1 मई को क्या है- महत्वपूर्ण घटनाएं और खासियत

एक साल में 12 महीनें होते है जिसमें मई साल का पांचवा महीना होता हैं और आज मई महीनें का पहला दिन यानी 1 मई हैं इसलिए 1 May को क्या हैं साथ ही आज का इतिहास, दिवस, त्यौहार व प्रमुख घटनाओं व महत्वपूर्ण चीज़ों के बारे में जानना आवश्यक है।

दुनिया में हर दिन कुछ ना कुछ ऐसा घटित होता है जोकि इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाता है या फिर कुछ ऐसे दिन होते हैं जिनको हर साल मनाया जाता है इसलिए 1 May को भी बहुत महत्वपूर्ण घटनाएं हैं जोकि आज के दिन 1 मई को ख़ास बनातीं है।

Aaj kya hai ithas history hindi

आज हम 1 मई के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं और यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के बाद आपको ऐसी रोचक जानकारी मिलने वाली है जिसको पढ़कर आपको आज के दिन की महत्वपूर्ण और खासियत का पता चलेगा कि आज देश और दुनिया में 1 May को क्या हुआ था।

1 May  को क्या हैं

1 May का दिन पूरी दुनिया में मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसको मई दिवस, श्रमिक दिवस, लेबर डे, वर्कर डे, इंटरनेशनल वर्कर डे, कामगार दिन, अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस इत्यादि के नाम से भी जाना जाता है।

मजदूर दिवस या अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है इस दिन का सीधा संबंध मजदूरों से है जिन्होंने इस दुनिया को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है मजदूरों ने अपने खून पसीने की मेहनत की बदौलत ही इस आधुनिक दुनिया की रचना की है इसलिए इस दिन को मजदूरों के योगदान के रूप में मनाया जाता है।

क्योंकि किसी भी देश के विकास और दुनिया को मजबूत व बेहतर बनाने में मजदूरों की अहम भूमिका है इसलिए इस दिन को मजदूरों के लिए समर्पित किया गया है और दुनिया के कई देशों में इस दिन 1 May को राष्ट्रीय अवकाश होता है।

मजदूर दिवस क्यो मनाया जाता हैं

दरसल, अमेरिका में मजदूरों से हर दिन 15 घण्टे व अधिक का काम प्रतिदिन लिया जाता था तथा मजदूरों के द्वारा काम करने की कोई निश्चित समय सीमा नहीं थीं जिसके कारण मजदूरों ने अपने ऊपर हो रहे इस शोषण के ख़िलाप 1 मई 1886 में अमेरिका में एक आंदोलन किया।

अमेरिका के शहर शिकागो में इस आंदोलन में मजदूरों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और हजारों-लाखों की तादाद में मजदूर सड़कों पर उतर आये इस आंदोलन के दौरान शिकागो की हेमार्केट में एक बम धमाका हुआ जिसके बाद पुलिस ने मजदूरों पर गोली चला दी और इस हादसे में कई सारे मजदूरों की मौत हो गई।

हेमार्केट की इस घटना के फलस्वरूप साल 1889 में पेरिस में एक अंतरराष्ट्रीय ममहासभा सम्मेलन में 1 May को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाने का एलान किया गया और इस दिन सभी कामगारों और श्रमिकों का अवकाश रहने का सिलसिला शरू हुआ तथा इस घटना के बाद दुनिया के कई देशों में काम के लिए 8 घंटे निर्धारित करने की नीव पड़ी जिसमें भारत भी शामिल था।

भारत मे मजदूर दिवस कब-कैसे

मजदूर दिवस की शरुवात अमेरिका के शिकागो शहर हेमार्केट की घटना से हुई थी जिसके बाद दुनिया भर में मजदूरों द्वारा अपने ऊपर हो रहे अत्याचार और शोषण के खिलाफ अपनी आवाज को बुलंद किया।

और अमेरिका के शिकागो शहर हेमार्केट की घटना के 25 साल बाद भारत में पहली बार 1 मई 1923 को मजदूर दिवस को मनाया गया था जिसकी शुरुआत चेन्नई से हुई थी यही वह दिन था जहां पहली बार लाल रंग का झंडा मजदूरों के लिए इस्तेमाल किया गया था और मजदूर दिवस के प्रतीक के तौर पर जाना जाने लगा।

भारत मे जब मद्रास हाई कोर्ट के सामने एक बहुत बड़ा प्रदर्शन किया गया तब यह सहमति बनाई गई कि हर साल 1 मई को भारत में मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाएगा भारत में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान द्वारा यह आंदोलन किया गया जिसकी अध्यक्षता सिंगरावेलू चेट्यार ने की थी। 1 मई के दिन को महाराष्ट्र में महाराष्ट्र दिवस और गुजरात में गुजरात दिवस के रूप से मनाया जाता है क्योंकि दोनों ही राज्यों की स्थापना 1 Mayको हुई थी।

1 May को जन्में भारतीय हस्तियां

1 वर्ष में 12 महीने होते हैं औऱ मई वर्ष का पांचवा महीना होता है जिसमें देश और दुनिया की कई पॉपुलर हस्तियां आज के दिन यानी 1 मई को पैदा हुई है इसलिए आज उनका जन्मदिवस हैं तो चलिए उन सभी महान और पॉपुलर शख्सियत के बारे में जानते हैं जिनका जन्म आज ही के दिन 1 मई को हुआ है।

Ajith Kumar
जन्म तिथि: 01-मई -1971
जन्म स्थान: सिकंदराबाद, आंध्र प्रदेश
पेशे: पटकथा लेखक, अभिनेता, रेसिंग ड्राइवर, रेसिंग ऑटोमोबाइल चालक, फिल्म अभिनेता
Anushka Sharma
जन्म तिथि: 01-मई -1988
जन्म स्थान: बैंगलोर, कर्नाटक
पेशे: अभिनेता, फिल्म निर्माता, फैशन मॉडल, मॉडल, फिल्म अभिनेता
Radhika Madan
जन्म तिथि: 01-मई -1995
जन्म स्थान: पीतम पुरा, भारत
पेशे: अभिनेता, टेलीविजन अभिनेता
Anand Mahindra
जन्म तिथि: 01-मई -1955
जन्म स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
पेशा: उद्यमी
Balraj Sahni
जन्म तिथि: 01-मई -1913
जन्म स्थान: रावलपिंडी, पंजाब, पाकिस्तान
पेशे: पटकथा लेखक, अभिनेता, लेखक, लेखक, मंच अभिनेता, फिल्म अभिनेता, आत्मकथाकार
Manna Dey
जन्मतिथि: 01-मई -1919
जन्म स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल
पेशा: अभिनेता, संगीतकार, गायक, फिल्म अभिनेता, आत्मकथाकार
Diana Hayden
जन्मतिथि: 01-मई -1973
जन्म स्थान: हैदराबाद, तेलंगाना
पेशे: अभिनेता, मॉडल, फिल्म अभिनेता
Mandy Takhar
जन्म तिथि: 01-मई -1987
जन्म स्थान: वॉल्वरहैम्प्टन, इंग्लैंड
पेशा: अभिनेता
Suresh Kalmadi
जन्म तिथि: 01-मई -1944
जन्म स्थान: चेन्नई, तमिलनाडु
पेशा: राजनीतिज्ञ
S. M. Krishna
जन्मतिथि: 01-मई -1932
जन्म स्थान: मांड्या जिला, कर्नाटक
पेशा: वकील, राजनीतिज्ञ
Rana Ayyub
जन्म तिथि: 01-मई -1984
जन्म स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
पेशा: संपादक, पत्रकार

1 मई को भारत और विश्व की महत्वपूर्ण घटनाएं

देश और दुनिया में हर दिन कोई ना कोई घटना घटती रहती है जिसमें से कुछ घटनाएं ऐसी होती है जोकि इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती है और 1 मई को भी ऐसी बहुत सारी महत्वपूर्ण घटनाएं इस दुनिया में घटित हुई है जिनको किताब और अखबारों में बार-बार छापा जाता है और जो हमारे जीवन में प्रभाव डालती है तो चलिए उन सभी महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जानते हैं।

-1 मई 2009 को स्वीडन में समान लिंग वाले लोगों को विवाह करने की अनुमति दी गई।

-1 मई 2008 को भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने सात नये जजों को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में नियुक्त किया

-1 मई 2005 को सद्दाम हुसैन ने रिहाई की अमेरिका की सशर्त पेशकश को ठुकराया।

-1 मई 2004 को यूरोपीय संघ में 10 नए राष्ट्रों को शामिल किया गया

-1 मई 2004 को मारेक बेल्का पोलैंड के नए प्रधानमंत्री बने।

-1 मई 2002 को अमेरिका की अपील पर इसराइल ने हेब्रोन से अपनी सेना को हटाया

-1 मई 2001 को भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका की विषय सूची 301 में शामिल किया गया साथ ही जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तोइबा को अमेरिका में आतंकवादी संगठन घोषित किया गया।

-1 मई 2000 को अंतरराष्ट्रीय अन्तर-संसदीय संघ ने पाकिस्तान आइवरी कोस्ट व स्वीडन को संघ की सदस्यता से निलंबित किया।

-1 मई 1999 को नेपाल में मृत्युदंड की सजा को समाप्त किया गया।

-1 मई 1998 को पोलैंड, हंगरी और चेक गणराज्य को नाटो में शामिल करने का प्रस्ताव सीनेट पास किया गया

-1 मई 1996 को संयुक्त राष्ट्र ने स्वयं को सरकारी तौर पर निर्धन घोषित किया।

-1 मई 1993 को श्रीलंका के राष्ट्रपति रणसिंघे प्रेमदास की बम विस्फोट में मृत्यु हो गई।

-1 मई 1984 को फु दरोजी ने बिना ऑक्सीजन लगाए माउंटेन एवरेस्ट पर चढ़ने में सफ़ल हुआ।

-1 मई 1972 को भारत सरकार ने कोयला खदानों का राष्ट्रीयकरण किया गया

-1 मई 1961 को क्यूबा के प्रधानमंत्री डॉक्टर फ़िदेल कास्त्रो ने क्यूबा को समाजवादी राष्ट्र घोषित किया।

-1 मई 1960 को महाराष्ट्र और गुजरात दो स्वतंत्र राज्यों के रूप में अस्तित्व में आये।

-1 मई 1956 को पोलियो वैक्सीन को जनता के लिए उपलब्ध कराया गया जिसको जोनास सॉल्क द्वारा विकसित किया गया था।

-1 मई 1945 को सोवियत लाल सेना का बर्लिन में प्रवेश हुआ

-1 मई 1923 को भारत में मजदूर दिवस बनाने की शुरुआत चेन्नई से हुई जिसके बाद हर साल 1 मई को मजदूर दिवस मनाया जाने लगा।

-1 मई 1897 को स्वामी विवेकानंद द्वारा रामकृष्ण मिशन की स्थापना की गई।

-1 मई 1986 को अमेरिका में मजदूर दिवस बनाने का ऐलान किया गया जिसके बाद दुनिया भर के 80 से ज्यादा देशों में हर साल मजदूर दिवस माना जाने लगा।

-1 मई 1853 को अर्जेंटीना ने अपने संविधान को अपनाया

-1 मई 1851 को लंदन में महारानी विक्टोरिया ने महाप्रदर्शनी का उद्घाटन किया

-1 मई 1840 को दुनिया का पहला चिपकाने वाला डाक टिकट “पेनी ब्लैक” ग्रेट ब्रिटेन द्वारा जारी किया गया।

जनवरी महत्वपूर्ण दिवस फरबरी महत्वपूर्ण दिवस
मार्च महत्वपूर्ण दिवस अप्रैल महत्वपूर्ण दिवस

तो दोस्तों हमने आपको आज के दिन यानी 1 मई के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने का काम किया है अगर फिर भी कोई ऐसी जानकारी छूट जाती है जो बहुत उपयोगी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

तो अब आप जान चुके होंगे कि 1 May को क्या हुआ था और 1 मई को क्या-क्यों मनाया जाता है साथ ही भारत और दुनिया के इतिहास में 1 May का क्या महत्व है तो अगर आप परीक्षाओं की तैयारी करते हैं या अपना समान्य ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे पढ़कर आपको कुछ ना कुछ मदद मिली होगी इसलिए इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर करें जिससे यह जानकारी और अधिक लोगों तक पहुँच सकें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read