घर बैठे Online Paise kaise kamaye सीखे पूरी जानकारी

online paise kaise kamaye यह Topic Google पर सबसे ज्यादा search किया जाता है। अपने भी बहुत बार search किया होगा की “Online earn money at home Hindi” क्या सच मे online paise कमाये जा सकता है वो भी घर बैठे।

हाँ बिल्कुल कमाया जा सकता है और बहुत सारे लोग online paise कमा भी रहे है। क्योंकि आज के समय मे हर काम online होता है। इसलिए online paise कमाना  बहुत आसान हो चुका है।

जब हम google पर “online paise kaise kamaye” सर्च करते है तो हमे बहुत सारे result दिखाई देते है। जिसमे से बहुत सारे articles में हमे रातों-रात अमीर बनने के उपाय, इलाज़, और तरीके बताये जाते है जो पूरी तरह से fake होता है।

क्योंकि अगर ऐसा होता तो ऐसा article आपको कभी देखने को नही मिलता क्योंकि वो इंसान तो लखपति या करोड़पति होता तो उसे वह article लिखने की क्या जरूरत थी।

Online Earn money at home Top idea

इस तरह के aritcle और Post पढ़ने के बाद हमे निराशा का सामना करना पड़ता है। क्योकि उनके बताये गये उपाय और इलाज पूरी तरह से हमारा समय खराब कर देते है इसलिए हम आपको internet की दुनिया से online paise कमाने से पहले ही बता दे कि internet पर ऐसा कोई तरीका नही है जो आपको रातों-रात अमीर बना दे।

क्योंकि बिना कुछ किये तो शरीर से पसीना भी नही निकलता और आप बिना किसी मेहनत के पैसा कमाने वाली बात पर विश्वास करते है। तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। परंतु अगर आप मेहनत और लगन से काम करते है तो आप online paise कमा सकते है। जितना आप किसी job को करके कमाते है online काम करके आप उसे कही ज्यादा कमा सकते है।

इसलिए आज का यह Post लिखने का मेरा उद्देश्य है कि जो लोगो online Paise कमाना चाहते है उन लोगो को हम ऐसे रास्ते बताये जिसपर चल कर वह “online Paise” कमा सके

अगर आप सच मे online Paise कमाना चाहते है तो इस Post एक एक बार ध्यान से पढ़े क्योंकि मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट को पड़ने के बाद आपको बहुत ज्यादा help मिलेगी जिसे आप online paise करने के बारे में जान जायगे। अब हम आपको वो तरीके बताने वाले है जिस पर काम करके आप online pasie कमा सकते है।

Ghar baithe Online Paise kaise kamaye

घर बैठे Online Paise kaise kamaye सीखे पूरी जानकारी

1. Blogging se Online Paise kaise kamaye 

सबसे पहले हम आपको बता दे कि Blogging क्या है। अगर आप हमारा ये Post पढ़ रहे है तो यह भी एक blogging है। जिसमे आप लोगो के साथ ऐसी knowledge share करते है जिनको लोग जाना चाहते है और वह उनके लिए helpful हो सिंपल शब्दों में इसी को ही blogging कहते है।

यह online Paise कमाने का सबसे अच्छा और बहेतर option है। क्योंकि बहुत सारे लोगो सोचे है कि online paise कमाने का कोई future नही है। क्योकि जिस तरह हम कोई job करके regular पैसे कमा सकते है। वैसे हम online काम करके नही कर सकते है। इसलिए अधिकतर लोगों online paise कमाने के बारे में नही सोचे है।

also Read

♦ Blogging से पैसा कैसे कमाये

♦ Website और blog के लिए पोस्ट कैसे लिखें

♦ Digital Marketing क्या है और  Online Marketing कैसे शरू करे

परंतु blogging का अपना future है और समय के साथ blogging करने वालो की सँख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए अगर आपको किसी चीज का अच्छा खासा knowledge है तो आप blogging करके online paise कमा सकते है इसलिए अगर आपको लिखने का शोक है या फिर अपनी knowledge share करना चाहते है तो आज ही blogging शुरू करे ताकि आप जल्दी से online Paise कमाना शुरू कर सके।

अब आपके मन मे सवाल आता है कि blogging तो हम शुरू कर लेते है पर इसे पैसे कैसे कमाये। हम आपको बता दे कि जब भी कोई company अपना नया product या service लॉन्च करती है तो सबसे पहले उसका advertisement करती है और आज के समय मे सबसे popular advertisement google adword है

और google अपने advertisement वही दिखता है जहाँ लोगो online visit करते है। अगर आप blogging करते है और आपके blog पर लोगो visit करते है आपके लिखे गये post को पढ़ने के लिए तो आप अपने blog को google adsense से connect करके उसे advertisement अपने blog पर लगा सकते है। जिसे आप online paise कमा सकते है । जैसा कि आप हमारी इस website पर देख सकते है।

2.Youtube se Online Paise kaise kamaye 

how to increase watch time on youtube

जब से india में interenet सस्ता हुआ है। ख़ासकर Reliance jio के आने के बाद हर कोई youtube पर video देखना पसंद करता है आप भी हर रोज कोई न कोई video देखने के लिए Youtube का इस्तेमाल करते होंगे क्या अपने कभी सोचा कि लोग youtube पर video क्यो डालते है।

आप सोच रहे होंगे कि famous होने के लिए और entertainment करने के लिए परन्तु ये सच नही है। बहुत कम लोगो है जो इसलिए video बनाते है क्योंकि हर कोई youtube पर video इसलिए बनता है ताकि online paise कमाने के साथ popular भी हो सके।

Youtube की यही ख़ास बात है कि आप इसे name और fame दोनों कमा सकते है। इसलिए आज के समय मे youtube से online paise कामना काफ़ी आम बात हो चुकी है। यह पर भी आप video बनाकर अपनी knowledge share सकते है और फिर उसे youtube पर upload कर सकते है।

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये सीखे पूरी जानकारी से

♦ Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

अब बात आती है कि youtube से पैसे कैसे कमाये जाते है। youtube से पैसे भी आप google adsense की मदत से ही कमाते है। जब लोग आपकी video पसन्द करने लग जाते है तब आपको अपने youtube account को google adsense से connect करना पड़ता है जैसे आप blogger को करतें है ठीक उसी तरह

उसके बाद जब कोई आपकी youtube video देखा है तो उसको वीडियो से पहले या फिर वीडियो के बीच मे advertisement दिखाई देते है जिसे वह online earning कर पाता है और अगर आपका youtube channel काफ़ी popular हो जाता है तो आप paid promation भी कर सकते है जिसमे आपको किसी company के product और service को promt करना होता है जिसकी आपको अच्छी ख़ासी क़ीमत दी जाती है।

also Read

♦Youtube video पर  wahtch Time कैसे बढ़ाए

♦किसी भी  Youtube vidoe को Download कैसे करे

3. Affiliate Marketing se Online Paise kaise kamaye 

Online Earn money at home Top idea

Affiliate marketing से आप online paise बहुत ज्यादा कमा सकते है। अगर आप किसी proudct और servies को बेचने का हुनर रखते है तो आप affiliate marketing से blogging और Youtube से ज्यादा online paise कमा सकते है। सबसे पहले हम आपको इसके बारे में थोड़ा बता दे कि affiliate marketing क्या है।

आप सब जानते है कि आज के समय मे लोग online shopping करना पसंद करते है। चाहे फिर हमें कोई छोटी चीज खरीदनी हो या फिर कोई बड़ा समान online खरीदना पसन्द करते है। और online हमे सस्ते भी मिल जाते है। बहुत सारी company है जो online समान बेचती है जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, ebay, etc

जो company online समान बेचती है उन सभी के affiliates program होते है। जैसे जब कोई saleman किसी store में कोई सामान बेचता है तो उसे incentive यानी Commission मिलता है उसी प्रकार जब आप किसी कंपनी के affiliate program को join करते है तो आपको उस website के हर prouduct को बेचने का commission दिया जाता है।

किसी भी company के affilates program को आप free में join कर सकते है। इसमें आप जिस भी proudct को बेचना चाहते है उसका एक special लिंक आपको दिया जाता है जब कोई उस पर क्लिक करके वह समान खरीदता है तो आपको उसका commission मिलता है। तो इस तरह भी आप online paise कमा सकते है

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे शरू करे

4. Ebook se Online Paise kaise kamaye 

जैसा कि हमने आपको बताया की आज हर कोई internet का इस्तेमाल करता है और internet के जरिये ही बहुत सारी चीज सीखी जाती है। internet से कुछ भी सीखने के लिए या तो हम google में search करते है या फिर youtube का इस्तेमाल करते है।

और इसके बाद अगर कोई option बचता है तो वो है ebook जिसे हम Electronic Book बोलते है। आज हर कोई अपना सबसे ज्यादा समय अपने फ़ोन के साथ बिताता है। इसलिए लोग अपनी study भी अपने फ़ोन पर या laptop पर करना पसंद करते है।

इसके लिए वह online ebook खरीदते है ताकि अपने mobile फ़ोन से भी study कर सके इसलिय ebook बनाकर भी आप online paise कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी भी topic का अच्छा ज्ञान होना चाहिए ताकि आप अपनी एक ebook लिख सके

ebook लिखने के बाद आप उसे online sale कर सकते है। यह भी एक अच्छा तरीका है online paise पैसे कमाने का अगर आपको किसी एक topic के बारे में deeply knowledge हो तो ebook online sale करके बहुत सारे पैसे कमा सकते है

5. Freelancing se Online Paise kaise kamaye 

Online Earn money at home Top idea

अगर आप कोई blog या फिर youtube channel बनाकर लोगो के आने का इंतज़ार नही करना चाहते अगर आप यह चाहते कि कोई आपको कुछ काम दे और आप उसके उस काम को पूरा करके online paise कमा सकते तो यह भी किया जा सकता है बल्कि बहुत ज्यादा लोगो सिर्फ़ इसी काम को करके online paise कमा रहे है।

हर कोई अपना business online करना चाहता है क्योंकि online काम करने से हमे बहुत ज्यादा मुनाफ़ा होता है। इसलिए जो लोग online business करते है तो वो ऐसे लोगो को अपना काम देते है जो समय पर उनका काम कर दे । और वह इसके लिए अच्छा पैसा भी देते है।

जब आप किसी का online काम अपने घर बैठ करके पैसे कमाते है तो उसे ही freelancing बोलते है। internet पर आपको बहुत सारी ऐसी website मिल जायेगी जहाँ पर आप घर बैठ किसी का काम करके पैसे कमा सकते है। इनमे सबसे popular वेबसाइट है। fiverr.com जहाँ पर हर काम सिर्फ़ 5 डॉलर में होता है।

यहाँ पर काम करने के लिए आपको किसी भी चीज का ज्ञान होना चाहिए यहाँ ओर आपको हर तरह की category मिलती है आप जिस category में काम करना चाहते है उसमें कर सकते है। तो इस तरह भी आप online paise कमा सकते है

तो दोस्तों हमने आपको उन तरीको के बारे में बताया है जिनसे आप सच मे online paise कमा सकते है। अगर आप internet की दुनिया मे कदम रखने वाले है तो हम आपको एक सलाह देते है तो जिस भी मर्जी तरीके से online paise कमाये पर उसे पहले आप उसके बारे में अच्छी तरह जान ले ताकि आपको आपके काम मे सफलता जल्दी मिले।

Newsmeto facebook like

उमीद करता हु दोस्तों आपको हमारे इस post से कुछ न कुछ तो जरूर मदत मिली होगी अगर आपको हमारा यह article अच्छा लगा हो तो इसे अपने उन दोस्तो के साथ share करें जो online paise कमाना चाहते है

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।