पुराना Facebook Account ओपन कैसे करें

फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल लगभग हर कोई अपने जीवन में करता है परंतु बहुत सारे लोग कुछ गलतियों के कारण अपना फेसबुक अकाउंट खो देते हैं कुछ लोग अपना नया एकाउंट बना लेते है लेक़िन कुछ लोग अपना पुराना Facebook Account वापस लाना चाहते हैं।

क्योंकि फेसबुक अकाउंट में हमारे बहुत सारे दोस्त होते हैं जिनसे बहुत सारी बातें और फोटो-वीडियो इत्यादि महत्वपूर्ण डाटा एक दूसरे को भेजा जाता है ऐसे में अपना पुराना फेसबुक अकाउंट छोड़कर नया Facebook Account बनाना हर कोई पसंद नहीं करता है।

फेसबुक अकाउंट बंद होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं यह फेसबुक एकाउंट के मालिक पर निर्भर करता है कि उन्होंने फेसबुक अकाउंट खुद से डिलीट या डिसएबल किया है या फिर किसी गलती के कारण वह Facebook Account खो बैठते हैं।

इसका कारण चाहे कुछ भी हो लेक़िन हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपना पुराना Facebook Account वापस ओपन कर सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

फेसबुक एकाउंट बंद क्यों होता हैं

फेसबुक अकाउंटबंद होने के कई सारे कारण हो सकते हैं इसमें जो प्रमुख कारण है वह आपके द्वारा Facebook Account खुद ही डिसएबल किया जाना या फिर फेसबुक पासवर्ड व यूजरनेम का भूल जाना आमतौर पर यह दो मुख्य कारण होते हैं।

कुछ मामलों में फेसबुक अकाउंट मालिक अपने फेसबुक अकाउंट को परमानेंट डिलीट कर देता है ऐसे मामलों में अगर आप 30 दिन के अंदर अपने अकाउंट को ओपन करके परमानेंट डिलीट रिक्वेस्ट कैंसिल नहीं करते हैं तो उसके बाद आपके Facebook Account को दोबारा से ओपन नहीं किया जा सकता हैं।

facebook account delete in hindi me mobile se

इसलिए अगर अपने अकाउंट को खुद से परमानेंट डिलीट किया है और 30 दिन की अवधि के बाद अब आप उसे दोबारा ओपन करना चाहते हैं तो अब ऐसा किया जाना संभव नहीं है परंतु Facebook Account डिसएबल या यूजर नेम व पासवर्ड भूल जाने के कारण बंद हुआ हैं तो वह पुराना फेसबुक एकाउंट ओपन किया जा सकता हैं।

पुराना फेसबुक एकाउंट ओपन कैसे करें

अगर आपने अपना पुराना फेसबुक अकाउंट खुद डिसएबल किया था या आप उसका पासवर्ड व यूजरनेम भूल गए हैं तो ऐसे में अपने Facebook Account को दोबारा ओपन कर सकते हैं इसके लिए नीचे हमारे बताए गए तरीकों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

डिसएबल पुराना फेसबुक एकाउंट को ओपन कैसे करें

Step-1 सबसे पहले फेसबुक लॉगिन पेज पर जाएं।

Step-2 अब अपना फेसबुक यूज़र नाम व पासवर्ड डालकर लॉगिंग करें आपका एकाउंट खुल जायेगा।

पुराना Facebook Account ओपन कैसे करें

Step-3 परन्तु अगर आप पासवर्ड व यूज़र नाम बुल गये है तो आपकों फेसबुक एकाउंट बनाते समय मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस डालना पड़ता है वह पता होना चाहिए।

Step-4 फेसबुक लॉगिन पेज पर नीचे “Forgot Your Password” पर क्लिक करें।

Step-5 अब आपकों यहाँ फेसबुक से रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस को डालना हैं।

पुराना Facebook Account ओपन कैसे करें

Step-6 इसके बाद आपको फेसबुक प्रोफइल दिखाई दी जायेगी अगर यह आपकी ही फेसबुक DP हैं तो कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

Step-7 जैसे ही आप कंटिन्यू करते है तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस पर एक OTP आता है उसे डालकर आप अपना पुराना फेसबुक एकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Note:- अगर आपके Facebook Account को फेसबुक द्वारा डिसएबल किया गया है तो फेसबुक लॉगिन पेज पर जाएं और यूजर और पासवर्ड डालने के बाद लॉगिन करें अगर आपको “Your account has been disabled” इस तरह का मैसेज दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके अकाउंट को फेसबुक द्वारा ब्लॉक किया गया है।

इस स्थिति में आपके फेसबुक अकाउंट द्वारा या तो फेसबुक की किसी पॉलिसी का उल्लंघन किया जाता है या फिर फेसबुक के किसी एरर के कारण आपके अकाउंट को डिसएबल किया जाता है इसलिए ऐसे पुराने Facebook Account को ओपन करने के लिए फेसबुक को मेल करें।

>फेसबुक क्या है और किसने बनाया
> नया फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये
>फेसबुक पासवर्ड और नाम कैसे बदलते है
>Facebook Group कैसे बनाये सीखें

बिना पासवर्ड व यूजर नाम के फेसबुक ओपन करें

बहुत सारे लोग पुराना Facebook Account इसलिए खो देते हैं क्योंकि वह अपना पासवर्ड व यूजर नेम भूल जाते हैं अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले फेसबुक लॉगिन पेज पर जाएं।

Step-2 अगर आपकों पासवर्ड व यूज़र नाम याद नहीं है तो आपकों फेसबुक एकाउंट बनाते समय मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस डालना पड़ता है वह पता होना चाहिए।

Step-3 इसके बाद फेसबुक लॉगिन पेज पर नीचे “Forgot Your Password” पर क्लिक करें।

Step-4 अब आपकों यहाँ फेसबुक से रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस को डालना हैं जिसका इस्तेमाल अपने फेसबुक एकाउंट खोलने के लिए किया था।

Step-5 इसके बाद आपको फेसबुक प्रोफइल दिखाई दी जायेगी अगर यह आपकी ही फेसबुक प्रोफाइल हैं तो कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

Step-6 जैसे ही आप कंटिन्यू करते है तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस पर एक OTP आता है उसे डालकर आप अपना पुराना फेसबुक एकाउंट ओपन कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके अपना पुराना Facebook Account वापस से खोल सकते हैं परंतु इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जिनके बगैर आप अपना पुराना Facebook Account नहीं खोल सकते जोकि निम्नलिखित प्रकार है।

पुराना फेसबुक एकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक

1. आपके फेसबुक नाम क्या है और प्रोफाइल पर कौन सी फोटो लगी है इसकी जानकारी होनी चाहिए।

2. फेसबुक अकाउंट बनाते समय मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल किया जाता है वह आपको पता होना चाहिए।

3. रजिस्टर मोबाइल नंबर व ईमेल एड्रेस पर एक ओटीपी आता है जिसके डालने के बाद आपका Facebook Account खुलता है इसलिए वह आपके पास मौजूद होना आवश्यक है।

तो दोस्तों हमने आपको पुराना Facebook Account को वापस खोलने के दो तरीकों के बारे में बताया जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपना फेसबुक अकाउंट खोल सकते हैं परंतु अगर अपने फेसबुक अकाउंट को खुद परमानेंट डिलीट किया है और 30 दिन की अवधि पूरी होने के बाद अब आप उसे ओपन करना चाहते हैं तो उसे दोबारा ओपन नहीं किया जा सकता हैं

सभी की जानकारी
-पुराना Facebook Account कैसे खोलें
-पुराना Facebook Account कैसे ओपन करे
-पुराना Facebook Account चालू करें
-पुराना Facebook Account दिखाओ

लेक़िन अगर फेसबुक परमानेंट डिलीट करने के बाद अभी तक 30 दिन की अवधि पूरी नहीं हुई तो आप अपना वही यूजरनेम और पासवर्ड डालकर अपनी परमानेंट फेसबुक डिलीट रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकते हैं और अपने Facebook Account को पहले की तरह चला सकते हैं।

तो उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर कुछ ना कुछ मदद मिली होगी तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जोकि फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read