Top 5 Tarike Google se Paise Kaise kamaye हिंदी में सीखे

google se paise kaise kamaye

अगर अपने गूगल पर यह सर्च किया की “Google se Paise Kaise kamaye” तो हम आपको बता दे कि Online पैसे कमाने के unlimited तरीके है और जैसे-जैसे दुनिया digital हो रही है वैसे-वैसे internet से पैसे कमाने के तरीके और भी बढ़ रहे है।

इसलिए हर कोई internet से पैसा कैसे कमाये इस बारे में जानना चाहता है। इसलिए आज हम आपको Google से पैसा कमाने के पांच ऐसे तरीको के बारे में बताने वाले है। जिसे आप google company से online पैसा कमा सकते है।

वैसे तो online internet से पैसा कमाने के हजारों तरीके है। जिसमे से Best Top 5 online earn money करने के सबसे अच्छे तरीको के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है। आज हम आपको Google से पैसा कमाने के 5 तरीकों के बारे में बताने वाले है।

हम सब जानते है कि Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। जिसका नाम बच्चे-बच्चे को पता है। अगर हमे कुछ भी जानना होता है तो हम google पर सर्च करते है। और हमे अपने हर सवाल का जवाब मिल जाता है। जैसे अपने सर्च किया “Google se Paise Kaise kamaye” और आपको आपका जवाब मिल गया

क्या आप जानते है ? की Google से आप घर बैठे पैसा कमा सकते है। यह बिल्कुल सच है। क्योंकि Google आपको ऐसे बहुत सारे plateform देते है जिसका इस्तेमाल करके आप google से पैसा कमा सकते है। google से internet पर पैसा कमाने के सबसे विश्वसनीय तरीके है जिसे कोई भी online पैसा कमा सकता है।

आज के समय मे ऐसे बहुत सारे लोग है जो google से हर दिन 50$-100$ या इसे अधिक कमा लेते है। अगर आप भी Google से पैसा कमाना चाहते है और इसके लिए बहुत सीरियस है तो यह Post सिर्फ आपके लिए है।

Top 5 Tarike Google se Paise Kaise kamaye full Guide

हम आपको google से पैसा कमाने के 5 तरीकों के बारे में बताने वाले है। जिसे internet से online पैसे कमाने वाला हर व्यक्ति अच्छी तरह जानता है। google ही एक ऐसी कंपनी है जो आपको internet से online पैसे कमाने के बहुत सारे platform देती है। तो चलिए जानते है।

google se paise kaise kmaye

First – Blogging se Paise Kaise kamaye

Blogger google की एक ऐसी service जिसकी help से आप अपना खुद का एक blog बनाकर पैसे कमा सकते है। blog बिल्कुल किसी website की तरह काम करता है। परन्तु website बनाने के लिए आपको हज़ारो पैसे ख़र्च करने पड़ जाते है जबकि google की इस service का इस्तेमाल करके आप free में blog बना सकते है।

Blog से पैसा कमाने वालों की सँख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप हर दिन 50$ से 100$ कमा सकते है। अपना Blog बना बहुत आसान काम है। जिसमे आपको मुश्किल से 10 मिनट का समय लगता है।

> Blog क्या है और Blogging कैसे करते है

> Blog के लिए Blog niche कैसे choose करे

> Blog बनाकर पैसे कैसे कमाये

Blog se Paise kaise kamaye Step By Step

1. सबसे पहले Blogger.Com से अपना blog बनाये।

2. अपने blog का domain select करें

3. अच्छी blog Template इस्तेमाल करें

4. Blog की setting अच्छी तरह से करें

5. Blog Post लिखकर publish करें।

6. Post को google में Rank करने के लिए Seo करें

7. Post का social media पर promotion करें

8. Blog को google adsense से approved करें

9. Blog पर ads लगायें

10. अब आप Google से blog द्वारा पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

google se paise kaise kamaye

Second – Youtube se Paise Kaise kamaye

Internet की speed तेज होने से आज हर कोई Youtube पर वीडियो देखना पसंद करता है। यह भी google से पैसा कमाने का एक जरिया है। जिसे बहुत सारे youtuber लाखो रुपये कमा रहे है। और google से online पैसा कमाने का अभी यह trending तरीका है जिसका इस्तेमाल आप भी कर सकते है।

Youtube की ख़ास बात यह है कि आप इसे पैसे कमाने के साथ famous भी हो सकते है। जिस तरह आप blog पर text और image का इस्तेमाल करते है उसी तरह youtube पर आपको वीडियो डालनी पड़ती है। Youtube channel बना बहुत आसान है जिसे आप पैसा कमा सकते है।

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

♦ Youtube वीडियो डाउनलोड कैसे करे ?

Youtube se Paise kaise kamaye Step By Step

1. सबसे पहले Youtube पर अपना channel बनाये।

2. एक unique और छोटा नाम रखें

3. Youtube channel art लगायें

4. Youtube logo लगायें

5. Youtube वीडियो बनाये और उसे upload करें।

6. Youtube video custom thumbnail का इस्तेमाल करें

7. Title, tag, description में keyword का इस्तेमाल करें

8. Video को social media पर प्रोमोट करें।

9. 1000 subscriber complete करें।

10. 4000 hours watch time youtube video complete करें।

11. अब अपने youtube channel को google Adsense से जोड़े।

12. जैसे ही आपका youtube channel google से monetization enable हो जायेगा आपकी वीडियो पर विज्ञापन आने लगेगें।

13. अब आप google की मदत से youtube से पैसा कमाना शुरू कर पायगे।

google se paise kaise kamaye

Third – Google adsense se Paise Kaise kamaye

google adsense एक ऐसा Program है जिसकी help से ही आप blogger और youtube से पैसा कमा पाते है। यह एक ads network है। जो अपने ads के लिए सबसे ज्यादा पैसे देता है। इसलिए blog और youtube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको google adsense से approved कराना पड़ता है।

जिस तरह किसी Tv चैनल पर विज्ञापन दिया जाता है उसी प्रकार google adsense internet की दुनिया मे अपने advertiser के विज्ञापन दिखता है। जिसे बहुत सारे लोगो लाखो रुपये कमाते है।

आपको हर blog और website पर google adsense के ads देखने को मिल जाते है। जैसे कि आप हमारी ही website पर देख सकते है। जब कोई यूजर इन विज्ञापनों को देखता है तो आपको पैसे मिलते है।

♦ Google Adsense क्या है और कैसे इस्तेमाल करे

♦ Google पर अपने Photo कैसे upload करे

♦ Google Adsense Account Approved कैसे करें

Google adsense se Paise kaise kamaye Step By Step

1. सबसे पहले एक email id होनी चाहिए

2. आपके पास youtube channel या blog होना चाहिए

3. इसके बाद अपना google adsense account बनायें

4. अपने blog और youtube channel को google adsense से approved करें।

5. Google adsense account में 100$ पूरे करें

6. अब अपने पैसे बैंक account में transfer कर सकते है।

google se paise kaise kamaye

Fourth – Google play store se Paise Kaise kamaye

Google play store में आपको लाखो app देखने को मिल जाते है। क्या आप जानते है ? आप अपना खुद का app बनाकर google से पैसा कमा सकते है। यह एक online business हैं। जो online digitalization के साथ grow कर रहा है।

आज के समय मे हर किसी के smartphone में आपको बहुत सारे apps देखने को मिलते है। और इस apps में भी आपको ads(विज्ञापन) दिखये जाते है। इसलिए अगर आप google से अच्छा-खासा पैसा बनाना चाहते है तो आप अपना खुद का app बनाकर कमा सकते है।

जैसे किसी website और youtube channel से पैसा कमाने के लिए आपको उसे google adsense से जोड़ना पड़ता है। वैसे ही किसी भी app से पैसे कमाने के लिए google द्वारा admob बनाया गया है जिसे आप अपने app पर ads लगाकर पैसा कमा सकते है।

♦ Digital Marketing क्या है और कैसे करते है

Google play store se Paise kaise kamaye Step By Step

1. सबसे पहले app बनाने के लिए एक unique idea खोजे।

2. अपना app create करें और उसे अच्छी तरह से design करे

3. App बनाने के बाद उस पर admob ads लगायें।

4. App को google play store में publish करें।

5. अपने app का social media और अपने दोस्तों के साथ share करें।

6. Online ads के द्वारा अपने app का promotion करें।

7. जितने आपके app downloder होंगे आपकी income उनती अधिक होगी। इस तरह आप google play store पर app बनाकर google से पैसा कमा सकते है।

google se paise kaise kamaye

Fifth – Google adword se Paise Kaise kamaye

Google adword एक ऐसा tool है। जिसका इस्तेमाल हर advertiser करता है। जितने भी internet पर विज्ञापन दिखाई देते है उनके लिए google adword का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक keyword researching tool है। जिसकी help से आप अपने product को online promote कर सकते है।

अगर आप affiliate marketing करते है या फिर आप अपने product को online बेचना चाहते है तो आप google के इस tool का इस्तेमाल कर सकते है। जिसका result आपको काफी अच्छा मिलता है।

हम आपको बता दे कि online अपना विज्ञापन Run करने के लिए आपको google को कुछ amount pay करना पड़ता है। जिसे आप अपनी किसी भी service और product को online बेच सकते है। यह उन लोगो के लिए एक बेहतर option है जो online अपने product sale करना चाहते है।

Google AdWords se Paise kaise kamaye Step By Step

1. सबसे पहले google adwords website पर जाये।

2. Free में अपना acount create करें।

3. उन keywords को find करे जिसपर आप product को बेचने के लिए विज्ञापन चलना चाहते है।

4. Google adwords की help से ads Run करें।

5. इस तरह आप google की help से online product बेच कर google से पैसा कमा सकते है।

हमने आपको google से पैसे कमाने (google se paise kamaye) के पांच तरीको के बारे में बताया है। अगर आप google से पैसा कमाना चाहते है तो जो तरीका आपको सबसे अच्छा लगये। आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। उम्मीद करता हूँ हमारा यह post आपके लिए बहुत helpful रहा होगा। और अगर कोई आपके मन मे सवाल है तो हमे comment box में लिखें। और जो लोग google से पैसा कमाना चाहते है उन लोगो के साथ इस post को share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।