से इनके साथ काम कर सकते है।

Swiggy और Zomato में Job के लिए अप्लाई कैसे करें

Swiggy और Zomato में Job के लिए अप्लाई करने के कई तरीके हैं हम आपकों उन्ह सभी के बारे में बता रहे है जो आपके लिए आपको सही लगता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते है।

Swiggy and Zomato food Delivery Office

भारत के हर शहर और सिटी में Swiggy और Zomato के food Delivery Office है जहाँ पर Delivery Boy के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए ऊपर बतायें गये सभी डॉक्यूमेंट की आवस्यकता पड़ती है।

जिसके बाद आप अपने नज़दीकी Swiggy और Zomato Center पर जाकर इंटरव्यू और ट्रेनिंग की प्रकिया पूरी करने के बाद Swiggy और Zomato delivery boy बना सकते है।

और अगर आपको अपने नज़दीकी Swiggy और Zomato Center के बारे में जानकारी नही है तो आप किसी भी एक App पर फ़ूड ऑडर करने के बाद Delivery Boy से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही उसके द्वारा भी Swiggy और Zomato में जॉब प्राप्त कर सकते है।

Swiggy and Zomato Job Apply Online

आप ऑनलाइन भी Swiggy और Zomato में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है इसके लिए भी आपके पास ऊपर बताये गये सभी डॉक्यूमेंट होने चाहिए जिसके बाद आप Swiggy और Zomato में जॉब की offical Website पर जाकर Delivery Boy Job के लिए Apply कर सकते है या फिर नीचे दिए गये लिंक पर वलिक करें

> जोमाटो डिलीवरी बॉय बनें
> स्विगी डिलीवरी बॉय बनें

जैसे ही आप इन लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक फॉर्म खुलता है जिसें भरने के बाद Swiggy और Zomato की ओर से आपसे कांटेक्ट किया जाता है और फिर इंटरव्यू और ट्रेनिंग की प्रकिया पूरी करने के बाद Swiggy और Zomato delivery boy बना सकते है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप Swiggy और Zomato में delivery Boy job के लिए अप्लाई कर सकते है चूंकि अभी यह बाजार में नये है और इन्हें डिलीवरी बॉय की आवस्यकता है तो आप बहुत ही आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है

अब बहुत सारे लोग यह भी सोचते है कि हम डिलीवरी बॉय का काम नही कर सकतें जबकि उन्हें जॉब की बहुत आवस्यकता है तो दोस्तों हम आपकों कहना चाहतें है कि “कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता और जो समय पर आपकी जरूरत पूरी कर दें उसे बड़ा कोई धंदा नही होता”

आपके सपनें बड़े हो सकते हैं यह बहुत अच्छी बात है लेक़िन यह बात अवश्य जान ले की सपनों को पूरा करने के लिए अपने आपकों तपाना पड़ता है और हर एक सेक्सीस्फुल व्यकित ने इस परीक्षा को पास करके अपने सपनों को साकार किया है।

तो उमीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा और अब आप समझ चुके होंगे की Swiggy और Zomato delivery boy जॉब कैसे करते है इसलिए अगर आपको हमारा आर्टिकल पंसद आता है तो इसे जरूरतमंद लोंगो के साथ जरूर Share करें।

28 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.