नया Facebook Account आसानी से कैसे बनाये

Facebook दुनिया की सबसे popular website में से एक है। और आज के समय मे ऐसे बहुत कम लोग है जो facebook का इस्तेमाल नही करते। हर किसी का आज facebook पर अपना खुद का Facebook Account होता है। 15 साल के बच्चों से लेकर 65 साल के लोगो तक आपको facebook पर आसानी से देखने को मिल जाते है।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आज facebook न केवल entertainment के लिए जरूरी है बल्कि अगर आप अपने business को फैलाना चाहते है तो भी facebook account आपके लिए बहुत जरूरी होता है।

अगर आप facebook पर business purpose के लिए facebook account बनाना चाहते है और अपनी servies और product को बेचना चाहते है तो facebook आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि बहुत सारे लोगो facebook के माध्यम से अपनी servies और product बेच कर लाखो रुपये कमाते है।

Facebook account kaise banaye

इसके लिए facebook पर आपको facebook page और facebook group दो तरह के feature दिए जाते है। इनकी help से आप अपनी compnay या shop के नाम से अपना facebook page और gruop बना सकते है। और अपनी servies और product को आसानी से बेच सकते है।

यह बिल्कुल free है। इसके लिए आपको कोई पैसा नही देना पड़ता है हालांकि अगर आप advertisement करना चाहते है अपनी servies और product का तो उसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है।

तो दोस्तो अगर आप new facebook account create करना चाहते है और अपना खुद का facebook account बनाकर facebook की दुनिया मे कदम रखने चाहते है तो हमारी इस Post को एक बार अच्छी तरह से पढ़ ले क्योंकि हम आपको new facebook account create step by step mobile से करना सीखने वाले है। तो चलिए आगे बढ़ते है।

Must Read

♦ facebook नाम और Password कैसे बदले

♦ Online घर बैठ लाखो रूपये कैसे कमाये?

♦ Gmail Account कैसे बनाये

Facebook account kaise banaye – Create new facebook account

Step- 1
सबसे पहले google में www.facebook.com type करे और search करें।

Step- 2
जब आप facebook होम में पहुच जाते है तब आपको create account बटन दिखाई देता है उस पर क्लिक करे जैसा नीचे दिखाया गया है।

Facebook account kaise banaye

Step- 3
Create account पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका name और sure name पूछता है उसे डालें और Next पर क्लिक करें।

Facebook account kaise banaye

Step- 4
अब आप अपनी birthday date डालें और फिर Next पर क्लिक करें।

Facebook account kaise banaye

Step- 5
अब आपको अपना mobile number डालना है और अगर mobile number की जगह email address डालना चाहते है तो Next button के नीचे sign up with email address पर क्लिक करे। और Gmail address डालकर Next button पर क्लिक करें।

Facebook account kaise banaye

जब आप mobile number और email id डालते है तो एक बात याद रखे इस पर एक password (OTP) आता जिसे डालने के बाद ही आपका facebook account create होता है। इसलिए अपना ही mobile number और email id डालें

Step- 6
जब आप mobile number और email id में से एक डालकर Next करते है तो आपसे आपका gender पूछता है उसे choose करें।

Facebook account kaise banaye

Step- 7
अब अपने facebook account का new password डालें और sign up पर क्लिक करें।

Step- 8
Sign up पर क्लिक करते ही आपका facebook account बने के लिए तैयार है। बस अब अपने जो mobile number या email id दी थी उस पर एक password आता है उसको enter करें और आपका facebook account बना गया

Facebook account kaise banaye
Step- 9
अब facebook आपसे अपनी photo लगाने के लिए बोलेगा तो आपको add picture पर क्लिक करके अपना facebook profile set कर देना है।

Facebook account kaise banaye

Facebook important features

-Facebook पर आप दुनिया के किसी भी इंसान के साथ जुड़ सकते है। अगर वह facebook पर मौजूद है।

– Facebook पर photo, video और status डाल सकते है। और felling को अपने दोस्तों के साथ share कर सकते है।

-Facebook पर आप किसी की फ़ोटो पर like और comment कर सकते है। और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते है।

– Facebook पर अब आये new feature में अब आप facebook पर अपनी location भी share कर सकते है। या फिर photo share करने के दौरान अपनी location share का सकते है।

-Facebook को ज्यादा fast और सुविधाजनक बने के लिए आप facebook app या फिर facebook messenger का इस्तेमाल कर सकते है।

-Facebook messenger से आप internet call या फिर video calling भी कर सकते है।

-आप facebook की हेल्प से अपना business कर सकते है और business को बढ़ा सकते है। इसके लिए आप facebook page और facebook group का इस्तेमाल कर सकते है।

also Read

♦ Facebook अकाउंट delete कैसे करे

♦किसी भी फ़ोन की कॉल डिटेल्स कैसे निकले

♦ प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

तो दोस्तो आप इस प्रकार इन step को follow करके बड़ी ही आसानी से अपना facebook account बना सकते है। facebook की दुनिया मे कदम रखने से पहले हम आपको कुछ सुजाव देना चाहते है। अगर आप इन सुजाव का ध्यान रखेगे तो आपको facebook पर भविष्य में किसी प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। इसलिए इन बातों को एक बारे ध्यान से पढ़े।

Facebook rules and regulations

-आप अपने facebook account password को किसी के साथ मत share करें।

-अपने facebook पर adult picture और video मत डालें ऐसे करने पर आपके facebook account को delete किया जा सकता है। और आप पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

-अपने facebook से कभी भी किसी की photo और stauts पर गाली देना और भद्दे कमेन्ट न करे। इसे आप किसी बड़ी मुश्किल में पड़ सकते है।

-Facebook पर कभी भी अपनी personal details किसी के साथ share नही करे।

अगर आपको facebook account बनाने में किसी तरह की कोई probleam आती है या फिर आप facebook के बारे में और कुछ जाना चाहते है तो हमे comment में लिखें और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read