भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट देखें

4/5 - (3 votes)

अगर आप रेलगाड़ी में सफर करते हैं तो कभी ना कभी आपके मन में जरूर यह बात आई होगी कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है क्योंकि भारत के लोगों द्वारा सफर करने के लिए सबसे ज्यादा रेलवे का इस्तेमाल किया जाता है जोकि बहुत सस्ता है।

भारत में प्रत्येक दिन लगभग 2 करोड़ 30 लाख लोग रेलगाड़ी से सफ़र करते है औऱ रेलगाड़ी एक साथ में हजारों लोगों को लेकर उनके मंजिल तक पहुँचाती है जिससे यात्रा करना काफी आसान होता है साथ ही भारत के अधिकतर लोग ट्रेन से यात्रा करना काफी पसंद करते है।

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

वैसे तो भारत में पहली बार रेलवे की शुरूआत अंग्रेजों के द्वारा की गई थी परन्तु उसके बाद भारतीय रेलवे में काफी बदलाव आ चूका है भारत में रेलवे की शुरुआत 6 अप्रैल 1853 को बोरी बंदर(बॉम्बे) में हुई थी साथ ही बोरी बंदर में ही भारत का सबसे पहला रेलवे स्टेशन बना था।

जो लोग रेलवे में सफर करते हैं उनमें से भी बहुत कम लोगों को ही पता है कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है लेकिन इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ने के बाद आपको भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है उसकी जानकारी हो जायगी क्योंकि हमने ना केवल भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की जानकारी दी है बल्कि भारत के सबसे बड़े टॉप 10 रेलवे स्टेशन के बारे में बताया है।

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है

भारत में जनसंख्या इतनी ज्यादा हो गई है की रेलवे स्टेशनों पर भीड़ होना काफी आम बात है हमारे देश भारत में तक़रीबन हर छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन मिलाकर 7000 से अधिक रेलवे स्टेशन मौजूद है और सभी स्टेशन अपने कुछ न कुछ किसी खास वजह से जाना जाता है।

उन्हीं में से आज हम टॉप 10 भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन के बारे बात करेंगे तथा रेलवे स्टेशन की लम्बाई-चौड़ाई के साथ आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या को देखते हुए हम उन स्टेशन के बारे में जानेंगे।

1. हावड़ा जंक्शन

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कोलकाता के हावड़ा जंक्शन है हावड़ा जंक्शन भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफ़ोर्म वाला स्टेशन भी है यहाँ कुल प्लेटफार्मो की संख्या 23 है जोकि प्रत्येक दिन तक़रीबन 10 लाख से अधिक यात्रियों की सुविधा प्रदान करती हैं।

यह भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन होने के साथ साथ सबसे पुराना भी है हावड़ा जंक्शन की शुरुआत 1854 में हुई थी और जब भारत पर अंग्रेजों के द्वारा शासन किया जा रहा था तब हाबड़ा जंक्शन सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला स्टेशन रहा था।

जिसके कारण यह और प्रसिद्ध और व्यस्त बन गया इसलिए यह भारत का सबसे पुराने रेलवे स्टेशन में से एक भी बन जाता है औऱ आज हावड़ा जंक्शन से चारों दिशायों में जाने के लिए ट्रेनें मिलती है जबकि अंग्रेजो द्वारा इस इस स्टेशन का निर्माण करवाने में करीब 300000 रुपये का खर्च लगा था जोकि आज के जमाने में 300 से 400 करोड़ के बराबर है अगर हम देखे हावड़ा स्टेशन पर तों यहाँ लोकल, एक्सप्रेस, पैसेंजर से लेकर सभी छोटी बड़ी गाड़िया रूकती है जिस कारण यह 1373 स्टेशनों से सीधा जोड़े रखता है।

2. न्यू दिल्ली स्टेशन

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

न्यू दिल्ली हमारे देश भारत की राजधानी है और देश के राजधानी होने के साथ-साथ यहाँ लाल किला, इंडिया गेट, क़ुतुब मीनार जामा मस्जिद एवं जंतर मंतर जैसे बहुत सारे पर्यटक स्थल भी है जहाँ घुमने के लिए काफी लोग दिल्ली का सफ़र के लिए रेलगाड़ी का इस्तेमाल करते हैं।

दिल्ली में कई लोग पढाई और अपने रोजगार के लिए भी हमेशा सफ़र करते रहते है तथा न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन स्टेशन को 1864 में शुरू किया गया था जिसका कोड “NDLS” है जोकि आज भारत का दूसरा बड़ा और व्यस्त रेलवे स्टेशन बन गया है।

इस स्टेशन से 16 प्लेटफार्म द्वारा प्रत्येक दिन 350 ट्रेने गुजरती है तथा यहाँ से सफ़र करने वाले यात्रियों की संख्या 5 लाख है जोकी काफी अधिक है और यह भारत का सबसे आलिशान और सबसे खुबसूरत रेलवे स्टेशन है।

3. कल्याण स्टेशन मुंबई

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

अगर आप मुंबई से है तो आप इस स्टेशन से वाकिफ होंगे इस स्टेशन का कोड “KYN” है और इस स्टेशन से कम और ज्यादा दुरी तय करने वाले यात्री भी गुजरते है और यह तीसरा भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन माना जाता है।

इसलिए यह काफी प्रसिद्ध और व्यस्त भी रहता है व कल्याण रेलवे स्टेशन पर 8 प्लेट फार्म पर 300 ट्रेन के साथ तक़रीबन 3 लाख 60 हजार से भी ज्यादा यात्री हर रोज सफ़र करते है।

4. वड़ोदरा स्टेशन, गुजरात

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत 1861 में हुई थी जो आज भी कार्यरत है इस जगह की महत्वता को साबित करने के लिए हम आपको यह बता दे हैं कि भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक गुजरात भी है।

यह स्टेशन गुजरात को भारत के सभी हिस्सों से जोड़ता है अगर आप गुजरात के जरिए कहीं जाना चाहते हैं तो वडोदरा स्टेशन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और साधारण होगा यह रेलवे भारत में लोगों को कई रास्तों से जोड़ता है तथा वडोदरा स्टेशन में 7 रेलवे स्टेशन मौजूद है व यहाँ 237 से भी ज्यादा ट्रेन हर रोज गुजरती है।

5. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

मुंबई काफी बड़ा व अधिक जनसंख्या वाला शहर है औऱ मुंबई एक व्यस्त कार्यशैली व उद्योगों वाला शहर है यहां से कई लोग काम के सिलसिले व अन्य कारणों से सफर करते ही रहते हैं और जिनमें से ज्यादातर लोग सफर के लिए ट्रेन का उपयोग करते हैं।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस एक बेहद खूबसूरत और बारीकी से बनाया गया रेलवे स्टेशन है यह केवल व्यस्त रेलवे स्टेशन ही नहीं बल्कि एक ऐतिहासिक स्थान भी है जिसको 1887 में बनाया गया था इसकी सुंदरता का कारण इसे विक्टोरीयन स्टाइल में बनाना है।

पहले इस स्टेशन का नाम विक्टोरिया टर्मिनस रखा गया था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रख दिया गया तथा 18 प्लेटफ़ोर्मस और 250 ट्रेन्स प्रतिदिन के दर के गुजरने के साथ यह पाँचवाँ भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।

6. पंडित दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

आप भारत के किसी भी कोने में रहते हो और आपने कभी पंडित दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन नहीं देखा मतलब आपने कुछ नहीं देखा क्योंकि यह भारत के सबसे जाने-माने और निरंतर विजिट किए जाने वाले रेलवे स्टेशनों में से एक है दरअसल, इस स्टेशन का नाम पहले इतना बड़ा नहीं हुआ करता था इस स्टेशन का नाम मुग़ल सराय जंक्शन था जिसकों उत्तरप्रदेश के मुख्मंत्री ने बदलकर “पंडित दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन” कर दिया हैं।

पंडित दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन लखनऊ का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है और यह सुपरफ़ास्ट ट्रेन्स के नेटवर्क के लिए जाना जाता है यहाँ से हर रोज राजधानी एक्सप्रेस आदि जैसे ट्रेन गुजरती है जोकी भारत की महत्वपूर्ण ट्रेनों में से एक है।

यह स्टेशन लखनऊ के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है औऱ यह भारतीय रेलवे में से 100 सबसे ज्यादा बुकिंग्स वाला रेलवे स्टेशन भी है इस स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म मौजूद है जिससे हर रोज 1998 ट्रेन गुजरती है जिसके कारण यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन में से एक बन गया है।

7. पटना जंक्शन, बिहार

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

पटना जंक्शन भारत के सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन में से एक है इस स्टेशन को 1862 में शुरू किया गया था जो दिल्ली व कोलकाता को जोड़ता है औऱ यह पहले बांकीपुर जंक्शन था जोकि आगे चलकर काफी प्रसिद्ध हो गया और दिल्ली व कोलकाता के बीच सफर करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला बन गया।

पटना जंक्शन सबसे व्यस्त व भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन में से एक है और यह कई रेलवे से जुड़ा हुआ है यहां 10 प्लेटफार्म मौजूद है जिससे हर दिन लगभग 176 ट्रेन्स चलती है पटना जंक्शन स्टेशन काफी बड़ा और सेवायों से परिपूर्ण स्टेशन है।

वैसे अपने रेलवे स्टेशनों पर भीड़ तो देखी ही होगी पटना जंक्शन काफी बड़ा रेलवे स्टेशन है जहाँ 500 यात्रियों के ठहरने का स्थान मौजूद है पर फिर भी इसकी प्रसिद्धि के कारण यहाँ थोड़ी सी भीड़ देखने को मिलेगी और शायद इसीलिए यह भारत का सातवां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।

8. कानपुर सेंट्रल, कानपुर

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

भारत के पांच सेंट्रल रेलवे स्टेशनों में से एक है कानपुर रेलवे स्टेशन जिसकी शुरुआत 1928 में हुई जहां सबसे लंबा इंटरलॉकिंग रेलवे लाइन सिस्टम मौजूद है तथा इस स्टेशन में 11 लाइंस मौजूद है जो इस स्टेशन को काफी प्रसिद्ध बना देता है।

कानपुर सेंट्रल उत्तर भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है साथ ही कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर 10 प्लेटफॉर्म मौजूद है तथा हर रोज 372 ट्रेन गुजरती है तथा इन ट्रेन्स के जरिये 15 लाख लोग से भी ज्यादा लोग सफ़र करते है।

कानपूर सेंट्रल में हर रोज 872 ट्रेन रुकती और निकलती है कानपुर सेन्ट्रल दिखने में भी काफी आकर्षक है तथा कानपुर रेलवे स्टेशन से 1580 रेलवे स्टेशन जुड़े हुए हैं इसलिए भारत का ये सबसे अधिक लाभदायक रेलवे स्टेशन है और भारतीय रेलवे के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है।

9. एग्मोर रेलवे स्टेशन 

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन चेन्नई में मौजूद एक बेहद बड़ा और व्यस्त रेलवे स्टेशन है इस रेलवे स्टेशन को 1906 से 1908 में बनाया गया था जोकि 9वा भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है जिसे चेन्नई के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में एक माना जाता है।

चन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है तथा इस रेलवे स्टेशन से 35 मुख्य ट्रेन्स और 115 सवट्रेन्स गुजरती है यदि आप दक्षिण भारत में सफर करेंगे तो यह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन होगा जिसकी भीड़-भाड़ को देखकर आप हैरानी को पड़ जायेंगे।

क्योंकि यहाँ लगभग 1.5 लाख लोग हर रोज सफ़र करते है औऱ चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन दक्षिण भारतीय रेलवे में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला रेलवे स्टेशन में दूसरे स्थान पर हैं इसमें 11 प्लेटफार्म बने हुए हैं और स्टेशन के दो हिस्से हैं जोकि भारत का एक बेहद सम्मानित और सुरक्षित रेलवे स्टेशन भी है।

10. इलाहाबाद जंक्शन 

Bharat ka sabse bada railway station भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

इलाहाबाद जंक्शन लखनऊ में मौजूद एक बेहद प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है जैसा की ज्यदातर रेलगाड़िया दक्ष्णि भारत से पूर्वी भारत को जाती हैं इसलिए यह स्टेशन काफी व्यस्त रहता है यहां पर चलने वाली 8 मुख्य ट्रेन है एवं इलाहाबाद जंक्शन में 15 प्लेटफॉर्म है।

इलाहावाद जंक्शन से हर रोज 187 ट्रेंस गुजरती हैं और हर दिन 717 यहां से निकलती है और रुकती है अगर आप भारत का सफर कर रहे हैं तो यहां की ट्रेन आपको भारत की संस्कृति से जोड़ती हैं साथ में यहाँ पर “Palace On Wheels” जैसी ट्रेन्स आपको एक आलीशान और मजेदार भारत की शैर पर ले जा सकती हैं।

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है साथ-साथ भारत के टॉप 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की जानकारी प्रदान की है अगर आप रेलगाड़ी में सफर करते हैं तो हो सकता है कि आप इन स्टेशनों में से किसी एक स्टेशन पर कभी गए हो।

– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– दुनिया का सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट
– भारत का नाम इंडिया कैसे और क्यों पड़ा
– दुनिया मे कितने देश है

तो अगर ऐसा आपके साथ हुआ है या फिर आपको भारत के सबसे बड़ा रेलवे स्टेशनों में से कौन सा रेलवे स्टेशन आपका पसंदीदा है हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं साथ ही साथ आपकी हमारे इस आर्टिकल के बारे में क्या राय है वह भी व्यक्त करें।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.