IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम में कौन सी है जानिए

5/5 - (2 votes)

आईपीएल में हर साल कई सारे रिकॉर्ड टूटते और बनते हैं और आईपीएल को खासतौर पर बल्लेबाजों का खेल माना जाता है तो इसलिए अक्सर हमारे मन में यह सवाल आता है कि IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम में कौन सी है तथा सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम का रिकॉर्ड किस टीम के नाम है।

यदि आप भी एक क्रिकेट प्रेमी हैं और IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम कौनसी है? जैसे प्रश्नो के उत्तर की तलाश में हैं तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको आईपीएल से सम्बंधित कुछ सबसे दिलचस्प जानकारी देने वाले हैं।

ipl me sabse jyada run banane wali team IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम

वैसे तो आईपीएल की सभी टीम बहुत ही ख़ास हैं और सबकी कुछ खूबियां व खामियां है लेकिन फिर भी आईपीएल में कुछ टीम ऐसी हैं जिनके नाम आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है तो चलिए IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम के बारे में जानते हैं।

आईपीएल का इतिहास

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमों की जानकारी से पहले आईपीएल का संक्षिप्त इतिहास बता देते हैं यह भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा नियंत्रित आईपीएल एक 20-20 प्रतियोगिता है और भारत के कुछ मशहूर शहरो व राज्यों के नाम पर आईपीएल टीम के नाम होते हैं।

जैसे चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब आदि। आईपीएल प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली प्रतियोगिता है औऱ आईपीएल का सबसे पहला मैच साल 2008 में खेला गया था।

वैसे तो आईपीएल खेल की शुरुआत भारत में हुई है लेकिन इसमें अन्य देश के खिलाडी भी भाग लेते हैं तथा इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ियों की बोली लगती है जो टीम सबसे अधिक बोली लगाती है खिलाडी उन्ही की तरफ से खेलता है। आईपीएल में खिलाडी करोड़ों में बिकते हैं इस वजह से खिलाडियों का आईपीएल में खेलने का सपना होता है।

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम

आईपीएल एक ऐसा खेल है जिसमे रिकॉर्ड बनते और टूटते देर नहीं लगती ऐसे में ये जानना बहुत दिलचस्प हो जाता है की आईपीएल की वह टॉप की टीम कौनसी सी है जिन्होंने अबतक आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाकर दर्शको को आश्चर्यचकित किया है।

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 2013

विराट कोहली एक ऐसा नाम है जिन्हे क्रिकेट नहीं देखने वाले भी जानते हैं तथा रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के इतना अधिक पॉपुलर होने के पीछे क्रिकेटर विराट कोहली भी हैं। विराट कोहली न केवल अपने बेहतरीन क्रिकेट पारियो के लिए जाने जाते हैं बल्कि अपने बिंदास अंदाज के लिए भी काफी मशहूर हैं।

साथ ही ‘क्रिस गेल’ और ‘एबी डिविलियर्स’ भी इस टीम के प्रमुख नाम है आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम ही दर्ज है जोकी इन्होने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ 23 अप्रैल 2013 को बनाया था। इस मैच में ‘आरसीबी’ ने 263 रनो का विशाल स्कोर बनाया था यह मैच आरसीबी 130 रनो से जीती थी।

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 2016

आईपीएल क्रिकेट में अबतक का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम ही दर्ज है। यह मैच इन्होने 14 मई 2016 को ‘गुजरात लायंस’ के खिलाफ बेंगलुरु में खेला था। इस मैच में आरसीबी ने 248 रनो का पहाड़ जैसा स्कोर बना कर सबको चौंका दिया था।

इस मैच में कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की तूफानी पारी शामिल है। दोनों के शतक के बदौलत ही आरसीबी इतना बड़ा स्कोर बना पायी। आरसीबी यह मैच 144 रनो से जीती थी।

3. चेन्नई सुपर किंग्स – 2010

‘माहि’ के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी की टीम ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ आईपीएल की सबसे कामयाब टीम्स में से एक है। चेन्नई सुपर किंग्स अबतक आईपीएल के चार खिताब अपने नाम कर चुकी है। चेन्नई सुपर किंग्स 2010, 2011, 2018, 2021 में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

आईपीएल इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर भी ‘सीएसके’ के नाम ही दर्ज है। यह मैच 3 अप्रैल 2010 को चेन्नई में खेला गया था इसमें सीएसके ने पांच विकेट गंवा कर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 246 रन बनाये थे। यह मैच चेन्नई 23 रनो से जीती थी।

4. कोलकाता नाइट राइडर्स – 2018

आईपीएल के खेल में क्रिकेट से लेकर सिनेमा तक का प्रभाव नज़र आता है। इसलिए बॉलीवुड के मशहूर एक्टर शाहरुख़ खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम भी दर्शको के बीच काफी लोकप्रिय है इसकी वजह शाहरुख़ खान भी है लेकिन क्या आप जानते हैं IPL का चौथा सबसे बड़ा स्कोर कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम है।

यह स्कोर इन्होने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 12 मई 2018 को इंदौर के ग्राउंड पर बनाया था इस मैच में केकेआर ने 245 रन बनाकर अपने बेहतरीन खेल का परिचय दिया था। यह मैच केकेआर 31 रनो से जीती थी।

5. चेन्नई सुपर किंग्स – 2008

जब आईपीएल नया-नया शुरू हुआ था तब ही चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने बेहतरीन खेल का परिचय दे दिया था। मोहाली में 19 अप्रैल 2008 को खेले गए मैच में ‘सीएसके’ ने ‘किंग्स इलेवन पंजाब’ के खिलाफ 240 रन ठोक दिए थे। 23 रनो से इस मैच को चेन्नई ने जीत लिया था।

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 2015

जब बात बड़े स्कोर की आती है तो आरसीबी का नाम उसमे ऊपर ही रहता है। क्यूंकि इस टीम के साथ विराट कोहली, क्रिस गेल, और एबी डिविलियर्स जैसे नामचीन धुरंधरों का नाम जुड़ा है। 10 मई 2015 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में आरसीबी ने एक विकेट खोकर 235 रन बनाये थे। इस मैच में आरसीबी ने 39 रनो से जीत दर्ज की थी।

7. मुंबई इंडियंस – 2021

‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियन भी आईपीएल की सबसे मजबूत टीम में से एक है। रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने कई बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है।

मुंबई इंडियन अबतक 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। यह किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक बार जीता गया खिताब है। नौ विकेट गंवा कर 235 रनो का स्कोर बनाने वाली मुंबई इंडियन ने आईपीएल का सांतवा सबसे बड़ा स्कोर बनाया था। यह स्कोर इन्होने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 8 अक्टूबर 2021 को ‘अबू धाबी’ में बनाया था। यह मैच मुंबई 42 रनो से जीती थी।

8. किंग्स इलेवन पंजाब – 2011

बड़ा स्कोर बनाने में अभिनेत्री प्रीति ज़िंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब भी पीछे नहीं है। धर्मशाला में 17 मई 2011 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने 232 रन बनाये थे। पंजाब ने इस मैच को 111 रनो से जीत लिया था।

9. कोलकाता नाइट राइडर्स – 2019

कोलकाता के ग्राउंड पर 28 अप्रैल 2019 के दिन मुंबई इंडियंस के खिलाफ केकेआर ने दो विकेट खोकर 232 रन बनाये थे। जो की अबतक के आईपीएल इतिहास का आठवां सबसे ज्यादा रन है। 34 रनो से इस मैच को केकेआर ने जीत लिया था।

10. दिल्ली कैपिटल्स – 2011

दिल्ली कैपिटल्स का पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्‍स था। दिल्ली डेयरडेविल्‍स ने दिल्ली में 23 अप्रैल 2011 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 231 रन बनाये थे। जिसे अबतक के आईपीएल का दसवां सबसे बड़ा स्कोर माना जाता है। दिल्ली ने इस मैच को 29 रनो से जीत लिया था।

11. किंग्स इलेवन पंजाब – 2014

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी आईपीएल की काफी मशहूर टीम है। इसने 7 मई 2014 को चार विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 231 रन बनाये। यह मैच कटक में खेला गया था। इस मैच पंजाब ने 44 रनो से जीता था।

12. सनराइजर्स हैदराबाद – 2019

हैदराबाद फ्रैन्चाइज़ी की इस टीम ने 31 मार्च 2019 को दो विकेट गंवा कर आरसीबी के खिलाफ 231 रन बनाये थे। हैदराबाद में खेले गए इस मैच को सनराइजर्स हैदराबाद ने 118 रनो से जीत लिया था।

13. किंग्स इलेवन पंजाब – 2017

इसी कड़ी में आगे बढ़ा जाये तो पंजाब ने भी आईपीएल में अपना अच्छा-खासा योगदान दिया है। वानखेड़े में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 11 मई 2017 को खेले गए मैच में 230 रन बनाये थे। पंजाब ने इस मैच को 7 रनो से जीत लिया था।

14. दिल्ली कैपिटल्स – 2020

शारजाह में 3 अक्टूबर 2020 को खेले गए मैच में दिल्ली ने चार विकेट खोकर केकेआर के खिलाफ 228 रन बनाये थे। यह मैच दिल्ली ने 18 रनो से जीत लिया था।

15. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – 2016

यह मैच बेंगलुरु में खेला गया था। इस मैच में आरसीबी ने 227 रन बनाकर सनराइजर्स हैदराबाद को 45 रनो से हरा दिया था। यह अबतक के आईपीएल इतिहास का पंद्रहवां सबसे बड़ा स्कोर है।

क्रिकेट को अनिश्चिता का खेल कहा जाता है और क्रिकेट में कब क्या हो जाये कहा नहीं जा सकता पलभर में जीतने वाली टीम हारने के कगार पर पहुंच सकती है और हारने वाली टीम जीत सकती है। भारत में क्रिकेट की पहुंच बहुत व्यापक है, इसे घर-घर में पसंद किया जाता है इसलिए इस लेख में हमने IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम की जानकारी को शामिल किया

– भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– Meditation क्या है और कैसे करें सीखें
– Full Form: MBA क्या है सम्पूर्ण जानकारी

आईपीएल का खेल वैसे तो बहुत पुराना नहीं है लेकिन फिर भी एक दशक से कुछ पहले शुरू हुए इस खेल ने बहुत ही कम समय में अपनी पहचान बना ली। साल 2008 में शुरू हुआ आईपीएल का खेल, भारत समेत पूरी दुनिया में बड़े ही उल्लासपूर्वक देखा जाता है।

आईपीएल के खेल की सबसे ख़ास बात है की इसमें खेलने वाली टीम का नाम किसी न किसी शहर के नाम पर होना। इस कारण भी लोगो का उत्साह इसमें बना रहता है और वह अपने शहर या प्रदेश से सम्बंधित टीम को सपोर्ट करते हैं।

क्रिकेट के खेल को भारत में खूब पसंद किया जाता है व IPL प्रत्येक वर्ष आने वाला एक ऐसा त्यौहार है जिसका इंतजार फैंस को पूरे साल रहता है औऱ आईपीएल आते ही लोग अपने-अपने तरीके से इसका आनंद लेने का प्लान बनाते हैं अब इतने ख़ास खेल को उत्साव की तरह न मनाने की कोई ख़ास वजह भी नहीं है।

तो दोस्तों आज हमने आपको IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम के बारे में जानकारी प्रदान की है उम्मीद है अगर आप आईपीएल देखने के शौकीन हैं तो आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसलिए आप के इस आर्टिकल के बारे में क्या विचार और सुझाव है हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

  1. You’ve made some excellent points there. You’ve gained a brand new reader. What are your thoughts on the article you just published a few days ago? Are you certain?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.