Paytm App क्या है और कैसे इस्तेमाल करें

Paytm का जन्म 2010 में हुआ था परन्तु उस समय यह ज्यादा popular नही था। लेकिन जब भारतीय सरकार की तऱफ से 500 और 1000 के नोट बंद करने का फैसला लिया गया तो paytm wallet की लोकप्रियता आसमान को छूने लगी। और आज के समय मे paytm app india में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जानने वाले app में से एक है।

पेटीएम से शुरू के दिनों में केवल mobile recharge और DTH recharge के ही feature दिए गये थे लेकिन आज के समय मे पेटीएम से आप हर तरह का लेनदेन कर सकते है। paytm app एक wallet होने के साथ एक e-commerce website है। जिसने 2012 में भारतीय e-commerce बाजार में प्रवेश किया था।

Paytm kaise use kare

आज के हमारे दैनिक जीवन के बहुत सारे काम करने के लिए हमे paytm app की जरूरत पड़ती है। लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे है जो paytm app क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करे  इसके बारे में नही जानते है। इसलिए आज हम आपको paytm app के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। इस post को पूरा पढ़ने के बाद paytm app में शायद ही ऐसा कुछ होगा जो आपका पता नही होगा।

What is Paytm – पेटीएम क्या है

पेटीएम एक ऐसा wallet है जिसे आप कई तरह के बिल का भुगतान कर सकते है। चाहें वह online हो या फिर offline परन्तु पेटीएम से आप कैश नही निकलवा सकते है। लेकिन इसमें मौजूद कैश को सीधे बैंक में ट्रांसफर कर सकते है।

Paytm payment bank के द्वारा आप पेटीएम को KYC verfication द्वारा paytm bank में बदल सकते है। यह Reserve Bank of India से मान्यता प्राप्त है। paytm app से किसी भी तरह की payment करने के लिए सबसे पहले आपको इसमे पैसे डालने पड़ते है। जिसे आप नीचे दिए गये स्थानों पर इस्तेमाल(paytm karo) कर सकते है।

1. Bank to Bank Transfer money
2. All operators Mobile Recharge
3. All DTH operator Recharge
4. Metro card Recharge
5. Electricity bill payment
6. wallet bill payment
7. Gas bill payment
8. Offline bill payment
9. Online payment
10. Entertainment and movie Ticket
11. Loan and insurance payment
12. BHIM UPI payment

Also Read

♦ UPI Payment क्या है

♦ MY Jio app कैसे इस्तेमाल करे

♦ Musically app कैसे इस्तेमाल करे

♦ Like app कैसे इस्तेमाल करे

Paytm account kaise banaye

Paytm पर account बना बहुत आसान काम है। इसके लिए आपके पास दो option मौजूद है। एक पेटीएम website से और दूसरा paytm app द्वार। हम आपको paytm app द्वारा paytm पर account बनाना सीखेगे क्योंकि अधिकतर लोग paytm app इस्तेमाल करते है। इस बात का अनुमान इसके 100 milions से ज्यादा download से लगया जा सकता है। तो चलिये paytm account बनाते है।

1. सबसे पहले google play store से paytm app को download करके install करें। या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

app download

2. जैसे ही आप इसे open करते है। तो आपको account create करने के लिए google और facebook के option भी दिए जाते है अब create new account पर क्लिक करें।

paytm app kaise use kare

3. अब आपको कुछ details fill करनी है। जैसे
→Mobile number
→Password
→Gmail ID
ये सब details डालने के बाद आपको “create new account” पर क्लिक करें।

4. अब आपके दिए गए mobile नंबर पर एक OTP आता है उसे enter करें।

5. जैसे ही आप OTP enter करते है आपका paytm account बन जाता है।

6. अब आपको अपना नाम और date of birth डालकर अपने gmail id को verify करें।

तो दोस्तो इन step को follow करके आप paytm account बना सकते है। यह बहुत आसान है। इसमें आपको ज्यादा से ज़्यादा 5 मिनट का समय लगता है। अब बात आती है कि paytm app का इस्तेमाल कैसे करे ।

Paytm app kaise use kare

पेटीएम को use करने से पहले आपको इसमे पैसे जमा करने पड़ते है। इसके बाद आप इन पैसों से हर तरह का लेनदेन कर सकते है। यह बिल्कुल उसी तरह काम करता है जैसे कि बैंक में पैसे जमा करने के बाद उसके ATM का इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए सबसे पहले हमें अपने paytm account में पैसे जमा करने आना चाहिए तो चलिये जानते है कैसे करते है।

paytm app kaise use kare

 Credit और Debit card से पेटीएम में पैसे कैसे add करें।

1. सबसे पहले अपने paytm app को open करें

2. अब आप add money icon पर क्लिक करें।

3. अब आपके सामने पैसे add करने के लिये एक page open होगा। आप जितना balence add करना चाहते है उसे enter करें। और add money button पर क्लिक करें।

4. अब पैसे add करने के लिए credit card और debit card का इस्तेमाल करें।

5. अपने card की details डालें जैसे card number, card expiey date, CVV code और pay button पर click करें। तो इस तरह आप अपने paytm app में पैसे जमा करके उनका इस्तेमाल कर सकते है।

♦ Youtube से पैसा कैसे कमाये

♦ Dream 11 Cricket कैसे खेले ?

♦ Facebook नाम और Password कैसे बदले

Paytm app se payment kaise kare

Paytm से payment करने के लिए आप mobile number और OR code के इस्तेमाल से payment कर सकते है। OR code का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है तो चलिये इसके बारे में जानते है।

paytm app kaise use kare

1. अपना पेटीएम open करें।

2. Home पर सबसे पहला option pay or send पर क्लिक करें।

3. अब जिसे payment लेना चाहते है या फिर देना चाहते है उसके paytm code को scan करें।

4. अब payment amount enter करें। और payment button पर क्लिक करें। इस तरह से आप payment ले भी सकते है और दे भी सकते है।

Paytm app use karne ke fayde

1. यह एक fast payment method है। जिसे मिनटों में payment का लेनदेन सभव है।

2. पेटीएम से rechagre करने पर आपको caseback मिलता है।

3. Paytm e-commerce website से सामान खरीदने पर भी आपको caseback मिलता है।

4. पेटीएम से आज आप अधिकांश बिल का भुगतान कर सकते है।

5. Paytm payment bank के द्वारा आप paytm को KYC verfication द्वारा paytm bank में बदल सकते है।

6. पेटीएम से आप online समान की खरीदारी की payment कर सकते है।

तो दोस्तो paytm app क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है अब आप समझ चुके होंगे हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।