मोदी का चुनाव चिन्ह क्या है जानिए बीजेपी का चुनाव चिन्ह

WhatsApp Channel Join
अपनी रेटिंग दे!

भारत की राजनीति में चुनाव चिन्ह का बहुत महत्व है ख़ासकर जब भी चुनाव का मौसम आता है हर पार्टी और नेता अपने चुनाव चिन्ह के साथ जनता के सामने आते हैं ऐसा ही एक चुनाव चिन्ह है जो पिछले कुछ वर्षों से सबकी चर्चा में है – नरेंद्र मोदी का चुनाव चिन्ह।

जब हम भारतीय जनता पार्टी (BJP) की बात करते हैं तो नरेंद्र मोदी का नाम सबसे पहले आता है मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने कई चुनाव जीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोदी का चुनाव चिन्ह क्या है तो चलिए जानते है।

मोदी का चुनाव चिन्ह क्या है

नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति का एक चमकता सितारा और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सबसे प्रभावशाली नेता हैं उनके नेतृत्व में बीजेपी ने कई चुनाव जीते हैं जब बात चुनाव की आती है तो चुनाव चिन्ह का महत्व बहुत बढ़ जाता है यह केवल एक प्रतीक नहीं होता बल्कि पार्टी की पहचान और विचारधारा को भी दर्शाता है।

मोदी का चुनाव चिन्ह “कमल का फूल है” कमल भारतीय जनता पार्टी का आधिकारिक चुनाव चिन्ह है यह चिन्ह पार्टी की पहचान बन चुका है और भारतीय राजनीति में अपनी अलग जगह बना चुका है।

कमल का फूल भारत का राष्ट्रीय फूल भी है यह शुद्धता, समृद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है भारतीय संस्कृति में कमल का महत्व बहुत अधिक है इसे धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी देखा जाता है। हिन्दू धर्म में देवी लक्ष्मी, जो धन और समृद्धि की देवी हैं उन्हें कमल पर विराजित दिखाया जाता है इसलिए कमल का फूल समृद्धि और शुद्धता का प्रतीक है।

बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल कैसे बना

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की स्थापना 1980 में हुई थी इससे पहले 1951 में भारतीय जनसंघ नाम की पार्टी थी जिसका चुनाव चिन्ह ‘दीपक’ था। 1977 में इमरजेंसी के बाद जनसंघ का विलय जनता पार्टी में हुआ जब 1980 में जनता पार्टी का टूटना हुआ तब जनसंघ के नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी का गठन किया और ‘कमल का फूल’ को अपना चुनाव चिन्ह बनाया।

कमल का फूल भारतीय संस्कृति में पवित्रता, समृद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है यह भारत का राष्ट्रीय फूल भी है जो देश की सांस्कृतिक और नैतिक पहचान को दर्शाता है। बीजेपी ने कमल के फूल को अपने चुनाव चिन्ह के रूप में चुनकर हिंदुत्व और राष्ट्रवाद का संदेश दिया इस चिन्ह का चुनाव पार्टी के विचारधारा और मूल्यों का प्रतिनिधित्व करता है। बीजेपी ने इस चिन्ह का व्यापक प्रचार किया जिससे यह जनता के बीच लोकप्रिय हो गया।

कमल के फूल का उपयोग

चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपने चुनाव चिन्ह कमल के फूल का उपयोग करती है यह चिन्ह पार्टी की पहचान और उसके संदेश का प्रतीक है। रैलियों में मंच पर, पोस्टरों पर, बैनरों पर और सोशल मीडिया पर कमल का फूल प्रमुखता से दिखता है यह न केवल पार्टी के उम्मीदवारों को जनता के बीच पहचान दिलाने में मदद करता है बल्कि पार्टी की विचारधारा को भी दर्शाता है।

पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक कमल के फूल के प्रतीकों का उपयोग करते हैं जैसे टी-शर्ट, टोपी, बिल्ले आदि इन प्रतीकों के माध्यम से वे पार्टी के प्रति अपनी वफादारी और समर्थन व्यक्त करते हैं जिससे वे चुनाव प्रचार में और अधिक जोश और उत्साह के साथ भाग लेते हैं

मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी ने कमल के फूल के साथ कई चुनाव जीते हैं यह चिन्ह लोगों के दिलों और दिमागों में बसा हुआ है जब भी लोग कमल का फूल देखते हैं उन्हें बीजेपी और मोदी जी की याद आ जाती है।

अगर आपको वाकई में ही ऐसा लगता है कि यह जानकारी न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ-साथ सभी के लिए महत्वपूर्ण है तो इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करने में विलंब ना करें हमारी मुलाकात आपसे फिर होगी! आपका दिन शुभ रहे!

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं बस एक बार हमें फॉलो करों हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी!

NewsMeto
Logo