May Important days- मई महीने के महत्वपूर्ण दिन

मई माह साल का पांचवा महिना है जिसमे 31 दिन होते है और इन दिनों में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दिवस और पर्व आते है जिनका हम सभी को इंतजार रहता है भारत के नागरीक पूरे जोश और उत्साह के साथ इन सभी अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दिवस को आयोजित करते है इसलिए आज हम May Important Days की जानकारी प्रदान करने वाले है।

मई महीने में ऐसे महत्वपूर्ण दिन होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं और हमारे दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए इनका क्या महत्व है और यह दिन कब और क्यों मनाया जाते हैं हमारे लिए जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

May Important days divas list hindi

मई महीने में अनेकों ऐसे महत्वपूर्ण दिन आते हैं जोकि मई महीने को खास बनाते हैं चूँकि भारत में विभिन्न संस्कृति व धर्मों के लोग रहते हैं इसलिए हर दिन भारत में कोई न कोई त्यौहार, उत्सव व पर्व मनाया जाता है और इन दिनों की अपनी खासियत है इसलिए आज हम आपको May Important Days के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

May Important Days- मई के महत्वपूर्ण दिन

1 मई- अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक या मजदूर दिवस

1 मई:- शिकागो में 1 मई 1886 से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर श्रमिक दिवस मनाने की शुरुआत की गयी थी उस समय श्रमिको से बहुत अधिक घंटो तक काम लिया जाता था इसलिए श्रमिको द्वारा हड़ताल की गयी और मांग कि गई की उनके काम करने का समय सिर्फ 8 घंटे हो और साथ ही उन्हें सप्ताह में एक अवकाश भी मिले इसलिए इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक या मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

1 मई:- एक समय में महाराष्ट्र बॉम्बे का हिस्सा हुआ करता था 1 मई 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना की गयी और बॉम्बे को दो राज्यों में बाँट दिया गया इसलिए इस दिन महाराष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।  

3 मई- प्रेस स्वतंत्रता दिवस

3 मई:- विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है प्रत्येक व्यक्ति को अपने विचारो को प्रकट करने की आज़ादी है इसलिए मीडिया के अधिकारों की रक्षा के लिए इस दिन प्रेस स्वतंत्रता दिवस आयोजित किया जाता है।

4 मई- कोयला खदान दिवस

4 मई:- ऊर्जा के सबसे बड़े स्रोत कोयले की खदानों में काम करने वाले लोगो को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 4 मई को कोयला खदान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

4 मई:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस या अग्निशमन दिवस मनाया जाता है इसे सर्वप्रथम वर्ष 1999 में मनाया गया था इसका उद्देश्य उन फायर फाइटर को सम्मान देना है जो दूसरो की रक्षा करते हुए अपनी जान गँवा बैठे है इस दिन का प्रतीक लाल और नीला रंग का रिबन है।

7 मई- विश्व एथलेटिक्स डे

7 मई:- विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 7 मई को विश्व एथलेटिक्स डे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य खेलो को बढ़ावा देना और युवाओ को उनके प्रति जागरूक करना है इसे सबसे पहले 1996 में आयोजित किया गया था। 

7 मई:- 7 मई 1861 के दिन कलकत्ता में रबिन्द्रनाथ टैगोर जी का जन्म हुआ था वह एक कवि, नाटककार, संगीतकार और चित्रकार भी थे यह एशिया के पहले ऐसे शख्स थे जिन्हें प्रथम नोबेल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था इन्होने ही भारत के राष्ट्रगान “जन गन मन” की रचना की थी इनके जन्मदिवस की याद में प्रत्येक वर्ष 7 मई को रबिन्द्रनाथ टैगोर जयंती मनाते है। 

8 मई- विश्व थैलासीमिया व रेड क्रॉस दिवस

8 मई:- विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 8 मई को विश्व थैलासीमिया दिवस आयोजित किया जाता है थैलासीमिया एक अनुवांशिक रोग है जो बच्चे को अपने माता पिता द्वारा प्राप्त होती है इस बीमारी में खून में हीमोग्लोबिन नहीं बनता है इसका उद्देश्य है कि लोगो को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जा सके। 

8 मई:- 8 मई 1828 के दिन इंटरनेशनल कमिटी ऑफ़ द रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डूनेंट का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन को विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व रेड क्रॉस डे के रूप में मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य है कि आपदा के समय मानव सेवा प्रदान की जाये। 

11 मई- राष्ट्रीय प्रोघोगिकी दिवस

11 मई:- आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति टेक्नोलॉजी के बिना कुछ भी नहीं है इस समय हम पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर है इसलिए भारत में प्रत्येक वर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रोघोगिकी दिवस आयोजित किया जाता है इसको मनाने की घोषणा वर्ष 1999 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने की थी। 

12 मई- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस

12 मई:- विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य चिकित्सा के चेत्र में कार्यरत नर्सो को सम्मान देना है क्योकि वह पूरी लगन के साथ मरीजो की सेवा करती है इस दिन को मनाने की शुरुआत वर्ष 1965 में हुई थी। 

15 मई- परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

15 मई:- वर्ष 1993 में परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने की घोषणा की गयी थी इसलिए विश्वभर में इस दिन को 15 मई के दिन मनाया जाता है इसका उद्देश्य परिवार के महत्व को युवाओ को समझाना है जो आज के समय में सिर्फ टेक्नोलॉजी के संपर्क में ही रहते है जिससे वह अपने परिवार से दूर न हो। 

17 मई- विश्व दूरसंचार दिवस

17 मई:- 17 मई 1865 में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना हुई थी इसलिए वर्ष 1969 में इस दिन को विश्व दूरसंचार दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी इसका उद्देश्य सूचना और संचार के माध्यमो को प्रत्येक क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध करवाना है। 

17 मई:- 17 मई 2005 में पहली बार विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया गया था इसका मुख्य उद्देश्य उच्च रक्तचाप सम्बन्धी जागरूकता को बढ़ाना और उस पर नियंत्रण करना है। 

18 मई- विश्व एड्स वैक्सीन दिवस

18 मई:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस आयोजित किया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य एड्स के प्रति लोगो को जागरूक करना है ताकि एड्स जैसी बीमारी से बचा जा सके और एड्स की वैक्सीन को तैयार करने के लिए उस पर चर्चा करना है  विश्व एड्स वैक्सीन दिवस को “एचआईवी वैक्सीन अवेयरनेस डे” के नाम से भी जाना जाता है। 

18 मई:- वर्ष 1983 में संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने की घोषणा की थी इसलिए प्रत्येक वर्ष 18 मई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह दिन मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य समाज को संग्रहालय के महत्व के प्रति जागरूक करना है क्योकि संग्रहालयो में संचित वस्तुएं हमे हमारी पुरानी सभ्यता से अवगत कराती है।

21 मई- राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस

21 मई:- 21 मई 1991 के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गाँधी की एक हमले में मृत्यु हो गयी थी इसलिए इस दिन को उनकी पूण्यतिथि की याद में राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में प्रत्येक वर्ष 21 मई को मनाते है इस दिन का मुख्य उद्देश्य आतंकवादी गतिविधियों के प्रति नागरिको को जागरूक करना है।

22 मई- विश्व जैव विविधता दिवस

22 मई:- विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 22 मई को विश्व जैव विविधता दिवस आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य लोगो को जैव विविधता के प्रति जागरूक करना और उसके संरक्षण के प्रति प्रेरित करना है। 

24 मई- राष्ट्रमंडल दिवस

24 मई:- वर्ष 1902 से राष्ट्रमंडल दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर की गयी इसलिए प्रत्येक वर्ष 24 मई को राष्ट्रमंडल दिवस के रूप में मनाते है इसका उद्देश्य राष्ट्रमंडल के 53 देशो को एकजुट रखना है।

31 मई- तम्बाकू विरोधी दिवस

31 मई:- विश्वभर मे प्रत्येक वर्ष 31 मई को तम्बाकू विरोधी दिवस मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य तम्बाकू से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करना है इसे वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के द्वारा महामारी के रूप में घोषित किया हुआ है क्योकि इसके कारण मृत्यु दर बढ़ी है। 

मई महीने का पहला रविवार:- वर्ष 1998 को प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मई महीने के पहले रविवार को विश्व हास्य दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गयी थी इस दिवस को आयोजित करने का श्रेय डॉ मदन कटारिया को जाता है विश्व हास्य दिवस का उद्देश्य लोगो के जीवन में ख़ुशी के महत्व को समझाना और तनाव को कम करना है। 

मई महीने का पहला मंगलवार:- वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण दिन प्रतिदिन अस्थमा के मरीजो की संख्या बढती जा रही है इसलिए प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व अस्थमा दिवस मई महीने के पहले मंगलवार को आयोजित किया जाता है जिसका उद्देश्य अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में लोगो को जागरूक करना है। 

मई महीने का दूसरा रविवार:- माँ के प्रति सम्मान और प्रेम को दर्शाने के लिए प्रत्येक वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। 

मई महीने का तीसरा शुक्रवार:- भारत में प्रत्येक वर्ष मई महीने के तीसरे शुक्रवार को राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य है कि जो भी जानवर विलुप्त होते जा रहे है उनकी रक्षा की जाये और उनकी प्रजाति को विलुप्त होने से बचाया जा सके।

जनवरी के दिवस   फरवरी के दिवस 
अप्रैल के दिन
मार्च के दिन

मई साल का पांचवा महीना है जिसमें अनेकों ऐसे दिन है जोकि हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण व खास है इसलिए हमने आपको सभी May Important Days की जानकारी प्रदान की हैं जिसकी मदद से आप मई महीने में कब-कौन सा दिन है और क्यों मनाया जाता है इत्यादि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

तिथि महत्वपूर्ण दिन
1 मई अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस
महाराष्ट्र दिवस
3 मई प्रेस स्वतंत्रता दिवस
4 मई कोयला खदान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस
7 मई विश्व एथलेटिक्स डे
रबिन्द्रनाथ टैगोर जयंती
8 मई
विश्व थैलेसीमीया दिवस
विश्व रेड क्रॉस दिवस
11 मई राष्ट्रीय प्रोघोगिकी दिवस
12 मई अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस
15 मई परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
17 मई विश्व दूरसंचार दिवस
विश्व उच्च रक्तचाप दिवस
18 मई विश्व एड्स वैक्सीन दिवस
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस
21 मई राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस
22 मई विश्व जैव विविधता दिवस
24 मई राष्ट्रमंडल दिवस
31 मई तम्बाकू विरोधी दिवस

मई महीने में ऐसे May Important Days होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं तो अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए मई महीनें से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं जोकि सामान्य ज्ञान को बढाने और सरकारी नौकरियों कि परीक्षाओ में बेहद मददगार रहेगे।

सवाल-जवाब मई महत्वपूर्ण दिन

Q- विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 1 मई

Q- महाराष्ट्र दिवस किस दिन मनाया जाता है?
Ans- 1 मई

Q- 3 मई को कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- प्रेस स्वतंत्रता दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 4 मई

Q- 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस के अतिरिक्त और कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- कोयला खदान दिवस

Q- मई महीने के पहले रविवार को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- विश्व हास्य दिवस

Q- विश्व एथलेटिक्स डे कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 7 मई

Q- 7 मई को विश्व एथलेटिक्स डे के साथ भारत में ओर क्या मनाया जाता है?
Ans- रबिन्द्रनाथ टैगोर जयंती

Q- मई महीने के पहले मंगलवार को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- विश्व अस्थमा दिवस

Q- भारत के राष्ट्र गान “जन गन मन” की रचना किसने की थी?
Ans- रबिन्द्रनाथ टैगोर

Q- विश्व थैलासीमिया दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 8 मई

Q- 8 मई को विश्व थैलासीमिया दिवस के साथ ओर क्या मनाया जाता है?
Ans- विश्व रेड क्रॉस डे

Q- भारत में प्रथम नोबेल पुरुस्कार किसे प्राप्त हुआ था?
Ans- रबिन्द्रनाथ टैगोर

Q- इंटरनेशनल कमिटी ऑफ़ द रेड क्रॉस के संस्थापक कौन थे?
Ans- हेनरी डूनेंट

Q- मई महीने के तीसरे शुक्रवार को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- राष्ट्रीय लुप्तप्राय दिवस

Q- 11 मई को भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- राष्ट्रीय प्रोघोगिकी दिवस

Q- नर्सो को सम्मान देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 12 मई

Q- विश्वभर में 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कौन सा दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर दिवस सबसे पहले कब मनाया गया था?
Ans- वर्ष 1999

Q- विश्व दूरसंचार दिवस किस दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- 17 मई

Q- विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 18 मई को कौन से दिवस मनाये जाते है?
Ans-  विश्व एड्स वैक्सीन दिवस और अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस

Q- 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस के साथ ओर कौन सा दिन मानते है?
Ans- विश्व उच्च रक्तचाप दिवस

Q- राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस किस दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- 21 मई

Q- मई महीने के दूसरे रविवार को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- मदर्स डे

Q- विश्वभर में 22 मई को कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- विश्व जैव विविधता दिवस

Q- राष्ट्रमंडल दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कब मनाया जाता है?
Ans- 24 मई

Q- विश्वभर में 31 मई को कौन सा दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- तम्बाकू विरोधी दिवस

वैसे तो हमने May Important Days को अपनी इस सूची में प्रदान किया है परंतु अगर किसी त्रुटि के कारण मई महीने का महत्वपूर्ण दिन छूट जाता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जानकारी प्रदान कर सकते हैं ताकि इससे जानकारी को और बेहतर बनाया जा सके।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको May Important Days की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जोकि हर महीने कब कौन सा दिन है इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।