IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम कौन सी है जानिए

3.7/5 - (3 votes)

आईपीएल एक ऐसा खेल है जिसमे मनोरंजन और रोमांच चरम पर होता है भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित यह T20 टूर्नामेंट अपने आप में बेहद खास है क्योंकि इसमें छक्के-चौकों की बरसात होती है ऐसे में IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम कौन सी है क्या आप जानते हैं?

साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल ने अबतक घर-घर में अपनी पहचान बना ली है यह सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टूर्नामेंट मैच में से एक है आईपीएल में खेलने वाली टीमों की बात की जाए तो उनके पास एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाडी है।

ipl me sabse jyada six lagane wali team IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम

अबतक (2021) आईपीएल के 14 सीजन हो चुके है जिसमे हज़ारो चौके और छक्के लगे हर चौके-छक्के पर दर्शको का उत्साह और जोश देखने लायक होता है हर टीम की यही इच्छा होती है की उसके खिलाडी हर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाए और अपनी टीम को विजय बनाये।

ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है की आईपीएल की अबतक की वह कौनसी-कौनसी टीमें है जिनके नाम IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम का रिकॉर्ड है। IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम की जानकारी कई मायनो में बहुत ख़ास है क्योंकि इससे हमें किसी टीम के ताकत के बारे में जानने में सहूलियत मिलती है।

IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम 

आईपीएल में अबतक क्रिकेट से सम्बंधित बहुत सारे रिकॉर्ड बने-टूटे हैं। इस खेल में वो सब कुछ है जिससे दर्शको का मनोरंजन होता है। आईपीएल में छक्कों का रिकॉर्ड भी कुछ कम नहीं है सबसे अधिक आईपीएल सिक्स लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। क्रिस गेल ने 142 मैच में 357 छक्के लगाए है।

इनके बाद बारी आती है एबी डी विलियर्स की, जिन्होंने 184 मैचों में 251 छक्के लगाए हैं और इसी तरह ये लिस्ट और लम्बी है इसके अलावा साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल में 14 सीजन तक 8899 छक्के लग चुके हैं। इसी सम्बन्ध में IPL में छक्के लगाने के लिहाज से अव्वल नंबर पर कौनसी टीम है यह जानना जरूरी है।

1. मुंबई इंडियंस – 1318 छक्के

मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे कामयाब टीम है इसने अबतक पांच बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास मुंबई इंडियंस टीम का मालिकाना हक़ है औऱ रोहित शर्मा मुंबई इंडिंयस के कप्तान हैं।

मुंबई इंडियंस ने 217 मैचों में 1318 छक्के मारे है जोकि 14 सीजन तक आईपीएल में किसी भी टीम द्वारा लगाए गए सबसे अधिक छक्के हैं इनके पास कैरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा जैसे शानदार प्लेयर्स है। इन्ही की बदौलत टीम ने महज 217 मैचों में इतने छक्के लगाने में कामयाबी पायी।

मुंबई इंडियंस आईपीएल की बहुत मजबूत और पॉपुलर टीम है इस टीम के खेल के दीवाने बहुत है यह टीम यदि इसी तरह प्रदर्शन करती रही तो यह और अधिक छक्कों का रिकॉर्ड बना पायेगी।

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 1280 छक्के

आईपीएल में एक टीम ऐसी भी है जो बहुत मजबूत होने के बावजूद एक भी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में कामयाब नहीं रही है इस टीम का नाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर है जबकि इस टीम का नाम IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम के लिहाज से दूसरे स्थान पर है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 1280 छक्के 210 मैच में लगाए हैं क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स, विराट कोहली जैसे धुरंधर बल्लेबाजों के होते हुए भी ‘आरसीबी’ आईपीएल नहीं जीत पायी है।

लेकिन फिर भी इस टीम को दर्शको का प्यार खूब मिलता है और खेल के माध्यम से मनोरंजन करने में ये टीम बिलकुल भी पीछे नहीं है हालाँकि आईपीएल में आरसीबी 3 बार रनर-अप भी रह चुकी है।

‘आरसीबी’ के लिए खेल चुके क्रिस गेल के नाम सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड है साल 2013 में पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ क्रिस गेल ने 175* रनो की शानदार पारी खेली और 17 छक्कों लगाए थे जोकि किसी भी एक आईपीएल मैच में लगाए गए सबसे अधिक छक्के थे।

3. पंजाब किंग्स – 1187 छक्के

अब तक के आईपीएल के सभी सीजन में IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम के लिस्ट में पंजाब किंग्स का नाम तीसरे स्थान पर है हम आपको बता दे कि पंजाब किंग्स का पुराना नाम किंग्स इलेवन पंजाब था।

इस टीम ने आईपीएल के 14वे सीजन तक 206 मैचों में 1187 छक्के लगाए हैं ‘आरसीबी’ की तरह पंजाब किंग्स की टीम भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पायी है। नेस वडिआ व प्रीति ज़िंटा की टीम पंजाब किंग्स भी आईपीएल की काफी पॉपुलर टीम है औऱ मयंक अग्रवाल पंजाब किंग्स के कप्तान है पंजाब किंग्स प्लेऑफ में केवल एक बार ही जगह बना पायी है।

4. चेन्नई सुपर किंग्स – 1174 छक्के

महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे पॉपुलर फेस है ‘सीएसके’ आईपीएल की जानी-मानी और काफी कामयाब टीम है औऱ चेन्नई 4 बार आईपीएल जीत चुकी है तथा IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम की सूचि में चेन्नई का नाम चौथा स्थान पर है।

चेन्नई ने 192 मैचों में 1174 छक्के लगाए है चेन्नई की टीम को काफी मजबूत माना जाता है क्योंकि इस टीम के साथ एमएस धोनी, सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो जैसे दिग्गज खिलाडियों का नाम जुड़ा।

चौदह सीजन में से चेन्नई ने प्लेऑफ के लिए 11 बार क्वालीफाई किया और फाइनल्स में 9 बार पहुंची इससे ही इनके खेल के उच्च स्तर का अंदाजा लगाया जा सकता है किसी भी टीम द्वारा इतनी बार फाइनल्स में पहुंचना बहुत बड़ी बात मानी जाती है। ‘सीएसके’ में धोनी सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाडी हैं जोकि दर्शको के बीच सीएसके काफी पॉपुलर है।

5. कोलकाता नाइट राइडर्स – 1111 छक्के

इसी कड़ी में अगला नाम कोलकाता नाइट राइडर्स यानी ‘केकेआर’ का आता है इस टीम के मालिक बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता शाहरुख़ खान हैं इसके अलावा जूही चावला भी केकेआर फ्रैंचाइज़ी में शामिल है यह टीम भी आईपीएल की काफी प्रसिद्ध टीम है और कोलकाता फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व करती है।

IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम के क्रम में केकेआर का स्थान पांचवा है इस टीम ने 14 सीजन में 207 मैच खेलकर 1111 छक्के लगाए हैं।

गौतम गंभीर इस टीम के सबसे मशहूर प्लेयर के रूप में जाने जाते हैं केकेआर 2012 और 2014, दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है औऱ आंद्रे रसेल, रॉबिन उथप्पा, सुनील नरेन इस टीम के खिलाडी के रूप में पहचाने जाते हैं।

6. दिल्ली कैपिटल्स – 1039 छक्के

इसके बाद बारी आती है दिल्ली कैपिटल्स की, जिनके नाम 210 मैचों में 1039 छक्के है दिल्ली कैपिटल्स टीम का पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था औऱ दिल्ली डेयरडेविल्स दिल्ली फ्रैंचाइज़ी की टीम है और दिल्ली का प्रतिनिधित्व करती है।

इस टीम के कप्तान ऋषभ पंत हैं इस टीम में डेविड वार्नर जैसे अनुभवी खिलाडी के अलावा पृथ्वी शॉ जैसे यंग खिलाडी भी है दिल्ली कैपिटल्स भी आईपीएल का कोई भी खिताब अपने नाम नहीं कर पायी है।

7. राजस्थान रॉयल्स – 888 छक्के

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल की पहली टीम है जिसने आईपीएल के पहले सीजन का टाइटल अपने नाम किया था औऱ आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 का खिताब जीतने के बाद यह टीम दूसरी बार आईपीएल जीतने में कामयाब नहीं हो पायी। राजस्थान रॉयल्स ने 175 मैचों में 888 छक्के मारे है व संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स के कप्तान है।

8. सनराइजर्स हैदराबाद – 696 छक्के

सनराइजर्स हैदराबाद ने 139 मैचों में 696 छक्के लगाए हैं यह हैदराबाद फ्रैंचाइज़ी की टीम है। पहले हैदराबाद फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व डेक्कन चार्जर्स टीम करती थी लेकिन बाद में इसका स्थान सनराइजर्स हैदराबाद ने ले लिया।

साल 2009 का आईपीएल डेक्कन चार्जर्स जीत चुकी है इसके अलावा एक बार डेविड वार्नर की कप्तानी में साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद भी आईपीएल में विजेता रह चुकी है।

तो दोस्तों आईपीएल का खेल हर साल आने वाले त्यौहार की तरह है जिसमे चौकों-छक्कों की आतिशबाज़ी देखने को मिलती है आईपीएल इतना पॉपुलर भी इसलिए ही है क्योंकि इसमें रन तेजी से बनते हैं और मनोरंजन अपने चरम पर होता है।

साल 2021 तक आईपीएल के 14 सीजन पूरे हो चुके हैं इन 14 सीजन के दौरान सभी टीमों ने बेहतरीन परफॉरमेंस दी है हरेक टीम की अपनी विशेषता है जिसके लिए उसे जाना जाता है साथ ही टीम के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों का अंदाज भी क्रिकेट प्रेमियों को लुभाता है।

– भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– Meditation क्या है और कैसे करें सीखें
– Full Form: MBA क्या है सम्पूर्ण जानकारी

आईपीएल से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

– विराट कोहली आईपीएल में सबसे अधिक स्कोर करने वाले खिलाडी हैं औऱ कप्तान के रूप में मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा सबसे सफलतम कप्तान हैं जिनके नाम 5 आईपीएल खिताब है वही अगर बात की जाये आईपीएल में 14वे सीजन तक कूल छक्कों की तो इनकी संख्या 8899 छक्के है।

इस तरह से आईपीएल में अबतक बहुत सारे रिकॉर्ड बने हैं और ये लगातार नए-नए रिकॉर्ड को बना रहा है आईपीएल में छक्के और चौके का महत्व बहुत है क्योंकि यही चीज टी-20 मैच को खास बनाती है इसके अलावा आईपीएल ने लोगो के क्रिकेट देखने के नज़रिये में भी जबरदस्त परिवर्तन किया है।

यही वजह है की आज बच्चे भी क्रिकेट को एक भविष्य के रूप में देखते हैं हम उम्मीद करते हैं IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम की जानकारी आपको पसंद आयी होगी और इसके बारे में आपके क्या विचार और सुझाव है आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.