1 January को क्या हुआ था और 1 जनवरी को कौन-कौन से दिवस मनाया जाते है

1 January को क्या हुआ था और हर साल 1 January को दुनिया भर में कौन कौन से दिवस मनाते हैं तो चलिए इस दिन दुनिया भर में मनाये जाने वाले त्योहारों व दिवस के बारे में जानते है।

आज 1 January है जोकि साल का पहला दिन है इसलिए आज 1 January को क्या हुआ था और दुनिया भर में 1 जनवरी को कौन-कौन से दिवस मनाया जाते है जोकि इस दिन को बेहद ख़ास बनाते है और चुकि आज 1 January है तो आज के दिन के महत्व के बारे में जानने का भी सही दिन है।

हर साल 1 January आते ही “1 January को क्या है और क्या हुआ था” – ऐसे सवाल जो न सिर्फ कैलेंडर के पन्नों में छुपा है बल्कि हर व्यक्ति के जेहन में भी घूमते रहते है कि 1 January क्या यह दिन किसी खास त्यौहार के लिए जाना जाता है या फिर कोई खास राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय दिवस है तो आइए जानें?

Famous Festival Events on 1 January Every Year. 1 January को क्या हुआ था

1 January को क्या हुआ था


अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार आज 1 January 2024 हैं जोकि साल का पहला महीना है और साल के पहले महीने का पहला दिन है और हर साल 1 January को दुनिया भर में कई विशेष दिवस मनाये जाते है तो चलिए दुनिया भर में 1 January को क्या हुआ था इस दिन मनाये जाने वाले त्योहारों, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय, अजीब व मज़ेदार दिनों के बारे में जानते है।

New Year’s Day


दुनिया भर में नए साल का जश्न अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है लेकिन इसकी जड़ें हजारों साल पुरानी हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नया साल हर साल 1 January को मनाया जाता है। चीनी नव वर्ष, जिसे लूनर न्यू ईयर भी कहा जाता है जनवरी और फरवरी के बीच नए चाँद के साथ शुरू होता है।

इसकी शुरुआत बेबीलोनिया में हुई थी जहाँ वसंत विषुव के बाद पहले नए चाँद के दिन को नए साल की शुरुआत माना जाता था। रोमन सम्राट जूलियस सीज़र ने 46 ईसा पूर्व में 1 January को नए साल के रूप में स्थापित किया था।

दुनिया भर में नए साल के जश्न में विभिन्न परंपराएँ और रीति-रिवाज शामिल हैं लोग पार्टियों में जाते हैं, विशेष खाने का आनंद लेते हैं, नए साल के संकल्प लेते हैं और आतिशबाजी देखते हैं। नव वर्ष में, पटाखे, आतिशबाजी और सजावट के साथ-साथ पारिवारिक भोज और पूर्वजों को सम्मानित करने की परंपरा है।

इस तरह नया साल दुनिया भर में विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के साथ मनाया जाता है जो हमें एकता और उत्सव की भावना में बाँधता है यह त्योहार हमें नई शुरुआत की उम्मीद और आने वाले साल के लिए नए संकल्पों का संदेश देता है। नए साल की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ!

Haitian Independence Day


जब दुनिया नए साल का जश्न मनाती है तब हैती(Haitian) अपने स्वतंत्रता दिवस की याद में डूब जाता है। 1 January वह दिन जब हैती ने 1804 में फ्रांसीसी उपनिवेशवाद से आज़ादी हासिल की थी वह न केवल हैती के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना है।

हैती(Haitian) की आज़ादी की कहानी एक लंबे संघर्ष और बलिदान की कहानी है। जीन-जैक्स डेसालीन्स के नेतृत्व में हैती ने फ्रांसीसी सेना को हराया और विश्व का पहला काले लोगों का स्वतंत्र गणराज्य बना। यह घटना न केवल उपनिवेशवाद के खिलाफ एक जीत थी बल्कि यह गुलामी के खिलाफ एक ऐतिहासिक विद्रोह का प्रतीक भी थी।

हैती के स्वतंत्रता दिवस का जश्न बड़े ही अनूठे और पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है इस दिन हैतीवासी ‘सूप जौमौ‘ बनाते हैं एक विशेष प्रकार का सूप जो कभी गुलामों के लिए वर्जित था यह सूप अब स्वतंत्रता और गर्व का प्रतीक है।

हैती का स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय उत्सव है यह दिन हमें याद दिलाता है कि स्वतंत्रता और समानता के लिए संघर्ष कितना महत्वपूर्ण है। हैती की आज़ादी की कहानी आज भी दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

Ellis Island Day


अमेरिका के इतिहास में एक खास दिन के रूप में मनाया जाने वाला ‘एलिस आइलैंड दिवस’ हर साल 1 January को आता है। यह दिन उस ऐतिहासिक द्वीप की याद दिलाता है जो 1892 से 1954 तक लाखों आप्रवासियों के लिए अमेरिका का प्रवेश द्वार बना।

एलिस आइलैंड की कहानी सिर्फ आंकड़ों की नहीं बल्कि उन लाखों लोगों की है जिन्होंने यहाँ से अपनी नई जिंदगी की शुरुआत की। इस दिन को मनाने का मकसद उन सभी की यादों को संजोना है जिन्होंने अमेरिका की बहुसांस्कृतिक पहचान को आकार दिया।

एलिस आइलैंड फाउंडेशन के अनुसार 1900 में नई मुख्य इमारत के उद्घाटन के दिन, 2,251 आप्रवासियों का स्वागत किया गया था एलिस आइलैंड दिवस उस विविधता का जश्न मनाता है जो अमेरिका की पहचान है। यह दिन उन सभी के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पूर्वजों ने इस द्वीप के माध्यम से अमेरिका में प्रवेश किया।

National Hangover Day


जैसे ही कैलेंडर का पन्ना पलटता है और हम नए साल की शुरुआत करते हैं एक अनोखा और मजेदार त्योहार हमारा इंतजार कर रहा होता है – नेशनल हैंगओवर डे। यह दिन जोकि हर साल 1 January को मनाया जाता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि जीवन में उत्सव के साथ-साथ आराम और रिकवरी का भी महत्व है।

नेशनल हैंगओवर डे को मनाने का कोई खास तरीका नहीं है। लोग इस दिन को अपने तरीके से मनाते हैं चाहे वह आराम करके हो, दोस्तों के साथ मिलकर हो या फिर कुछ हल्के-फुल्के उपायों के साथ।

नेशनल हैंगओवर डे हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें जिम्मेदारी के साथ जश्न मनाना चाहिए यह दिन हमें सिखाता है कि जश्न के बाद के असर को कैसे संभाला जाए और अपने आप को कैसे तरोताजा रखा जाए। नेशनल हैंगओवर डे न सिर्फ एक मजेदार त्योहार है बल्कि यह हमें जीवन के छोटे-छोटे पलों का आनंद लेने और उन्हें साझा करने की याद दिलाता है।

World Day of Peace


हर साल 1 January को मनाया जाने वाला ‘विश्व शांति दिवस’ (World Day of Peace) एक ऐसा अवसर है जो दुनिया भर में शांति की भावना को बढ़ावा देता है। यह दिन 1967 में पोप पॉल VI द्वारा स्थापित किया गया था जिसकी प्रेरणा उन्हें पोप जॉन XXIII के एन्साइक्लिकल ‘Pacem in Terris’ और उनके अपने ‘Populorum Progressio’ से मिली।

International Day of Peace और World Day of Peace- इन दोनों दिवसों का उद्देश्य समान है – विश्व शांति की स्थापना परंतु इनका उत्सव और इतिहास भिन्न हैं। इंटरनेशनल डे ऑफ पीस: हर साल 21 सितंबर जबकि वर्ल्ड डे ऑफ पीस: हर साल 1 January को मनाया जाता है।

यह दिन खास तौर पर रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा मनाया जाता है इंग्लैंड और वेल्स में ‘शांति रविवार‘ (Peace Sunday) का आयोजन भी इसी तरह के उद्देश्य से किया जाता है जो जनवरी के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

‘विश्व शांति दिवस’ केवल कैथोलिक चर्च का इवेंट नहीं है बल्कि यह एक वैश्विक आह्वान है जो सभी राष्ट्रों, संस्कृतियों, धर्मों, और पृष्ठभूमियों के लोगों को एक साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करता है इसका उद्देश्य राष्ट्रों और धर्मों के बीच शांति की वकालत करना है।

Ring a Bell Day


जब भी नया साल आता है तो दुनिया भर में एक खास परंपरा का अनुसरण किया जाता है – “Ring a Bell Day”. घंटियाँ हमेशा से मानव सभ्यता का एक अहम हिस्सा रही हैं घंटियों का इतिहास बहुत पुराना है और इनका उपयोग विभिन्न संस्कृतियों में अलग-अलग उद्देश्यों के लिए होता रहा है चाहे वह धार्मिक अनुष्ठान हो, युद्ध के अंत का जश्न हो, या फिर समुदाय को एकजुट करने का माध्यम हो।

“Ring a Bell Day” को मनाने के लिए लोग विभिन्न प्रकार की घंटियाँ बजाते हैं इस दिन, चर्चों, स्कूलों, और सामुदायिक केंद्रों में घंटियाँ बजाई जाती हैं इसके अलावा लोग घर पर भी छोटी घंटियाँ बजाकर इस दिन को मनाते हैं।

“Ring a Bell Day” की खासियत यह है कि यह न केवल एक परंपरा है बल्कि यह हमें हमारी सांस्कृतिक विरासत और इतिहास की याद दिलाता है। यह दिन हमें बताता है कि कैसे एक साधारण घंटी की आवाज में भी इतनी शक्ति होती है कि वह पूरे समुदाय को एक साथ ला सकती है तो आइए, इस “Ring a Bell Day” पर हम सभी अपनी-अपनी घंटियाँ बजाकर नए साल का स्वागत करें और एक बेहतर कल की उम्मीद करें।

Global Family Day


दुनिया भर में हर साल 1 January को मनाया जाने वाला ‘ग्लोबल फैमिली डे’ एक ऐसा अवसर है जो विश्व शांति और एकता का संदेश फैलाता है यह दिन हमें याद दिलाता है कि चाहे हमारी संस्कृतियाँ और धर्म कितने भी अलग क्यों न हों, मानवता एक बड़ा परिवार है जिसकी एकता में ही उसकी सफलता है।

ग्लोबल फैमिली डे की शुरुआत 1997 में हुई थी जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ‘विश्व शांति और अहिंसा के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक’ की शुरुआत की। इस दिन का मुख्य उद्देश्य विश्व भर में शांति और एकता का प्रचार करना है।

ग्लोबल फैमिली डे न केवल विश्व शांति के लिए बल्कि परिवारों के महत्व को भी उजागर करता है यह दिन हमें याद दिलाता है कि परिवार समाज की बुनियाद हैं और इनके माध्यम से ही हम समाज में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं इस दिन को मनाने के लिए परिवार के साथ डिनर, पारिवारिक कहानियाँ साझा करना, पारिवारिक इतिहास की खोज करना कुछ ऐसे तरीके हैं जो परिवार के बंधन को मजबूत करते हैं।

Copyright Law Day


हर साल 1 January को मनाया जाने वाला ‘कॉपीराइट लॉ डे’ न सिर्फ एक तारीख है बल्कि यह उन अधिकारों का प्रतीक है जो कलाकारों और रचनाकारों को उनकी मेहनत का उचित सम्मान और इनाम दिलाते हैं इस दिन का उद्देश्य है लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और उन्हें बताना कि कैसे कॉपीराइट कानून उनकी रचनात्मकता की रक्षा करते हैं।

कॉपीराइट कानून की शुरुआत 18वीं शताब्दी में ब्रिटेन से हुई थी लेकिन इसके मूल विचार 6वीं शताब्दी के आयरलैंड में पाए जाते हैं। ब्रिटिश संसद द्वारा 1710 में पारित ‘स्टैच्यू ऑफ ऐन’ ने पहली बार प्रकाशकों को किताबों पर कॉपीराइट का अधिकार दिया अमेरिका में यह विचार 1787 में संविधान में शामिल किया गया।

‘कॉपीराइट लॉ डे’ न केवल रचनाकारों के अधिकारों की रक्षा करता है बल्कि यह नई रचनाओं के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है रचनाकारों की मेहनत को सम्मान देना और उनके काम के लिए उचित मूल्य चुकाएँ।

Euro Day


1950 में फ्रांस के विदेश मंत्री रॉबर्ट शूमान ने एक घोषणा की जिसमें उन्होंने फ्रांस और जर्मनी के कोयला और इस्पात उद्योगों को एकीकृत करने का प्रस्ताव रखा इस पहल का उद्देश्य था युद्ध को असंभव बनाना और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना इस घोषणा को यूरोपीय संघ के जन्म के रूप में माना जाता है।

यूरोपीय इतिहास के पन्नों में एक खास तारीख है 1 January जिसे ‘यूरो दिवस’ के रूप में मनाया जाता है यह दिन उस समय की याद दिलाता है जब 11 यूरोपीय देशों ने यूरो को अपनाया था जिससे एक नए युग की शुरुआत हुई। यूरो जिसे 1995 में आधिकारिक रूप से अपनाया गया था, 1999 में अस्तित्व में आया और 2002 में इसके नोट और सिक्के प्रचलन में आए।

Commitment Day


वादे, इरादे और संकल्प – ये शब्द न केवल हमारे जीवन को आकार देते हैं बल्कि हमारे रिश्तों की गहराई और मजबूती को भी दर्शाते हैं। ‘समर्पण दिवस’ इसी भावना का प्रतीक है जोकि हर साल 1 January को मनाया जाता है जहाँ हम अपने आप से, अपने प्रियजनों से और अपने सपनों से किए गए वादों को नए सिरे से महसूस करते हैं।

इस दिन का मुख्य उद्देश्य है अपने वादों और संकल्पों के प्रति सच्चाई और दृढ़ता दिखाना। यह दिन न केवल व्यक्तिगत संकल्पों के लिए बल्कि शैक्षिक और खेल के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण है। इस दिन का महत्व विशेष रूप से उन छात्र-एथलीटों के लिए है जो अपने खेल और शिक्षा के प्रति समर्पित होते हैं इसके अलावा यह दिन उन विद्यार्थियों के लिए भी खास होता है जो अपने भविष्य की दिशा तय करते हैं।

समर्पण दिवस को मनाने के लिए लोग अपने जीवन में महत्वपूर्ण लोगों और लक्ष्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नए सिरे से जताते हैं यह दिन उन्हें याद दिलाता है कि उनके वादे कितने महत्वपूर्ण हैं और उन्हें पूरा करने का संकल्प दोहराते हैं चाहे वह एक नई शुरुआत करने का वादा हो या फिर किसी प्रियजन के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने का संकल्प, समर्पण दिवस हमें उन सभी चीजों की याद दिलाता है जो हमारे जीवन में महत्वपूर्ण हैं।

Polar Bear Plunge Day


जनवरी की पहली तारीख को दुनिया भर में ‘Polar Bear Plunge Day’ के रूप में मनाया जाता है जहां हजारों लोग ठंडे पानी में डुबकी लगाकर नए साल का स्वागत करते हैं यह दिन न केवल साहस और उत्साह का प्रतीक है बल्कि कई जगहों पर यह चैरिटी के लिए भी मनाया जाता है।

Polar Bear Plunge Day की शुरुआत अमेरिका में 1904 में हुई थी जब L Street Brownies नामक स्विम क्लब ने मैसाचुसेट्स में पहली बार इस तरह का आयोजन किया। यह दिन नए साल की शुरुआत में एक नई चुनौती का सामना करने और जीवन में नई ऊर्जा भरने का प्रतीक है इसके अलावा कई जगहों पर इस दिन को चैरिटी के लिए भी मनाया जाता है जैसे कि मैरीलैंड में Plungapalooza जो Special Olympics के लिए धन जुटाता है।

कनाडा, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, और यूनाइटेड किंगडम में भी इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है हर जगह की अपनी एक अनूठी परंपरा होती है लेकिन सभी का उद्देश्य एक ही होता है – नए साल का जोशीला स्वागत।

Saint Basil’s Day


जब दुनिया नए साल के जश्न में डूबी होती है तब ग्रीस और ऑर्थोडॉक्स ईसाई समुदाय एक खास त्योहार मनाते हैं – सेंट बेसिल का दिन यह दिन जो हर साल 1 January को आता है सेंट बेसिल द ग्रेट की याद में मनाया जाता है जोकि कैप्पाडोसिया के आर्कबिशप थे।

सेंट बेसिल, जिनका जन्म 329 ईस्वी में हुआ था उन्होंने ईसाई धर्म में अपने गहरे विचारों और शिक्षाओं के लिए प्रसिद्धि पाई उन्होंने आर्यन हेरेसी के खिलाफ अपनी आवाज उठाई और मोनास्टिकिज्म, थियोलॉजी और कैनन लॉ पर कई महत्वपूर्ण कार्य लिखे उनकी मृत्यु के बाद जल्द ही उन्हें संत की उपाधि दी गई।

यह त्योहार मुख्य रूप से ग्रीस में मनाया जाता है लेकिन ऑर्थोडॉक्स ईसाई समुदाय के बीच दुनिया भर में इसका उत्सव होता है। ग्रीस में इस दिन को विशेष रूप से वसीलोपिता (Vasilopita) नामक एक खास केक बनाकर मनाया जाता है इस केक में एक सिक्का छिपाया जाता है और जिसे भी यह सिक्का मिलता है उसे पूरे साल अच्छी किस्मत की उम्मीद की जाती है।

Triumph of the Revolution


दुनिया भर में अनेक राष्ट्रीय त्योहारों का अपना अलग महत्व है लेकिन क्यूबा का ‘त्रिउम्फ ऑफ द रेवोल्यूशन’ अपने आप में एक अनूठा उत्सव है यह त्योहार हर साल 1 January को मनाया जाता है जिसमें क्यूबा की जनता अपने देश के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्रांति की याद में जश्न मनाती है।

इस उत्सव की शुरुआत 1959 में हुई थी जब फिदेल कास्त्रो के नेतृत्व में क्रांतिकारियों ने फुलजेंसियो बतिस्ता की सत्ता को उखाड़ फेंका था यह क्रांति न केवल एक राजनीतिक परिवर्तन थी बल्कि यह क्यूबा की जनता के संघर्ष और आज़ादी की भावना का प्रतीक भी थी।

त्रिउम्फ ऑफ द रेवोल्यूशन का जश्न विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सैन्य परेडों, और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है। हवाना की सड़कों पर रंगारंग झांकियां और संगीत की धुनों पर नाचते लोग इस त्योहार की रौनक को और भी बढ़ा देते हैं। त्रिउम्फ ऑफ द रेवोल्यूशन क्यूबा के इतिहास का एक गौरवशाली अध्याय है जो न केवल उसके राष्ट्रीय इतिहास में बल्कि विश्व इतिहास में भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

Rose Bowl Game


अमेरिकी कॉलेज फुटबॉल की दुनिया में एक ऐतिहासिक और प्रतिष्ठित आयोजन “रोज़ बाउल गेम” हर साल नए साल के दिन या उसके आसपास मनाया जाता है इस खेल की शुरुआत 1902 में हुई थी और तब से यह न सिर्फ़ खेल का मैदान है बल्कि अमेरिकी संस्कृति और परंपरा का एक जीवंत उदाहरण भी है। यह खेल न केवल अमेरिका में बल्कि विश्व भर के खेल प्रेमियों के लिए एक जाना-माना आयोजन है।

यह खेल हर साल 1 January को खेला जाता है और अगर यह दिन रविवार को पड़ता है तो खेल अगले दिन यानी 2 जनवरी को होता है। इस गेम को “द ग्रैंडडैडी ऑफ देम ऑल” के नाम से जाना जाता है और यह अमेरिका के सबसे पुराने बाउल गेम्स में से एक है इस खेल का आयोजन बिग टेन और पैक-12 कॉन्फ्रेंसेस की टीमों के बीच होता है और इसमें शानदार हाफटाइम शोज़ भी शामिल होते हैं।

New Year’s Dishonor List Day


जैसे ही नया साल की शुरुआत होती है दुनिया भर में लोग नए संकल्पों और उम्मीदों के साथ नए साल का स्वागत करते हैं लेकिन अमेरिका के मिशिगन राज्य में स्थित लेक सुपीरियर स्टेट यूनिवर्सिटी (LSSU) में नया साल एक अनोखे और मजेदार तरीके से मनाया जाता है – ‘न्यू ईयर्स डिशॉनर लिस्ट डे’ के रूप में।

1976 में शुरू हुई यह परंपरा अंग्रेजी भाषा के सम्मान में एक अनूठी पहल है इस दिन यूनिवर्सिटी की एक पैनल उन शब्दों और वाक्यांशों की एक सूची जारी करती है जो पिछले वर्ष में अत्यधिक प्रयोग किए गए हैं और अब ‘बैन’ किए जाने चाहिए।

इस दिन का मुख्य उद्देश्य है अंग्रेजी भाषा की शुद्धता और समृद्धि को बनाए रखना। लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे इन ‘बैन’ शब्दों का प्रयोग न करें और अपनी भाषा को और अधिक समृद्ध बनाएं।

Public Domain Day


हर साल 1 January को मनाया जाने वाला ‘सार्वजनिक डोमेन दिवस’ (Public Domain Day) एक ऐसा अवसर है जब कॉपीराइट से मुक्त होकर कला, साहित्य और संगीत की रचनाएँ सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश करती हैं यह दिन उन अनगिनत रचनाओं का जश्न मनाने का दिन है जो अब सभी के लिए मुफ्त उपलब्ध हो जाती हैं।

सार्वजनिक डोमेन दिवस वह दिन है जब कॉपीराइट समाप्त होने के बाद विभिन्न रचनाएँ सार्वजनिक डोमेन में आ जाती हैं इसका मतलब है कि इन रचनाओं को अब किसी भी तरह से इस्तेमाल करने के लिए लेखक या कलाकार से अनुमति या शुल्क की आवश्यकता नहीं होती।

2023 में, 1927 की रचनाएँ जैसे कि वर्जीनिया वूल्फ़ की “To The Lighthouse” और आर्थर कोनन डॉयल की “The Case-Book of Sherlock Holmes” सार्वजनिक डोमेन में आईं। 2024 में, डिज़्नी की “Steamboat Willie” जिसमें मिकी माउस है सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश करेगी। पोलैंड, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, इटली, और इज़राइल जैसे देशों में इस दिन को विशेष आयोजनों और कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है।

National First Foot Day


जब नया साल की पहली किरण भोर के आसमान में चमकती है तब स्कॉटलैंड और नॉर्थ इंग्लैंड के लोग एक खास और पुरानी परंपरा ‘नेशनल फर्स्ट फुट डे’ का जश्न मनाते हैं। यह दिन जो हर साल 1 January को मनाया जाता है नए साल के आगमन के साथ ही घरों में खुशियाँ और समृद्धि लाने का प्रतीक है।

आधुनिक समय में ‘फर्स्ट-फुटर’ कहलाने वाला व्यक्ति जो आमतौर पर एक गहरे बालों वाला पुरुष होता है नए साल की पहली रात को घर में प्रवेश करता है और उपहार लाता है। ये उपहार – जैसे कि चाँदी के सिक्के, शॉर्टब्रेड, नमक, कोयला, व्हिस्क, भोजन, स्वाद, गर्मी, और उत्सव के प्रतीक हैं।

यह परंपरा जो मूल रूप से स्कॉटिश और नॉर्थ इंग्लिश लोककथाओं में निहित है आज के दौर में ‘नेशनल फर्स्ट फुट डे’ का जश्न न केवल यूके और यूएस में बल्कि विश्व के कई अन्य हिस्सों में भी मनाया जाता है।

Solemnity of Mary


जब दुनिया नए साल के जश्न में डूबी होती है वहीं कैथोलिक चर्च एक अलग ही उत्सव मनाता है – ‘Solemnity of Mary’ यह त्योहार जो हर साल 1 January को मनाया जाता है मरियम के ईसा मसीह की माँ होने की गरिमा को सम्मानित करता है।

इस उत्सव की जड़ें 431 ईस्वी में एफेसस की काउंसिल तक जाती हैं इस दि, ‘थियोटोकोस’ या ‘गॉड-बियरर’ के रूप में मरियम की पहचान को मान्यता दी गई थी। यह त्योहार मरियम के मातृत्व का जश्न है जहाँ मरियम के जीवन और उनके द्वारा दिए गए त्याग को याद करते हैं।

वेटिकन सिटी में यह राष्ट्रीय अवकाश है जबकि अन्य देशों में फिलीपींस, स्पेन, और लैटिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

Apple Gifting Day


नए साल की पहली सुबह जब दुनिया नई उम्मीदों और संकल्पों के साथ जागती है तब कुछ देशों में एक अनोखी परंपरा का आगाज़ होता है – ‘Apple Gifting Day’ यह त्योहार जो जनवरी की पहली तारीख को मनाया जाता है न सिर्फ सेहत और समृद्धि का प्रतीक है बल्कि यह एक प्राचीन परंपरा का भी जीवंत उदाहरण है।

इस दिवस की जड़ें प्राचीन यूनानी और रोमन साम्राज्यों में पाई जाती हैं जहां नए साल के मौके पर फल देने की परंपरा थी। यह रिवाज सेल्टिक संस्कृतियों में भी प्रचलित था जहां सेब, अखरोट, और मिस्टलेटो जैसे उपहार दिए जाते थे। सेब उपहार दिवस का जश्न मनाने के लिए लोग अपने प्रियजनों को सेब देते हैं इसमें कैंडी सेब, सेब के टार्ट, और कच्चे खाने वाले सेब शामिल हो सकते हैं।

यह परंपरा विशेष रूप से यूरोपीय देशों जैसे कि ग्रीस, रूस, फ्रांस और स्विट्जरलैंड में लोकप्रिय है अमेरिका में भी खासकर अंग्रेजी और फ्रेंच संस्कृति के प्रभाव वाले क्षेत्रों में यह परंपरा आज भी जारी है।

National Bloody Mary Day


जब नया साल का जश्न खत्म होता है तो दुनिया भर के लोग एक खास तरह के जश्न की तैयारी में लग जाते हैं यह है ‘राष्ट्रीय ब्लडी मैरी दिवस’ जो हर साल 1 January को मनाया जाता है यह दिन उस मशहूर कॉकटेल को समर्पित है जिसे हम ‘ब्लडी मैरी’ के नाम से जानते हैं।

ब्लडी मैरी की कहानी 1920 के दशक की पेरिस से शुरू होती है इस कॉकटेल का आविष्कार एक ऐतिहासिक मोड़ के रूप में माना जाता है जिसने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई। ब्लडी मैरी जिसमें वोडका, टमाटर का रस, नींबू का रस, और मसाले होते हैं नए साल के बाद की सुबह के लिए एक परफेक्ट चॉइस मानी जाती है।

यह दिवस न केवल यूनाइटेड किंगडम में बल्कि भारत, चीन, इंडोनेशिया, ब्राज़िल, अर्जेंटीना, मिस्र और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में भी मनाया जाता है इस दिन को लोग ब्लडी मैरी पीकर और इसके इतिहास को याद करके मनाते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई है जानकारी जो आप ढूंढ़ते-ढूंढ़ते हमारी वेबसाइट पर आए थे उससे आपको मदद मिली होगी और अगर आपको वाकई में ही ऐसा लगता है कि यह जानकारी न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ-साथ सभी के लिए महत्वपूर्ण है तो इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करने में विलंब ना करें हमारी मुलाकात आपसे फिर होगी! आपका दिन शुभ रहे!

Google NewsFacebook
WhatsAppTelegram

हमसे जुड़े रहने के लिए और हर जानकारी को अपनी भाषा हिंदी में पाने के लिए आप हमें गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं