June Important days- जून महीने के महत्वपूर्ण दिन

जून माह साल का छठा महिना है जो 30 दिन का होता है दूसरे महीनो की तरह इस माह में भी अनेक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते है इन दिनों को प्रत्येक देश के नागरिक पूरे जोश और उत्साह के साथ आयोजित करते है इसलिए आज हम June Important Days की जानकारी प्रदान करने वाले है।

जून महीने में ऐसे महत्वपूर्ण दिन होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं और हमारे दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए इनका क्या महत्व है और यह दिन कब और क्यों मनाया जाते हैं हमारे लिए जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

June important days divas list hindi

जून महीने में अनेकों ऐसे महत्वपूर्ण दिन आते हैं जोकि जून महीने को खास बनाते हैं चूँकि भारत में विभिन्न संस्कृति व धर्मों के लोग रहते हैं इसलिए हर दिन भारत में कोई न कोई त्यौहार, उत्सव व पर्व मनाया जाता है और इन दिनों की अपनी खासियत है इसलिए आज हम आपको June Important Days के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

June Important Days- जून के महत्वपूर्ण दिन

1 जून- दुग्ध दिवस व माता-पिता वैश्विक दिवस

1 जून:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दूध के महत्व को समझाने और डेयरी क्षेत्र को आगे बढाने के लिए प्रत्येक वर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि लोगो को दूध से मिलने वाले पोषण और प्राप्त होने वाली आजीविका से अवगत कराया जाये।

1 जून:- विश्व दुग्ध दिवस के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर माता-पिता का वैश्विक दिवस मनाया जाता है वर्ष 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाने की घोषणा की थी इस दिन के जरिये प्रत्येक व्यक्ति अपने माता-पिता को उनके लिए किये कार्यो के लिए धन्यवाद देते है।

2 जून- तेलंगाना दिवस

2 जून:- भारत के आंध्रप्रदेश राज्य से तेलंगाना को 2 जून 2014 में अलग कर दिया गया था इसलिए इस दिन को प्रत्येक वर्ष तेलंगाना दिवस के रूप में मनाते है।

3 जून- विश्व साइकिल दिवस

3 जून:- संयुक्त राष्ट्र के द्वारा वर्ष 2018 में इस दिन विश्व साइकिल दिवस मनाने की शुरुआत की गयी थी इसका उद्देश्य है कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाया जा सके।

4 जून- अंतर्राष्ट्रीय दिवस

4 जून:- बच्चे प्रत्येक देश का भविष्य होते है लेकिन कई बार मासूम बच्चे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक शोषण का शिकार होते है इसलिए विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष आक्रामकता का शिकार हुए बच्चो के लिए इस दिन अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि उन्हें इस तरह के शोषण से बचाया जा सके।

5 जून- विश्व पर्यावरण दिवस

5 जून:- आज के समय में पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुच रहा है इसलिए ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

7 जून- विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

7 जून:- विश्व भर में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून को मनाया जाता है इसे आयोजित करने के पीछे का कारण है कि खद्यो को होने वाली हानि से बचाया जा सके।

8 जून- मस्तिष्क टयूमर व महासागरीय दिवस 

8 जून:- प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व मस्तिष्क टयूमर दिवस के रूप में मानते है ताकि लोगो को ब्रेन टयूमर के बारे में जानकारी दी जा सके और इस बीमारी से लड़ने के लिए तयार किया जाये। 

8 जून:- विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 8 जून को विश्व महासागरीय दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि महासागर के महत्व के बारे में लोगो को अवगत कराया जा सके।

12 जून- बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस

12 जून:- दुनिया में ऐसे कई मासूम है जिनको गरीबी के कारण बाल मजदूरी करनी पड़ती है ऐसे ही बच्चो को बाल मजदूरी से मुक्त करवाने के लिए बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस मनाया जाता है। 

13 जून- अंतर्राष्ट्रीय रंगहीनता दिवस

13 जून:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय रंगहीनता (एल्बिनिस्म) जागरूकता दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य रंगहीनता के प्रति जागरूक करना है ताकि किसी के भी साथ रंग भेदभाव न हो। 

14 जून- विश्व रक्त दाता दिवस

14 जून:- हर साल 14 जून को विश्व रक्त दाता दिवस आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है कि रक्तदान की कमी को पूरा किया जा सके। 

15 जून- विश्व पवनबुजुर्ग दुर्व्यवहार दिवस

15 जून:- बिना हवा के किसी भी मनुष्य का जीवन संभव नहीं है इसलिए प्रत्येक वर्ष 15 जून को विश्व पवन दिवस मनाया जाता है ताकि पवन ऊर्जा के महत्व को समझाया जा सके। 

15 जून:-  विश्व पवन दिवस के साथ प्रत्येक वर्ष विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस को भी मनाया जाता है ताकि बुजुर्गो के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के प्रति आवाज़ उठाई जाये और उन्हें सुरक्षित रखा जा सके। 

16 जून- धर्म गुरु अर्जुन देव

16 जून:- सिखों के धर्म गुरु अर्जुन देव जी को 16 जून को शाहदत मिली थी इसलिए इस दिन उन्हें सम्मान देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। 

17 जून- मरुस्थलीकरण और सूखे के लिए विश्व दिवस

17 जून:- प्रत्येक वर्ष मरुस्थलीकरण और सूखे के लिए विश्व दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 17 जून को मनाया जाता है इसका उद्देश्य है भूमि के अपरदन को रोका जा सके जिससे वह बंजर न हो। 

18 जून- ऑटीस्टिक प्राइड डे

18 जून:- विश्व में 18 जून को ऑटीस्टिक प्राइड डे आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है आटिज्म से पीड़ित बच्चो को समाज का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया जाये। 

19 जून- विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस

19 जून:- विश्व में प्रत्येक वर्ष 19 जून को विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य स्किल सेल रोग के बारे में लोगो को जागरूक करना है ताकि वह इस बीमारी से बच सके। 

20 जून- विश्व सौहार्द दिवस

20 जून:- संयुक्तराष्ट्र ने वर्ष 2000 में विश्व सौहार्द दिवस मनाने की घोषणा की थी इस दिन को सभी शरणार्थियो को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। 

21 जून- विश्व संगीत व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

21 जून:- फ्रांस में वर्ष 1982 में विश्व संगीत दिवस को मनाने की शुरुआत की गयी थी इसे मनाने का उद्देश्य है कि संगीत के महत्व को समझाया जा सके और नए कलाकार उभर कर सामने लाये जाये। 

21 जून:- विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजित मनाया जाता है जिसके द्वारा योग के महत्व से सभी नागरिको को अवगत कराया जा सके। 

21 जून:- विश्व संगीत दिवस और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ इस दिन विश्वभर में विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस भी आयोजित किया जाता है इसके जरिये पृथ्वी पर पानी और जल भंडार की जानकारी दी जाती है। 

23 जून- अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक राष्ट्र लोक सेवा दिवस

23 जून:- प्रत्येक वर्ष 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य प्रत्येक देश के नागरिको को खेल और स्वास्थ्य के महत्व को समझाना है। 

23 जून:- अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस के साथ ही संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस इस दिन मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि लोक सेवा में कार्यरत लोगो को सम्मान प्रदान करना। 

23 जून:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष विश्व विधवा दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि विधवाओं की ओर सभी का ध्यान खीचा जा सके और उनकी परेशानियों से अवगत कराया जाये ताकि उन्हें मदद मिल सके। 

26 जून- अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

26 जून:- नशीली दवाओ के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ताकि लोगो को इन दवाओ से होने वाले नुकसान के बारे मे बताया जाये और उन्हें जागरूक किया जा सके। 

26 जून:- प्रत्येक वर्ष 26 जून को अत्याचार के पीडितो के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है कि अत्याचार से पीड़ित लोगो को समर्थन और सम्मान प्रदान किया जा सके। 

30 जून- विश्व क्षुद्र ग्रह दिवस

30 जून:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व क्षुद्र ग्रह दिवस 30 जून को मनाया जाता है ताकि क्षुद्र ग्रह के द्वारा होने वाले खतरे और प्रभाव के बारे में लोगो को जागरूक किया जा सके।

जून का तीसरा रविवार :- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष जून के तीसरे रविवार को विश्व पिता दिवस (फादर्स डे) मनाया जाता है ताकि पिता द्वारा किये गए प्रत्येक कार्यो के लिए उन्हें सम्मान प्रदान कर सके। 

जनवरी के दिवस   फरवरी के दिवस 
अप्रैल के दिन
मार्च के दिन

जून साल का छठा महीना है जिसमें अनेकों ऐसे दिन है जोकि हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण व खास है इसलिए हमने आपको सभी June Important Days की जानकारी प्रदान की हैं जिसकी मदद से आप मई महीने में कब-कौन सा दिन है और क्यों मनाया जाता है इत्यादि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

तिथि  महत्वपूर्ण दिन
1 जून विश्व दुग्ध दिवस
माता-पिता का वैश्विक दिवस
2 जून तेलंगाना दिवस
3 जून विश्व साईकिल दिवस
4 जून मासूम बच्चो की अंतर्राष्ट्रीय पीड़ा का दिवस
5 जून विश्व पर्यावरण दिवस
7 जून विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस
8 जून विश्व मस्तिष्क टयूमर दिवस
विश्व महासागरीय दिवस
12 जून बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस
13 जून अंतर्राष्ट्रीय रंगहीनता (एल्बिनिस्म) जागरूकता दिवस
14 जून विश्व रक्त दाता दिवस
15 जून विश्व पवन दिवस
बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस
16 जून गुरु अर्जुन देव शहदत दिवस
17 जून मरुस्थलीकरण और सूखे के लिए विश्व दिवस
18 जून ऑटीस्टिक प्राइड डे
19 जून विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस
20 जून विश्व सौहार्द दिवस
21 जून विश्व संगीत दिवस
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस
23 जून अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस
संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस
26 जून नशीली दवाओ के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस
अत्याचार के पीडितो के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस
30 जून विश्व क्षुद्र ग्रह दिवस

जून महीने में ऐसे June Important Days होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं तो अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए जून महीनें से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं जोकि सामान्य ज्ञान को बढाने और सरकारी नौकरियों कि परीक्षाओ में बेहद मददगार रहेगे।

सवाल-जवाब जून महत्वपूर्ण दिन

Q- 1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- विश्व दुग्ध दिवस

Q- विश्व दुग्ध दिवस के अतिरिक्त 1 जून को कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- माता-पिता का वैश्विक दिवस

Q- भारत में तेलंगाना दिवस किस दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- 2 जून

Q- 3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- विश्व साईकिल दिवस

Q- मासूम बच्चो की अंतर्राष्ट्रीय पीड़ा का दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 4 जून

Q- पर्यावरण की रक्षा के लिए कौन सा दिन 5 जून को मनाया जाता है?
Ans- विश्व पर्यावरण दिवस

Q- विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 7 जून

Q- विश्व मस्तिष्क टयूमर दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 8 जून

Q- 8 जून को विश्व मस्तिष्क टयूमर दिवस के साथ और क्या आयोजित किया जाता है?
Ans- विश्व महासागरीय दिवस

Q- बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 12 जून

Q- 13 जून कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- अंतर्राष्ट्रीय रंगहीनता (एल्बिनिस्म) जागरूकता दिवस

Q- 14 जून कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- विश्व रक्त दाता दिवस

Q- विश्व पवन दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 15 जून

Q- 15 जून को विश्व पवन दिवस के साथ और कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस

Q- गुरु अर्जुन देव शहदत दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 16 जून

Q- मरुस्थलीकरण और सूखे के लिए विश्व दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 17 जून

Q- 18 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- ऑटीस्टिक प्राइड डे

Q- विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 19 जून

Q- 20 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- विश्व सौहार्द दिवस

Q- विश्व संगीत दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 21 जून

Q- योग के महत्व को समझाने के लिए 21 जून को कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस  किस दिन आयोजित किया जाता है?
Ans-  23 जून

Q- 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस के साथ और क्या मनाया जाता है?
Ans- संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस और अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस

Q- नशीली दवाओ के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 26 जून

Q- 26 जून को कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- अत्याचार के पीडितो के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 30 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- विश्व क्षुद्र ग्रह दिवस

वैसे तो हमने June Important Days को अपनी इस सूची में प्रदान किया है परंतु अगर किसी त्रुटि के कारण जून महीने का महत्वपूर्ण दिन छूट जाता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जानकारी प्रदान कर सकते हैं ताकि इससे जानकारी को और बेहतर बनाया जा सके।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको June Important Days की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जोकि हर महीने कब कौन सा दिन है इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

All Heading

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.