रविवार को कौन सा कलर पहनें और कौनसा नहीं जानिए

रंग न सिर्फ हमारे व्यक्तित्व को दर्शाते हैं बल्कि हमारे जीवन पर नवग्रहों के प्रभाव को भी संतुलित कर सकते हैं इसीलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आज रविवार को कौन सा कलर पहनें और कौनसा नहीं जानिए।

Sunday Ravivar ko kon sa colour pehna chahiye  रविवार को कौन सा कलर पहनें और कौनसा नहीं जानिए

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे जीवन में रंगों का बहुत महत्व होता है क्योंकि रंग न सिर्फ हमारे व्यक्तित्व को दर्शाते हैं बल्कि हमारे जीवन पर नवग्रहों के प्रभाव को भी संतुलित कर सकते हैं इसीलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आज रविवार को कौन सा कलर पहनें और कौनसा नहीं जानिए।

भारतीय संस्कृति में प्रत्येक दिन का अपना एक खास महत्व होता है और यह मान्यता है कि सप्ताह के हर दिन विशेष देवताओं को समर्पित हैं इसी के आधार पर विशेष दिनों पर विशेष रंगों के वस्त्र पहनने की परंपरा है।

रविवार जिसे अंग्रेजी में ‘संडे’ (Sunday) कहते हैं हिंदू मान्यताओं और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विशेष महत्व रखता है आइए जानते हैं कि रविवार को किस रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है और यह कैसे आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

रविवार को कौन सा कलर पहनना चाहिए?


रविवार सप्ताह का एक खास दिन होता है जिसे भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व दिया जाता है यह दिन भगवान सूर्यदेव की उपासना का दिन माना जाता है और इसलिए इस दिन विशेष रंगों के कपड़े पहनने की परंपरा है।

रविवार के दिन नारंगी, सुनहरा, गुलाबी, संतरी, लाल, और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। ये रंग सूर्यदेव के प्रकाश, ऊर्जा और सकारात्मकता को दर्शाते हैं।

नारंगी और संतरी रंग: ये रंग सूर्य को समर्पित होते हैं और सूर्यदेव की उपासना में मदद करते हैं।

सुनहरा और गुलाबी रंग: ये रंग जीवन में उज्ज्वलता और आदर का प्रतीक होते हैं।

लाल रंग: लाल रंग सूर्य की ऊर्जा को बढ़ाता है और शक्ति प्रदान करता है।

पीला रंग: पीला रंग भी सूर्यदेव के खिले हुए स्वरूप को दर्शाता है।

सप्ताह के इस खास दिन पर उचित रंगों के कपड़े पहनकर हम सूर्यदेव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं इन रंगों को पहनने से न केवल हमारा दिन खुशहाल हो सकता है बल्कि यह हमें ऊर्जावान और सकारात्मक भी बना सकता है।

रविवार को कौन से रंग नहीं पहनने चाहिए

रविवार जो सप्ताह का पहला दिन होता है भारतीय संस्कृति में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन को सूर्यदेव को समर्पित किया जाता है जो ऊर्जा और प्रकाश के प्रतीक हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रविवार के दिन कुछ विशेष रंगों के कपड़े पहनने से बचना चाहिए?

रविवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए इसका मुख्य कारण यह है कि काला रंग रवि यानी सूर्यदेव के दुश्मन राहु का रंग माना जाता है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से यह सूर्यदेव की कृपा को कम कर सकता है और अशुभ माना जाता है।

यह जानकारी न सिर्फ ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है बल्कि यह भी बताती है कि हमारे द्वारा चुने गए रंग कैसे हमारे जीवन पर प्रभाव डाल सकते हैं इसलिए अगले रविवार को जब आप अपने कपड़े चुनें तो यह ध्यान रखें कि काले रंग के कपड़े न चुनें।

रंगो का हमारे जीवन में विशेष महत्व और रंग हमारे जीवन को भी प्रभावित करते हैं इसलिए सप्ताह में 7 दिन होते हैं और हर दिन का किसी विशेष रंग से नाता जुड़ा हुआ होता है इसलिए अगर आप रंगों के हिसाब से कपड़े पहनते हैं तो उसे दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है और आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह जान चुके होंगे कि Sunday यानी रविवार को कौन सा कलर पहनना चाहिए इसलिए अब आपके लिए सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और इतवार सभी दिनों में आपको किस कलर के कपड़े पहने चाहिए और किस कलर के कपड़े नहीं पहने चाहिए इस बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

{{ content }}

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई है जानकारी जो आप ढूंढ़ते-ढूंढ़ते हमारी वेबसाइट पर आए थे उससे आपको मदद मिली होगी और अगर आपको वाकई में ही ऐसा लगता है कि यह जानकारी न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ-साथ सभी के लिए महत्वपूर्ण है तो इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करने में विलंब ना करें हमारी मुलाकात आपसे फिर होगी! आपका दिन शुभ रहे!

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

हमसे जुड़े रहने के लिए और हर जानकारी को अपनी भाषा हिंदी में पाने के लिए आप हमें गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं😊